Discord क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे करे?

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि Discord क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे, आज के समय में इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे प्लेफॉर्म्स हैं जहां पर आप दूर दराज इलाकों में रहने वाले लोगों से जुड़ सकते हैं, उन्हीं में से एक लोकप्रिय प्लेटफॉर्म (एप) Discord है, डिस्कॉर्ड की सबसे खास बात है कि यहां पर आप वीडियो कॉल, वॉइस कॉल के साथ-साथ लाइव स्ट्रीम भी कर सकते हैं।

इस एप का उपयोग Youtubers और Gamers के द्वारा सबसे अधिक किया जाता है, गेमिंग इंडस्ट्री से जुड़े लोग Discord App के बारे में भली भांति जानते हैं, और जिन लोगों ने हाल ही में गेम्स खेलने शुरू किए हैं उन्हें Discord या Discord Server के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है, ऐसे में अगर आप गेम्स खेलने की शुरुआत करने जा रहे हैं या एक Community बनाना चाहते है तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी साबित होगा।

क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको Discord के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे जैसे कि डिस्कॉर्ड क्या होता है? डिस्कॉर्ड का इस्तेमाल कैसे करे? डिस्कॉर्ड इस्तेमाल करने के क्या फायदे है, आदि, तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल को शुरू करते हैं, उम्मीद है आपको हमारे द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा यह आर्टिकल अवश्य पसंद आएगा।

डिस्कॉर्ड क्या है – What is Discord in Hindi

Discord एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपने दोस्तों के साथ मैसेज, वॉइस कॉल या वीडियो कॉल के जरिए बातचीत कर सकते हैं, यह अन्य सोशल मीडिया एप्स जैसे कि फेसबुक या इंस्टाग्राम की तरह ही कार्य करता है, लेकिन Discord में आपको एक चीज का अंतर देखने को मिलता है।

आप फेसबुक या इंस्टाग्राम पर Private रहकर बात करते हैं वहीं Discord में आप जो भी बातचीत करते हैं वह उन सभी मेंबर्स को दिखाई देती हैं जिन्होंने Discord Server को ज्वाइन कर रखा है, Discord App का इस्तेमाल सबसे अधिक Gamers और YouTubers के द्वारा किया जाता है।

क्योंकि यहां पर आप सिर्फ एक रूम बनाकर उसमें बहुत सारे लोगों को जोड़कर Live Stream कर सकते हैं, आज के समय में Discord ने बहुत ही अधिक लोकप्रियता हासिल कर ली है, इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है इस एप का आसान यूजर इंटरफेस और लोगों को एक साथ जोड़ने का फीचर।

Discord App की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि गूगल प्ले स्टोर पर इसे 100 मिलियन से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है और 4.4 स्टार की रेटिंग भी मिली हुई है जो कि बहुत ही अच्छी रेटिंग मानी जाती है, आप Discord को यहां क्लिक करके बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

पहले के समय में Discord को Gamers और Streamers का अड्डा माना जाता था लेकिन समय के साथ-साथ Discord की बढ़ती लोकप्रियता के कारण Photographer Community, Designer Community, Programmers Community आदि भी अपने विकास के लिए डिस्कोर्ड एप का इस्तेमाल करने लगी, यहां पर आपको अलग-अलग तरह के Bots भी देखने को मिलते हैं जो आपके बहुत सारे कार्यों को काफी आसान बना देते हैं।

आपको बता दें कि Discord App को एक आम व्यक्ति भी इस्तेमाल कर सकता है, अगर आपकी किसी विषय में रुचि है तो आप यहां पर अपनी कम्युनिटी बनाकर उसमें लोगों को जोड़ सकते हैं, और उसके बाद उनके समक्ष अपने विचार विमर्श कर सकते हैं, डिस्कोर्ड एप की सबसे बड़ी ताकत यही है कि आप यहां पर अपनी बात को एक ही समय में बहुत सारे लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

Discord Server क्या होता है?

अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आपने कभी न कभी व्हाट्सएप और टेलीग्राम का इस्तेमाल अवश्य किया होगा, आपको बता दें कि जिस प्रकार WhatsApp Group होते हैं, टेलीग्राम पर ग्रुप बनाए जाते हैं, उसी प्रकार Discord App पर बनाए जाने वाले ग्रुप को Discord Server कहा जाता है।

आमतौर पर Discord Server का इस्तेमाल सबसे अधिक गेमिंग इंडस्ट्री से जुड़े लोग करते हैं, लेकिन Discord Server को वह लोग भी ज्वाइन कर सकते हैं जिनकी रुचि Filmmaking, Videography, Online Earning, Programming आदि में है, आज के समय में आपको इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे प्लेटफॉर्म देखने को मिल जाएंगे जहां आप नई-नई चीजें सीखने को मिलती हैं।

लेकिन Discord सबसे चुनिंदा प्लेटफॉर्म में से एक है, देखा जाए तो डिस्कोर्ड की टैगलाइन भी यही है “Your Place To Hang Out” जिसका मतलब “आपके घूमने की जगह” होता है, अगर आपको चैट करने में आनंद आता है तो Discord Server आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि इसमें आप एक साथ कई लोगों के साथ बातचीत कर पाएंगे।

Discord में Server ज्वाइन कैसे करें?

अगर आप Discord App का इस्तेमाल करके कुछ न कुछ नया सीखना चाहते हैं तो आपको Discord Server को Join करना आना चाहिए, क्योंकि Discord Server Join किए बिना आप आप एक समय में बहुत सारे लोगों से बातचीत नहीं कर पाएंगे, ऐसे में आपके विचार उन लोगों तक नहीं पहुंचेंगे और ना ही आपका कोई फायदा होगा।

आपको बता दें कि अगर आप Discord Server Join करना चाहते हैं तो आपके पास किसी न किसी व्यक्ति का Server Invite Link होना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि Discord पर आपको सीधे सर्च बॉक्स में जाकर किसी यूजर का Discord Server Join करने की सुविधा नहीं मिलती है, यूजर्स के डेटा सुरक्षा के लिहाज से यह फीचर बहुत ही उपयोगी है।

Discord पर Server Invite Link ठीक वैसे ही कार्य करता है जैसे टेलीग्राम पर जब आप कोई Private Channel या Group बनाते हैं तो आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए लिंक के बिना कोई यूजर उसमे ज्वाइन नहीं कर सकता, आपको बता दें कि Discord Server को ज्वाइन करने के लिए आपके पास Discord Account का होना बहुत ही आवश्यक है।

उदहारण के तौर पर मान लीजिए कि आप एक Gaming Discord Server को ज्वाइन करना चाहते हैं तो यूट्यूब और गूगल पर आपको ऐसे बहुत सारे लोग या कम्युनिटी देखने को मिल जाएंगी जो अपने Discord Server को और बड़ा बनाने के लिए Server Invite Link को शेयर करते रहते हैं, कुछ लोग इसके बदले में पैसे लेते हैं लेकिन इंटरनेट पर आपको Free में भी सर्वर इनवाइट लिंक देखने को मिल जाएंगे।

अपना खुद का Discord Server कैसे बनाएं?

अगर आप एक YouTuber हैं या आपके बहुत सारे दोस्त हैं, या सोशल मीडिया एप्स जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम पर बहुत सारे फॉलोअर्स हैं तो आप Discord Server बनाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि आप हर एक यूजर को अपने डिस्कॉर्ड सर्वर में ज्वाइन करने के बदले में पैसे चार्ज कर सकते हैं, आपको बता दें कि Discord Server बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है जो कि निम्नलिखित है-

Step 1

सबसे पहले आपको Discord App को Open करना होगा, उसके बाद होमस्क्रीन पर आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे, लेकिन आपको Plus (+) के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 2

उसके बाद आप Create Server के ऑप्शन पर क्लिक करके बड़ी ही आसानी से डिस्कॉर्ड सर्वर बना सकते हैं।

Step 3

अब आप अपनी पसंद या रुचि के आधार पर किसी भी क्षेत्र से संबंधित डिस्कॉर्ड सर्वर को बना सकते हो, इसके लिए आपको एक अच्छा सा नाम और अपनी फोटो डालनी होगी, और इस प्रकार आपका डिस्कॉर्ड सर्वर बन जाएगा।

Step 4

अब इस सर्वर में अगर आप अधिक लोगों को जोड़ना चाहते हैं तो आपको इस सर्वर के इनवाइट लिंक को अपने दोस्तों को शेयर करना होगा, हालांकि जो भी लोग आपके डिस्कॉर्ड सर्वर में जुड़ना चाहते हैं पहले उन्हें अपना Discord Account बनाना अनिवार्य होता है, जिन भी लोगों के अधिक दोस्त या फॉलोअर्स हैं, या जो लोग Youtubers हैं वह अपने सर्वर में लोगों को बड़ी ही आसानी से जोड़ लेते हैं।

Discord App के प्रमुख फीचर्स

Discord App का यूजर इंटरफेस बहुत ही आसान है और यहां पर आपको अन्य एप्स की तुलना में बहुत सारे फीचर्स देखने को मिलते हैं, यही कारण है कि आज के समय में इस एप को गूगल प्ले स्टोर पर 100 मिलियन से भी अधिक यूजर्स ने डाउनलोड कर रखा है, बात करें Discord App के प्रमुख फीचर्स की तो वह कुछ इस प्रकार हैं-

  1. Discord App में आपको Discord Server बनाने की सुविधा मिलती है, इसके जरिए आप एक ही समय में लाखों लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं, हालांकि किसी भी व्यक्ति के Discord Server में जुड़ने के लिए आपको Server Invite Link की आवश्यकता पड़ती है।
  2. Discord App में आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या अनजान लोगों से भी वॉइस कॉल या वीडियो कॉल से बात कर सकते हैं, साथ ही में आप जो सेशन ऑर्गेनाइज करने वाले हैं उसमें अपने दोस्तों को शामिल करने के लिए पहले से लिंक शेयर कर सकते हैं।
  3. डिस्कॉर्ड एप में Discord Bots एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, यह डिस्कॉर्ड एप पर दी जा रही सभी सेवाओं का प्रबंधन और सुरक्षा बड़ी ही आसानी से कर लेते हैं, सबसे खास बात तो यह है कि आप अपना खुद का Discord Bot भी बना सकते हैं हालांकि इसके लिए आपको प्रोग्रामिंग की जानकारी अवश्य होनी चाहिए।
  4. अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह आप Discord App पर भी इमोजी, स्टिकर और Gifs भेज सकते हैं।
  5. Discord App पर यूजर्स की संख्या बहुत ज्यादा है, ऐसे में अधिक लोगों से संपर्क करने के लिए Discord Server बनाया जाता है ताकि एक ही समय में बातचीत की जा सके जो कि एक ग्रुप चैट की तरह ही होता है, और अगर आपको ग्रुप में बातचीत करना पसंद नहीं है तो यहां पर आपको प्राइवेट मैसेज की सुविधा भी देखने को मिल जाती है।
  6. Discord App पर आप अलग-अलग विषयों से संबंधित Discord Channel भी बना सकते हैं, उदाहरण के तौर पर मान लिजिए आपकी रुचि पढ़ाई में है, तो ऐसे में आप केवल पढ़ाई से संबंधित डिस्कॉर्ड चैनल बनाएं, इससे आपको पढ़ाई के प्रति ध्यान केंद्रित करने में बहुत ही आसानी होगी।

Discord इस्तेमाल करने के फायदे (Advantages)

Discord इस्तेमाल करने कए काफी सारे फायदे है जैसे :-

  1. अगर आपको किसी Skill में अच्छी खासी जानकारी है और आप अपनी उस स्किल में महारत हासिल करना चाहते हैं तो Discord आपके लिए एक उपयोगी प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है, क्योंकि यहां पर आपको Graphics, Video Editing, Photo Editing, Film Making, Coding आदि क्षेत्रों से जुड़े Experts आपको इन चीजों के बारे में अच्छे से सिखाते हैं।
  2. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो लोगों से बातचीत करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, ऐसे में वह एक Discord Server Join करके अपना यह डर दूर कर सकते हैं, क्योंकि डिस्कोर्ड सर्वर के जरिए एक समय में कई लोग बातचीत कर सकते हैं।
  3. Discord एक बहुत ही लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है, गूगल प्ले स्टोर पर इस एप को 100 मिलियन से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है, ऐसे में आप इस एप पर भरोसा कर सकते हैं।
  4. यहां पर आपको बहुत सारे इंटेलिजेंट लोग मिलेंगे जिनसे आप नई और अच्छी चीजें सीख सकते हैं।
  5. पैसे कमाने के मामले में भी Discord एक बहुत ही अच्छा एप है, जैसा कि आपको पता है कि आज के समय में लोग अपने हर तरह के काम को करने के लिए इंटरनेट का सहारा लेते हैं, अगर आपको कोई Skill आती है तो Discord पर यूजर्स की संख्या अधिक होने के कारण यहां पर आपको Clients बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगे।
  6. अगर आप Discord App का सही इस्तेमाल करते हैं तो आप घर बैठे-बैठे बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, और साथ ही में इस एप का इस्तेमाल आप मनोरंजन के लिए भी कर सकते हैं।
  7. इस प्लेटफॉर्म का एक फायदा यह भी है कि अगर कोई व्यक्ति बातचीत करने में शर्माता है तो वह किसी भी डिस्कॉर्ड सर्वर को ज्वाइन करके हजारों लोगों के बीच होने वाली बातचीत में बिना बोले शामिल हो सकता है, इससे व्यक्ति के संचार कौशल को बेहतर बनाने में बहुत ही ज्यादा सहायता मिलती है।
  8. आप यहां पर Affiliate Marketing के जरिए लाखों रुपए कमा सकते हैं, यहां पर आपको अलग-अलग डिस्कोर्ड सर्वर में शामिल हो जाना है और अगर एक भी ग्रुप में आपका एफिलिएट लिंक चल जाता है तो घर बैठे-बैठे मालामाल बन सकते हैं।

Discord इस्तेमाल करने के नुकसान

Discord को इस्तेमाल करने के नुकसान तो नहीं है लेकीन इसमे कुछ कमिया निकाल सकते है जो की इस प्रकार है :-

  1. आज के समय में डिस्कॉर्ड का इस्तेमाल लाखों लोग कर रहे हैं, और यही इसका सबसे बड़ा नुकसान है क्योंकि एप पर यूजर्स की संख्या अधिक होने के कारण यहां पर Scam करने वाले लोगों की संख्या भी बहुत ज्यादा है, ऐसे में आपको Discord App को सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करना चाहिए।
  2. गेमिंग इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के लिए Discord एक वरदान की तरह है, डिस्कॉर्ड के जरिए Gamers बड़ी ही आसानी से लाखों करोड़ों रुपए छाप लेते हैं, हालांकि अन्य क्षेत्र से जुड़े लोग भी यहां पर अपना कार्य, बिजनेस करते हैं लेकिन उन्हें पैसे कमाने के लिए गेमर्स की तुलना में अधिक मेहनत करनी पड़ती है।
  3. डिस्कोर्ड पर अधिक संख्या में गेमर्स होने के कारण कहीं न कहीं यूजर्स को गेमिंग की लत लगने की संभावना बनी रहती है जिससे समय तो बर्बाद होता ही है, और साथ ही में सेहत भी बिगड़ जाती है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने आपको Discord Kya Hai? और How To Use Discord? के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है, आप Discord को पैसे कमाने के प्लेटफॉर्म के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि इसके बारे में जानने के लिए आपको आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़ना होगा।

अगर आपको Discord से संबंधित कुछ पूछना या आपके मन में कोई सुझाव है तो कमेंट कर सकते हैं, हम हर यूजर की छोटी से छोटी राय को बहुत ज्यादा अहमियत देते हैं, इसलिए हम आपके कमेंट का उत्तर बहुत जल्द देंगे, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें ताकि उनके तक भी Discord App के बारे में यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच जाए।

Leave a Comment