Amazon में Seller कैसे बने ? (खुद का समान बेचे)

जिस तरह धीरे धीरे ऑनलाइन शापिंग के लिए लोगो में दिलचस्पी बढ़ता जा रहा है उसको देखते हुए आपके मन में यह सवाल अवश्य आया होगा कि Amazon में Seller कैसे बने ? क्योंकि वर्तमान समय में जो सबसे अत्याधिक लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग ई काॅमर्स वेबसाइट है वह Amazon ही है।

शुरुआती समय में Amazon इतना अधिक प्रसिद्ध नही था लेकिन जैसे जैसे लोगो में ऑनलाइन शॉपिंग के प्रति दिलचस्पी बढ़ती गई उसी तरह Amazon में ऑनलाइन शॉपिंग करने वालो कि संख्या में भी बढ़ोतरी हुई, वर्तमान में लोग Amazon में समान कैसे बचे यह भी जानना चाहते है, इससे अंदाजा लगा सकते है कि वर्तमान में ऑनलाइन शापिंग को लेकर लोगो में कितनी उत्सुकता है।

Amazon मे Seller बनना आज के समय में इतना भी मुश्किल नही है, इस लेख को पढ़ आप आसानी से Amazon seller बन सकते है, लेकिन उससे पहले बता दे की अगर आप Amazon seller बन कर खुद का प्रोडक्ट sell करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास खुद का कोई प्रोडक्ट होना जरूरी है। तो चलिए जानते हैं की Amazon Seller kaise bane और फिर कुछ नया सीखते हैं।

Amazon seller क्या होता हैं ?

Amazon seller एक ब्रांड या एक ऐसा व्यक्ति होता हैं, जो Amazon पर सेलर central अकाउंट बनाकर Amazon पर अपनी ऑनलाइन स्टोर खोलता हैं अपना प्रोडक्ट जोड़ता हैं और उस प्रोडक्ट को ई कॉमर्स वेबसाइट amazon के माध्यम से एवं Amazon के साथ काम करके अपने प्रोडक्ट को amazon के सभी ग्राहकों के साथ बेचता हैं।

Amazon में Seller कैसे बने ?

Amazon सेलर बनने के लिए हमें amazon के सभी नियमों का पालन करते हुए Amazon seller बनने के सभी स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता हैं एवं Amazon पर खुद का ऑनलाइन स्टोर बनाना होता हैं, तब जाकर हम खुद के प्रोडक्ट को अपने amazon स्टोर मे Add करते हैं और उन प्रोडक्ट को amazon के माध्यम से बेचते हैं। Amazon सेलर बनने के लिए आगे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

Amazon में Seller बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. मोबाईल नंबर
  2. ईमेल आइडी
  3. पेन कार्ड
  4. GST नंबर
  5. Signature
  6. बैंक अकाउंट

Amazon में Seller बनने के लिए Amazon मे खुद का स्टोर बनाएं

Amazon सेलर बनने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण काम करना होता हैं, वह amazon में Seller बनने के लिए ऑनलाइन Amazon मे खुद का स्टोर बनाना क्योंकि जब खुद का स्टोर amazon मे बन जाता हैं तब अपने प्रोडक्ट को स्टोर मे जोड़कर अपना समान amazon के माध्यम से बेच सकते हैं और Amazon में Seller बन सकते हैं। नीचे बताएं गए स्टेप्स को फॉलो करके Amazon में Seller बनने के लिए ऑनलाइन Amazon मे खुद का स्टोर बना सकते हैं।

स्टेप 1 : सर्वप्रथम गूगल मे जाकर amazon seller central लिखकर सर्च करें और पहले लिंक पर क्लिक करें या फिर डायरेक्ट इस लिंक कर के उस पेज मे भी जा सकते हैं। उसके बाद start selling लिखा मिलेगा जिस पर क्लिक करें। अब अगर आपका amazon account पहले से हैं तो उसे लॉगिन करें या फिर एक amazon अकाउंट भी बना सकते हैं।

स्टेप 2 : लॉगिन करने के बाद एक ने पेज ओपन हो जाएगा जिसमे जो सबसे पहला काम करना हैं अपने कंपनी या बिसनेस का नाम डाले। उसके बाद seller agreement पर टिक मार्क करें, और continue पर क्लिक करें। उसके बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे निम्नलिखित जानकारी भरनी हैं।

  1. store name (जिस नाम से amazon स्टोर ओपन करना चाहते हैं वह नाम डाले)
  2. Choose product category (इसमे जिस category के प्रोडक्ट को amazon पर बेचना चाहते हैं उस प्रोडक्ट की category सिलेक्ट करें)
  3. pin code ( जहां पर आपका शॉप हैं उस जगह का पिन कोड डाले)
  4. Address line 1 (शॉप का पता)
  5. Address line 2 (शॉप का पता)
  6. City (शहर का नाम डाले)
  7. state (राज्य का नाम डाले)
  8. Country (देश सिलेक्ट करें)

सभी जानकारी को सही तरीके से भरने के बाद continue पर क्लिक करें।

स्टेप 3 : उसके बाद फिर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे नीचे आना हैं यहाँ पर आपको अपने प्रोडक्ट को कस्टमर तक डिलिवर करने के तीन ऑप्शन मिलेगा,

  1. Fulfliment by amazon : इसमे आपको अपने प्रोडक्ट को amazon के wharehouse तक पहुचाएंगे उसके बाद amazon ग्राहक के पास आपके प्रोडक्ट डिलिवर करेगा।
  2. amazon easy ship : इसमे आपका प्रोडक्ट आपके शॉप पर तैयार रहेगा, फिर amazon का डिलीवरी बॉय आएगा और उस प्रोडक्ट को लेकर ग्राहक तक डिलिवर कर देगा।
  3. self ship : इसमे आपको खुद अपने प्रोडक्ट को कस्टमर तक डिलिवर करना होगा।

इनमे तीनों मे से कोई एक ऑप्शन सिलेक्ट करें, उसके बाद अगर आपने amazon easy ship सिलेक्ट किया हैं तो नीचे एक और ऑप्शन मिलेगा जिस पर टिक अवश्य करें क्योंकि इससे शॉप के अलावा डिलीवरी बॉय को और किसी अन्य जगह बुलाकर समान को pickup करा सके हैं। जिस पर टिक मार्क करें और नीचे अपना उस address को डाले जहां पर जहां पर डिलीवरी बॉय को बुलाकर प्रोडक्ट को pickup करना चाहते हैं। next पर क्लिक करें।

स्टेप 4 : इतना सब करने के बाद Enable two step verification का ऑप्शन आएगा जिस पर क्लिक करें फिर आपकी ईमेल आइडी पर एक ईमेल आएगा जिस पर जाएं जिस मे approve or deny लिखा मिलेगा जिस पर क्लिक करे। यह सीधा आपके ब्राउजर मे लेके जाएगा, उसके बाद approve पर क्लिक करें। उसके बाद एक और पेज आ जाएगा जिसमे अपना मोबाईल नंबर डाले और continue पर क्लिक करें। फिर आपके मोबाईल नंबर मे मैसेज के माध्यम से otp आएगा जिसे डाले और continue पर क्लिक करें।

स्टेप 5 : उसके बाद एक almost done का पेज ओपन होगा, जिसमे नीचे आना हैं वहाँ पर i got it वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद update your tax details का पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको निम्नलिखित जानकारी भरनी हैं.

  1. Enter your tax details
  2. Seller legel name
  3. GST number
  4. Pan card number

जानकारी सही तरीके से भरने के बाद i will update later टिक मार्क करे और next पर क्लिक करें।

स्टेप 6 : अब नया पेज ओपन होगा जिसमे हमे start listing पर क्लिक कर के अपने प्रोडक्ट की listing स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन हमे start listing पर क्लिक नहीं करना हैं हमें नीचे आना हैं। नीचे आपको निम्नलिखित ऑप्शन मिलेंगे जिसे नीचे बताएं गए अनुसार भरना हैं।

  1. Product to sell : इसमे आपको अपने प्रोडक्ट की category सिलेक्ट करनी हैं, और फिर start listing पर क्लिक कर के अपने प्रोडक्ट को दो तरीकों से add कर सकते हैं 1. Amazon catalog से product selction करके और 2. product file upload करके अपना प्रोडक्ट add करें।
  2. Shiping Fee details : इसमे आप अपने प्रोडक्ट का डिलीवरी चार्ज जोड़ना कहते हैं तो जोड़ सकते हैं एवं डिलीवरी चार्ज फ्री भी रख सकते हैं।
  3. Bank Accunt details : इस ऑप्शन मे अपने बैंक अकाउंट से संबंधित सभी जानकारी भरे, जानकारी ध्यानपूर्वक भरे क्योंकि आपके सेल किए हुए प्रोडक्ट का पैसा इसी मे आएगा।
  4. Enter tax details : इसमे अपने सभी tax से रिलेटेड जानकारी भरे. GST नंबर, seller legel name, PAN नंबर।
  5. Default product tax code : इस ऑप्शन मे आपके प्रोडक्ट मे कितने प्रतिशत टैक्स लगता हैं वह सिलेक्ट करे।
  6. Signature : इसमे आपको एक signature अपलोड करना होगा, आप उसी पेज मे signature कर सकते हैं या फिर एक सफेद कागज मे signature करके उसकी फोटो को भी अपलोड कर सकते हैं।

स्टेप 7 : अब आपको नीचे launch business का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करे, और उसके बाद continue to seller central पर क्लिक करें। अब आप seller central के पेज पर पहुँच जाएंगे, यहाँ से आप अपने प्रोडक्ट के ऑर्डर्स एवं, अपने स्टोर से रिलटेड सारी चीजोे जैसे. total कितने ऑर्डर्स आयें हैं, आज कुल कितना प्रोडक्ट की बिक्री हुई इत्यादि चीजों को मैनेज कर सकते हैं।

इतना सब करने के बाद आप Amazon में Seller बन जाएंगे कुछ इस प्रकार बड़ी ही आसानी के साथ दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करके Amazon Seller बन सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को amazon के माध्यम से पूरी दुनिया भर मे बेच सकते हैं।

FAQ’s

Amazon मे खुद का समान बेचे ?

Amazon के माध्यम से अपने प्रोडक्ट को पूरी दुनिया मे ऑनलाइन बेचने के लिए सर्वप्रथम आपको Amazon मे खुद का स्टोर ओपन करना होगा और उसके बाद Amazon में Seller बन कर Amazon मे खुद का समान बेच सकते हैं, Amazon Seller बनने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

Amazon में Seller क्यो बनना चाहिए ?

अगर हमारा खुद की शॉप हैं और हमारा खुद का कोई प्रोडक्ट हैं तो हमें Amazon में Seller अवश्य बनना चाहिए क्योंकि प्रोडक्ट को ऑफलाइन के माध्यम से किसी एक ही Area के सीमित लोगों तक ही बेच सकते हैं। लेकिन Amazon में Seller बनकर हम अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन amazon के माध्यम से पूरी दुनिया मे बेच सकते हैं और अच्छा खास मुनाफा (Profit) कमा सकते हैं।

Amazon में Seller के फायदे कौन कौन से हैं?

1. Amazon में Seller बनने से हमारा प्रोडक्ट के ग्राहक अधिक बढ़ जाते हैं क्योंकि ग्राहक पूरी दुनिया से होते हैं।
2. Amazon में Seller बनने से हमें ज्यादा मुनाफा (profit) होता हैं क्योंकि इसमे प्रोडक्ट के ग्राहक पूरी दुनिया से होने के कारण बिक्री बढ़ जाती हैं।
3. Amazon में Seller बनने से अपने समान यानी प्रोडक्ट को ग्राहकों के बेचने के लिए बहुत कम और एक बार ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं।

इस लेख से क्या सिखा?

उम्मीद हैं की आप सभी लोगों ने इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी से यह जान लिया होगा की Amazon में Seller कैसे बने ? और आपने यह भी जान लिया होगा की Amazon me saman kaise beche ? अगर आपके मन मे इंटरनेट और सोशल मीडिया से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट मे लिखकर पूछ सकते हैं।

इस लेख को सोशल मीडिया जैसे facebook, twitter एवं Linkdin इत्यादि मे जरूर शेयर करे ताकि और भी लोग Amazon seller बनने के बारे मे जान सके और यह लेख आपको कैसा लगा नीचे comment करके अवश्य बताएं।

Leave a Comment