प्ले स्टोर मे ऐप डाउनलोड नही हो रहा है तो क्या करे?

क्या आप भी यह जानना चाहते है कि प्ले स्टोर मे ऐप डाउनलोड नही हो रहा है तो क्या करे? तो आप सही जगह पर आये है आज के इस लेख मे यह जानने वाले है कि अगर आपके गुगल प्ले स्टोर मे कोई भी ऐप्स डाउनलोड नही हो रहा है तो हमें क्या करना चाहिए और किस प्रकार इस समस्या का समाधान करे तो चलिए आज कुछ नया सिखते है।

गुगल प्ले स्टोर एक गुगल का ही प्रोडक्ट है यह आप सभी लोगो को पता होगा अक्सर जब हम प्ले स्टोर से किसी भी ऐप्स को इंस्टॉल करने कि कोशिश करते है तब वह डाउनलोड होने के बजाय Pending लिखा आ जाता है यह समस्या लगभग हर उस व्यक्ति के फोन के प्ले स्टोर मे हुआ है जो प्ले स्टोर से ऐप्स अपने फोन में इंस्टॉल करता है।

और इस समस्या को लेकर बहुत सारे लोग परेशान हो जाते है और ऐप्स को गुगल से डाउनलोड करने लगते है लेकिन हमें ऐसा नही करना चाहिए यह समस्या Temporary है इसे हम कुछ स्टेप्स को फाॅलो करके इस समस्या का समाधान निकाल सकते है और अपने प्ले स्टोर से ऐप्स को डाउनलोड कर सकते है तो चलिए जानते है और सिखते है।

प्ले स्टोर से ऐप्स क्यो डाउनलोड नही होता है?

कभी कभी हमारे फोन के प्ले स्टोर मे यह समस्या होती है कि हमारे प्ले स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड नही होता है इसके कई कारण होते है जैसे –

1. Slow Internet problem. कई बार क्या होता है कि हमारे फोन का इंटरनेट बेहद ही स्लो होने के कारण प्ले स्टोर से ऐप्स डाउनलोड नही होता है और इसकी वजह से हम परेशान हो जाते है कि प्ले स्टोर से ऐप क्यो डाउनलोड नही हो रहा है।

इसलिए जब कभी भी प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर रहे है तो एक बार इंटरनेट कि स्पीड को अवश्य जांच कर ले या फिर आप 198 मे काॅल कर के अपने सिम कार्ड के कस्टमर केयर से इंटरनेट स्पीड के बारे मे जानकारी ले सकते है।

2. Storage full problem. कई बार क्या होता है कि हमारे फोन का स्टोरेज इतना भर जाता है कि हम प्ले स्टोर से किसी भी ऐप को इंस्टॉल करने कि कोशिश करते है लेकिन कोई भी ऐप successful इंस्टॉल नही हो पाता है।

इसका मुख्य कारण आपके फालतू files है आपके फोन मे ऐसे बहुत सारे ऐसे चीजे मौजुद होते है जिनकी वजह से स्टोरेज भर जाता है और कोई भी ऐप डाउनलोड नही हो पाता है इसलिए अपने फोन के स्टोरेज का कुछ जगह हमेशा खाली रखे इससे आपके स्टोरेज से रिलेटेड कोई भी समस्या नही आयेगी।

3. Data & cache. अक्सर क्या होता है कि हम जब से फोन को खरिद कर इस्तेमाल करना शुरु करते है तब से हम अपने फोन मे इस्तेमाल कर रहे ऐप्स के डाटा को clear नही करते है और ना ही उसके Cache को clear करते है जिसकी वजह से कोई भी ऐप प्ले स्टोर के माध्यम से इंस्टॉल नही हो पाता है और “Download Pending” लिखा आ जाता है जिससे हम परेशान हो जाते है इसलिए अपने फोन मे Data और cache का हमेशा ध्यान रखे।

4. Downloading many apps. कई बार क्या होता है कि हम एक ही बार मे बहुत सारे ऐप्स को इंस्टॉल करने लगते है जिसकी वजह से प्ले स्टोर से कोई भी ऐप्स इंस्टॉल नही हो पाता है और जिसकी वजह से आपके प्ले स्टोर मे ऐप्स डाऊनलोड होना पुरी तरह बंद हो जाता इसलिए कभी भी आप प्ले स्टोर के माध्यम से ऐप्स को इंस्टॉल करते वक्त एक साथ बहुत सारे ऐप्स को इंस्टॉल ना करें।

प्ले स्टोर मे ऐप डाउनलोड नही हो रहा है तो क्या करे?

अब हमने प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड नही होने का कारण तो जान लिया लेकिन इन समस्या को कैसे Fix करें इन समस्याओं को आप बड़ी ही आसानी के साथ Fix कर सकते है इन स्टेप्स को ध्यान पुर्वक फाॅलो करे फिर आपकी यह समस्या पुरी तरह से Fix हो जायेगी –

1. इंटरनेट स्पीड जांचे. जब कभी भी आप किसी भी ऐप को प्ले स्टोर के माध्यम से अपने फोन मे इंस्टॉल करते है तो उस वक्त जरुर यह जांच ले कि फोन का इंटरनेट स्पीड खराब थोड़ी है फिर उसके बाद ही किसी भी ऐप को इंस्टॉल करें फिर आपको अपने इंटरनेट से जुड़ी कोई भी समस्या प्ले स्टोर में ऐप इंस्टॉल करते वक्त नही होगी अगर फिर भी समस्या Fix नही हो रही है तो आगे स्टेप्स को फाॅलो करें।

2. एक बार मे एक ही ऐप इंस्टॉल करे. जब कभी भी आप प्ले स्टोर के माध्यम से ऐप इंस्टॉल करते है उस वक्त सिर्फ़ एक हि ऐप इंस्टॉल करे जिससे आपके फोन के प्ले स्टोर मे ऐप इंस्टॉल होने मे कोई भी समस्या नही होने वाली।

3. Data और Cache को clear करे. बहुत बार जब हम प्ले स्टोर से कोई भी ऐप को इंस्टॉल करते है तब download pending लिखा आता है यह समस्या ज्यादातर इसलिए आता है क्योंकि प्ले स्टोर के Data और cache को clear नही कि वजह से, प्ले स्टोर के Data और cache को clear करने के लिए इन स्टेप्स को फाॅलो करें –

  1. सबसे पहले प्ले स्टोर के App information पर जाये.
  2. फिर Storage वाले ऑप्शन पर क्लिक करे.
  3. अब clear data & clear cache पर क्लिक करे.

इतना करने के बाद आपके फोन के प्ले स्टोर का Data और cache क्लियर हो जायेगा फिर आपके प्ले स्टोर मे हो रहे Download pending का समस्या ठिक हो जायेगा।

4. फोन रिसेट करे. अगर इतना सब करने के बावजुद भी आपके प्ले स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड नही हो रहा तो आप अपने फोन को रिसेट सकते है जिससे आपके प्ले स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड नही होने का समस्या जड़ से खत्म हो जायेगा इसके लिए यह स्टेप्स फाॅलो करे –

  1. सबसे पहले फोन के सेटिंग मे जाये.
  2. फिर system वाले सेटिंग मे जाये.
  3. अब reset वाले ऑप्शन पर क्लिक करे.
  4. उसके बाद reset phone वाले ऑप्शन पर क्लिक करे.

इतना सब करने के बाद आपको अपना फोन का स्क्रीन लाॅक डालना है फिर आपका फोन reset होने लगेगा इसमे कुछ समय लग जाता है, लेकिन याद रखे कि फोन को रिसेट करने से फोन मे मौजुद सभी डाटा डिलीट हो जाएगा.

इन सभी स्टेप्स को अगर आप ध्यानपूर्वक फाॅलो करते है तो आपके प्ले स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड ना होने वाली समस्या खत्म हो जायेगी।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपने यह जान लिया होगा कि प्ले स्टोर मे ऐप डाउनलोड नही हो रहा है, तो क्या करे? और आपने इस लेख के माध्यम से इस समस्या को Fix भी कर लिया होगा आप सभी लोगो को यह लेख कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स मे लिखकर जरुर बताएं और इस लेख को उन सभी लोगो के पास जरुर साझा करें जो इस समस्या से जुझ रहे है ताकी वे भी सिख सके अपना किमती समय देने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment