Jio Pos Plus और Jio Pos Lite क्या है – पैसे कमाए

नमस्ते दोस्तों, अगर हम देखे तो जिओ के आ जाने से हमारा जीवन वास्तव मे बदल चुका है क्योंकि जिओ ने ही सस्ते दामों मे 4G इंटरनेट का सेवा चालू किया जिससे की लोगों मे इंटरनेट के प्रति एक अलग ही स्तर का विश्वास बना और आज के समय मे जिओ के Customers काफी अधिक है ऐसे मे आपने कभी न कभी Jio Pos Plus और Jio Pos Lite के बारे मे जरूर सुना होगा आज का यह लेख इसी पर आधारित है।

जैसा की हम जानते है की मोबाइल रिचार्ज दुकान से जब हम अपने जिओ के सिम कार्ड पर रिचार्ज करवाते है तब मोबाइल दुकान वाला रिचार्ज करने के लिए एक App को ओपन करता है और उसी के माध्यम से रिचार्ज करता है, कुछ इसी प्रकार Jio Pos Plus और Jio Pos Lite ये दोनों App का इस्तेमाल भी मोबाइल रिचार्ज करने के लिए ही किया जाता ही क्योंकि इन दोनों की मदद से पैसा कमाया जा सकता है।

लेकिन अब सवाल यह है की आखिर Jio Pos Plus और Jio Pos Lite क्या है ? और इन दोनों App की मदद से पैसा कैसे कमाए, तो आपको बता दे की यह दोनों App को जिओ कंपनी के द्वारा ही लॉन्च किया गया है ताकि इन दोनों App का फायदा हर कोई उठा सके एवं जिओ से जुड़े रहे है लेकिन अभी भी ऐसे कई सारे लोग है जिन्हे Jio Pos Plus और Jio Pos Lite क्या होता है, यह विस्तार से पता नहीं ही।

इसलिए हमने आज के इस लेख को लिखने का चयन किया जिसमे हम आप सभी के साथ Jio Pos Plus और JioPos Lite इन दोनों App से संबंधित समस्त जानकारी जैसे Jio Pos Plus और Jio Pos Lite क्या है, Jio Pos Plus से पैसे कैसे कमाए, Jio Pos Lite से पैसे कैसे कमाए। इत्यादि को विस्तार से साझा करने वाले है, तो चलिए सीखते है।

Jio Pos Plus क्या है ?

आपको बता दे की Jio Pos Plus एक मोबाइल Application है जिसे Reliance Jio कंपनी के द्वारा विकसित किया गया है एवं इस Application को खासकर उन लोगों के लिए बनाया गया है जो की जिओ के साथ मिलकर काम करना चाहते है या फिर जिओ रिटेलर बनना चाहते है। इस App के जरिए हम जिओ के सिम कार्ड्स का मोबाइल रिचार्ज कर सकते है, जिओ सिम कार्ड्स Activate कर सकते है।

ये सभी कार्यों को करने के लिए हमें जिओ की तरफ से 5 से 6 प्रतिशत का Commision मिलता है जिससे की एक जिओ रिटेलर की कमाई होती है। आपको इस बारे मे भी अवगत करा दे की Jio Pos Plus App हर किसी के लिए नहीं है यानि सीधे शब्दों मे कहे तो इस App का इस्तेमाल हर कोई नहीं कर सकता है क्योंकि यह सिर्फ उन्ही लोगों के लिए है जो की जिओ के रिटेलर है।

अगर आप ऐसा सोच रहे है की Jio Pos Plus App के माध्यम से हम जिओ रिटेलर बन सकते है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि जिओ का रिटेलर बनने के लिए हमें जिओ के Distributer से अनुमति लेनी होगी और ऐसा बिल्कुल भी नहीं है की जिओ के Distributer किसी भी व्यक्ति को जिओ रिटेलर बनने की अनुमति दे देते है बल्कि जिओ रिटेलर बनने के लिए कुछ शर्ते है जिनका पालन करके ही जिओ रिटेलर बना जा सकता है।

Jio Pos Plus से पैसे कैसे कमाए ?

आपको इस विषय मे तो जरूर जानकारी होगी की Jio Pos Plus App से पैसा कमाया जा सकता है लेकिन अब सवाल यह है की आखिर Jio Pos Plus से पैसे कैसे कमाए ? तो आपको बता दे की Jio Pos Plus से पैसे कमाने के लिए हमें जिओ रिटेलर बनना होगा और इसके लिए कुछ योग्यताए है जिसके बाद ही आप जिओ रिटेलर बन सकते है जैसे आपके पास एक मोबाइल दुकान होना चाहिए एवं आपको Jio Pos Plus Application की मदद से रेगुलर मोबाइल रिचार्ज करना होगा।

लेकिन अब सवाल यह है की Jio Pos Plus से कमाई कैसे होगी, तो आपको बता दे की जब जिओ रिटेलर बन जाता है तब हमें Jio Pos Plus App की मदद से Customers जिओ के Customers का मोबाइल रिचार्ज करना होगा इसके बदले हमें प्रत्येक रिचार्ज पर 6 प्रतिशत का Commision मिलेगा। जैसे अगर हम 1000 रुपये का रिचार्ज करते यही तब हमें 60 रुपये का लाभ प्राप्त होगा।

इसी तरह जब हम नए Customers को सिम कार्ड्स Sell करेंगे और जब उन सिम कार्ड्स को Activate करेंगे तब इससे भी हमारी कमाई होगी। अगर देखे तो Jio Pos Plus App से मुख्य रूप से दो तरीके से पैसे कमा सकते है पहला मोबाइल रिचार्ज करके और दूसरा Customers को सिम बेचकर।

Jio Pos Plus App के फायदे –

जिओ की तरफ से Jio Pos Plus मे विशेष प्रकार के फायदे दिए जाते है जो की निम्नलिखित है –

  • इसमे हमें मोबाइल रिचार्ज करने पर 6 प्रतिशत का Commision मिलता है।
  • इसके जरिए हम Customers के सिम को Activate करके पैसे कमा सकते है।
  • अगर आप रिटेलर है तब आप इस App संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए जिओ के Distributers से संपर्क कर सकते है।
  • इसमे हम Jio के Devices को बेचकर भी पैसे कमा सकते है।

Jio Pos Lite क्या है?

अगर हम प्ले स्टोर पर Jio Pos सर्च करते है तब हमें दो Application दिखाई देता है जिनमे से पहला Jio Pos Plus है जिसके बारे मे हमने जान लिया है और दूसरा Jio Pos Lite है। तो अब सवाल यह है की Jio Pos Lite क्या है, तो आपको बता दे की यह भी Reliance Jio कंपनी द्वारा विकसित किया गया एक मोबाइल App है जिसे खासकर उन लोगों के लिए बनाया गया है जो की घर बैठे जिओ रिटेलर बनना चाहते है और जिओ सिम कार्ड्स का मोबाइल रिचार्ज करके पैसा कमाना चाहते है।

जैसा की हम जानते है की Jio Pos Plus को उपयोग करके के लिए हमें जिओ Distributer से से अनुमति की आवश्यकता होती है और इसके लिए हमें जिओ Distributer से रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है, लेकिन वहीं पर Jio Pos Lite Jio Pos Plus Application का Lite Version है जिसका उपयोग कोई भी व्यक्ति कर सकता है इसके लिए हमें बस Jio Pos Lite App मे रजिस्ट्रेशन करना होता है जिसके बाद कोई भी व्यक्ति मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमा सकता है।

Jio Pos Lite से पैसे कैसे कमाए?

जैसा की हमने ऊपर जाना की Jio Pos Lite जिओ के Jio Pos Plus Application का ही Lite Version है, तो आपको बता दे की जिस तरह हम Jio Pos Plus Application से पैसे कमा सकते है कुछ उसी तरह हम Jio Pos Lite Application मे पैसे कमा सकते है। लेकिन इन दोनों Application मे यह फर्क है की Jio Pos Plus से पैसे कमाने के लिए हमें जिओ के Distributer से रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है वहीं पर Jio Pos Lite मे हमें किसी से भी रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना पड़ता है बल्कि इसमे हम खुद से रजिस्ट्रेशन करके पैसे कमा सकते है।

अगर आप Jio Pos Lite से पैसे कमाना चाहते है तब आपको सर्वप्रथम इस App को इंस्टॉल अकाउंट बनाइये और उसके बाद इस App मे रजिस्ट्रेशन कीजिए और उसके बाद आप इस App मे पैसे Add कीजिए। इतना सब करने एक बाद आप Customers के मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते है।

Jio Pos Lite App के फायदे –

आज के समय मे सभी जिओ Users के लिए Jio Pos Lite App के कई सारे फायदे है जो की निम्नलिखित है –

  • इसमे हमें प्रत्येक मोबाइल रिचार्ज पर 4 प्रतिशत का Commision मिलता है।
  • इस App को कोई भी व्यक्ति जिसके पास जिओ का सिम है वह उपयोग करके पैसे कमा सकता है।
  • इसकी मदद से हम जिओ के सिम को बेच और Activate करके पैसे कमा सकते है।
  • इसकी मदद से हम जिओ के Devices जैसे JioPhone इत्यादि को बेचकर भी पैसे कमा सकते है।

निष्कर्ष

अगर हम इन दोनों App पर गौर करे तो दोनों ही App के जरिए हम मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमा सकते है जो की वाकई मे जिओ Users के लिए अच्छी बात है। अगर आप भी जिओ सिम कार्ड यूजर App तब आपको Jio Pos Lite Application का उपयोग जरूर करना चाहिए, उम्मीद है की आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए काफी अधिक मददगार रहा होगा एवं इस आर्टिकल के जरिए आप सभी ने “Jio Pos Plus क्या है” “Jio Pos Lite क्या है” इस बारे मे विस्तार से जानकारी हासिल कर ली होगी।

अंत मे हम आपसे यही कहना चाहते है की यह आर्टिकल आपको कैसा लगा नीचे Comment मे लिखकर अवश्य बताए और इस आर्टिकल को इंटरनेट के जरिए Facebook, Twitter इत्यादि पर भी जरूर साझा कीजिए।

Leave a Comment