किस्तो में मोबाइल कैसे ले? किस्तो में मोबाइल खरिदे

क्या आप भी जानना चाहते है किस्तो में मोबाइल कैसे ले? तो आप सही जगह पर आये है। मेरे जैसे ऐसे बहुत सारे लोग है  जो एक अच्छा फोन खरिदना चाहते है है लेकिन पैसे एक साथ जमा नही होने के कारण या फिर फोन का प्राइस ज्यादा होने के कारण वह नगद मोबाइल नही खरिद पाते है।

लेकिन आजकल इस डिजीटल समय में नयी नयी चीजे हमारे सामने आ रही है, इसी प्रकार एक ऐसा भी तरिका है जिसकी मदद से हम महिने के बहुत कम पैसे देकर मोबाइल खरिद सकते है. जिसे हम किस्तो मे मोबाइल खरिदना कहते है. बहुत सारे लोगो को यह पता होता है कि किस्तो में मोबाइल खरिद सकते है लेकिन इसके बावजूद भी वह किस्त में मोबाइल खरिद नही पाते है।

इसका कारण यह है कि उन्हे सही जानकारी नही होती है कि किस्तो में मोबाइल कैसे लिया जाता हैं या कैसे खरिदा जाता है इस वजह से. लेकिन आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी किस्तो में मोबाइल खरिदना सिख जायेंगें तो चलिए किस्तो मे मोबाइल कैसे खरिदे? यह जानते है और सिखते है।

किस्तो में मोबाइल कैसे ले?

आज के समय में बस 400 से 500 रूपये महिने मे देने होते है और एक अच्छा और मंहगा फोन किस्त में ले सकते है लेकिन हर कोई किस्तो में मोबाइल नही खरिद सकता है। किस्तो में मोबाइल खरिदने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज और एक रोजाना कि इनकम सोर्स होनी चाहिए। किस्तो में मोबाइल लेने के अलग अलग बहुत सारे तरिके मौजुद है.

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरिको से किस्त मे फोन खरिद सकते है. दोनो ही तरिके बिल्कुल सुरक्षित है. दोनो ही तरीको से किस्तो मे फोन खरिद सकते है लेकिन उससे पहले किस्तो में फोन खरिदने के लिए जो जरुरी चीजो कि जरुरत पड़ती है वह आपके पास होनी चाहिए।

किस्तों मे मोबाइल खरीदने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  1. बैंक अकाउंट होना चाहिए और उससे जुड़े दस्तावेज जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड इत्यादि। 
  2. पहचान करने के वोटर आइडी कार्ड, ड्राइविंग लाईसेंस या अन्य कोई एक दस्तावेज। 
  3. एक नियमित आय होनी चाहिए। 

ऑनलाइन आने वाली भरोसेमंद ई काॅमर्स वेबसाइट्स कि मदद से हम किस्तो मे मोबाइल खरिद सकते है जिसे EMI के नाम से भी जानते है, EMI में आपको पहले डाउन पेमेंट करना पड़ता है फिर एक हर महीने एक नियमित रूप से पेमेंट करना होता है। 

जब पेमेंट पुरा हो जाता है तब आपने जो फोन किस्तो पर खरिदा है वह फोन आपका हो जाता है कुछ इस प्रकार ऑनलाइन ई काॅमर्स वेबसाइट्स से फोन खरिद सकते है।

#1 Amazon से ऑनलाइन किस्तों मे मोबाइल खरीदे

Amazon एक ई कॉमर्स वेबसाईट हैं जिसके माध्यम से हम ऑनलाइन मोबाइल किस्तों मे खरीद सकते हैं इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके किस्तों मे Amazon से मोबाइल खरीद सकते हैं। 

Step 1. सबसे पहले Amazon या Flipkart ऐप में जाकर Login हो करे फिर अपना पसंदीदा मोबाइल पर जाये जिसे किस्तो पर खरिदना चाहते है.

Step 2. उसके बाद Buy now पर क्लिक करें इतना करने के बाद एड्रेस Add करें. जिस एड्रेस पर मोबाइल को मंगवाना चाहते है।

Step 3. उसके बाद payment method में EMI सिलेक्ट करें.फिर आपको अपना डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारी भरनी है

Step 4. फिर एक आपको EMI plan सिलेक्ट करना है जिस प्लान को एफर्ट कर सकते वही प्लान सिलेक्ट करे. और choose emi plan पर क्लिक करे.

Step 5. अपने credit कार्ड CVV नंबर Enter करें. और Continue पर क्लिक करें उसके बाद जिस एड्रेस पर मंगवाना चाहते उसे select कर के use this Address पर क्लिक करें.

Step 6. उसके बाद आपके डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आयेगा उसे Enter करें और इतना सब करने के बाद आपका ऑर्डर सफलता पुर्वक हो जायेगा.

ये भी जानिए : ऑनलाइन समान कैसे मंगाए ?

#2 Flipkart से 0 नलिने किस्तों मे मोबाइल खरीदे

फ्लिपकार्ट से किस्तों मे मोबाइल लेने के लिए जो सबसे जरूरी जो सबसे जरूरी चीज हैं वह क्रेडिट कार्ड हैं यह होना बेहद जरूरी हैं निम्न बैंको के क्रेडिट कार्ड को स्वीकार करता हैं।

  • bajaj finance EMI card
  • Axis bank credit card
  • HDFC bank credit card
  • ICICI bank credit card
  • Citibank credit card
  • INDUSIND Bank credit card
  • Kotak bank credit card
  • SBI credit card
  • Standard chartered credit card
  • Yes bank credit card
  • HSBC bank credit card
  • RBL bank credit card
  • American Expess credit card
  • Flipkart Axis bank credit card

इन सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करके फ्लिपकार्ट से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके किस्तों मे मोबाइल खरीदे।

1. सबसे पहले फ्लिपकार्ट app मे जाकर अपने पसंदीदा मोबाईल को चुने फिर नीचे एक buy now का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे.

2. Address कन्फर्म करे और continue पर क्लिक करे payment method मे EMI सिलेक्ट करे

3. अब सभी बैंको के क्रेडिट कार्ड के ऑप्शन आ जाएंगे. जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड हैं वह सिलेक्ट करे.

4. उसके बाद एक मासिक EMI प्लान ( महीने मे कितना पैसा देना चाहते हैं) सिलेक्ट करे और continue पर क्लिक करे.

5. अब आपको अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़े सभी जानकारी को भरे और continue पर क्लिक करे.

6. उसके बाद आपका ऑर्डर सफलतापूर्वक हो जाएगा और जितना आपका एक महीने का EMI (किस्त) होगा वह काट लिया जाएगा.

ऑफलाइन किस्तो में मोबाइल खरिदे

हमारे आस पास ऐसे बहुत से मोबाइल दुकान होते है जो लोन पे फोन यानी किस्तो पर मोबाइल बेचते है. अगर आपको किस्तो पर मोबाइल बेचने वाले मोबाइल दुकानो के बारे मे पता नही है तो इसके लिए गुगल पर emi mobile shop near me सर्च करे. इसके बाद जितने भी आपके आस पास के मोबाइल दुकान है जो किस्तो पर मोबाइल बेचते है उनकी लिस्ट आ जायेगी।

फिर किसी एक मोबाइल दुकान में जाकर. मोबाइल दुकान वाले के साथ किस्त में मोबाइल के बारे पुरी तरह जानकारी लेकर किस्तो पर मोबाइल खरिद सकते है।

Finance कर के मोबाइल किस्तो में खरिदे

ऐसी बहुत सारी कंपनीज मौजुद है जो अलग अलग प्रकार के लोन देती है. किस्तो पर मोबाइल खरिदना एक प्रकार का लोन ही है. जिसको हर महिने किस्त के रूप में देना होता है. अगर आप किस्तो में मोबाइल खरिदना चाहते है तो किसी भी Finance कंपनी के लोन पे फोन के तहत खरिद सकते है।

Finance कंपनीयो के नाम में आपने bajaj finance का नाम तो जरुर सुना होगा. मार्केट में यह सबसे प्रसिद्ध कंपनी है जिसके माध्यम से हम किस्तो में मोबाइल खरिद सकते है। इसके लिए बस आपको bajaj finance का Emi कार्ड बनावाना होगा।

Emi कार्ड बनवाने के लिए एंव Bajaj finance से जुड़ने के लिए बहुत सारे finance ऐप उपलब्ध जैसे finserv market, bajaj finserv इन सभी ऐप कि सहायता से Bajaj Finance से जुड़ सकते है. और किस्तों मे मोबाइल खरीद सकते हैं।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

ऑनलाइन किस्तों मे फोन खरीदने के लिए क्या चीज अनिवार्य है?

ऑनलाइन किस्तों मे फोन खरीदने के क्रेडिट कार्ड या EMI कार्ड होना अनिवार्य हैं ।

क्या हम ऑफलाइन किस्तों मे फोन खरीद सकते है?

जी हाँ हम ऑफलाइन किस्तों मे फोन खरीद सकते हैं. आज के समय मे हमारे आस पास ऐसे बहुत सारे ऑफलाइन मोबाइल शॉप मिल जाते हैं जो EMI पर लोन पर फोन देते हैं ।

निष्कर्ष

अगर हम देखे तो किस्तों मे मोबाइल खरीदना आज के समय मे इतना कठिन कार्य भी नहीं है, बस आपको सही जानकारी होनी चाहिए। इस लेख मे दी गई जानकारी के माध्यम अब आप भी अपना पसंदीदा फोन किस्तों मे खरीद पाएंगे और उम्मीद हैं की अब आप सभी लोगों ने यह जान लिया होगा की किस्तों मे फोन कैसे ले? अगर आपको इसके बारे मे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर पुछ सकते हैं हम उस सवाल का जवाब अवश्य देंगे।

Leave a Comment