ड्रॉपशिपिंग क्या है? इससे पैसे कैसे कमाएं

ड्रॉपशिपिंग शब्द बहुत सारे लोगों के लिए नया है, इसलिए वे जानना चाहते है कि ड्रॉपशिपिंग क्या है, Dropshipping Business कैसे शुरू करे और इससे पैसे कैसे कमाए? आपको शायद यह पता होगा कि ड्रॉपशिपिंग एक ऑनलाइन बिज़नेस आइडिया है जिसमें किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचा जाता है।

वर्तमान समय में ड्रॉपशिपिंग व्यापार को शुरू करना एक बेहद ही अच्छा कदम है। क्योंकि इसमें बहुत कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है, और सिरदर्द यानी परेशानीयां भी कम होती हैं। यह प्रकार का बिज़नेस ही है, लेकिन इसमें आपको प्रोडक्ट बनाने, स्टोर करने, पैकिंग करने या डिलीवर करने की बिल्कुल भी झंझट नही होती है।

तो चलिए आज मैं आपको ड्रॉपशिपिंग से संबंधित सभी आवश्यक जानकारीयां देता हूं, जैसे ड्रॉपशिपिंग क्या है, ड्रॉप शिपिंग कैसे शुरू करें, Dropshipping Business के लिए Supplier कैसे खोजे, Dropshipping से पैसे कैसे कमाए इत्यादि।

ड्रॉपशिपिंग क्या है (Drop shipping Meaning In Hindi)

ड्रॉपशिपिंग एक ऑनलाइन स्टोर है जहां पर आप प्रोडक्ट को बेच सकते है। यह एक ऐसा ऑनलाइन बिजनेस है जिसमें आपको प्रोडक्ट खरीदकर Inventory में रखने, पैकेजिंग करने और Delivery करने की चिंता करने की जरूरत नही होती है।

इसमें आपको केवल किसी सप्लायर के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने के लिए प्रमोट करना है। अगर आप ऑनलाइन माध्यम से कोई ऑर्डर आता है तो आपको वह ऑर्डर अपने सप्लायर को भेजना है। उसके बाद सप्लायर स्वत: ही प्रोडक्ट को पैक करके उस ग्राहक तक पहुंचायेगा।

प्रोडक्ट के सेल हो जाने पर आपको कुछ प्रतिशत कमीशन दिया जाता है। इसमें आपको बिल्कुल भी स्टोर करने, पैकेजिंग करने या डिलीवरी करने के लिए चिंता करने की जरूरत नही है। ड्रॉपशिपिंग में आप प्रोडक्ट को अपनी प्राइस पर बेच सकते है, और तो और आप अपना खुद का ब्रांड भी बना सकते है।

Dropshipping Meaning in Hindi

ड्रॉपशिपिंग एक प्रकार का व्यावसायिक मॉडल है जिसमें प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचा जाता है। इस बिजनेस में हमें प्रोडक्ट को खरीदने की जरूरत नही पड़ती है। हमें सिर्फ एक अच्छे सप्लायर की जरूरत होती है जो समय पर क्वालिटी के साथ प्रोडक्ट दे सके।

यह बिजनेस एक ऑनलाइन स्टोर यानी ई-कॉमर्स वेबसाइट के द्वारा किया जाता है, जिस पर हम किसी अन्य सप्लायर के सामान को दिखाते है। अगर कोई ग्राहक उस प्रोडक्ट के लिए ऑर्डर देता है तो हमें वह ऑर्डर अपने स्लायर तक पहुंचा देते है। उसके बाद वह सप्लायर उसी कीमत पर उसे प्रोडक्ट भेज देता है।

इसे हम Supply Chain Management भी कहा जाता है। ड्रॉपशिपिंग से ऑफलाइन बिजनेस को नई ऊंचाईयों तक पहुंचा सकते है। और साथ ही बहुत सारे पैसे भी कमा सकते है। आज के समय में बहुत सारे लोग ड्रॉपशिपिंग से लाखों रूपयें कमा रहे हैं, अत: आपको भी DropShipping का बिजनेस शुरू करना चाहिए।

Drop shipping Business क्यों शुरू करना चाहिए

अगर आप एक बिजनेस शुरू करना चाहते है लेकिन आपके पास बड़ा इनवेस्टमेंट नही है तो आप ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है। और अगर आप यह बिजनेस वर्तमान में शुरू करते है तो आप अच्छे पैसे कमा सकते है। इसी तरह इस बिसनेस को 2022 में शुरू करने के अन्य फायदें भी हैं।

Dropshipping Business के फायदे क्या हैं

  1. इस बिजनेस में लाखों रूपयें कमा सकते है, लेकिन भविष्य में इस बिजनेस में काफी Competition होने वाला है। इसलिए इस बिजनेस को अभी शुरू करने फायदेमंद है।
  2. इसके लिए आपको किसी डिग्री या डिप्लोमा की जरूरत नही होती है।
  3. इस बिजनेस को बहुत कम निवेश में शुरू कर सकते है, मतलब आपको महीने में 2 से 3 हजार रूपयें ही खर्च करने होंगे।
  4. इसमें फेल होने पर भी आपको दूसरे बिजनेस की तरह ज्यादा नुकसान नही होगा।
  5. इस बिजनेस में आप प्रोडक्ट को लाखों करोड़ों लोगों को बेच सकते है।
  6. यह बिजनेस आप अपनी पढ़ाई के साथ भी कर सकते है।
  7. ड्रॉपशिपिंग के लिए प्रोडक्ट खरीदने, स्टोर करने, पैकेजिंग करने, डिलीवर करने की जरूरत नही पड़ती है।
  8. इसमें प्रोडक्ट की देखरेख और डिलीवरी की जिम्मेदारी आपकी नही होती है।
  9. Dropshipping Business को शुरू करने के लिए एक लैपटॉप या कंप्यूटर की जरूरत होती है, और एक कमरे की तरह ऑफिस की जरूरत होती है।
  10. इसमें आपको कर्मचारीयों की बिल्कुल भी जरूरत नही होती है।
  11. यह बिजनेस आप अपने घर पर बैठ कर 3 से 4 घंटे के लिए कर सकते है।

Dropshipping Business कैसे काम करता है

ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस मुख्यत: तीन घटकों पर आधारित होता है, जिसमें Manufacturer, Retailer, और Customer होते हैं। तीनों के काम कुछ इस प्रकार होते हैं-

  1. Manufacturer. का काम प्रोडक्ट बनाकर स्टॉक में रखना है, और ग्राहको तक पहुंचाना है।
  2. रिटेलर. आप स्वयं को मान सकते है तो ड्रॉपशिपिंग का काम करता है। मतलब रिटेलर किसी भी Manufacturerकंपनी या सप्लायर के प्रोडक्ट को अपने ऑनलाइन स्टोर पर बेचने वाले व्यक्ति होता है।
  3. Customer. वह व्यक्ति होता है जो रिटेलर के ऑनलाइन स्टोर (वेबसाइट) से उस प्रोडक्ट को खरीदता है।

ड्रॉपशिपिंग में ऑनलाइन सामान बेचने व खरीदने का काम होता है। मान लिजिए कि आप ड्रॉपशिपिंग का काम करने वाले व्यक्ति है तो आपको सबसे पहले अपने लिए स्पलायर या Manufacturerको खोजना होगा। और फिर अपनी एक ऑनलाइन स्टोर यानी ई-कॉमर्स वेबसाइट (जैसे Amazon, Flipkart, Myntra etc.) बनानी होगी।

इसके बाद आप उस सप्लायर के प्रोडक्ट के फोटो को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेंगे और लोगों तक पहुंचाएंगे। अगर कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट से उस प्रोडक्ट के लिए ऑर्डर देता है तो आपको केवल वह उस सप्लायर तक पहुंचाना है। उसके बाद सप्लायर स्वत: ही उस ग्राहक प्रोडक्ट पैक करके डिलीवर करेगा। और आपको इसके बदले कुछ प्रतिशत कमीशन मिल जाएगा।

Dropshipping Business कैसे शुरू करे?

ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस आप दो तरीकों से कर सकते हैं, जिसमें पहला तरीका है कि आप स्वयं अपनी वेबसाइट बनाकर ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस शुरू करें। जबकि दूसरे तरीके में आप किसी अन्य ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे Amazon, Ebay आदि पर प्रोडक्ट बेचकर ड्रॉपशिपिंग बिजनेस शुरू कर सकते है।

अब तक हमने जाना कि Dropshipping Kya Hai और Dropshipping कैसे कमा करता है। तो चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि ड्रॉपशिपिंग का व्यापार कैसे शुरू करें?

#1. किसी प्रोडक्ट कैटेगरी का चुनाव करे

आपके बिज़नेस की सफलता काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि आप क्या बेचते है। ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के लिए भी आपको एक अच्छी प्रोडक्ट कैटेगरी को चुनना होगा। मतलब आपको मार्केट की रिसर्च करके यह पता करना होगा कि ग्राहको को सबसे ज्यादा किस प्रोडक्ट की ज्यादा जरूरत है।

आपको अपने प्रोडक्ट की कैटेगरी से संबंधित सभी Trending और Upcoming Products के बारे में पता होना चाहिए। अत: आप ट्रेंड को देखते हुए भी प्रोडक्ट को चुन सकते है, लेकिन इसके साथ ही Competition का भी ध्यान अवश्य रखे।

आप एक अच्छे टॉपिक का चुनाव निम्नलिखित बिंदुओं की मदद से कर सकते हैं।

  1. सर्वप्रथम आपको कोई भी एक प्रोडक्ट कैटेगरी को चुनना है, जैसे- Laptop.
  2. अब आप Laptop की कैटेगरी में ट्रेंड को देखे तो Dell कंपनी के लैपटॉप अच्छे है और ज्यादा लोग खरीद रहे है।
  3. Dell laptop को चुनने के बाद आप उसकी प्राइस को भी चुने, जैसे ज्यादातर लोग 35 से 40 हजार रूपयें के लेपटॉप पसंद करते हैं।
  4. इस तरह आप ट्रेंडिंग टॉपिक को खोजे, जिसके लिए आप Google Trend, UbersuggestKeywords tool का उपयोग कर सकते है।
  5. आप ट्रेंड प्रोडक्ट को चुनने के लिए Ahrefsका उपयोग भी कर सकते है, जो Paid tool है।

नोट : आपको ड्रॉपशिपिंग के लिए ऑनलाइन कीवर्ड रिसर्च करनी है

#2. Competitor का Analysis करें

जब आप किसी भी बिजनेस को शुर करते है तो अपनी बिज़नेस कैटेगरी से संबंधित Competitor को जरूर पहचाने ताकि आप उसकी क्रिएटिविटी पर नजर रख सके। आपको अपने Competitorको Analysis करके पता करना होगा कि वह कैसी Marketing Strategy का उपयोग कर रहा है।

आप अपने competitor को निम्न तरीके से खोज सकते है।

  1. आपको सबसे पहले अपने प्रोडक्ट को गूगल पर सर्च करना है, और टॉप 10 वेबसाइट को देखना है।
  2. इन टॉप 10 वेबसाइट को एक- एक करके एनालिसिस करे कि इनका DA, PA, Alega Ranking, Backlinks, Social profile, Search Traffic इत्यादि कितना है।
  3. आप एनालिसिस के लिए Ahref या Semrush Tool का इस्तेमाल भी कर सकते है। अन्यथा आप फ्री SEO Quake Extension का भी उपयोग कर सकते है।

#3. अच्छा सप्लायर खोजे

प्रोडक्ट और अपने Competitor का पता करने के बाद आपको अच्छा Supplier भी खोजना होगा, जो आसान काम नही है। क्योंकि इसके लिए आपको कुछ दिन का समय देना होगा, और अपने सप्लायर को परखना होगा।

  1. आप अपने लिए सप्लायर OberloPlatform या Indiamart वेबसाइट से पता कर सकते है।
  2. आपको इंडियामार्ट की वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट को सर्च करना है, जिससे संबंधित आपको बहुत सारे सप्लायर कि लिस्ट मिल जाएगी।
  3. इस लिस्ट में से आपको कुछ अच्छे सप्लायर को चुनना है और फिर उन्हे कॉन्टेक्ट करना है।
  4. अपने स्पलायर से कुछ सवाल पूछे, जैसे उनकी Minimum Order Quantity कितनी है और शिपिंग में कितना समय लगेगा इत्यादि.
  5. अंत: में आप अपनी जरूरत के हिसाब से सप्लायर को चुन ले।

#4. अपना ऑनलाइन स्टोर बनाए

जैसा की मैने आपको बताया कि आप ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस किसी अन्य फैमश वेबसाइट जैसे Amazon, Flipkart, Ebay, Meeshoआदि के साथ शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट बनानी नही पड़ेगी।

लेकिन अगर आप चाहते है कि आपके खुद के नाम का ब्रांड हो तो स्वयं एक ड्रॉपशिपिंग वेबसाइट बना सकते है। इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करें।

  1. Domain Name : आपको सबसे पहले अपना यूनिक डोमेन नेम चुनना होगा। अगर आप एक ब्रांड बनाना चाहते है तो यह नाम बहुत सोच समझकर ही चुने।
  2. SignUp in Shopify : ड्रॉपशिपिंग के लिए Shopify एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म है जहां पर आपको सभी तरह के नए फीचर्स और टूल्स मिल जाएंगे। इन टूल्स की मदद से आप कुछ ही मिनटों में अपना ऑनलाइन स्टोर बना सकते है।
  3. Choose Theme : आपको Shopifyपर फ्री थीम मिल जाएगी, जिसमें से आप किसी भी थीम को सेलेक्ट करके अपनी वेबसाइट बना सकते है। आप Minimal Vintage Theme का उपयोग कर सकते है जो काफी कम बजट में उपलब्ध हो जाती है।
  4. InstallOberlo– अब आप Oberloको इंस्टॉल कर ले, क्योंकि Oberloपर आपको सभी प्रकार के प्रोडक्ट मिल जाएंगे। और साथ ही आप Oberloके सप्लायर के साथ भी डील कर सकते है।

इस तरह आपका एक ऑनलाइन स्टोर तैयार हो जाएगा।

#5. अपने ऑनलाइन स्टोर की मार्केटिंग करे

अब तक आपने अपना प्रोडक्ट चुन लिया है, और अपनी ऑनलाइन स्टोर भी बना ली है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण और मेहनती काम मार्केटिंग करना है, जो बहुत ज्यादा मुश्किल होती है लेकिन नामुमकिन नही।

मार्केटिंग करने के लिए आप Advertisement का उपयोग कर सकते है। इसके लिए आप निम्नलिखित तरीकों से अपनी मार्केटिंग कर सकते हैं-

  1. Facebook Advertisement: आप अपनी वेबसाइट की लिंक और प्रोडक्ट को फेसबुक पर प्रमोट कर सकते है। फेसबुक पर विज्ञापन देने के लिए आपको 1000 रूपयें देने होंगे। अत: विज्ञापन देने से पहले विज्ञापन बनाना जरूर सिखे, अन्यथा आपको बिल्कुल लाभ नही होगा।
  2. Google Ads : आप अपने विज्ञापन गूगल पर भी दे सकते है, हालांकि गूगल एडसेंस अन्य कि तुलना में थोड़ा महंगा है। आप यूट्यूब पर भी अपने विज्ञापन दे सकते है।
  3. Influencer sponsorship: आजकल इंस्टग्राम, फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर बहुत सारे लोग फेमस हो रहे हैं। तो आप उन्हे संपर्क करके उनके साथ Sponsorship कर सकते है। मतलब आप उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने विज्ञापन दिखाएंगे और इसके बदले आप उन्हे कुछ पैसे देंगे।
  4. Instagram Ads : आप इंस्टाग्राम पर विज्ञापन दे सकते है, जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा, क्योंकि आज के समय में इंस्टाग्राम पर हद से ज्यादा यूजर्स है।
  5. Retargeting Ads :यह बहुत सस्ती Ads होती है जो आपके वेबस्टोर पर आए हुए लोगों को Re-Target करती है। इससे आपकी Sales बढ़ने के चांस ज्यादा हो जाते है। अत: आप Facebook Retargeting, Google Retargeting Ads का इस्तेमाल कर सकते है।

#6. ऑप्टिमाइजिंग करे

जब आपका ड्रॉपशिपिंग बिजनेस चलना शुरू हो जाए तो सभी चीजों को Analysis करना शुरू करे कि कौनसा प्रोडक्ट अधिक बिक रहा है, कौनस प्रोडक्ट ट्रेंड में है, ग्राहक किसी प्रोडक्ट को पसंद कर रहे है,  और प्रतिस्पर्थी क्या मार्केटिंग रणनीति अपना रहे है आदि।

आप Optimization के लिए अनेक तरह के टूल्स जैसे Google Search Console, Analytics आदि का इस्तेमाल कर सकते है।

Dropshipping व्यापार शुरू करने के लिए लागत

ड्रॉपशिपिंग का व्यापार शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपना ऑनलाइन स्टोर बनाना होगा, जिसके लिए लगभग  4000 रूपयें तक खर्च होंगे। हालांकि अगर आप किसी अन्य वेबसाइट जैसे Amazonके साथ ड्रॉपशिपिंग का काम करते है तो आपको यह पैसे खर्च करने की जरूरत नही है।

इसके अलावा किवर्ड रीसर्ट टूल्स के लिए 1000 रूपयें खर्च हो जाएंगे। अब आपको अपने ऑनलाइन स्टोर की मार्केटिंग के लिए विज्ञापन देने होंगे और उसके लिए भी आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे। इसके अलावा internet connection के लिए भी खर्च होगा।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के लिए सप्लायर कैसे खोजे

ड्रापशिप्पर सप्लायर कौन होता है, तो यह वह व्यक्ति होता है जिसका सामान एक ड्रॉपशिप्पर अपनी ऑनलाइन स्टोर पर बेचता है। और ऑर्डर मिलने पर उस ग्राहको वह सामान डिलीवर करता है। सप्लायर के पास हॉलसेल में सभी प्रोडक्ट मौजुद होते हैं।

Drop shipping Supplier का काम प्रोडक्ट को बनाना, स्टोर करना, पैकेजिंग करना, और डिलीवर करने का होता है। यह स्पालयर ही ड्रॉपशिपिंग के लिए अपनी मंजुरी देते है तब ड्रॉपशिपिर अपने ऑनलाइन स्टोर पर सामान बेचता है.

अगर आप ड्रॉपशिपिंग का व्यवसाय कर रहे है तो आपको एक अच्छा सप्लायर ढूंढना बेहद जरूरी है, क्योंकि यह बिजनेस बिना सप्लायर के शुरू नही किया जा सकता है। जैसे-

  1. ऑनलाइन वेबसाइट जैसे indiamart, Oberloसे सप्लायर को संपंर्क करें। अन्यथा आप किसी छोटी-मोटी कंपनी को भी संपर्क कर सकते है।
  2. आप ऐसे सप्लायर को ही चुनें जिनके पास उपयुक्त लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन हो।
  3. सप्लायर के प्रोडक्ट की भी जांच अवश्य करें, क्योंकि खराब प्रोडक्ट होने पर ग्राहक टूट जाएंगे।
  4. प्रथम बार में आप ज्यादा से ज्यादा सप्लायर से संपर्क करें, और एकदम प्रोडक्ट लेने से बचे।
  5. आप पहले ही आसान रिटर्न पॉलिसी की बात कर ले। मतलब प्रोडक्ट खराब होने पर उसे रिप्लेस करने की पॉलिसी जरूर बनाए।
  6. कई बार सप्लायर ड्रॉपशिपर से अकाउंट सेटअप करने के लिए पैसे भी मांगते है तो आप किसी भी तरह की स्थिति में पैसे न दे।
  7. इस तरह सप्लायर खोजने के बाद उनके साथ अपने कमीशन की डील करें।
  8. सप्लायर के पास हमेशा पर्याप्त ऑर्डर की डिलीवरी के लिए स्टोर होना चाहिए, और डिलीवरी की व्यवस्था भी अच्छी होनी चाहिए।
  9. अब अंत में सप्लायर चूनने के बाद उनके प्रोडक्ट के फोटो और डिस्क्रीप्शन को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करें।

ड्रॉपशिपिंग के जरिए कौनसे उत्पाद बेच सकते हैं

ड्रॉपशिपिंग में आप अनेक तरह के सामान को बेच सकते हैं, जैसे

मोबाइल एक्सेसरीजइलेक्ट्रॉनिक्स आइटम
कंप्यूटर एक्सेसरीजकार , बाइक एक्सेसरीज           
ग्रॉसरी प्रोडक्टजेनेरिक दवाएं
बच्चों के खिलौनेफर्नीचर           
बुक्सस्पोर्ट्स प्रोडक्ट
ब्यूटी प्रोडक्टप्लास्टिक आइटम
किचन आइटमहेल्थ प्रोडक्ट     
गिफ्ट प्रोडक्टट्रेंडिंग कपड़े
स्पीकर्स या Earphonesटीवी

Dropshipping से पैसे कैसे कमाए – तरीका

अब तक हमने जाना कि Dropshipping Business Kya Hota Hai और ड्रॉप शिपिंग कैसे शुरू करें ? चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि Dropshipping से पैसे कैसे कमाए ?

मैं आपको ड्राॉप शिपिंग से पैसे कमाने के दो तरीके बता चुका हूं। इस बिजनेस जब ग्राहक कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसमें से अपना मुनाफा निकालना पड़ता है। मान लिजिए कि किसी बुक की कीमत 100 रूपयें है तो आप उसे 120 रूपयें में बेचकर 20 रूपये कमाएंगे।

इस बिजनेस में प्रोडक्ट को डीलीवर करना पड़ता है, तो उसका डिलीवर चार्ज आप प्रोडक्ट के साथ जोड़कर भी ले सकते है, अन्यथा अलग से ले सकते है।

Dropshipping Business के नुकसान क्या है ?

  1. सप्लायर केवल आपके साथ ही काम नही करता है बल्कि और अन्य ड्रॉपशिपर के साथ काम करता है। अत: ऐसे में वह आपके प्रति ज्यादा जिम्मेदार नही होता है।
  2. अगर सप्लायर खराब प्रोडक्ट भेजता है तो इसमें आपका बिज़नेस खराब होगा।
  3. कई बार सप्लायर रिटर्न पॉलिसी को मानने से इंकार कर देता है, इसलिए आप एक सरकारी Agreement अवश्य बनाए।
  4. अधिकतर सप्लायर शिपिंग चार्ज के रूप में आपसे ज्यादा मुनाफा कमाने की सोचते हैं।
  5. ड्रॉपशिपर को ई-कॉमर्स वेबसाइट की जानकारी नही होने पर उसे मैनेज करने में काफी समस्या होती है।

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

ड्रॉपशिपिंग कैसे शुरू करे?

निम्नलिखित तरीके से बिजनेस शुरू कर सकते हैं-
1. प्रोडक्ट को चुने
2. Competitor को पहचाने
3. अच्छा सप्लायर खोजे
4. ऑनलाइन स्टोर बनाए
5. मार्केटिंग करे
6. ऑप्टिमाइजिंग करे

ड्रॉपशीपिंग से कमाई कैसे करे?

इस बिजनेस में आप प्रोडक्ट की थोक (रिटेल) प्राइस की प्रोफिट मार्जिन से कमाई कर सकते है।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस क्या है?

यह एक ऐसा व्यापार है जो ऑनलाइन स्टोर (वेबसाइट) के द्वारा होता है। इसमें किसी सप्लायर के प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करके प्रोफिट मार्जिन कमाया जाता है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल मैंने आपको DropShipping के बारे काफी जानकारीयां दी है, जिसको पढ़कर अब आपने DropShipping के बारे मे समस्त जानकारी प्राप्त कर ली होगी और यह भी जान लिया होगा की ड्रॉपशिपिंग क्या है (What is DropShipping in Hindi) अगर आपके मन मे इस लेख से सबंधित कोई भी प्रश्न हैं तो उसे नीचे Comment मे लिखकर पूछ सकते हैं।

इस लेख को सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर भी अवश्य शेयर कीजिये।

1 thought on “ड्रॉपशिपिंग क्या है? इससे पैसे कैसे कमाएं”

  1. Everything is very open with a really clear description of the issues. It was really informative. Your website is useful. Many thanks for sharing.

    Reply

Leave a Comment