फ्लाइट टिकट कैसे बुक करे (Flight Ticket Booking In Hindi)

वर्तमान समय मे यात्रा करने की आवश्यकता हर किसी को पड़ती है क्योंकि दुनिया इतनी बड़ी है तो कभी घूमने के लिए, कभी किसी काम से या फिर किसी न किसी कारणवर्ष हमें एक जगह से दूसरे जगह जाने की आवश्यकता पड़ती है इसलिए हमे फ्लाइट टिकट कैसे बुक करे? इसके बारे मे जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

क्योंकि आज के समय मे हवाई जहाज ही एक ऐसा तरिका है जिसके जरिए हम बहुत ही कम समय मे एक जगह से दूसरे जगह पहुँच सकते है, ट्रेन या बस मे काफी अधिक समय लग जाता है एक जगह से दूसरे जगह पहुँचने मे। ऐसे मे कभी कभी किसी कारणवर्ष हमें किसी जगह मे पहुंचना बेहद जरूरी होता है ऐसे समय मे हमें हवाई जहाज मे यात्रा करने की आवश्यकता पड़ जाती है।

इसलिए हमे हवाई जहाज का टिकट कैसे बुक करे? इसके बारे मे जानना की आवश्यकता पड़ती है ताकि हम कुछ ही समय मे मोबाइल से ही फ्लाइट टिकट बुक कर पाए और बहुत ही कम समय मे अपने Destination तक पहुँच पाए, तो चलिए अब हम हवाई फ्लाइट टिकट कैसे बुक करते है, इसके बारे मे विस्तार से जानने की शुरुआत करते है

फ्लाइट टिकट कैसे बुक करे?

फ्लाइट टिकट बुक करने के वर्तमान समय मे बहुत सारे तरीके मौजूद है जिनका उपयोग करके हम बड़ी ही आसानी के साथ हवाई जहाज का टिकट बुक कर सकते है लेकिन फ्लाइट टिकट बुक करने से पहले हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

जैसे अगर आप किसी तारीख का हवाई जहाज टिकट एक महीने पहले से ही बुक करते है तब आपको सस्ते मे हवाई जहाज का टिकट मिल जाता है, लेकिन वही पर आप किसी तारीख का टिकट उस तारीख से एक दो दिन पहले बुक करते है तब आपको टिकट बहुत ही महंगे मे मिलेगा।

इसीलिए अगर आप कभी भी टिकट बुक कर रहे है तब जितना जल्दी हो सके बुक करने की कोशिश करे। नीचे हमने जानकारी साझा किया है जिसकी मदद से आप फ्लाइट टिकट बुक कर सकते है।

1. इंडिगो से फ्लाइट टिकट बुक कीजिए

अगर आपको इंडिगो के बारे मे नहीं पता तो आपको बता दे की यह एक बेहद ही प्रसिद्ध भारतीय Airline है जिसके माध्यम से हम फ्लाइट टिकट बुक कर सकते है, इंडिगो के फ्लाइट टिकट बाकी अन्य Airlines के मुकाबले काफी सस्ते होते है। अगर आप इंडिगो से ऑनलाइन फलिग़ टिकट बुक करना चाहते है तब नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

Step 1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या फिर App स्टोर मे जाकर IndiGo App को अपने फोन मे इंस्टॉल कीजिए उसके बाद IndiGo App को ओपन कीजिए, उसके बाद एक लॉगिन पेज ओपन होगा

indigo flight ticket booking

जिसमे की Continue With Mobile Number पर क्लिक कीजिए, फिर मोबाइल नंबर Enter कीजिए फिर OTP Verification होगा, जिसके बाद आपको अपना ईमेल, नाम और Date of Bhirth डालकर Submit कीजिए।

Step 2. इतना सब करने के बाद Indigo Aoo पूरी तरह ओपन हो जाएगा, जिस्मे फ्लाइट का टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले “Book Flights” वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिए

Flight ticket booking

जिसके बाद From (किस जगह से) To (कहाँ जाना है) वह सिलेक्ट कीजिए उसके बाद Departure मे जिस तारीख का फ्लाइट टिकट बुक करना चाहते है वह Date सिलेक्ट कीजिए और Passanger मे यात्री की संख्या सिलेक्ट कीजिए।

Flight ticket kaise book kare

Step 3. फिर नीचे की ओर “Search Flights” का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए, अब सभी तरह के उपलब्ध Flights दिखाई देने लगेंगे, जिनमे उन Flights का आने का समय और टिकट प्राइस लिखा रहेगा,

Flights ticket book kaise karte hai

जिन सभी मे से किसी भी एक को सिलेक्ट कीजिए और नीचे की ओर Continue वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिए, जिसके बाद Upgrade To Flexi Plus Fare का एक टैब ओपन होगा जिसे Skip कीजिए।

Step 4. फिर इतना सब करने के बाद Add Passanger Details का एक टैब ओपन होगा जिसमे यात्रा करने वाले Passanger का समस्त Details को भरिए और Contune पर क्लिक कीजिए

Flight ticket book kaise karte hai

6E Add-ons का एक पेज ओपन होगा जिसमे Skip वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिए, फिर एक और टैब ओपन होगा

havai jahaj ticket book kaise kare

जिसमे Seat को सिलेक्ट कीजिए और Continue to payment पर क्लिक कीजिए।

Step 5. जिसके बाद पेमेंट पेज ओपन हो जाएगा जिसमे की अलग अलग पेमेंट Methods मिल जाएगा

Flight ticket book kaise kare

जिसमे से किसी एक पेमेंट Methods से टिकट का पेमेंट कीजिए। फिर टिकट का पेमेंट करने के बाद Payment Confirmed का पेज ओपन हो जाएगा, जिसमे की आपके टिकट से संबंधित जानकारी जैसे PNR नंबर मौजूद होगा। टिकट का पीडीएफ़ फाइल आपको ईमेल के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा जिसे की अपने फोन मे सेव कर लीजिएगा।

यह भी जानिए : ट्रेन टिकट बुक कैसे करे ?

इतना सब करने के बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा, कुछ इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन फ्लाइट टिकट इंडिगो की मदद से बुक कर सकते है।

नोट : फ्लाइट बुक होने के बाद आपको Web Check in की आवश्यकता पड़ती है, इसे करने के लिए गूगल पर Indigo Check in सर्च कीजिए और उसके बाद Indigo के Web Check in वेबसाइट का लिंक पहले नंबर पर दिखाई देने लगेगा जिस पर की क्लिक कीजिए और उसके बाद टिकट से समस्त जानकारी को भरकर Check in की प्रक्रिया को पूरी कीजिए जिसके बाद आपका टिकट पूरी तरह कन्फर्म हो जाएगा और Boarding pass भी मिल जाएगा।

निष्कर्ष

अगर हम देखे तो फ्लाइट टिकट को बुक करना इतना भी अधिक मुश्किल नहीं है, बस हमें ध्यानपूर्वक फ्लाइट टिकट को बुक करने के सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करना होता है जिसके बाद हम बड़ी ही आसानी से फ्लाइट टिकट बुक कर सकते है, उम्मीद है की यह लेख आप सभी लोगों के लिए काफी फायदेमंद रहा होगा और और आपने इस लेख को पढ़कर ऑनलाइन मोबाइल से फ्लाइट टिकट कैसे बुक करे? इसके बारे मे जानकारी हासिल कर ली होगी।

यह लेख आपको कैसा लगा Comment मे लिखकर अवश्य बताए और इस लेख को Twitter, Facebook जैसे सोशल मीडिया पर भी जरूर साझा कीजिए।

Leave a Comment