Vi रिटेलर कैसे बने? VI Retailer Registration कैसे करे

Vodafone Retailer Kaise Bane : आजकल Vi SIM भी काफी ज्यादा पॉपुलर हो रही है, क्योंकि Vi अपने कस्टमर को उनका प्रतिदिन बचा हुआ डाटा वापिस लौटा देती है। Vi कंपनी के इसी ऑफर के कारण बहुत सारे लोग Vi SIM को पसंद कर रहे है। और इसीलिए कई लोग Vi Retailer भी बनना चाहते है।

मुझे पता है कि आप Vi कंपनी के रिटेलर बनना चाहते है ताकि आप भी जल्दी पैसे कमा सके। वैसे मैं आपको बता दूं कि Vi कंपनी Vodafone और Idea कंपनी के मिलने से बनी है। आज टेलीकॉम के मार्केट में Vi कंपनी भी काफी तेजी से दौड़ रही है। वोडाफोन और आइडिया दोनों ही काफी अच्छी कंपनीयां है जिसके रिटेलर बनकर आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है।

अब बात आती है कि Vi रिटेलर कैसे बने, तो इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े। इस आर्टिकल में, मैने Vi Retailer बनने के लिए पूरी प्रक्रिया को बताया है, और साथ ही कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारीयां भी दी है।

तो चलिए अब हम यह जान लेते है कि Vodafone Idea रिटेलर कैसे बने? लेकिन इससे पहले हम Vi Company के बारे थोड़ा जानेंगे।

Vi Company के बारे में

वोडाफ़ोन और आइडिया यानी Vi भारत की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है, हालांकि पहले यह दोनों कंपनीयां अलग-अलग थी लेकिन अब यह दोनों साथ में है। वोडाफ़ोन एक ब्रिटिश मल्टीनैशनल कंपनी है, जिसका मुख्यालय इंग्लैंड में है और यह भारत में स्वतंत्र रूप से काम करती है।

इसके अलावा ‘आइडिया’ एक भारतीय कंपनी है, जो जिओ से पहले काफी अच्छे से चल रही थी। लेकिन जब जिओ ने फ्री मोबाइल रिचार्ज और एक साल का फ्री डाटा दिया तो सभी लोग जिओ की तरफ चले गये।

इसके अलावा AGR की समस्या भी अलग से आ गयी जिसमें सभी टेलिकॉम कंपनीयों को सरकार को करोड़ो रूपयें चुकाने थे। स्थिति काफी खराब हो गयी, जिओ कंपनी से पहले भारत में कई कंपनीयां थी लेकिन जिओ के बाद केवल चार कंपनीया जिओ, एयरटेल, Vi और BSNL ही बची हैं।

Vodafone India और Idea दोनों ने अपनी कंपनीयों को 2018 में मर्ज कर दिया। हालांकि दो साल तक दोनों कंपनीयां अलग-अलग तरह से काम कर रही थी लेकिन 2 सितंबर 2020 को वोडाफ़ोन आइडिया कंपनी ने एक नया ब्रांड Vi को लोगों के सामने रखा। आज Vi पूरे भारत में सेवाएं दे रहा है, जिसके लगमग 120 मिलियन ग्राहक हैं।

वोडाफ़ोन आइडिया लिमिटेड कंपनी के मालिक कौन है

अगर इसके मालिक की बात करें तो वोडाफ़ोन कंपनी का मालिक ब्रिटेन की कंपनी वोडाफ़ोन ग्रुप है। और आइडिया कंपनी का मालिक आदित्य बिरला ग्रुप है। लेकिन ध्यान दे कि Vi कपनी के 45.2% शेयर वोडाफ़ोन ग्रुप व 26% शेयर आदित्य बिरला ग्रुप के पास है।

और शेष बचे 28.8% शेयर पब्लिक के पास है। इस आधार पर वोडाफ़ोन आइडिया लिमिटेड कंपनी एक पब्लिक कंनपी है। इस कंपनी के CEO रवींद्र टक्कर व चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला है।

Vi रिटेलर कैसे बने

अब तक हमने Vi Company के बारे में जाना है, जिससे स्पष्ट होता है कि हम Vi Company के लिए काम कर सकते है। अगर आप Vi Retailer बनते है तो आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है। लेकिन सवाल खड़ा होता है कि आखिर रिटेलर कैसे बने?

वैसे मैं आपको बता दूं कि Vi कंपनी का रिटेलर बनना इतना ज्यादा आसान नही है, लेकिन ज्यादा मुश्किल भी नही है। Vi Retailer बनने के लिए आपको सबसे पहले Vi Distributor से संपंर्क करना है। आप अपने नजदिकी Vi Store से Vi Distributor का पता लगा सकते है।

इसके अलावा आप गूगल पर “Vi Distributor Near Me“ लिखकर सर्च करेंगे, तब भी आप अपने आस-पास के इलाके में Vi Distributor का पता लगा सकते है। एक बार आप Vi Distributor या FSE तक पहुंच गए, इसके बाद आप उनसे Vi Retailer बनने की बात कह सकते है।

Vi Distributor या FSE (Field Sales Executive)ऑफिसर आपके कुछ सवाल पुछेंगे, और साथ ही आपकी दुकान भी देखेगा जहां आप Vi Retailer Point खोलेंगे। अगर डिस्ट्रीब्यूटर को सब कुछ सही लगता है तो वह आपको एक फोर्म देगा जिसे आपको भरकर वापिस देना है, और साथ ही सभी डॉक्यूमेंट भी देने हैं।

इसके बाद आपको Vi Company की तरफ से Lapu SIM और Vi Smart Connect App का यूजरनेम व पासवर्ड दिया जाएगा।

Vi Retailer क्या काम करता है

Vi कंपनी की एक शर्त है कि Vi Retailer केवल एक दुकान वाला व्यक्ति ही बन सकता है। अगर आपके पास छोटी-मोटी या कोई खाली दुकान है तो आप Vi Retailer बन सकते है। अगर आप रिटेलर बन जाते है तो आपको अपनी दुकान को खोलना होगा, जहां पर रिटेलर का काम कर सकते है।

एक Vi रिटेलर के पास अनेक तरह के काम होते है, जिन्हे वह पूरा करके कमीशन प्राप्त कर सकता है। Vi Retailer को प्रत्येक प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने पर कमीशन मिलता है, जिससे उसकी कमाई होती है। एक Vi रिटेलर के निम्नलिखित काम होते हैं-

  1. Vi Retailer बनने के बाद आप Vi SIM को बेच सकते है।
  2. आप Vi SIM को Activate कर सकते है।
  3. रिटेलर बनने पर आप MNP SIM को Vi SIM में Port कर सकते है।
  4. आप SIM Swap भी कर सकते है।
  5. आप किसी भी Vi SIM का रिचार्ज करके कमीशन प्राप्त कर सकते है।

इसके अलावा आप LAPU SIM का प्रयोग करके Smart-Connect App में लॉगिन हो सकते है। और फिर कस्टमर को बहुत सारे अन्य सर्विसेज भी दे सकते है।

Vi Retailer बनने के लिए जरूरी चीज़ें

Vi Retailer बनने के लिए कुछ वोडाफ़ोन आइडिया लिमिटेड कंपनी की कुछ शर्ते है, जिन्हे आपको मानना होगा। अगर आप इन शर्तों के अनुरूप है तो आप वोडाफ़ोन आइडिया रिटेलर बन सकते है। ये शर्ते निम्नलिखित हैं-

  1. सबसे जरूरी और मुख्य शर्त है कि आपके पास किसी अच्छे इलाके में दुकान होनी चाहिए, ताकि आप अच्छी जगह पर Vi Retailer Point लगा सके।
  2. वोडाफोन आइडिया रिटेलर बनने के लिए आपके पास जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए, जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड और पासपोर्ट साइज़ फोटो।
  3. आप 8वीं या 10वीं कक्षा पास विद्यार्थी होने चाहिए।
  4. आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए ताकि आपको LAPU SIM दी जा सके।
  5. आपको स्मार्टफोन में इंटरनेट चलाना आना चाहिए।
  6. आप केवल अपने एरिया के Vi Field Seles Executive (FSE) या Vi डिस्ट्रीब्यूटर (Distributor) से संपंर्क करके रिटेलर बन सकते है।
  7. Vi Retailer बनने से पहले Vi Retailer चेक करता है कि आपका व्यवहार कैसा है और आपकी Communication (बातचीत) की स्किल कैसी है। अत: व्यवहार और Communication स्किल को जरूर सुधारे।
  8. आपकी दुकानी किसी अच्छी जगह पर होनी चाहिए, जहां ज्यादा से ज्यादा लोगों का आना-जाना हो। कई बार Vi कंपनी के कर्मचारी दुकान को देखने के लिए भी आते है।

Vi रिटेलर बनने के लिए आपको उपरोक्त सभी बातों का ध्यान रखना होगा।

Vi रिटेलर बनने के लिए जरूरी Documents

Vi Retailer बनने के लिए भी डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है, लेकिन ज्यादा डॉक्यूमेंट की जरूरत नही होती है। अगर आप वोडाफ़ोन आइडिया रिटेलर बनने योग्य है तो आपको निम्नलिखित ख़ासकर तीन डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी।

  1. आधार कार्ड,
  2. पैन कार्ड,
  3. सेविंग बैंक अकाउंट,
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. Vi का मोबाइल नंबर
  6. एक्टिव ईमेल आईडी

Vi Retailer Registration कैसे करें

Vi Retailer बनने के लिए Registration करवाना जरूरी है, जिसके लिए आपको अपने नजदीकी Vi Field Seles Executive (FSE) या Vi डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाना होगा। और अपने साथ Vi Retailer बनने के लिए जरूर डॉक्यूमेंट भी ले जाने होंगे।

वैसे कई लोग Vi Retailer Registration Onlineकरवाना चाहते है तो मैं बता दूं कि आप अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन नही कर सकते है। आपको वोडाफ़ोन आइडिया रिटेलर बनने के लिए नजदीकी डिस्ट्रीब्यूटर या FSE Officer के पास जाना ही होगा।

एक ख़ास बात यह भी है कि आप अपने एरिया के ही Vi डिस्ट्रीब्यूटर या FSE Officer के पास जा सकते है। मतलब आप किसी दुसरे एरिया में Vi डिस्ट्रीब्यूटर से संपंर्क नही कर सकते है, और अगर करते भी है तो आपको वह Vi Retailer नही बना सकता है।

आप निम्नलिखित तरीके से स्टेप को फॉलो करते हुए Vi Retailer बन सकते है.

  1. आपको सबसे पहले अपने एरिया के ही Vi डिस्ट्रीब्यूटर या FSE Officer से संपंर्क करना है।
  2. इसके बाद आपको उन्हे बताना है कि आप एक Vi Retailer बनना चाहते है।
  3. डिस्ट्रीब्यूटर या FSE ऑफिसर आपसे कुछ सवाल पुछेंगे, जिनका आपको बिल्कुल सही देना है।
  4. इसके बाद आपको अपनी दुकान के बारे में बताना है जहां आप अपना Vi Retailer Point लगाएंगे।
  5. अगर डिस्ट्रीब्यूटर को आपके दुकानी की लोकेशन और आपका व्यवहार सही लगता है तो वह आपको Vi Retailer के लिए Approve कर देगा।
  6. इसके बाद आपको मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट देने है, और एक फॉर्म भरना है।
  7. फॉर्म भरने के बाद आपको फोर्म जमा कर देना है। और फिर कुछ समय बाद आपको मैसेज मिल जाएगा।
  8. इसके बाद आपको एक LAPU SIM दी जाएगी। अगर आपके पास कोई Vi SIMहै तो उसे LAPU SIM में बदल दिया जाएगा।

Vi रिटेलर बनकर कितने पैसे कमा सकते है

अगर आप एक Vi Retailer बनते है तो आप कितने पैसे कमा सकते है, यह आपके Hard Work पर निर्भर करता है। मेरे कहने का मतलब है कि आप Vi Company की जितनी ज्यादा सर्विस लोगों को देंगे, आपको उतना ही ज्यादा Commission मिलेगा। और आपको जितना ज्यादा Commission मिलेगा, आपको उतनी ही ज्यादा कमाई होगी।

मैं आपको औसतन बता सकता हूं कि आप अच्छी मेहनत करके हर महीने 10 से 20 हजार रूपयें हर महीने कमा सकते है।

Vi रिटेलर को कितना कमीशन मिलता है

जैसा की मैने आपको बताया कि आप रिटेलर बनने के बाद Vi की प्रत्येक सर्विस कस्टमर को देने पर आपको कमीशन मिलेगा। चलिए मैं आपको यह भी बता देता हूं कि एक Vi Retailer को  कितना Commission मिलता है?

वोडाफ़ोन आइडिया कंपनी Vi Retailer को 3% Commissionदेती है, जबकि बहुत सारे डिस्ट्रीब्यूटर नए रिटेलर को कम कमीशन देते है। इसलिए ऐसी धोखाधड़ी से बचने के लिए आप Smart Connect App का इस्तेमाल करे। इस ऐप में आप Add Balance के ऑप्शन से Balance को Add कर सकते है और फिर रिचार्ज करने पर आप पूरे 3% का कमीशन ले सकते है।

Vi Retailer App (Vi Smart Connect App) क्या है

Vi Retailer के लिए Vi Company ने एक ऑफिशियल एप को लांच किया है जिसकी मदद से आप कोई भी Vi की Service को कस्टमर को दे सकते है। इस ऐप का नाम “Smart-Connect” है, जिसे Vodafone idea Limited Companyने लॉंच किया है।

Smart-Connect ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा, जहां से आप इसे एक क्लिक में डाउनलोड कर सकते है। हालांकि मैने इसे डाउनलोड करने के लिए लिंक भी दिया हैं, जिससे इसे सीधे ही डाउनलोड कर सकते है।

App NameSmart-Connect
Total Downloads5 M+
Reviewed By143 K+
Rating4.2/5 Stars
Create ByVodafone Idea Limited
ServicesSIM Activation New SIM Sell MNP SIM Port SIM Swap Vi Recharge
Vi Commission3%
Vi Smart Connect App DownloadClick Here

नोट : Smart-Connect App में लॉगिन होने के लिए आपको किसी Vi Distributor से संपंर्क करना होगा। और फिर एक फॉर्म भरकर देना होगा, जिसके बाद आपको Approval मिलेगा। अगर आपको आपको Approval मिल जाता है तो आपको Vi कंपनीLAPU SIM और Vi Smart Connect App की Id देगी। इस सिम कार्ड और आईडी की मदद से आप Smart-connect app में लॉगिन कर सकते है।

Vi Smart Connect App का इस्तेमाल कैसे करें

इस एप में आपको कई तरह के फिचर्स मिलते है, जिसकी मदद से आप किसी भी कस्टमर को Vi की सर्विस दे सकते है। आप Smart-Connect App से निम्नलिखित सर्विस दे सकते हैं।

  1. SIM Activation
  2. New SIM Sell
  3. MNP SIM Port
  4. SIM Swap
  5. Vi Recharge

नोट : आपको Vi कंपनी रिवार्ड भी देती है।

Vodafone Idea या Vi LAPU SIM क्या है

Vodafone Ideaकंपनी अपने सभी Vi Retailer को Vi LAPU SIM देती है ताकि वह Vi की सर्विस अपने स्मार्टफोन से किसी भी कस्टमर को आसानी से दे सके। इसके अलावा आप Vi LAPU SIM की मदद से Smart-Connect Appमें लॉगिन कर सकते है।

Vi Retailer Customer Care Number

बहुत सारे वीआई रिटेलर Vi Retailer Customer Care Number के बारे में पूछते है, क्योंकि Vi Service देते वक्त कई बार समस्या सामने आ जाती है। ऐसे में आप Vodafone Idea Customer Care नंबर “18345” पर कॉल कर सकते है।

निष्कर्ष

कुल मिलकर सीधे शब्दों मे कहे तो Vi Retailer बनना काफी आसान है लेकिन Vi Retailer सिर्फ वही बन सकते है जो की मोबाइल रिचार्ज का कार्य करते है। अब तक आपको पता चल गया होगा कि Vi Retailer कैसे बने और रिटेलर बनने के बाद पैसे कैसे कमाए? मैने इस आर्टिकल में, Vi Retailer से जुड़ी सभी जरूरी जानकारीयों को आपके साथ शेयर किया है।

इस आर्टिकल में, मैने Vi रिटेलर कैसे बने, के बारे में बताया है, उम्मीद है कि यह आर्टिकल Vi Retailer बनने में आपकी पूरी मदद करेगे और अंत मे आप सभी से यही कहना चाहता हूँ की आपको यह आर्टिकल कैसा लगा नीचे Comment मे लिखकर अवश्य बताए और इस आर्टिकल को Facebook, Twitter जैसे सोशल साइट्स पर भी अवश्य शेयर कीजिए।

4 thoughts on “Vi रिटेलर कैसे बने? VI Retailer Registration कैसे करे”

Leave a Comment