प्ले स्टोर पर ऐप Publish कैसे करे (How to Publish App On Play Store)

अगर हम ध्यान से देखे तो App बनाना इतना कठिन कार्य नहीं हैं जितना की वर्तमान मे App को प्ले स्टोर पर Publish करना हैं क्योंकि आज के समय मे ऐसे कई सारे प्लेटफॉर्म आ चुके हैं जिसके मदद से हम एक साधारण सा Android App बना सकते हैं। खैर हमने App कैसे बनाएं ? इसके बारे मे पहले से ही बता रखा हैं।

अब इस बारे मे आपको अवश्य जानना चाहिए की प्ले स्टोर पर ऐप Publish कैसे करे? क्योंकि आज के समय अगर हम व्यवसाय करना चाहते हैं तो इसके लिए एक Android App की जरूरत होती हैं ऐसे मे अगर हमें इस बारे मे जानकारी हो जाती हैं तब हम खुद का Android App बनाकर उसे प्ले स्टोर पर Publish कर सकते हैं।

मैंने एक चीज Notice किया की बहुत सारे लोग “प्ले स्टोर पर App कैसे अपलोड करे” प्ले स्टोर पर App किसे डाले” इस तरह के सवाल अक्सर सर्च करते रहते हैं। जिससे की यह पता चलता हैं की वर्तमान समय मे लोग प्ले स्टोर पर खुद का App को Publish करने के लिए कितने ज्यादा उत्सुक हैं ।

खासकर इसीलिए हमने आज का यह लेख को लिखने का चयन किया। जिसमे हम आपके साथ प्ले स्टोर पर खुद का ऐप Publish कैसे करते हैं, इस बारे मे विस्तार जानकारी साझा करने वाले हैं जिसको पढ़कर आप बड़ी आसानी से प्ले स्टोर पर खुद के App को अपलोड करना सिख सकते हैं, तो चलिए अब बिना किसी देरी के जानने की शुरुआत करते हैं।

प्ले स्टोर पर ऐप Publish कैसे करें ?

प्ले स्टोर पर ऐप Publish करने से पहले एक बार आपको इस बारे मे अवगत करा देते हैं की प्ले स्टोर पर ऐप Publish करने के लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ता यह बिल्कुल फ्री हैं। लेकिन अगर आप पहली बार प्ले स्टोर पर ऐप Publish करने वाले हैं तो Developer Account बनाने के लिए आपको 25 डॉलर का One Time Fee Pay करना पड़ेगा।

प्ले स्टोर पर ऐप Publish नीचे लिखे स्टेप्स को ध्यान पुर्वक फाॅलो करें –

Step 1. सबसे पहले आपको गुगल पर जाना है फिर Google Play Console लिखकर सर्च करें उसके बाद https://play.google.com/console पर क्लिक कीजिए।

Step 2. अब यहां पर आपको सबसे पहले एक डेवलपर अकाउंट बनाना है आपको यह बता दे कि डेवलपर अकाउंट बनाने के लिए आपको 25 डॉलर का रजिस्ट्रेशन फिस देना होगा तभी आप डेवलपर अकाउंट बना सकते है यह फिस आपको सिर्फ़ एक बार देना है।

Google  play Console

डेवलपर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले ऊपर एक जिमेल आईडी सिलेक्ट करें फिर Public developer name डाले Secondary contact मे एक और जिमेल आईडी डाले और नीचे Contact number डाले फिर Agreement और Term and service पर टीक करे फिर Create Account and pay पर क्लिक करें।

Step 3. फिर आप Credit card या फिर Debit card कि जानकारी डालकर credit card या फिर Debit card के माध्यम से buy पर क्लिक कर के पेमेंट करें

Google play console

इतना सब करने के बाद आपका Successful डेवलपर अकाउंट बन जायेगा फिर Go to Play Console पर क्लिक करें।

Step 4. अब आपका डेवलपर अकाउंट बन जायेगा यहां से आप जितना चाहे उतना ऐप पब्लिश कर सकते है अब आपको आगे कोई भी चार्ज देने कि जरुरत नही है अपना ऐप प्ले स्टोर पर Publish करने के लिए Create App पर क्लिक करें।

google play console

Step 5. अब आपको यहां पर अपने App का नाम, ऐप कि भाषा, App है या Game है, Free है या paid है यह सिलेक्ट करे फिर Developer program policies और Accept us laws पर टीक करे फिर Create ऐप पर क्लिक करें आपके सामने Dashboard आ जायेगा जिनमे से आपको सबसे पहले Set up your App मे View task पर क्लिक करें अब आपको यह Task पुरे करने है जिन्हें स्टेप बाय स्टेप पुरा करें।

  • #1 APP ACCESS. इसमे आपको यह सिलेक्ट करना है कि आपके ऐप में जितने Functionality है वह किसी Spatial Access के Available है या नही. है तो दुसरा option सिलेक्ट करे नही है तो पहला option सिलेक्ट करे फिर Save पर क्लिक करें।
  • #2 ADS. इसमे आपको यह सिलेक्ट करना है कि आपके ऐप मे विज्ञापन है या नही फिर Save पर क्लिक करें।
  • #3 CONTENT RATING. इस पर क्लिक करे फिर आपको Start questions पर क्लिक करें आपको पहले यहां सबसे ऊपर एक इमेल आईडी डालनी है इसके बाद आपको अपने ऐप कि कैटेगरी सिलेक्ट करे इसके बाद आपको नीचे कुछ Question पुछे जायेंगें जिनमे आपको Yes या फिर No सिलेक्ट करे फिर Save पर क्लिक कर के Next पर क्लिक करें।
  • आपके सामने रेटिंग आ जायेगी और आप यहां से देख सकते है कि आपके को कौन कौन इस्तेमाल कर सकते है फिर Submit पर क्लिक करें फिर वापिस App content मे जाये।
  • #4 Privacy policy. आपको एक अपने ऐप कि privacy policy देनी है आप privacy policy का लिंक paste करें इसके बाद Save पर क्लिक करें।
  • #5 TARGET AUDIENCE. आपको अपनी Audience सिलेक्ट करनी है कि आपका ऐप किन लोगो के लिए है इसे आप आसानी से Complete कर सकते है।
  • #6 NEWS APPS. इसमे अगर आपका ऐप News ऐप है तो yes करे नही है तो No करे और Save पर क्लिक करें।
  • #7 SELECT APP CATEGORY AND PROVIDE CONTACT DETAILS. इसमे आपको सबसे पहले आपका ऐप कोई मोबाइल गेम है या फिर ऐप है यह सिलेक्ट करें, इसके बाद कैटेगरी सिलेक्ट करें कि आपका ऐप किस रिलेटेड है, फिर Tags लगाये इसके लिए manage tags पर क्लिक करें और अपने ऐप से रिलेटेड टैग लगाये इससे आपका ऐप प्ले स्टोर पर आसानी से सर्च मे आ जायेगा,
  • फिर store listing and contact details पर आपको सबसे पहले एक इमेल आईडी डालनी है जो आप यूजर्स के contact के लिए रखना चाहते है, फिर आप चाहे तो फोन नंबर भी डाल सकते है, और आपके ऐप कि वेबसाइट तो वह भी डाले फिर Save पर क्लिक करें।
  • #8 SET UP YOUR STORE LISTING. इस पर क्लिक करें फिर आपको सबसे पहले App name मे आपको अपने ऐप का नाम डालना है, फिर अपने ऐप का एक Short description डाले, और एक full description डाले, Graphic मे आपको सबसे पहले App icon मे अपने Application का logo अपलोड करे (Logo 512 pixels का होना चाहिए)।
  • Feature graphic मे आपको अपने ऐप अंदर के सभी इंटरफ़ेस का स्क्रीनशॉट अपलोड करना है (आप इसमे कम से कम 2 या फिर ज्यादा से ज्यादा 8 स्क्रीनशॉट अपलोड कर सकते है ), video मे आप चाहे तो इस ऐप के विडीयो का URL भी डाल सकते है फिर save पर क्लिक करें।
  • अब आप Dashboard मे वापिस आयेंगें फिर नीचे स्लाइड करेंगें यहां पर आपको एक ऑप्शन मिल जायेगा Publish your app on google play इसमे यह आपको स्टेप्स पुरे करने है –
  • #9 Select country and regions. इसमे आपको अपना country सिलेक्ट करे कि आप कौन कौन से country मे आप इस ऐप को publish करना चाहते है।
  • #10 Create a new release. सबसे पहले create a new release पर क्लिक करे फिर continue पर क्लिक करें, फिर terms को Accept करें, फिर आपको App bundle and APKs पर अपने ऐप कि Apk file या फिर App bundle अपलोड करना है, इतना करने के बाद release name लिखा आ जायेगा release notes मे आपको अपने ऐप के version के बारे मे लिखना है अगर first version है तो आप initial release लिख सकते है इसके बाद Save पर क्लिक करें।

Step 6. इतना सब करने के बाद Review realise पर क्लिक करें, फिर Start Rollout to production पर क्लिक करें, rollout पर क्लिक करें अब आपका Application प्ले स्टोर पर Publish हो चुका है, अभी ये review मे है जैसे ही review complete हो जायेगा वैसे ही आपका ऐप प्ले स्टोर पर दिखने लगेगा review पुरा होने मे 3 से 4 घंटे लग जाते है।

निष्कर्ष

कुछ इस प्रकार आप अपने ऐप को प्ले स्टोर पर Publish कर सकते है और अपने ऐप को Google Play Console के माध्यम से मैनेज कर सकते है। वाकई मे अगर हम देखे तो प्ले स्टोर पर खुद के App को अपलोड करना इतना भी कठिन कार्य नहीं हैं, एक अच्छी जानकारी की मदद से बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

उम्मीद हैं की आपको इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद कॉफी कुछ सीखने को मिला होगा और आपने यह जानकारी हासिल कर ली होगी की आखिर प्ले स्टोर पर ऐप Publish कैसे करे? अगर आपके मन मे इंटरनेट से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो उसे Comment मे लिखकर अवश्य पूछे और इस लेख को Twitter, Facebook जैसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कीजिए।

Leave a Comment