LAPU सिम कार्ड क्या है और इसे कैसे ले?

सिम कार्ड्स के बारे मे तो सभी को पता होता है लेकिन क्या आपको LAPU सिम कार्ड और LAPU नंबर के बारे मे पता है। अगर आपका जवाब है नहीं तब आपको इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि LAPU सिम कार्ड बड़े काम की सिम है और इस आर्टिकल के जरिए हम LAPU सिम कार्ड क्या है? इसके बारे मे विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले है।

मोबाइल रिचार्ज तो हम सभी आज के समय मे ऑनलाइन कर सकते है लेकिन हम सभी मोबाइल रिचार्ज करके पैसे नहीं कमा सकते है लेकीन वही पर मोबाइल दुकान वाले बड़ी ही आसानी से ग्राहकों का मोबाइल रिचार्ज करके कमा लेते है तो अब सवाल यह है की आखिर मोबाइल दुकान वालों को रिचार्ज करने पर पैसे कैसे मिलते है तो आपको बता दे की यह सब LAPU सिम कार्ड की वजह से हो पाता है।

LAPU सिम कार्ड एक ऐसा सिम होता है जो दिखने मे बिल्कुल सामान्य सिम कार्ड्स के जैसे ही दिखता है लेकिन इसमे हमें काफी सारे अनेक सुविधाये मिलती है जिनका उपयोग करके हम पैसे कमा सकते है, यह सिम कार्ड इतना उपयोगी होने के बावजूद भी इसके बारे मे कुछ ही लोगों को जानकारी है इस वजह से हमने आज का यह आर्टिकल लिखने का चयन किया।

जिसके जरिए हम आप सभी के साथ LAPU सिम से संबंधित समस्त जानकारी जैसे LAPU सिम कार्ड क्या होता है, LAPU सिम कार्ड कैसे मिलता है, LAPU नंबर क्या होता है, LAPU सिम कार्ड से पैसे कैसे कमाए, इत्यादि को विस्तार से आपके साथ साझा करने वाले है तो अब चलिए इसके बारे मे विस्तार से जानना शुरू करते है।

LAPU सिम कार्ड क्या है?

LAPU सिम कार्ड एक ऐसा सिम कार्ड है जो की सिम कार्ड के कंपनी के द्वारा सिर्फ और सिर्फ रिटेलर को दिया जाता है यह सिम कार्ड बिल्कुल सामान्य सिम कार्ड की तरह ही दिखाई देता है लेकिन इस सिम कार्ड्स से हम सिर्फ डेटा, कॉलिंग एसएमएस ही नहीं कर सकते है बल्कि इन सभी के अलावा हम और भी कई सारे कार्यों को कर सकते है जैसे Sim Activation, Sim Swap, MNP एवं मोबाइल रिचार्ज भी कर सकते है।

यह एक ऐसा सिम कार्ड होता है जिसे हर एक सामान्य व्यक्ति को सिम कार्ड की कंपनी के तरफ से नहीं दिया जाता है बल्कि LAPU सिम कार्ड को उन्ही लोगों को दिया जाता है जिनके पास मोबाइल दुकान है या फिर जो की एक रिटेलर बनना चाहते है। इस सिम कार्ड के माध्यम से Sim Activation, Sim Swap, MNP जैसे अनेक कार्य को करने पर रिटेलर को कंपनी के द्वारा कमिशन दिया जाता है।

सामान्य सिम कार्ड्स के जरिए हम एक नए सिम कार्ड को Activate नहीं कर सकते है लेकिन वही पर हम LAPU सिम कार्ड का उपयोग करके हम एक नए सामान्य सिम कार्ड को Activate कर सकते है इसके लिए हमें सिम कार्ड कंपनी के द्वारा प्रदान किया जाने वाले App का उपयोग करना होता है जिसके माध्यम से ही हम LAPU सिम कार्ड के सभी सुविधाओ का लाभ उठा सकते है।

LAPU नंबर क्या होता है?

LAPU नंबर एक ऐसा नंबर होता है जो की एयरटेल के Distributor एवं रिटेलर को कंपनी के द्वारा दिया जाता है इसकी आवश्यकता हमें तब पड़ती है जब हम एयरटेल के रिटेलर App जिसका नाम Mitra है उसमे लॉगिन करते है तब हमें लॉगिन करने के लिए LAPU नंबर की आवश्यकता होती है इस नंबर को लेने के लिए आपको रिटेलर बनना पड़ेगा।

LAPU का पूरा नाम (LAPU Sim Full Form)

वैसे तो हमने LAPU सिम कार्ड और LAPU नंबर के बारे मे जान लिया है लेकिन अब सवाल यह है की LAPU का फूल फॉर्म यानि पूरा नाम क्या है तो आपको बता दे की LAPU का पूरा नाम Local Area Payment Unit होता है।

LAPU सिम कार्ड कैसे मिलता है, कैसे ले?

LAPU सिम कार्ड के बारे मे हमने काफी सारी जानकारी प्राप्त कर ली है लेकिन अब सवाल यह है की LAPU सिम कार्ड कैसे मिलता है और LAPU सिम कार्ड को कैसे ले, तो आपको बता दे की LAPU सिम कार्ड हमें तब मिलता है जब हम सिम कंपनी के एजेंट द्वारा रिटेलर एवं Distributer बनने के लिए आवेदन करते है और जब वह आवेदन सफल हो जाता है तब हमें सिम कंपनी के एजेंट द्वारा LAPU सिम कार्ड दिया जाता है।

जिस सिम कार्ड का उपयोग करके हमे मोबाइल रिचार्ज, Sim Activation, Sim Swap, MNP इत्यादि कार्यों को करके पैसे कमा सकते है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है की LAPU सिम कार्ड को दे दिया जाता है बल्कि यह सिर्फ उन्हे दिया जाता है जिनके पास खुद का कोई मोबाइल शॉप है या फिर जो Sim Activation, Sim Swap, MNP एवं मोबाइल रिचार्ज का कार्य करते है।

अगर आप किसी कंपनी का LAPU सिम कार्ड लेना चाहते है तब आप जिस कंपनी के LAPU सिम कार्ड को लेना चाहते है उसके एजेंट के पास जाइए और वहाँ पर रिटेलर बनने के लिए आवेदन कीजिए, इसमे आपको यह भी पूछा जाएगा की आप रिटेलर क्यों बनना चाहते है जब आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तब आप एक रिटेलर बन जाएंगे और आपको एक LAPU सिम कार्ड भी दे दिया जाएगा।

कुछ इस तरह आप बड़ी ही आसानी से LAPU सिम कार्ड ले सकते है।

LAPU सिम कार्ड के फायदे (LAPU sim benefits in Hindi)

आपको यह बता दे की हम LAPU सिम कार्ड के सहायता से हम इंटरनेट, मैसेज, कॉलिंग इत्यादि तो कर ही सकते है लेकिन इसके साथ साथ LAPU सिम कार्ड के और भी कई सारे फायदे है जैसे –

  • LAPU सिम कार्ड से जब हम कोई मोबाइल रिचार्ज करते है तब हम उसे Refund भी कर सकते है।
  • LAPU सिम कार्ड के मदद से हम मोबाइल रिचार्ज कर सकते है जिसके लिए हमें सिम कार्ड के कंपनी के तरफ से कमिशन मिलता है।
  • LAPU सिम कार्ड के जरिए हम Sim Activation का कार्य भी कर सकते है और पैसे कमा सकते है।
  • LAPU सिम कार्ड के जरिए हम Sim Swap भी कर सकते है जिसके लिए हमे सिम कार्ड कंपनी कमिशन देती है।
  • LAPU सिम कार्ड के माध्यम से हम MNP यानि Mobile Number Portability का कार्य भी कर सकते है जिसके लिए भी हमें कमिशन मिलता है।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

तो चलिए अब हम उन सवालों के बारे मे जानते है जो LAPU सिम कार्ड्स को लेकर अक्सर पूछे जाते है।

LAPU सिम कार्ड कितने रुपये मे मिलता है?

आपको बता दे की LAPU सिम कार्ड को लेने के लिए हमें किसी को भी एक भी रुपये देने की आवश्यकता नहीं है बल्कि जब हम किसी भी सिम कार्ड कंपनी के रिटेलर बनते है तब उस कंपनी के तरफ से मुफ़्त मे LAPU सिम कार्ड प्रदान किया जाता है।

LAPU सिम कार्ड को और किस नाम से जान जाता है?

LAPU सिम कार्ड को मास्टर सिम कार्ड भी कहा जाता है क्योंकि इसी सिम कार्ड्स के माध्यम से ही बाकी सिम कार्ड Activate होते है।

क्या सभी सिम कार्ड कंपनी के अलग अलग LAPU सिम होते है?

जी हाँ, सभी सिम कार्ड कंपनी के अलग अलग LAPU सिम कार्ड्स होते है क्योंकि सभी सिम कार्ड्स कंपनी रिटेलर बनने की सुविधा देती है एवं अलग अलग सिम कार्ड के कंपनी का रिटेलर बनने के लिए हमें अलग से रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है।

निष्कर्ष

सीधे शब्दों मे कहे तो LAPU सिम कार्ड रिटेलर को कंपनी के द्वारा प्रदान किया जाता है ताकि रिटेलर सिम कार्ड कंपनी के साथ मिलकर काम कर सके और पैसा कमा सके जिससे की रिटेलर और सिम कार्ड के कंपनी दोनों का ही फायदा होता है, अब हमने इस आर्टिकल के जरिए आप सभी के साथ LAPU सिम कार्ड से संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से साझा कर दिया है।

उम्मीद है की इस आर्टिकल को पढ़कर आप सभी ने LAPU सिम कार्ड क्या होता है? एवं इससे जुड़े समस्त जानकारीयो को विस्तार से प्राप्त कर लिया होगा। अगर आप सभी के मन मे इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी सवाल या सुझाव है तो उसे नीचे Comment मे लिखना न भूले और इस आर्टिकल को Facebook, Twitter जैसे सोशल साइट्स पर भी अवश्य साझा कीजिए।

1 thought on “LAPU सिम कार्ड क्या है और इसे कैसे ले?”

Leave a Comment