WIFI कैसे लगावाये | अपने घर में खुद का WIFI कैसे लगवाये?

क्या आप भी यह जानना चाहते है WIFI कैसे लगावाये? तो आप सही जगह पर आये है तो आज के इस महत्वपूर्ण लेख में यह जानने और सिखने वाले है कि अपने घर में खुद का WIFI लगवाये तो चलिए सिखते है।

अक्सर जब हम जिओ और एयरटेल के स्लो इंटरनेट स्पीड और इंटरनेट पैक खत्म होने से परेशान हो जाते है तब हमें ख्याल आता है कि क्यो ना हम भी खुद का WIFI लगवाये और हाई internet स्पीड और अनलिमिटेड इंटरनेट स्पीड का मजा ले लेकिन हमें पता नही होता कि वाईफाई लगावाने के लिए क्या क्या करना होता है और वाईफाई का setup कैसे करते है? इस वजह से हम अपने घर मे खुद का वाई-फाई नही लगवा पाते है।

लेकिन ऐसा नही है इस लेख के माध्यम से आप सिखने वाले है कि खुद का वाईफाई सेटअप कैसे लगवाते है पुरी जानकारी के साथ में और आपको इस लेख को पढ़ने के बाद में आपको घर में वाईफाई कैसे लगवाते है, से रिलेटेड कोई भी doubt आपके मन मे नही रहने वाला है तो चलिए जानते है और सिखते है ।

WIFI क्या है?

WIFI का पुरा नाम Wireless Fidelity है WIFI का इस्तेमाल आजकल हम बिना तार के इंटरनेट को Access करने के लिए करते है WIFI एक wireless डिजीटल टेक्नोलॉजी है जिसकी सहायता से हम बिना तारो के नेटवर्क कनेक्शन किये बिना Wireless तरिके से इंटरनेट को Access कर सकते है आज कल WIFI (Wireless) टेक्नोलॉजी तेजी से पुरे दुनिया मे फैल रहा है। 

वायरलेस टेक्नोलॉजी ने इंटरनेट के Accessibility को पुरी तरह आसान कर दिया है Wifi के द्वारा provided इंटरनेट नॉर्मल इंटरनेट से बहुत ज्यादा Fast होता है depend है। 

WIFI router क्या है?

WiFi router एक हार्डवेयर नेटवर्क डिवाइस होता है जिसकी सहायता से इंटरनेट Access किया जाता है राउटर का काम एक कम्प्यूटर डिवाइस से इंटरनेट को Access कर के बाकी डिवाइसो मे ट्रान्सफर करना होता है आज के समय मे आपको तरह तरह wireless router भी मिलता है

अच्छा और बेहतर WIFI router वही होता है जो आपके इंटरनेट को अच्छी तरह से Access कर के आपको बेहतर इंटरनेट स्पीड प्रोवाइड करे।

WIFI कैसे लगावाये – WIFI Kaise Lagwaye in Hindi

आप सभी लोगो को बता दे कि अगर आप किसी भी बड़े शहर मे रहते है तो आप बड़ी आसानी के साथ अपने घर मे वाईफाई लगवा सकते है और High इंटरनेट स्पीड का मजा ले सकते है लेकिन अगर आप किसी ऐसे जगह से belong करते है जहां टेक्नोलॉजी बाद में पहुंचती है जैसे गांव, कस्बा ऐसे जगहो मे आपको थोड़ी दिक्कतो का सामना करना पड़ सकता है। 

अपने घर में वाईफाई सेटअप लगवाने के लिए लेकिन इसका मतलब यह नही है कि आप High इंटरनेट स्पीड का मजा नही ले सकते है आपके भी Area मे आप वाईफाई सेटअप का बंदोबस्त करवा सकते है इसके लिए बस आपको limitations है दिक्कतो का सामना करना पड़ेगा, अगर आप WIFI लगवाना चाहते है तो इन स्टेप्स को फाॅलो कर सकते है – 

स्टेप 1. सबसे पहले आपको Internet providers कंपनीयो के कस्टमर केयर पर या फिर जिस भी कंपनी का WIFI सेटअप लगवाना आपको कॉल करके अपना पता (Address) बताना है फिर वह internet provider कंपनी आपको यह बता देगा कि आपके पते पर उनका वाईफाई केबल Available है या नही है। 

स्टेप 2. अगर उस कंपनी का WIFI सेटअप Available है तो आप अपना पता, नाम और अपने पते से रिलेटेड सारी जानकारी उनको बताये फिर उस कंपनी का Employ आकर आपके घर मे आकर आपको वाईफाई से रिलेटेड सारी जानकारी और वाईफाई के plans आपको बता देगा और Total कॉस्ट भी बता देगा

साथ मे अगर आप WIFI लगवाना चाहते है तो आपके घर उस internet provider कंपनी के employ आकर आपके घर मे WIFI लगा और सारी चीजे Activate कर देगा। 

स्टेप 3. अगर आपकी internet provider कंपनी आपको फ्री मे router provide करती है तो ठिक है नही तो आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन वाईफाई राउटर को खरिद सकते है यह सारी चीजे आपको कंपनी का कस्टमर केयर बता देगा

स्टेप 4. और अगर आपके पते पर उनका वाई-फाई ब्रॉडबैंड Available नही है तो आप किसी भी और इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी के कस्टमर केयर पर फोन लगा कर बात कर सकते है और अपने घर पर वाईफाई लगवा सकते है आगे हम 10 बेस्ट इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी के बारे मे भी जानने वाले है जिनके कस्टमर केयर पर आप काॅल कर सकते है। 

  1. Airtel broadbands
  2. MTNL broadbands
  3. Excitel Broadbands
  4. City cable broadbands
  5. Spectra broadbands
  6. SITI cable broadbands
  7. Gigatel broadbands
  8. You broadbands
  9. Sifty broadbands

अगर आप किसी ऐसे गाॅव या कस्बे मे रहते है जहां पर कोई इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी अपना ब्रॉडबैंड कनेक्शन स्थापित नही करती है ऐसे मे आप इस तरिके का इस्तेमाल कर के आप वाई-फाई लगवा सकते है। 

WIFI के जगह Jio fiber लगवाये?

अगर आपके पते (Area) मे कोई भी इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी अपना ब्रॉडबैंड कनेक्शन स्थापित नही करती है ऐसे मे आप जीओ फाइबर लगवा सकते है अपने घर में और एक बेहतर इंटरनेट स्पीड पा सकते है

वाई-फाई ब्रॉडबैंड कि तरह ही जिओ फाइबर भी काम करता है आपको जिओ फाइबर मे भी आपके मोबाइल इंटरनेट से बेहतर स्पीड मिलता है वाई-फाई के मुकाबले आपको जिओ फाइबर कनेक्शन मे कम पैसा खर्च करना पड़ता है। 

और साथ मे ही जिओ फाइबर मे आपको वाई-फाई के मुकाबले इंटरनेट कम मिलता है और स्पीड भी आपको कम मिलता है लेकिन अगर आपके पते पर वाई फाई ब्रॉडबैंड कनेक्शन नही हो सकता तो ऐसे मे आप जिओ फाइबर लगवा सकते है और बेहतर स्पीड और अनलिमिटेड इंटरनेट डाटा का मजा ले सकते है। 

अपने घर में जिओ फाइबर लगवाने के लिए आप Jio fiber लिखकर गुगल मे सर्च करें और जिओ कि official वेबसाइट पर पर जाये वहां पर आपको जीओ फाइबर से रिलेटेड सारी जानकारी मिल जायेगी और वहां से आप प्लान सिलेक्ट करके और अपने एड्रेस सबमिट कर के अपने घर में जिओ फाइबर लगवा सकते है। 

WIFI लगावाने मे टोटल कॉस्ट कितना आयेगा?

वाईफाई का टोटल कॉस्ट बहुत सारी चीजो पर डिपेंड रहता है कि आपका किस टाइप के Area मे रहते है आप कौन सा प्लान सिलेक्ट करते है यह बहुत सारी चीजे पर डिपेंड है लेकिन एक मिनीमम अनुमानित कॉस्ट कि बात करे तो आपको 3000रू से 5000रू का लगभग खर्च आ जाता है। 

FAQ’s – wifi kaise lagavaye

वाई-फाई कितने दिनो मे लग जाता है?

अगर वाई-फाई कनेक्शन लगभग एक सप्ताह लग जाता है डिपेंड है आप कहां वाईफाई लगवाना चाहते है अगर आप कोई बड़े शहर में निवास करते है जहां इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी का ऑफिस नजदीक मे है और वहां वाई-फाई लगवाना चाहते है ऐसे में 2 से 3 दिन के अंदर वाईफाई लग जायेगा और अगर आप ऐसे जगह पर वाई-फाई लगवाना चाहते है जो एक छोटा सा गांव या कस्बा है यहाँ पर आपको ज्यादा समय लग सकता है। 

गाँव मे वाईफाई कैसे लगवाएं?

गाँव मे अक्सर किसी भी कंपनी का ब्रॉडबैंड उपलब्ध नही होता है इस वजह से गाँव मे वाईफाई नहीं लगवा सकते है बल्कि इसकी जगह हम Jio Fiber लगवा सकते है।

कौन सी कंपनी का वाई-फाई लगवाना चाहिए?

आपके Area मे जो इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी आपको कम प्राइस मे बेहतर इंटरनेट स्पीड और बेहतर सर्विस प्रोवाइड करती है उस कंपनी का आप वाई-फाई लगवा सकते है। 

निष्कर्ष

अब हमने आप सभी के साथ हमने इस लेख के जरीये वाईफाई कैसे लगवा सकते है इससे संबंधित समस्त जानकारी साझा कर दी है, उम्मीद है की आपने इस लेख पूरा पढ़कर यह जान और सिख लिया होगा की वाईफाई कैसे लगवाए ? अगर आपको इस रिलेटेड कोई भी सवाल पूछना हैं तो आप कमेन्ट में लिखकर पुछ सकते हैं. 

यह लेख कैसा लगा हमे कमेन्ट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताए और इस लेख को शेयर करके उन लोगों तक पहुचाए जो अपने घर में वाईफाई लगवाना चाहते हैं। 

1 thought on “WIFI कैसे लगावाये | अपने घर में खुद का WIFI कैसे लगवाये?”

Leave a Comment