ऐप को कैसे छुपाए – मोबाइल के किसी भी ऐप को कैसे छुपाये

हम सभी के जीवन मे मोबाइल एक काफी जरूरी उपकरण बन चुका है जिसके बिना आज हम काफी सारे कार्य को करने मे असमर्थ हो जाते है मोबाइल मे हमें काफी सारे अलग अलग कार्यो को करने के लिए अलग अलग मोबाइल ऐप्स को इंस्टॉल करने की आवश्यकता पड़ती है और कई ऐसे भी ऐप्स होते है जिन्हे हम अपने मोबाइल मे छुपा कर रखना चाहते है ताकि उसे कोई देख न सके।

लेकिन काफी सारे लोग है जिन्हे ऐप को कैसे छुपाए? यह पता है जिसकी वजह से वे बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल मे अपने किसी भी ऐप को छुपा लेते है लेकिन कुछ ऐसे भी लोग है जिन्हे मोबाइल के विषय मे इतनी अधिक जानकारी नहीं होती है और इस विषय से वे अपने मोबाइल मे मौजूद ऐसे ऐप्स जिन्हे वे छुपाकर रखना चाहते है उन्हे नहीं छुपा पाते है।

उन सभी को मैं बता दूँ की आजकल के आने वाले सभी मोबाइल काफी Advance हो चुके उनमे हमें तरह तरह के Features पहले से ही मिलते है ऐसे मे अगर हम अपने मोबाइल पर किसी भी ऐप को छुपाना चाहते है तब कुछ तरीकों का इस्तेमाल करके बड़ी ही आसानी से छुपा सकते है जिसके बारे मे ही मैं आप सभी लोगों को इस लेख मे एक एक कर बताने वाला हूँ।

तो चलिए फिर मोबाइल के ऐप को कैसे छुपाये? इससे जुड़ी समस्त जानकारीयो को आप सभी पाठको के साथ विस्तार से साझा करता हूँ।

क्या ऐप को छुपाना सही है?

वर्तमान समय मे आने वाले अधिकतर मोबाइल फोन्स मे App Hiding का Features पहले से ही मिल जाता है जिसकी सहायता से हम किसी ऐप को Menu से हटा सकते है अर्थात छुपा सकते है और अगर किसी मोबाइल मे यह Feature मौजूद नहीं है तब वे किसी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करके अपने फोन के किसी भी ऐप को छुपा सकते है।

लेकिन यहाँ पर यह सवाल है की क्या अपने मोबाइल मे किसी ऐप को छुपाना गलत नहीं है, तो आप सभी को बता दे की मोबाइल के किसी भी ऐप को Hide अर्थात छुपाना गलत नहीं है क्योंकि पहली बात तो यह हर व्यक्ति का अपना एक व्यक्तिगत निर्णय है और साथ मे इससे हमारे मोबाइल को कोई भी नुकसान नहीं होता है क्योंकि यहाँ ऐप असल मे पूरी तरह से Hide नहीं होता है बल्कि वह सिर्फ फोन के Menu से हटा दिया जाता है जिसकी वजह से वह दिखाई नहीं देता है।

ऐप को कैसे छुपाए?

अनजान व्यक्तियों से हमारे गुप्त ऐप्स को छुपाने के लिए हमें अपने मोबाइल से ही अपने उन सभी छुपा देना चाहिये ताकि उन्हे उन ऐप्स की भनक न लगे, लेकिन किसी ऐप को मोबाइल से छुपाने से पहले ध्यान देने वाली बात यह है की जब हम किसी ऐप को छुपा देते है तब वह सिर्फ मोबाइल के Menu से छुप जाता है अर्थात Menu मे दिखाई नहीं देता है जिस वजह से उपयोगकर्ता को ऐप मौजूद ही नहीं है ऐसा लगता है लेकिन वह सिस्टम मे मौजूद होता है उसे सेटिंग मे जाकर देखा जा सकता है।

App Hide Kaise Kare? पूछने वालों लोगों को मैं सीधा सीधा बता दूँ की मोबाइल मे किसी भी ऐप को छुपाने के अलग अलग तरीके है जिसमे से कुछ ऐसे तरीके है जिसमे ऐप को आप Calculator मे भी छिपा सकते है जिसके बाद सामने वाले व्यक्ति के लिए ऐप को ढूंढ पाना काफी कठिन हो जाता है।

1. Disable करके ऐप को छुपाये.

हम सभी के मोबाइल फोन मे Gallery से लेकर काफी सारे सिस्टम ऐप्स मौजूद है जिन्हे हम चाहकर भी डिलीट नहीं कर सकते है लेकिन हाँ इसे Disable करके हम छुपा सकते है और अगर बाद मे आप उन Disable करके छुपाये हुए Apps को वापिस लाना चाहते है तब दोबारा Enable करके वापिस भी ला सकते है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से अपने फोन मे मौजूद System Apps को छुपा सकते है –

1. सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग मे जाइए और वहाँ पर जाने के बाद आप Apps या फिर Application Manager वाले सेटिंग को ढूंढकर उस पर क्लिक कर दीजिए।

App hiding process

2. जिसके बाद आपके मोबाइल फोन मे मौजूद सभी Apps आ जाएंगे उसमे से आप जिस भी सिस्टम ऐप को छुपाना चाहते है उस पर क्लिक कर दीजिए।

3. उसके बाद उस ऐप के App Information के सेक्शन मे पहुँच जाएंगे जहां पर Disable का एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर की क्लिक कर दीजिए।

App hiding process

4. उसके बाद एक पॉप अप आ जाएगा जिसे पढ़कर Disable App पर क्लिक कर दीजिए जिसके बाद वह ऐप इसी सेटिंग मे छुप जाएगा एवं वह फोन के Menu मे दिखना बंद हो जाएगा।

नोट : यहाँ पर इस तरीके की सहायता से आप सिर्फ सिस्टम ऐप्स को ही Disable करके छुपा सकते है बाहर से इंस्टॉल किए हुए ऐप्स को छुपाया नहीं जा सकता है।

2. मोबाइल के सेटिंग मे जाकर ऐप को छुपाये.

वर्तमान समय के स्मार्टफोन के सेटिंग मे ही App को Hide करने अर्थात छुपाने का विकल्प मिल जाता है जिसकी सहायता से हम अपने मोबाइल मे मौजूद किसी भी ऐप को बड़ी ही आसानी से छुपा सकते है आप नीचे गए स्टेप्स को अपनाकर सरलता के साथ अपने फोन के किसी भी ऐप को छुपा सकते है –

1. इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के सेटिंग मे जाइए।

2. सेटिंग मे जाने के बाद आपको Privacy वाले सेटिंग को ढूंढकर उस पर क्लिक कर दीजिए।

3. अब आपके सामने कई सारे विकल्प आ जाएंगे जिसमे से App Hiding या Hide Apps नामक विकल्प को ढूंढकर उस पर क्लिक कर दीजिए।

4. उसके बाद अगर आप पहली बार इस सेटिंग मे जा रहे है तब सबसे पहले एक पासवर्ड सेट करके उसे Confirm कर लीजिए।

5. पासवर्ड सेट करने के बाद सेटिंग ओपन हो जाएगा जहां पर आपके फोन मे मौजूद सभी ऐप्स की List आ जाएगी।

6. अब आप जिस भी ऐप को Hide अर्थात छुपाना चाहते है उस ऐप के साइड मे सक्रिय या निष्क्रिय करने का आइकान मिलेगा जिस पर क्लिक कर सक्रिय कर दीजिए।

7. बस इतना करने के बाद वह ऐप आपके फोन मे Hide हो जाएगा यानि छुप जाएगा इसी तरह आप जिस जिस ऐप को छुपाना चाहते है उन सभी को छुपा सकते है।

नोट : हो सकता है की आपके फोन मे यह Feature न मिले क्योंकि यह Feature हर एक स्मार्टफोन मौजूद नहीं होता है यह सिर्फ अभी के समय मे आने वाले Latest स्मार्टफोन मे मौजूद है।

3. HideU की मदद से ऐप को छुपाये.

कुछ लोगों का कैलकुलेटर मे ऐप कैसे छुपाए? इस तरह का सवाल रहता है उनको मैं बता दूँ की आजकल मार्केट मे बहुत सारे Calculator Hidden Apps है जिसमे HideU ऐप भी एक है इसकी सहायता से हम Photos, Videos को तो Hide कर ही सकते है इसके अलावा हम इसकी सहायता से अपने मोबाइल के किसी भी ऐप को Hide कर सकते है यह ऐप बिल्कुल Calculator की तरह ही दिखाई देता है जिस वजह से किसी को इसके बारे मे भनक लगना भी कठिन है।

ऐसे मे जिनके मोबाइल के सेटिंग मे App Hiding का Feature मौजूद नहीं है वे इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते है, HideU की मदद से किसी भी ऐप को छुपाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

1. सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर मे जाकर HideU को सर्च करके अपने फोन पर इंस्टॉल कर लीजिए।

App hiding process

2. HideU ऐप को इंस्टॉल कर लेने के बाद उसे अपने मोबाइल फोन मे ओपन कर लीजिए जिसके बाद ऐप की Privacy Policy आ जाएगी उसे Accept कर लीजिए और इस ऐप को Permission दे दीजिए।

App hiding process

3. जिसके बाद अब एक पिन सेट करने का विकल्प आ जाएगा जिसमे आपको एक पिन सेट कर लेना है उसके बाद सुरक्षा के लिए एक Pattern लॉक सेट करने का विकल्प आ जाएगा उसे भी कर ले।

4. जिसके बाद ऐप पूरी तरह से ओपन हो जाएगा जहां पर आपको कई सारे अलग अलग विकल्प मिल जाएंगे जिसमे से Hide Apps के विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

5. अब आपके फोन मे मौजूद ऐप की List आ जाएगी अब आप जिसमे से जिन जिन Apps को Hide करना चाहते है उन्हे सिलेक्ट करिए और फिर नीचे Next के विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

6. अब अगला टैब खुल जाएगा जिसमे सबसे पहले Enter के विकल्प पर क्लिक कर दीजिए फिर यह ऐप आपके फोन के सेटिंग मे ले जाएगा जहां पर इस ऐप को सिलेक्ट कर दीजिए।

7. इतना करने के बाद इस ऐप का Launcher आपके फोन मे सेट हो जाएगा फिर आपके फोन के Menu मे आपके द्वारा छुपाये गए Apps दिखना बंद हो जाएगा वे सभी Apps भी छुप जाएंगे।

निष्कर्ष

हम सभी के मोबाइल मे दुनियाभर के ऐप्स मौजूद होते है और ऐसे मे अगर हमारा मोबाइल एक से अधिक हाथों मे जाता है तब उन सभी ऐप्स पर दूसरे लोगों का भी नजर अवश्य पड़ेगा अब ऐसी स्तिथि मे अगर हम अपने कुछ पर्सनल ऐप्स को दूसरों की नजरों से छुपाना चाहते है तब इसके लिए हमें उन ऐप्स को Hide कर देना अर्थात छुपा देना ही सही होता है, उम्मीद है की यह लेख भी आप सभी को मोबाइल के किसी भी ऐप को कैसे छुपाये? इस बारे मे जानने मे काफी मदद किया होगा।

अब इस लेख के अंत मे आप सभी पाठकों से मेरा यही निवेदन है की अगर आपके मन मे इस लेख को लेकर किसी भी तरह का सुझाव है यह इस विषय से जुड़ा कोई सवाल है तब उसे जरूर से ही नीचे Comment मे लिखकर हमें बताए और इस एलख को अवश्य से ही Facebook, Twitter इत्यादि पर साझा करे ताकि इसके बारे मे कोई वंचित न रहे।

Leave a Comment