एयरटेल रिटेलर कैसे बने? और पैसे कैसे कमाएं

एयरटेल रिटेलर कैसे बने? इस सवाल का जवाब, मैं आपको इस आर्टिकल में काफी अच्छे से और विस्तार से दुंगा। वैसे आप एयरटेल के बारे में जानते होंगे जो भारत में सबसे ज्यादा तेज स्पीड में नेटवर्क देता है। यह भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है, अत: आप एयरटेल रिटेलर बनकर काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

आपको भारत के हर कोने में एयरटेल नेटवर्क का यूजर जरूर मिल जाएगा। आज एयरटेल का नेटवर्क देश के हर कोने में फैला हुआ है। आप एटरटेल कंपनी के रिटेलर बन सकते है और हर महीने अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। अगर आप पैसे कमाने चाहते है तो ‘एयरटेल रिटेलर’ काफी अच्छा आइडिया है।

अब आप जानना चाह रहे होंगे कि आखिर Airtel Distributor Kaise Bane और Airtel Retailer के लिए Apply कैसे करे? इस आर्टिकल मैं आपको एयरटेल रिटेलर बनने के सभी तौर तरीके बताऊंगा, इसलिए इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े।

एयरटेल रिटेलर किसे कहते है

आपने रिटेलर शॉप के बारे में जरूर सुना होगा जहां पर किसी न किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को बेचा जाता है। इसी प्रकार एयरटेल रिटेलर शॉप भी होती है जहां पर एक रिटेलर एयरटेल के प्रोडक्ट और सर्विस को बेचता है।

एयरटेल रिटेलर Airtel के अनेक प्रोडक्ट व सर्विस बेचता हैं, जैसे सिमकार्ड बेचना, एयरटेल का रिचार्ज करना, एयरटेल broadband की बिक्री, एयरटेल के सिम पोर्ट करना, एयरटेल DTH recharge करना, लोगों को एयरटेल कंपनी के प्लान बताने के साथ ही उन्हें खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना आदि। यह रिटेलर एयरटेल के सभी प्रोटक्ट और सर्विस का प्रचार करता है, और ज्यादा से ज्यादा Selling करता है।

Airtel Retailer को प्रोडक्ट और सर्विस Selling के आधार पर उसका Commission मिलता है। इसके अलावा एक निश्चित Threshold पर अवार्ड भी मिलते है। अगर आप एक एयरटेल रिटेलर बनते है तो हर महीने अच्छी कमाई के साथ साथ अवार्ड भी प्राप्त कर सकते है।

एयरटेल के बारे में संक्षिप्त जानकारी

एयरटेल कंपनी के लिए काम करने से पहले Airtel Company के बारे थोड़ा बहुत जरूर जान ले। इस कंपनी की शुरूआत 7 जुलाई, 1995 को हुई थी, जिसके संस्थापक सुनील मित्तल है। सुनील मित्तल आज इस कंपनी के चेयरमैन और MD है।

Airtel कंपनी आजकल अनेक तरह की सेवाएं प्रदान करती हैं, जैसे मोबाइल रिचार्ज, ब्राडबैंड, 4जी डाटा, पेमेंट बैंक (Payment Bank), डिजिटल टीवी (digital TV) आदि। 31 दिसंबर, 2019 के आंकड़े के अनुसार कंपनी के पास 2019 तक पूरे भारत में 3,08,738 ग्राहक थें।

एयरटेल का सेटेलाइट नेटवर्क भारत देश के अलावा केन्या, नाइजीरिया, श्रीलंका, मेडागास्कर, मलावी, जांबिया, तंजानिया, रवांडा, यूगांडा, बांग्लादेश, सेशल्स आदि देशों में भी हैं। इसका मतलब है कि एयरटेल की सर्विस देश के अलावा विदेशों में भी उपलब्ध है।

अब तक आपको यह पता चल चुका होगा कि एयरटेल एक बहुत बड़ी टेलीकॉम कंपनी है, जिसमें आप एयरटेल रिटेलर की जॉब कर सकते है। लेकिन Airtel Ka Distributor Kaise Bane, इसके लिए यह आर्टिकल पूरा अवश्य पढ़े।

एयरटेल रिटेलर का क्या काम होता है

एक रिटेलर का काम किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को बेचना होता है। इसी तरह एयरटेल रिटेलर का काम एयरटेल कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को बेचना है। जैसे-

  1. सिम कार्ड बेचना,
  2. एयरटेल का रिचार्ज (recharge) करना,
  3. एयरटेल ब्रांडबैंड (broadband) की बिक्री,
  4. एयरटेल में किसी भी सिम को पोर्ट करना,
  5. एयरटेल डीटीएच रिचार्ज (DTH recharge) करना,
  6. लोगों को एयरटेल कंपनी के प्लान के बारे में बताना ताकि वे उन प्लान को खरीदें आदि।

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए क्या-क्या करें

एक एयरटेल रिटेलर बनने के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट और कुछ योग्यताओं की आवश्यकता होती है. इसके अलावा आपकी उम्र 21 से 45 वर्ष तक होनी चाहिए। अगर आप पहले से ही एयरटेल के कर्मचारी है तो आप आसानी से एयरटेल रिटेलर की जॉब प्राप्त कर सकते है।

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए अनुभव भी मांगा जाता है। अगर आपके पास रिटेलर का अनुभव है तो एक एयरटेल रिटेलर बन सकते है। इसके अलावा आपको किसी भी एक जगह का स्थानीय निवासी होना जरूरी है, ताकि आप उस जगह के एयरटेल रिटेलर बन सके।

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए न्यूनतम योग्यताएं

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए निम्न लिखित योग्यताएं होनी जरूरी है। जैसे-

  1. आवेदक स्थानीय निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष या इससे ज्यादा होनी चाहिए।
  3. न्यूनतम 10वीं पास शैक्षणिक योग्यता हो।
  4. एक बैंक खाता होना चाहिए।
  5. आवेदक के पास खुद की दुकानी होनी चाहिए।

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

Airtel Retailer बनने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट का होना भी जरूरी है, जैसे-

  1. आवेदक का आधार कार्ड या नंबर
  2. आवेदक का पैन कार्ड या नंबर
  3. आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र (10वीं कक्षा की मार्कशीट)
  4. एक एक्टिव मोबाइल नंबर
  5. एक एक्टिव ईमेल आईडी
  6. आवेदक का बैंक अकाउंट खाता

एयरटेल रिटेलर कैसे बने (Airtel Ka Distributor Kaise Bane)

Airtel Retailer बनने के लिए आपको अपने एरिया के एयरटेल फील्ड सेल्स एक्जक्यूटिव (Airtel Field Sales Executive, FSE)अथवा एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर (Airtel Distributor) से संपर्क करना होगा। आप इन में से किसी से भी संपर्क करके LAPU SIM प्राप्त कर सकते है, जिसके बाद आप रिटेलर का काम कर सकते है।

वैसे मैं आपको बता दूं कि सभी क्षेत्र में अलग अलग एयरटेल फील्ड सेल्स एक्जक्यूटिव और  एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर होते है. अत: आपके स्थानीय एरिया में भी Airtel FSE या एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर जरूर होगा जिसकी मदद से आप एयरटेल रिटेलर बन सकते है।

अगर आपको एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर या सेल्स एक्जक्यूटिव के बारे में नही बता है तो आप गूगल की मदद ले सकते है। आप गूगल पर  “Airtel Store Near Me” लिखकर सर्च कर सकते है, जिससे आपको एयरटेल कस्टमर केयर का नंबर मिल जाएगा। Airtel Retailer Kaise Bane, इसका पूरा तरिका निम्नलिखित है।

एयरटेल रिटेलर बनने का तरीका

आप निम्नलिखित तरीके से एयरटेल रिटेलर बन सकते है।

Step 1. आपको सबसे पहले अपने एरिया का एयरटेल रिटेलर या सेल्स एक्जीक्यूटिव को ढूंढना है और उससे संपर्क करना है।

Step 2. एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर/सेल्स एक्जीक्यूटिव को आप बताए कि आप एक एयरटेल रिटेलर बनना चाहते है।

Step 3. इसके बाद डिस्ट्रीब्यूटर/सेल्स एक्जीक्यूटिव आपकी Personal Details लेगा, और साथ ही आपकी दुकान की भी जानकारी लेगा। क्योंकि एयरटेल रिटलेर बनने के लिए आपके पास दुकान होनी चाहिए।

Step 4. अगर डिस्ट्रीब्यूटर/सेल्स एक्जीक्यूटिव ऑफिसर आपको योग्य मानता है तो वह आपसे कुछ डॉक्यूमेंट मांगेगा, जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, शैक्षिक प्रमाण पत्र आदि।

Step 5. आपके सभी डॉक्यूमेंट और जानकारीयां सही होती है तो आपको Airtel LAPU Simमिलेगी, जिसकी मदद से आप एयरटेल रिटेलर का सभी काम कर सकते है।

Step 6. एयरटेल लापू सिम मिलने के बाद उस सिम को अपने मोबाइल में डालकर मोबाइल को रिस्टार्ट करना है।

Step 7. इसके कुछ देर बाद डिस्ट्रीब्यूटर/सेल्स एक्जीक्यूटिव ऑफिसर आपकी सिम को एक्टिव कर देगा।

Step 8. सिम एक्टिव होने के बाद आपको एयरटेल की ओर से एक कॉल आएगा, जिसमें आपको अपनी सभी जानकारीयां देनी है।

अब आप एक एयरटेल रिटेलर बन चुके है और अपना काम शुरू कर सकते है।

नोट: आप जिस स्थान पर रहते है, उसी स्थान पर आप एयरटेल प्वाइंट लगा सकते है। क्योंकि एयरटेल रिटेलर बनने के लिए आपका स्थानीय निवासी होना जरूरी है।

LAPU Sim क्या होता है

अभी हमने जाना कि Airtel Ka Retailer Kaise Bane? जब आप एयरटेल रिटेलर बनते है तो आपको एयरटेल की तरफ से एक LAPU Sim दी जाती है। एयरटेल रिटेलर बनने के बाद काम करने के लिए लापू सिम काफी जरूरी होती है।

LAPU Simका मतलब लोकल एरिया पेमेंट यूनिट (Local Area Payment Unit) है। एयरटेल रिटेलर इसी सिम की मदद से एयरटेल के सारे रिचार्ज और अन्य अनेक तरह की सेवाएं प्रदान कर सकता है। यह स्पेसिफिक सिम एयरटेल रिटेलर को इसीलिए दी जाती है ताकि वे एयरटेल के सभी काम आसानी से कर सके।

Airtel FSE क्या है और कैसे बने

Airtel FSE का मतलब Field Sales Executive है, जो एक निश्चित क्षैत्र के पूरे बाजार को एयरटेल की सेवाओं को डिस्ट्रीब्यूट करता है। और तो और कंपनी के अनुसार संचालित भी करता है। आप भी एक Airtel Field Sales Executive बन सकते है।

इसके लिए आपको Aritel Territory Sales Manager (TSM)के पास जाना होगा और Airtel FSE बनने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके अलावा आपको कुछ इन्वेस्टमेंट भी करना होगा, जिसके बाद आप एक Airtel Field Sales Executive सकते है और हर महीने 50 से 60 हजार रूपये कमा सकते है।

एयरटेल रिटेलर कमाई कैसे करता है

एयरटेल रिटेलर के पास कमाई करने के अनेक तरीके होते हैं, जैसे एटरटेल का रिचार्ज करना, किसी भी सिम को एयरटेल में पोर्ट करना, DTH रिचार्ज करना, Airtel Payment Bank Account खोलना इत्यादि।

एयरटेल रिटेलर को कोई भी काम करने पर उसका कमीशन मिलता है। मतलब अगर आप 499 – 999 रूपये का रिचार्ज करते है तो उस पर आपको 1.50 रूपयें का कमीशन मिलता है। इसके अलावा अन्य काम पर अलग अलग तरह से कमीशन मिलता है। और तो और कई बार निश्चित Thresholdपर अवार्ड भी मिलता है।

Airtel Retailer कितना कमाते है

एक एयरटेल रिटेलर एयरटेल की सर्विस या प्रोडक्ट को बेचकर कमीशन के रूप में कमाई करता है। अत: एयरटेल रिटेलर जितनी ज्यादा सर्विस या प्रोडक्ट को बेचगा, उसे उतनी ही ज्यादा कमाई होगी। औसतन देखा जाए तो एयरटेल रिटेलर प्रतिमाह 15 से 25 हजार रूपयें कमा सकता है।

एयरटेल रिटेलर बनने के फायदें

एयरटेल रिटेलर बनने के बहुत सारे फायदे है, जिसमें से सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें काफी अच्छी कमाई हो जाती है। अगर आप भारत की एक बहुत बड़ी टेलीकॉम कंपनी के साथ काम करते है तो यह बहुत बड़ी बात है। एयरटेल कंपनी भी आपको पूरा सपोर्ट देती है, ताकि आप ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सके।

आप एयरटेल रिटेलर बनने के बाद कस्टमर को जो भी सर्विस देंगे, उसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको हमेशा मिलेगा। इसके अलावा आप धीरे धीरे Growth कर सकते है, मतलब आप एयरटेल रिटेलर से एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर भी बन सकते है।

एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर या FSE ऑफिसर बनकर हर महीने 50 से 60 हजार रूपयें आसानी से कमा सकते है।

Airtel Distributor Near Me

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए आपको एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर को खोजना होगा, और फिर उससे संपर्क करना होगा। लेकिन ज्यादातर लोगों को एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर के बारे में पता नही होता है। अगर आपको भी नही पता है तो आप गूगल की मदद से Airtel Distributor खोज सकते है। इसके लिए आपको गूगल पर “Airtel Distributor Near Me” लिखकर सर्च करना है।

इसके बाद गूगल आपको आपके आस-पास के एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर का कांटेक्ट नंबर दे देगा, जिससे आप उन्हे संपर्क कर सकते है।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

तो चलिए अब हम एयरटेल रिटेलर बनने के विषय मे पूछे जाने वाले सवालों पर चर्चा करते है।

एयरटेल रिटेलर कौन होते है?

यह मोबाइल शॉप वाले होते है जो की सीधे एयरटेल के साथ मिलकर मोबाइल रिचार्ज, सिम Active करना इत्यादि का काम करते है और इसके बदले उन्हे एयरटेल के ओर से Commission प्राप्त होता है।

एयरटेल रिटेलर को कितना Commission मिलता है?

अभी के समय मे एयरटेल अपने रिटेलर को अलग अलग कार्यो के हिसाब से अलग अलग Commission देता है इसके बारे मे सटीक जानकारी के लिए इस “एयरटेल रिटेलर Commission” पर क्लिक कीजिए।

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए योग्यता क्या है?

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए आवेदक कम से कम 10वी पास होना चाहिए।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में, मैने आपको बताया कि आप एयरटेल रिटेलर कैसे बन सकते है। मैने यहां पर Airtel Retailer बनने का पूरा तरीका बताया है, और बहुत ही आसानी से समझाया भी है। अगर आप एक एयरटेल रिटेलर बनते है तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है। एयरटेल रिटेलर बनकर काम करने में ज्यादा मेहनत भी नही लगती है। इसके अलावा आप एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर बनकर बहुत सारे पैसे कमा सकते है।

उम्मीद है कि इस आर्टिकल की मदद से आपको एयरटेल रिटेलर कैसे बने, के बारे अच्छी और मददगार जानकारीयां मिली होगी। अंत मे यही कहना चाहते है की आपको यह आर्टिकल पढ़कर कैसा लगा नीचे Comment मे लिखकर अवश्य बताए और इस आर्टिकल को सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर भी अवश्य साझा कीजिए।

Leave a Comment