एयरटेल ब्रॉडबैंड कैसे लगवाये 2023 मे?

वर्तमान समय मे हम सभी को पर्याप्त इंटरनेट की आवश्यकता होती है, ऐसे मे अगर हम देखे तो मोबाइल इंटरनेट Plans काफी ज्यादा महंगे होते ही एवं साथ मोबाइल इंटरनेट Data कभी भी Unlimited नहीं होते है ऐसे मे जिन्हे इंटरनेट का बहुत ही अधिक काम होता है उन्हे वाईफाई ब्रॉडबैंड लगवाने की आवश्यकता होती है।

ऐसे मे उन सब के लिए एयरटेल ब्रॉडबैंड कैसे लगवाये? यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण है। अगर हम देखे तो जब हम मोबाइल रिचार्ज करते है तब हमें बहुत ही अधिक दाम मे काम इंटरनेट मिलते है लेकिन उसी Price मे अगर हम एयरटेल ब्रॉडबैंड के Plans पर नजर डाले तो हमें बहुत ही कम Price मे Unlimited इंटरनेट मिलता है।

ऐसे मे जिन्हे दिनभर इंटरनेट की आवश्यकता होती है और जिनका काम इंटरनेट से ही होता है उनको एयरटेल ब्रॉडबैंड लगवाना चाहिए। बहुत सारे ऐसे भी लोग है जो एयरटेल ब्रॉडबैंड को लगवाना चाहते है लेकिन उन्हे इस विषय मे जानकारी नहीं होती है की आखिर एयरटेल ब्रॉडबैंड को कैसे लगवाया जाता है।

जिस वजह से एयरटेल ब्रॉडबैंड को लगवा नहीं पाते है उन लोगों को विस्तार से इस आर्टिकल को पढ़ना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके साथ एयरटेल ब्रॉडबैंड कैसे लगवाये ? इससे संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से साझा किया है, तो चलिए अब हम इससे संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से जानने की शुरुआत करते है।

एयरटेल ब्रॉडबैंड क्या होता है?

ब्रॉडबैंड के बारे मे तो आपको पता होगा की यह एक प्रकार का इंटरनेट Connection होता है जिसके माध्यम से यूजर उच्च स्तर के इंटरनेट को Access करता है इसी तरह एयरटेल ब्रॉडबैंड एयरटेल जो की एक दूरसंचार कंपनी है उसके द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक इंटरनेट Connection है जिसके जरिए यूजर उच्च गति के इंटरनेट को Access कर सकता है।

वर्तमान समय मे एयरटेल के अलग अलग ब्रॉडबैंड उपलब्ध है लेकिन वर्तमान स्तिथि मे एयरटेल Xstream Fiber लोगों द्वारा सबसे अधिक उपयोग किया जा रहा है।

एयरटेल ब्रॉडबैंड XStream Fiber Plans

अगर आप एयरटेल ब्रॉडबैंड को लगवाना चाहते है तब इसके कई सारे अलग अलग Plans है जिनमे से किसी एक Plan को सिलेक्ट करना होगा उसी के आधार पर एयरटेल XStream Fiber को लगवाने का चार्ज लिया जाएगा तो चलिए एक एक Plan के बारे मे विस्तार से जानते है –

Basic Plan

यह एयरटेल ब्रॉडबैंड XStream Fiber का Basic प्लान है जो की 499 रुपए का पड़ता है एवं इसमे 18 प्रतिशत GST भी लागू होता है। इस प्लान मे आपको 30 दिनों तक 40Mbps का इंटरनेट स्पीड, अनलिमिटेड इंटरनेट और अनलिमिटेड लोकल STD कॉल मिलता है साथ मे Airtel Thanks के फायदे भी मिलते है।

Standard

यह एयरटेल ब्रॉडबैंड XStream Fiber का Standard प्लान है जो की 799 रुपए का पड़ता है एवं इसमे भी 18 प्रतिशत GST भी लागू होता है। यह प्लान भी 30 दिनों का होता है जिसमे आपको 30 दिनों तक 100Mbps का इंटरनेट स्पीड, अनलिमिटेड इंटरनेट और अनलिमिटेड लोकल STD कॉल मिलता है साथ मे Airtel Thanks के फायदे भी मिलते है।

Entertainment

यह एयरटेल ब्रॉडबैंड XStream Fiber का Entertainment प्लान है जो की 999 रुपए का पड़ता है एवं इसमे भी 18 प्रतिशत GST भी लागू होता है। यह प्लान भी 30 दिनों का होता है जिसमे आपको 30 दिनों तक 200Mbps का इंटरनेट स्पीड, अनलिमिटेड इंटरनेट और अनलिमिटेड लोकल STD कॉल मिलता है साथ मे Airtel Thanks के फायदे भी मिलते है।

Professional

यह एयरटेल ब्रॉडबैंड XStream Fiber का Professional प्लान है जो की 1498 रुपए का पड़ता है एवं इसमे भी 18 प्रतिशत GST भी लागू होता है। यह प्लान भी 30 दिनों का होता है जिसमे आपको 30 दिनों तक 300Mbps का इंटरनेट स्पीड, अनलिमिटेड इंटरनेट और अनलिमिटेड लोकल STD कॉल मिलता है साथ मे Airtel Thanks के फायदे भी मिलते है।

Infinity

यह एयरटेल ब्रॉडबैंड XStream Fiber का Infinity प्लान है जो की 3999 रुपए का पड़ता है एवं इसमे भी 18 प्रतिशत GST भी लागू होता है। यह प्लान भी 30 दिनों का होता है जिसमे आपको 30 दिनों तक 1Gbps का इंटरनेट स्पीड, अनलिमिटेड इंटरनेट और अनलिमिटेड लोकल STD कॉल मिलता है साथ मे Airtel Thanks के फायदे भी मिलते है।

नोट : इन सभी प्लान के साथ अगर आप एयरटेल ब्रॉडबैंड XStream Fiber को लगवाते है तब आपको 1000 रुपये का Activation चार्ज भी देना पड़ेगा जिसमे आपको एयरटेल के तरफ से एक राउटर और केबल दिया जाएगा, लेकिन वही पर अगर आप 6 महीने का Plan ले रहे है तब आपको Installation चार्ज कम Pay करना पड़ेगा।

यह भी जानिए : वाईफाई कैसे लगवाए ?

एयरटेल ब्रॉडबैंड कैसे लगवाए?

Airtel broadband connection process image
Process

इस बात पर सबसे पहले अवश्य ध्यान दे की एयरटेल ब्रॉडबैंड को लगवाने के लिए आप जिस स्थान पर एयरटेल ब्रॉडबैंड लगवा रहे है वहाँ पर ब्रॉड्बैन्ड केबल Avaiable होना चाहिए अन्यथा आप एयरटेल Xstream Fiber नहीं लगवा सकते है, उसके बाद अगर आप एयरटेल ब्रॉडबैंड्स मे से एयरटेल Xstream Fiber को लगवाना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो कीजिए –

Step 1. एयरटेल की वेबसाइट या फिर App पर जाइए

एयरटेल Xstream Fiber को लगवाने के लिए सबसे पहले एयरटेल की मुख्य वेबसाइट पर जाइए या फिर आप एयरटेल थैंक्स App मे जा सकते है, अगर आप एयरटेल थैंक्स App के माध्यम से एयरटेल Xstream Fiber को लगवाना चाहते है तो सबसे पहले App को प्ले स्टोर से इंस्टॉल कीजिए उसके बाद App मे मोबाइल नंबर से लॉगिन कीजिए।

Step 2. Address और City सिलेक्ट कीजिए

एयरटेल थैंक्स App मे लॉगिन करने के बाद एयरटेल थैंक्स App मे Shop वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिए उसके बाद ब्रॉडबैंड का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए, जिसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे सबसे पहले Installation Address मे City सिलेक्ट कीजिए उसके बाद नीचे अपने Address Enter कीजिए फिर नीचे की ओर Continue पर क्लिक कीजिए।

अगर आप वेबसाइट के माध्यम से करना चाहते है तब airtel.in पर जाइए उसके बाद Broadband मे Buy New Connection पर क्लिक कीजिए, जिसके बाद एयरटेल Xtream फाइबर के अलग अलग Plans आपके सामने आ जाएंगे जिनमे से किसी एक Plan को सिलेक्ट कीजिए और उसके नीचे Buy Now का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।

उसके बाद “Enter your installation details” का पेज ओपन होगा जिसमे की सबसे पहले Name और मोबाइल नंबर Enter कीजिए फिर City सिलेक्ट कीजिए और उसके बाद Flat Number, Sociaty इत्यादि Address Deatils भरिए और अंत मे Submit वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिए, जिसके बाद Bill Duration सिलेक्ट कीजिए और Continue पर क्लिक कीजिए।

Step 3. अब Customer Care से बात कीजिए

इतना सब करने के बाद जिसमे “Thank you” लिखा आ जाएगा जिसमे की आपको कुछ भी नहीं करना है, कुछ ही समय के पश्चात यानि लगभग 24 घंटे के अंदर आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एयरटेल Customer Care का कॉल आएगा जिस कॉल के द्वारा आपसे आपका Address पूछा जाएगा और साथ मे एयरटेल Customer Care आपके साथ एयरटेल Xtream फाइबर से संबंधित समस्त जानकारी आपको बता देगा।

Step 4. Document Verification और पेमेंट पूरा कीजिए

Customer Care से बात करने के बाद Customer care आपको Document Verification के बारे मे बताएगा जिसको आपको पूरा करना होगा इसके लिए आपको आधार कार्ड और एक ईमेल आइडी की आवश्यकता पड़ेगी जिसके बाद आपको पेमेंट की प्रक्रिया पूरी करनी होगी आपको इस बारे मे भी बता दे की Customer Care को कैश या ऑनलाइन कहीं से बिल्कुल भी पैसा नहीं Pay करना है आपको एयरटेल की वेबसाईट या फिर App के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट डायरेक्ट एयरटेल को करना है।

Step 5. इंजीनियर से फाइबर सेटअप करवाइए

Customer Care से पूरी बात होने के बाद जब आप एयरटेल Xtream फाइबर का कनेक्शन लगवाने के लिए आप तैयार हो जाते है और पेमेंट Document Verification को पूरा करते है तब कुछ ही समय के पश्चात एयरटेल के इंजीनियर आकर आपके Address पर एयरटेल Xtream फाइबर का सेटअप करेंगे एवं Xtream फाइबर Installation की प्रक्रिया को पूरी करेंगे, जिसके बाद आप एयरटेल Xtream फाइबर का उपयोग करना शुरू कर सकते है।

एयरटेल ब्रॉडबैंड Xtream फाइबर के फायदे

अगर आप एयरटेल ब्रॉडबैंड Xtream फाइबर को लगवा रहे है तब आपको इसके कई सारे फायदे मिलने वालए है जो निम्नलिखित है –

  • एयरटेल के द्वारा दिया जाने वाला Xtream फाइबर मे 40Mbps का तेज इंटरनेट स्पीड मिलता है।
  • एयरटेल Xtream फाइबर मे हमें अनलिमिटेड लोकल STD कॉल मिलता है।
  • एयरटेल Xtream फाइबर मे हमें अनलिमिटेड इंटरनेट मिलता है।
  • एयरटेल Xtream फाइबर मे हम एयरटेल थैंक्स के सभी फीचर्स का लाभ ले सकते है।
  • एयरटेल Xtream फाइबर मे हमें सभी सुविधाओ के साथ Fastag, Xstream Premium, Wynk, Amazon Prime के फ्री Subscriptions की सुविधाये भी मिलती है।

निष्कर्ष

हमने इस लेख एक माध्यम से आपके साथ एयरटेल ब्रॉडबैंड Xstream Fiber कैसे लगवाये 2023 मे, इससे संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से साझा कर दिया है। हमें अब उम्मीद है की आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए काफी फायदेमंद रहा होगा जिसको पढ़कर आपने एयरटेल ब्रॉडबैंड XStream फाइबर को लगवाने की पूरी प्रक्रिया को जान लिया होगा एवं इस आर्टिकल के जरिए आपने आज काफी कुछ सीखा होगा।

अंत मे आप सभी लोगों को बस यहीं कहना चाहता हूँ की इस आर्टिकल को लेकर आपके मन मे कोई भी सुझाव या सवाल है तो आप उसे नीचे Comment मे लिखकर हमें बताइए और इस आर्टिकल को सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर भी जरूर साझा कीजिए।

Leave a Comment