ऐप कैसे बनाये – प्ले स्टोर पर अपना खुद का ऐप कैसे बनाये

क्या आप भी जानना चाहते प्ले स्टोर पर अपना खुद का App कैसे बनाये? तो आप सही जगह पर आये है आज के इस लेख मे यह हम जानने वाले है पुरी जानकारी के साथ कि खुद का Android ऐप कैसे बनाये? ऐप को प्ले स्टोर पर कैसे लाये और भी बहुत कुछ तो चलिए जानते है और सिखते है।

अक्सर जब हम कही पर भी किसी के द्वारा बनाये हुए ऐप्स को देखते है या फिर किसी भी ऐप को इस्तेमाल करते है तब हमारे भी मन मे यह Idea आता है कि क्यो ना हम भी एक मोबाइल ऐप बनाये अपने नाम से या फिर Tik Tok, App lock, Facebook जैसे अपने काम के लिए एक मोबाइल ऐप बनाये और उसे प्ले स्टोर पर लांच करके खुब सारे पैसे कमाये।

लेकिन हमें यह पता नही होता है कि मोबाइल ऐप कैसे बनाते है इस वजह से हम ऐप बनाने मे असमर्थ रह जाते है लेकिन इस लेख के माध्यम से आपको Android App Development के बारे मे पुरी जानकारी मिलने वाली है। 

साथ ही साथ मे आप मोबाइल कि मदद से मोबाइल ऐप बनाना भी सिखने वाले है एवं प्ले स्टोर पर ऐप को लांच करना भी सिखने वाले है तो चलिए सिखते है।

ऐप कैसे बनाये – How To Make Android App In Hindi

आप सभी लोगो को यह बता दे कि अगर आप एक Professional ऐप बनाना चाहते है जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक इनके लिए आपको एक कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर कि जरुरत पड़ती है (हम आगे यह भी जानेंगें कि फ्री मोबाइल ऐप कैसे बनाते) जिसका नाम Android Studio है इस सॉफ्टवेयर कि मदद से आप एक Professional ऐप बना सकते है। 

यह सॉफ्टवेयर पुरी तरह से paid है और अगर आप Android Studio मे ऐप बनाना चाहते है तो इसमे आपको Java, C++, C language, HTML, CSS, JavaScript, Dart जैसे Programming Language का भी ज्ञान होना चाहिए तभी आप कोडिंग कर के एक professional ऐप बना सकते है।

लेकिन सिर्फ़ ऐसा नही है आज का समय Shortcuts का समय है आज हम बिना कोडिंग कि नॉलेज और बिना कोई भी Programming Language सिखे हम मोबाइल ऐप बना सकते है वह भी आसानी के साथ लेकिन आप Advance मोबाइल ऐप बनाना चाहते है। 

तो इसके लिए आपको Programming Language सिखना ही पड़ेगा तभी आप एक Advance ऐप फेसबुक कि तरह बना सकते है तो चलिए सिखते है बिना कोडिंग कि जानकारी के ऐप कैसे बनाये?

मोबाईल से App कैसे बनाएं (बिना कोडिंग के)

बिना कोडिंग के ऐप बनाने के लिए इन स्टेप्स को फाॅलो करें –

स्टेप 1. सबसे पहले अपने कम्प्यूटर या मोबाइल मे Chrome ब्राउज़र ओपन करें फिर Appypie.com पर जाये यह एक ऐसी वेबसाइट है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति बिना कोडिंग के एक मोबाइल ऐप बना सकता है।

स्टेप 2. इस वेबसाइट के माध्यम से मोबाइल ऐप बनाने से पहले इस वेबसाइट मे आपको अकाउंट बनाना होगा इसके लिए आप ऊपर दिख रहे Login पर क्लिक करें फिर आप जिमेल आईडी के जरिये एक अकाउंट create करें

app builderस्टेप 3. अकाउंट बनाने के बाद आपको create new का ऑप्शन मिलेगा जिस पर हमें क्लिक करना है एक मोबाइल ऐप बनाने के लिए उसके बाद दो और ऑप्शन आ जायेंगें। app buiderजिनमे से Create new Mobile App पर क्लिक करें।

app buiderस्टेप 4. अब आपको मोबाइल ऐप (buisness name) का नाम बनाये फिर Next पर क्लिक कर दे उसके बाद आपको app buiderअपने मोबाइल ऐप का Category सिलेक्ट करना है कि आप किस रिलेटेड अपने मोबाइल ऐप को बनाना चाहते है जैसे – News Magazine, Education, Dating, Online store इत्यादि अपने ऐप के According कैटेगरी को सिलेक्ट करें।

app buiderस्टेप 5. अब एक Theme सिलेक्ट करें किस colour के According आप अपने मोबाइल ऐप को बनाना चाहते है फिर आप कौन सा Device के लिए मोबाइल ऐप बनाना चाहते है। app buider यह सिलेक्ट करें Android या iOS अब आपका ऐप का डिजाइन बनकर तैयार हो चुका है इसे आप preview करके अपने मोबाइल ऐप को देख सकते है कि कैसा दिखने वाला है।

स्टेप 6. अगर आपको डिजाइन, कलर, Font या फिर layout पसंद नही आ रहा है तो आप नीचे स्लाइड करके आप अपने हिसाब से सारी चीजे customize कर सकते है और साथ मे आप नीचे स्लाइड करके app buiderअपने ऐप का Icon ऐप का नाम (App package name) ऐप का बैकग्राउंड (App background) सिलेक्ट कर ले और फिर Save & Continue पर क्लिक करें।

स्टेप 7. अब आपका ऐप Successful बन चुका है अब आपको इसे अपने फोन मे डाउनलोड करने के लिए app buiderआपको एक Qr code मिलेगा जिसे आप Scan कर के आप इस ऐप को अपने फोन मे इंस्टॉल कर सकते है और use कर सकते है कुछ इस प्रकार आप एक मोबाइल ऐप बना सकते है मे आगे हम ऐप से पैसे कमाना और प्ले स्टोर मे ऐप को लाना सीखेंगे।

ऐप बनाकर पैसे कैसे कमाये?

अगर आप मोबाइल ऐप कि बनाकर लाखो कमाना चाहते है तो इन तरिको कि मदद से कोई भी मोबाइल ऐप आज के समय मे पैसा कमाती है मोबाइल ऐप से पैसा कमाने के तरिके निम्नलिखित है –

1. Google AdMob के द्वारा पैसे कमाए.

किसी भी ऐप से पैसे कमाने का जो मुख्य साधन है वह है Monetization का मतलब Admob के जरिए आप अपने मोबाइल ऐप मे Google AdSense के विज्ञापन लगायेंगे और जब कोई भी व्यक्ति आपके ऐप को इस्तेमाल करेगा और उस वक्त दिखाये जा रहे गुगल के विज्ञापन पर जब आपके ऐप को इस्तेमाल करने वाला कोई व्यक्ति क्लिक करेगा तो आपको per click = ?? के हिसाब से पैसे मिलेंगें। 

जो आपके Admob के AdSense Account पर Add हो जायेगा कुछ इसी तरह आप Admob के जरिये अपने ऐप को Monetize कर के पैसा कमा सकते है इस तरिके का इस्तेमाल लगभग सारी App बनाने वारे लोग करते है अपने मोबाइल से पैसे कमाने के लिए यह तरिका किसी भी ऐप से पैसे कमाने के लिए सबसे इस्तेमाल किया जाने वाला तरिका है।

2. Facebook Ads के द्वारा पैसे कमाए.

जिस प्रकार आप Admob का इस्तेमाल करके अपने ऐप पर Google AdSense के विज्ञापन को लगाकर पैसे कमा सकते है अपने मोबाइल ऐप से उसी तरह आप Facebook के विज्ञापन अपने मोबाइल ऐप मे लगाकर पैसे कमा सकते है जिस तरह Google AdSense है उसी तरह Facebook Ads है आपको Revenue दोनो मे लगभग बराबर मिलता है। 

लेकिन Google AdSense का विज्ञापन पॉलिसी थोड़ा सा Strict है इसे लिए बहुत सावधानी के साथ इस्तेमाल करना पड़ता है Google AdSense का इसके मुकाबले Facebook Ads मे आपको इतना ज्यादा Strict नही है आप अपने किसी भी प्रकार के मोबाइल ऐप पर Facebook Ads के विज्ञापन लगा सकते है।

3. ऐप को बेचकर पैसे कमाए.

बहुत सारी बड़ी बड़ी कंपनिया इस तरिके का इस्तेमाल करती है अपनी मोबाइल ऐप से पैसे कमाने के लिए इसमे आपको अपने ऐप को गुगल प्ले स्टोर पर Paid रखना होता है मतलब कोई व्यक्ति आपको ऐप को तभी इस्तेमाल कर सकता है जब वह आपके ऐप के अनुसार दिये गये मुल्य पर खरिदता है मतलब कि कोई user आपके ऐप को खरिदता है तब आपकी कमाई होगी।

4. ऐप का प्रीमियम वर्ज़न लॉन्च कर पैसे कमाए.

बहुत सारी brands अपने ऐप को गुगल प्ले स्टोर पर फ्री मे Available कर देते है फिर उस ऐप मे कुछ प्रीमियम फिचर्स Add कर देते है अगर कोई भी यूजर अगर ऐप के प्रीमियम फिचर का इस्तेमाल करना चाहता है तो प्रीमियम फिचर को unlock करना पड़ेगा। 

और प्रीमियम फिचर unlock तभी होगा जब वह प्रीमियम फिचर्स के प्लान को खरिदेगा इस तरिके से भी बहुत सारे मोबाइल ऐप्स पैसा कमाते है जैसे – यूट्यूब, Truecaller, Kinemaster, Power director और भी बहुत सारे ऐसे ऐप्स है जिनका एक प्रीमियम प्लान है।

इन सभी तरिको के मदद से ही मोबाइल ऐप्स पैसा कमाते है यह सभी मोबाइल ऐप्स से पैसा कमाने के तरिके सबसे ज्यादा पॉपुलर है आप भी इस तरिके का इस्तेमाल करके लाखो रुपये कमा सकते है।

इस बात पर ध्यान दीजिए की इसमे बताए गए तरीकों की मदद से आप सिर्फ एक सामान्य App बना सकते है, अगर आप Profassional App बनाना चाहते है तब आपको कोडिंग सीखना पड़ेगा। 

FAQ’s – App Kaise Banaye

क्या हम आज के समय मे ऐप बनाकर लाखों रुपये कमा सकते है?

जी हाँ आज के समय मे हम ऐप बनाकर लाखों रुपये कमा सकते सकते हैं ऐसे बहुत सारे मोबाईल ऐप प्ले स्टोर पर हैं जो कुछ ही समय पहले बनाया गया था और आज के समय मे वह ऐप बहुत पॉपुलर हैं।

कोडिंग की मदद से ऐप बनाने के लिए सबसे बेस्ट सॉफ्टवेयर कौन सा है?

कोडिंग की मदद से ऐप बनाने के लिए सबसे बेस्ट सॉफ्टवेयर android स्टूडियो हैं जो की एक paid सॉफ्टवेयर हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद हैं की आपने पूरी जानकारी के साथ यह जान और सिख लिया होगा की प्ले स्टोर पर अपना खुद का App कैसे बनाएं और ऐप बनाकर पैसे कैसे कमाए, और प्ले स्टोर पर ऐप को कैसे डाले अगर आप सभी लोगों को एप बनाने मे कहीं पर भी परेशानी हो रही हैं तो हमें कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर बता सकते हैं। 

हम हम उस परेशानी solution जल्द से जल्द आपको देने को कोशिश करेंगे अगर आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी किसी भी बारे में लेख चाहिए तो हमें कमेन्ट मे लिखकर जरूर बताए और आप सभी लोगों को यह लेख कैसे लगा कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर जरूर बताए और इस लेख को अपने सभी मोबाईल ऐप बनाने मे इन्टरेस्ट रखने वालों दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर साझा करे।

4 thoughts on “ऐप कैसे बनाये – प्ले स्टोर पर अपना खुद का ऐप कैसे बनाये”

Leave a Comment