कोई भी सिम का नंबर कैसे निकाले?

जानना चाहते है कि आखिर किसी भी सिम का नंबर कैसे निकाले? कोई भी और किसी भी सिम का तो आप सही स्थान पर पहुंचे है आज के इस लेख मे हम सभी सिम का मोबाइल नंबर को निकालना सिखने वाले है.

जब हम एक नया सिम लेते है या फिर किसी को अपना मोबाइल नंबर पता नही होता है तब हमें यह गुगल में सर्च करते है कि आखिर एयरटेल, जिओ इत्यादि सिम का नंबर कैसे निकालते है और हमें पता चल जाता है कि सिम का नंबर कैसे निकाला जाता है.

लेकिन ऐसा हमेशा नही होता है पुराने समय में जिन तरिको कि हेल्प से हम किसी भी सिम का मोबाइल नंबर पता करते थे वह अब काम नही करता है क्योंकि रोज कुछ ना कुछ अपडेट होता रहता है इस वजह से सिम कंपनियों ने मोबाइल नंबर पता करने का तरिका बदल दिया है आज के इस लेख में हम कुछ ऐसे तरिके जानने वाले है जिनकी मदद से आप अपने सिम का मोबाइल नंबर पता कर सकते है और यह तरिके 100 प्रतिशत काम करते है.

कोई भी सिम का मोबाइल नंबर कैसे निकाले?

सभी अलग अलग कंपनीयो के सिम के नंबर निकालने के अलग तरिके है जिनके हेल्प से, मोबाइल में लगे सिम का नंबर निकाल सकते है आगे हम सभी अलग अलग तरिके जानने वाले है जिनसे हम किसी भी सिम का नंबर निकाल सकते है तो चलिए सिखते है.

इस तरह जिओ सिम का नंबर निकाले

जिओ सिम का नंबर निकालने के लिए सर्वप्रथम डायल पैड मे जाना है और वहां पर 1299 इस कोड को फोन में डायल करके काॅल करे फिर USSD कोड Running होने लगेगा.

फिर आटोमैटिक काॅल कट हो जायेगा और कुछ ही समय में आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आयेगा जिसमें आपका मोबाइल नंबर mention होगा कुछ इस प्रकार जिओ का मोबाइल नंबर देख सकते है.

इस तरह एयरटेल सिम का नंबर निकाले

एयरटेल सिम का मोबाइल नंबर पता करने या निकालने के लिए सबसे पहले अपने फोन में डायल पैड ओपन करें.

उसके बाद इन तीनो मे से किसी एक कोड को टाईप करे *121#, *121*9#, *121*1# और काॅल करें फिर Ussd कोड Running होगा उसके बाद कुछ समय तक इंतजार करें.

इतना सब करने के बाद कुछ ही समय में कुछ ही प्रकार का एक मेजेज फोन में प्राप्त होगा जिसमे आपके मोबाइल में लगे एयरटेल सिम का नंबर लिखा होगा कुछ इस प्रकार एयरटेल सिम का नंबर पता कर सकते है.

यह भी जानिए : फ्री मे इंटरनेट डाटा कैसे पाये ?

इस तरह VI सिम का नंबर निकाले

Vi मतलब Vodafone और Idea जो दो कंपनिया combine होकर VI सिम बना जिस सिम का मोबाइल नंबर पता करना चाहते है तो सबसे पहले फोन में डायलर पैड ओपन करे.

उसके बाद डायलर पैड में *199# टाईप करे और काॅल कर दे फिर कुछ समय तक Ussd कोड Running होगा फिर आपके मोबाइल में लगे VI सिम का नंबर दिखाई देने लगेगा. कुछ इस प्रकार VI सिम का नंबर निकाल सकते है.

इस तरह BSNL सिम का नंबर निकाले

अगर आपके मोबाइल में BSNL सिम है और उस सिम का नंबर पता करना चाहते है तो सबस पहले अपने फोन मे डायलर पैड ओपन करें.

डायलर पैड मे आपको *785# टाईप करना है और काॅल कर देना है फिर Ussd कोड running होगा फिर कुछ समय मे आपके फोन में लगे BSNL सिम का नंबर दिख जायेगा. कुछ इस तरह BSNL सिम का नंबर पता कर सकते है.

अगर BSNL सिम का नंबर निकालने मे यह तरिका काम नही कर रहा है तो BSNL सिम का नंबर निकालने का दुसरा तरिका भी है जिसमे अपने फोन के डायलर पैड ओपन करें फिर *555# टाईप करें. फिर एक मेसेज आयेगा जिसमें 4 यानी my mobile number लिखकर send कर दे फिर कुछ समय में ही आपके मोबाइल में लगे BSNl सिम का नंबर दिखने लगेगा.

इन सभी सिमो का एक customer care नंबर 198 है जिस पर अगर आप काॅल करके अपने मोबाइल नंबर जान सकते है बिना किसी परेशानी के सिर्फ़ कुछ ही समय में बड़ी आसानी के साथ मे.

निष्कर्ष

कुछ इस प्रकार आप अपने मोबाइल के अलग अलग सिम जैसे जिओ, एयरटेल, VI, BSNL के नंबर को किस प्रकार बिना इंटरनेट के USSD कोड Run करके पता कर सकते है. उम्मीद है कि आप सभी लोगो को यह लेख पसंद आया है और आपने यह सिख लिया है कि कोई भी सिम का नंबर कैसे निकाले? किसी भी सिम का इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल है तो हमें कमेन्ट मे लिखकर बताएं.

साथ में आप सभी लोगो को यह लेख कैसा लगा हमें कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर अवश्य बताएं और इस लेख को अपने सभी दोस्तों और फैमिलीज के साथ जरुर शेयर करें ताकी वे भी मोबाइल नंबर कैसे निकालते है यह सिख सके.

Leave a Comment