ऑनलाइन दुकान कैसे खोले? और दुकान को ऑनलाइन कैसे लाये

कोरोना महामारी के कारण पूरी दुनिया में लॉकडाउन लग चुका था, और कोई भी घर से बाहर नही निकल सकता था। ऐसे स्थिति में ई-कॉमर्स इंडस्ट्री काफी ज्यादा तेजी से बढ़ने लगी और आज भी ऑनलाइन शॉपिंग का काफी ज्यादा तेज है। इसलिए अधिकतर दुकानदार जानना चाहते है कि ऑनलाइन दुकान कैसे खोले? और अपनी दुकान को ऑनलाइन कैसे लाये?

आज इस लेख में हम Online Shop kaise khole in Hindi, इसी टॉपिक पर विस्तृत चर्चा करेंगे। देखा जाए तो हम अपनी Store को आसानी से ऑनलाइन खोल सकते है, और इसमें बहुत कम खर्च लगता है। लेकिन Managementऔर मेहनत की आवश्यकता जरूर पड़ती है।

चलिए अब हम ऑनलाइन स्टोर कैसे शुरू करें, इसकी पूरी प्रक्रिया को Step by Step समझने की कोशिश करते हैं।

Contents दिखाए

ऑनलाइन दुकान कैसे खोले

इसका साधारण जवाब ई-कॉमर्स वेबसाइट है, जहां हम इंटरनेट या इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म की मदद से प्रोडक्ट बेच और खरीद सकते है। कोरोना महामारी के बाद ई-कॉमर्स वेबसाइट काफी ज्यादा लोकप्रिय होने लगी।

वर्तमान में भारत की ई-कॉमर्स इंडस्ट्री 46.20 बिलियन डॉलर के स्तर पर है, और अनुमान लगाया जा रहा है कि 2024 तक यह इंडस्ट्री 111.40 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएंगी। देखा जाए तो यह इंडस्ट्री लगातार हर वर्ष 20% बढ़ती जा रही है। अत: अगर हम अपने शॉप/स्टोर को ऑनलाइन खोलते है तो भविष्य में काफी ज्यादा कमाई करेंगे। हालांकि वर्तमान में भी ऑनलाइन सामान को खरिदने व बेचने का चलन काफी तेजी में है।

अपनी दुकान को ऑनलाइन कैसे लाये, इस सवाल का जवाब हमारा लेख है। मतलब हम इस लेख में Online Shop kaise khole, इसकी पूरी प्रक्रिया को Step by Step समझेंगे। और अंत में शॉप/दुकान को ऑनलाइन लाने के कुछ अन्य तरिके भी जानेंगे।

Online Shop kaise khole in Hindi- Step by Step

ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए अगर दुकान को ऑनलाइन ले जाना चाहे तो इसके लिए मुख्य रूप से डोमेन और होस्टिंग की जरूरत होगी और साथ ही Web Designing  की भी जरूरत होगी। हालांकि एक सफल ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए और भी बहुत-सारी चीजों पर ध्यान देना होता है, जैसे- ट्राफिक, एसईओ, कीवर्ड, आर्टिकल राइटिंग, रिसर्च, फोटो, विडियों इत्यादि।

ऑनलाइन शॉप खोलने के लिए सामान्यतौर पर निम्न प्रक्रिया फॉलो करनी चाहिए। जैसे-

  1. डोमेन नेम रजिस्टर करना,
  2. एक वेब होस्टिंग चुनना,
  3. शॉप के अनुसार वेबसाइट डिजाइन करना,
  4. ई-कॉमर्स सॉफ्टवेयर चुनना,
  5. मर्चेंट अकाउंट बनाना,

नोट: अब हम ऑनलाइन स्टोर कैसे शुरू करें, से संबंधित सभी Steps को देखेंगे।

#1. प्रोडक्ट चुनना और बिजनेस प्लान बनाना

अगर हमें पैसे कमाने है तो हमें यह चुनना होगा कि हम क्या बेचना चाहते हैं, और क्यों बेचना चाहते है? बेचने के लिए प्रोडक्ट को चुनते समय वर्तमान में मार्केट स्थिति देखनी चहिए। मतलब मार्केट को Analyse करने के बाद हमें बिजनेस प्लान बनाना चाहिए। इसके बाद कानूनी मुताबिक रजिस्ट्रेशन करवाने भी अनिवार्य है। चलिए इसे कुछ स्टेप्स से समझते हैं, जैसे-

A. बेचने के लिए प्रोडक्ट का चुनाव

ऑनलाइन दुकान कैसे खोले, इसके लिए हमें सबसे पहले एक प्रोडक्ट चुनना होगा, जिसे हम आसानी से बेच सकते है। हम ऑनलाइन प्रोडक्ट या किसी डिजिटल सेवा को बेच सकते है, जैसे ऑनलाइन कोर्स, होस्टिंग, डोमेन, ई-बुक इत्यादि। किसी भी प्रोडक्ट को चुनते समय कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है, जैसे-

  • ऑनलाइन ऑर्डर मिलने पर प्रोडक्ट को Ship करने की जरूरत है या कोई डिजिटल Service (E-book, Study course etc.) है, जिसे ऑनलाइन ही भेज सकते है।
  • मैं Multiple Products बेचना चाहता हूं या किसी एक विशेष श्रेणी के प्रोडक्ट बेचना चाहता हूं, जैसे Sunglasses, Bags या Books इत्यादि।
  • अगर बिजनेस स्वयं का है तो यह जरूर जांचना चाहिए कि क्या मैं इसे सभी जगह पहुंचा सकता हूं।
  • स्वयं बिजनेस शुरू कर रहे है तो बिजनेस से संबंधित पूरी जानकारी होनी चाहिए।
  • ऑर्डर ग्राहको तक कैसे भेजेंगे, यह जानना जरूरी है।

B. बेहतरीन प्रोडक्ट या सेवा

हमने जिस प्रोडक्ट या सेवा का बिजनेस शुरू किया है, उसी प्रोडक्ट या सेवा से संबंधित अन्य अनेक ऑनलाइन शॉप (ई-कॉमर्स वेबसाइट्स) भी होगी। इसलिए अगर हमे एक अच्छा बिजनेस शुरू करना है तो मौजुद अन्य वेबसाइट से कुछ बेहतर करना होगा। और कुछ बेहतर करने के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि ग्राहक क्या चाहते है?

Bonus Points:

  • प्रोडक्ट चुनते समय प्रतियोगिता को भाँप ले।
  • अन्य मौजुद प्रोडक्ट से बेहतरीन प्रोडक्ट या सुविधा दे।
  • स्वयं के प्रोडक्ट को कुछ नये और अलग तरह से पेश करने की पूरी कोशिश करे।
  • ऑनलाइन शॉप खोलने के लिए जो वेबसाइट बना रहे है वो यूजरफ्रेंडली होनी चाहिए। इसके लिए हमें अपने प्रतियोगीयों की वेबसाइट को परखना होगा।

C. छोटे स्तर पर प्रोडक्ट बेंचे

बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए इसे छोटे स्तर पर अवश्य शुरू करे। मतलब अपने मार्केट में प्रोडक्ट को बेंचने की कोशिश करे और ग्राहकों का Feedback ले। इसके अलावा ऑनलाइन भी छोटे स्तर पर शुरू करने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन अन्य से अलग तरिका अपनाना चाहिए।

हमारा पुरा ध्यान प्रोडक्ट को आसानी से ग्राहको तक पहुंचाना और अपनी लोकप्रियता को बढ़ने की ओर होना चाहिए। जैसे-

  • लोग आसानी से वेबसाइट पर पहुंच सके,
  • वेबसाइट को पढ़ना और उपयोग करना आसान होना चाहिए,
  • मूल्य का अच्छे से निर्धारण करना चाहिए,
  • ऑर्डर देने का सेटअप आसान होना चाहिए,
  • ग्राहको को विश्वास देने के लिए कुछ Certificate होने चाहिए,
  • डिलीवर की सुविधा सही होनी चाहिए ताकि ग्राहक शिपिंग से संतुष्ट हो इत्यादि।

D. बिजनेस प्लान बनाए

एक प्रोडक्ट को चुनने के बाद बिजनेस प्लान बनाना बेहद जरूरी है, जो हमारे बिजनेस की नीव होती है। बिजनेस प्लान से हम बिजनेस का बजट, लाभ, हानि इत्यादि का आकंलन कर सकते है। इस प्लान को वर्तमान और भविष्य के आधार पर तैयार किया जाता है। मेरी सलाह यही है कि आप बिजनेस शुरू करने से पहले एक फाइल बनाए और उसमें शुरू से अंत सभी पहलुओं को लिखे। जैसे-

  • डोमेन व होस्टिंग का खर्च
  • वेबसाइट बनाने (डिजाइन) का खर्च
  • वेबसाइट कौन बनाएगा, उसका खर्च
  • ऑर्डर मिलने पर Shipping का खर्च
  • टैक्स का अलग खर्च
  • कर्मचारियों के वेतन का खर्च
  • वेबसाइट संबंधित कुछ अन्य खर्च, जैसे Keyword research tool, Photo Editor tool इत्यादि

D. बिजनेस का रजिस्ट्रेशन

यह बेहद जरूरी है, क्योंकि ऑनलाइन सामान बेचने के लिए भी ग्राहको को विश्वास देना होता है और इसके लिए मान्यता प्राप्त Certificate की जरूरत होती है। इससे हम अपने बिजनेस को बहुत जल्द से आगे बढ़ा सकते है। एक विशेष बात है कि बिजनेस का एक नाम अवश्य रखे जिसके आधार पर वेबसाइट व डोमेन का नाम रखे। और इसी नाम पर कानूनी और टैक्स संबंधित पेपर्स को पूरा रखे।

#2. E-Commerce Website यानी ऑनलाइन शॉप खोलना

एक प्रोडक्ट चुनने और बिजनेस प्लान बनाने के बाद हमें अपनी एक वेबसाइट बनानी है। हालांकि वेबसाइट डोमेन नेम, वेब होस्टिंग और e-commerce software से बनायी जा सकती है, लेकिन अच्छा बिजनेस करने के लिए हमे अपनी वेबसाइट को अन्य की तुलना में काफी अच्छा बनाना चाहिए।

एक ऐसी वेबसाइट जिसे ग्राहक आसानी से समझ सके, और आसानी से उसका इस्तेमाल भी कर सके। जिस तरह हम अपनी दुकान को सजाते है, उसी तरह वेबसाइट को भी User-friendlyशानदार और नये तरिके से सजाना है।

Online Shop kaise khole in Hindi का यह दूसरा महत्वपूर्ण चरण है, जिसमें हमें एक यूजरफ्रेंडली वेबसाइट बनानी है।

A. Domain Name को खरिदना

वेबसाइट को शुरू करने के लिए डोमेन नेम की आवश्यकता होती है, जैसे ‘www.eyeglasess.com’. यह नाम छोटा, सुंदर, सबसे अलग, पढ़ने व याद रखने में आसान होना चाहिए। ध्यान रहे कि आपके बिजनेस का नाम भी यही होना चाहिए। डोमेन नेम और वेब होस्टिंग को एक साथ भी लिया जा सकता है। 

मेरा सलाह है कि आप डोमेन नेम अलग से ही ले, ताकि आप जब भविष्य में होस्टिंग बदले तो डोमेन से संबंधित कोई समस्या न हो। डोमेन नेम आप ‘Godaddy‘ से ले सकते है, लेकिन यहां से होस्टिंग बिल्कुल न ले। डोमेन खरीदने के लिए इस लेख को पढ़ें, डोमेन कैसे खरीदे 

डोमेन नेम आसानी से रजिस्टर किया जा सकता है। इसके लिए आपको Godaddy.com वेबसाइट पर Sign-Up करना है, और अपना पसंदीदा डोमेन नेम ‘Search Box’ में लिखना है। उसके बाद अगर डोमेन उपलब्ध है तो वह आपको मिल जाएगा। डोमेन को Add to Cart करने के बाद उसका भुगतान करके डोमेन रजिस्टर कर सकते है।

Domain Name की कीमत: 800 से 2000 रूपये या इससे भी अधिक (नोट: ‘.com’डोमेन नेम 850 रूपयें में उपलब्ध है)

B. Webhosting को खरिदे

डोमेन खरिदने के बाद होस्टिंग खरिदना भी बेहद जरूरी है, क्योंकि यह डोमेन का एक घर होता है। जिस तरह हम पृथ्वी पर एक रजिस्टर्ड जमीन पर रहते है, उसी तरह इंटरनेट पर होस्टिंग हमारी रजिस्टर्ड जमनी होती है। हालांकि हॉस्टिंग अनेक तरह की होती है, जैसे Shared hosting, Virtual Private Server (VPS) hosting, Dedicated Serverhosting, Cloud Hosting इत्यादि।

शुरूआती समय में हमें Shared hosting लेनी चाहिए, और उसके बाद हम VPS या Cloud होस्टिंग ले सकते है। इन होस्टिंग में आपको ज्यादा स्पेस मिलता है। यह होस्टिंग आप अनेक प्लेटफॉर्म से खरिद सकते हैं। भारत में कुछ बेस्ट वेबहोस्टिंग प्लेटफॉर्म निम्नलिखित हैं-

  • Hostinger
  • Bluehost
  • Hostgator
  • A2 Hosting
  • Erichost (Cheap hosting)
  • Hostpapa (Cheap hosting)

Bonus Point:

हम अपने वेबसाइट को फ्री में भी बना सकते है, मतलब फ्री में डोमेन और होस्टिंग ले सकते है। फ्री डोमेन और होस्टिंग हमें Blogger.com वेबसाइट पर मिल जाएगी। इसके अलावा shopify.in और Wix.com पर कुछ महिने के लिएFree Trail के रूप में फ्री वेबसाइट बना सकते है।

C. Website को बनाना

अब डोमेन नेम को होस्टिंग के साथ जोड़ना है, और जोड़ने के बाद हमारी वेबसाइट तैयार हो जाएगी। डोमेन नेम को होस्टिंग से जोडने का तरिका बेहद आसान है। जब हम होस्टिंग खरिदते है तो हमें दो NameServerमिलते हैं। इन Nameserversको डोमेन में जोड़ना है, और इसके बाद हमारा डोमेन होस्टिंग से जुड़ जाएगा।

अब हमें होस्टिंग में WordPress या Woocommerce का विकल्प मिल जाएगा, उसे इंस्टॉल करके हम अपनी वेबसाइट बना सकते है।

D. Website को डिजाइन करना

एक वेबसाइट बनाने के बाद अब इसे डिजाइन करना होगा। ऑनलाइन स्टोर कैसे शुरू करें, इसके लिए वेबसाइट को डिजाइन करना एक महत्वपूर्ण चरण है। वेबसाइट की डिजाइन बिल्कुल यूजरफ्रेंडली होनी चाहिए, जिसे इस्तेमाल करना बेहद आसान हो। मतलब वेबसाइट पर ग्राहक को अपने पसंदीदा प्रोडक्ट को चुनने में ज्यादा समय नही लगना चाहिए।

इसके अलावा वेबसाइट कम समय में load होनी चाहिए, और गुगल पर आसानी से उपलब्ध होनी चाहिए। वेबसाइट पर कुछ आकर्षक विडियो और फोटो होने चाहिए।

Bonus Points:

  • वेबसाइट पर दूसरे विज्ञापन न दे
  • किसी भी प्रोडक्ट को आसानी से ढुंढा जा सके
  • दो क्लिक में प्रोडक्ट की डिटेल्ट आ जानी चाहिए
  • यूजरफ्रेंडली कलर और फॉन्ट को चुने
  • एक प्रोडक्ट से संबंधित अन्य प्रोडक्ट दिखाने की कोशिश करे

E. E-Commerce Website के लिए सॉफ्टवेयर

एक अच्छी सी वेबसाइट को डिजाइन करने के बाद हमें कुछ अन्य टूल की भी आवश्यकता होगी। जिसकी मदद से हम ग्राहकों के ऑर्डर बुक कर सकते है और उन्हे Paymentकरने का विकल्प दे सकते है। इन टूल की मदद से ग्राहक भी वित्तीय रूप से सुरक्षित रहता है और हमें भी पूरा पेयमेंट सीधे अकाउंट में मिल जाता है।

इसके अलावा E-commerce tool की मदद से हम ग्राहकों की Contact details को सुरक्षित रख सकते है और इन डिटेल्स पर हम अपने नये प्रोडोक्ट का विज्ञापन दे सकते है। यह टूल हमें वर्डप्रेस में ही Pluginविकल्प में ‘woocommerce’ के नाम से मिल जाएगा। इसे इंस्टॉल करने के बाद इसकी कुछ सुविधाओं का लाभ ले सकते है क्योंकि यह एक Paid tool है।

अब हमारी ऑनलाइन दुकान पूरी तरह से तैयार है, और अब हम अपनी दुकान को ऑनलाइन ला सकते है।

F. एक मर्चेंट अकाउंट बनाए

अपने ग्राहको का पेमेंट प्राप्त करने के लिए हमारे पास एक Merchant Account होना चाहिए। इस मर्चेंट अकाउंट के जरिए ग्राहक आसानी से क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान कर सकते है।

Bonus Point:

ध्यान दे कि बैंक से सुविधा लेना महंगा हो सकता है, इसलिए हम पेमेंट के लिए PayPal का इस्तेमाल करेंगे। इसमें कोई भी अतिरिक्त खर्च नही लगता है।

#3. अधिक से अधिक ग्राहको को ऑनलाइन शॉप पर लाए

अब तक हमने जाना कि Online Shop kaisekhole, लेकिन ऑनलाइन दुकान खोलने के बाद ग्राहको को लाना भी आवश्यक है। हमारे स्थानीय मार्केट की तरह ऑनलाइन मार्केट में भी अनेक शॉप होती हैं। अगर हम अपनी शॉप का अच्छे से प्रचार करेंगे तो अधिक-अधिक ग्राहक हमारी शॉप आएंगे।

गुगल एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म है, जो पूरी दुनिया में चलता है। गुगल पर हर मिनट में अरबों-खरबों लोग आते हैं। इनमें से कई लोग अनेक तरह के सामान खरिदने के लिए आते है। अब हमारे सामने एक चुनौती है कि हमे अपनी वेबसाइट को गुगल के प्रथम पेज पर रेंक करवाना है ताकि ग्राहक सबसे पहले हमारी वेबसाइट पर ही आए।

यह कहने जितना बिल्कुल भी आसान नही है। अपनी वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए कई तरिके हैं, जैसे-

A. SEO (Search Engine Optimizing)

SEO दो प्रकार के होता हैं, On-page SEO Off-page SEO। On-page SEO में हम अपनी वेबसाइट के अंदर कीवर्ड को अच्छे से लिखते है और Off-page SEO में पोस्ट या प्रोडक्ट को अन्य प्लेटफोर्म पर शेयर करते हैं, जैसे Do-follow Backlinks, Social media shareइत्यादि।

SEO एक साधारण शब्द नही है, इसे सिखने के लिए लोगों को वर्षों लग जाते है। अगर हम ऑनलाइन शॉप खोलते है तो हमारे सामने SEO एक बहुत चुनौति है। इसके बारे अधिक जानकारी आप गुगल या यूट्यूब से ले सकते है। और SEO सिखने के लिए यूट्यूब चैनल या कोई Paid Course ले सकते है।

B. Social Media पर प्रमोशन करना

अपनी ऑनलाइन दुकान पर अधिक ग्राहको के लिए हम अपनी वेबसाइट को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है। आप यह तो जानते ही होंगे कि सोशल मीडिया पर हर मिनट में करोड़ो लोग विजिट करते है। अलगा आपकी सोशल मीडिया प्रोफाइल अच्छी है तो वहां पर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है।

Bonus Point:

  • प्रमोट करने के लिए प्रोडक्ट पर ऑफर्स दे, जैसे डिस्काउंट, कूपन, कॉइन, ईनाम इत्यादि
  • लेटेस्ट प्रोडक्ट को शेयर करे और नई डील्स की जानकारी पोस्ट करे

C. Email Marketing से प्रमोशन करे

जब भी कोई ग्राहक हमारी वेबसाइट पर आता है तो हम WordPress Plugin (जैसे Mailchipइत्यादि) की मदद से ग्राहको की ईमेल या मोबाइल नंबर ले सकते है। उसके बाद जब भी हमारी कोई नई डील निकाली जाएगी तो हम अपने ग्राहको को वह डील संदेश के रूप में भेज सकते है।

D. Pop up का इस्तेमाल करे

हम अपनी वेबसाइट पर नई लेटेस्ट ऑफर्स या डील्स को पॉप अप के द्वारा पेश कर सकते है। मतलब जैसे ही कोई यूजर हमारी वेबसाइट पर आएगा तो उसे अचानक एक बॉक्स दिखेगा जिसमें हमारी नयी डील होगी। अगर ग्राहक को विज्ञापन पसंद आता है तो वह उसे खरिद सकता है।

इसके अलावा हम पॉपअप (Onesingle Web Push Plugin) की मदद से यूजर्स को सब्सक्राइब का विकल्प दे सकते है। इससे यूजर जैसे ही हमारी वेबसाइट पर आएगा तो उसे सब्सक्राइब करने के लिए एक बॉक्स मिलेगा। सब्सक्राइब करने पर हमारे प्रत्येक नये प्रोडक्ट की डिटेल्स उसे मिलती रहेगी।

E. Google AdSense या अन्य AdSense Program की मदद से प्रमोशन

हमने कई बार अनेको वेबसाइट पर विज्ञापन देखे हैं, और आप हमारे इस आर्टिकल पर भी कई विज्ञापन देख सकते है। इसी तरह हम अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन दे सकते है। इसके लिए Google AdSense पर अकाउटं बनाना होगा, और 2000 रूपयें में हम अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन दे सकते है।

अब यह विज्ञापन गुगल तमाम वेबसाइट पर दिखाएगा, और विज्ञापन पसंद आने पर ग्राहक सीधे आपकी वेबसाइट पर पहुचेंगे। हालांकि आप गुगल के अलावा भी अन्य प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन दे सकते हैं, जैसे-

  • Google Ads
  • Bing Ads
  • Facebook Ads
  • Instagram Ads
  • Twitter Ads
  • Amazon Ads etc.

इसके अलावा भी अन्य अनेक तरिके है, जिसकी मदद से हम अपने प्रोडक्ट और सेवाओं को आगे प्रमोट कर सकते है।

#4. ऑनलाइन दुकान के अन्य तरिके

ऑनलाइन दुकान यानी ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के बाद कमाई करने के अनेक तरिके हैं। जैसे Affiliate marketing, Email Marketing, Self Business इत्यादि। चलिए अब इन सभी के बारे जान लेते हैं।

A. अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपनी ऑनलाइन दुकान

कई लोग ई-कॉमर्स वेबसाइट नही बना पाते हैं। इसके कई कारण हो सकते है, जैसे टाइम की कमी, वेबसाइट के लिए खर्च, अधिक मेहनत इत्यादि। ऐसे में आप कुछ पैसे देकर अन्य ई-कॉर्स वेबसाइट पर अपनी दुकान खोल सकते है।

उदाहरण के लिए Amazon, जो एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है। यहां पर अनेकों प्रकार के प्रोडक्ट मिलते हैं और इन प्रोडक्ट्स को बेचने वाले हमारे जैसे लोग ही होते है। वे अपने प्रोडक्ट Amazon को दे देते है और उसके बाद अमेजन अपनी वेबसाइट पर इन्हे लिस्ट करता है।

अगर कोई व्यक्ति आपके प्रोडक्ट को पसंद करता है तो वह अमेजन को ऑर्डर देगा। और अमेजन स्वयं Shipping करेगा और पेयमेंट लेगा। उसके बाद Amazon अपना मार्जिन निकालकर शेष पैसे आपको दे देगा।

अमेजन के अलावा अन्य अनेक वेबसाइट भी हैं, जैसे-

  • Amazon,
  • Flipkart,
  • Myntra,
  • Mydukar इत्यादि।

B. Reselling Business आइडिया

कई लोग अपनी स्वयं की ऑफलाइन या ऑनलाइन दुकान नही बना पाते है, क्योंकि अधिकतर मामलों में उनके पासे ज्यादा पैसे नही होते हैं। ऐसे में हम किसी अन्य ऑनलाइन दुकान के सामान को दुबारा बेच सकते हैं। जैसे Amazon पर कई Merchant अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए लिस्ट करते है। Amazon हमें कुछ कमीशन देता है और बदले में हमें उन प्रोडक्ट्स को आगे बेचना होता है।

इसे एक तरह से Affiliate Marketing भी कहा जाता है। इस मार्केटिंग में हमे बिल्कुल भी खर्च नही करना पड़ता है। बस हमें यहां से प्रोडक्ट की Affiliate link को सोशल मीडिया, यू्ट्यूब और वेबसाइट पर शेयर करना है।Amazon की तरह अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट्स भी है, जिनके सामान आप आगे दुबारा बेच सकेत हैं। जैसे-

  • Flipkart,
  • Shopee,
  • Shopsy,
  • Clickbank,
  • eBay,
  • Sopifyइत्यादि।

C. Affiliate Marketing

यह Reselling Business की तरह ही है, जिसमें हम अन्य वेबसाइट के प्रोडक्ट या सेवा को आगे बेचते हैं। अनेक कंपनीयों की वेबसाइट Affiliate programचलाती है, जिससे वे अपने प्रोडक्ट को बेचती है। कहने का मतलब है कि हम ऐसी वेबसाइट के Affiliate program को जॉइन कर सकते है और उनके प्रोडक्ट को आगे बेच सकते है। इस काम से हम लाखों रूपये एक ही दिन, सप्ताह या महिने में कमा सकते है।

इसके लिए हमें Affiliate Website के प्रोडक्ट की Affiliate link को Generate करना है और उसे अपनी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया पर सांझा करना है। अगर कोई व्यक्ति हमारी लिंक से सामान खरिदता है तो उसके बदले हमें कुछ कमीशन मिलता है। Affiliate Marketing दुनिया के तमाम प्रोडक्ट्स की कर सकते है।

हमे सिर्फ अपने इच्छानुसार किसी प्रोडक्ट को चुनना है और उससे संबंधित किसी ब्रांडेड कंपनी को एक mail भेजनी है कि आप उनके लिए एफिलिएट का काम करना चाहते है। हालांकि इसके हमारा पास Audience होनी चाहिए, जैसे हमारी किसी वेबसाइट पर लाखों का ट्राफिक, यूट्यूब पर अधिक सब्सक्राइब्रस, इंस्टाग्राम पर लाखों के फॉलोअर्स या फेसबुक पेज के लाख फॉलोअर्स इत्यादि।

इसके अलावा हम सीधे ही कुछ Affiliate Program को जॉइन कर सकते हैं, जैसे-

  • HubSpot,
  • ConvertKit,
  • Teachable,
  • Bluehost,
  • Ulta,
  • Hostgator,
  • Sage Financials इत्यादि।

D. Facebook या Instagram जैसी ऑनलाइन दुकान

हां, Facebook या Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी एक तरह से ऑनलाइन दुकान ही हैं। क्योंकि हम ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन दे सकते है और अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है। इसलिए यह भी एक तरह की ऑनलाइन दुकान ही है। फेसबुक हमें ऑनलाइन सामान बेचने की पूरी आजादी देता है।

E. Telegram Channel की दुकान

टेलिग्राम भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ही है, लेकिन यहां पर विडियो, फोटो, एफिलिएट लिंक इत्यादि सांझा करने की आजादी मिलती है। जबकि अन्य सोशल मीडिया पर इतनी आजादी नही मिलती है। इसके अलावा टेलिग्राम पर हम हजारों लोगों का एक ग्रुप बना सकते है और उन्हे लेटेस्ट प्रोडक्ट बेच सकते हैं।

अगर आप वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या एप्प नही बना सकते है तो आप टेलिग्राम चैनल अवश्य बनाए।

F. App वाली ऑनलाइन दुकान

हमने अपने जीवन में अनेक एप्प देखे होंगे और कुछ शॉपिंग एप्प से शॉपिंग भी की होगी, जैसे Amazon, Flipkart, eBay, Shopeeइत्यादि। मै कहना चाहता हूं कि आप भी अपनी दुकान के लिए एक एप्प बना सकते है और उसका प्रमोशन कर सकते है। वर्तमान समय में कुछ ही सॉफ्टवेयर की मदद से एप्प बनाए जा सकते है। एप्प बनाने में पैसे भी बहुत कम लगते है, और एप्प बनाने की जानकारी हम फ्री में यूट्यूब से ले सकते हैं।

FAQs – Online dukan kaise khole in HIndi

इस लेख या ट्यूटोरियल में हम अनेक प्रश्नों पर विचार करेंगे, जैसे-

फ्री या Paid डोमेन नेम रजिस्टर कैसे करे?

हम Blogger.com पर फ्री में एक डोमेन नेम रजिस्टर कर सकते है। इसके अलावा कुछ होस्टिंग सेलिंग वेबसाइट पर ट्राइल के रूप में फ्रीम डोमेन ले सकते है।

एक अच्छी WooCommerce होस्टिंग कौन सी ले?

वर्तमान में सबसे अच्छी ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए Shopifyअच्छा विकल्प है। इसके अलावा Bigcommerce, Bluehost, Sitegroundपर भी विचार कर सकते है।

वर्डप्रेस को इंस्टॉल कैसे करे?

1. सर्वप्रथम एक होस्टिंग प्लान ले और उसके cPanelमें पहुंचे।
2. cPanelके सबसे अंत में हमें WordPress, Woocommerce इत्यादि जैसे विकल्प मिलते है।
3. हमें WordPressपर क्लिक करे इंस्टॉल करना है।
4. यहां पर आपको अपनी वेबसाइट का नाम और ईमेल एड्रेस देना है।
5. इसके बाद थीम चूननी है और एक पासवर्ड बनाना है।
6. इसके बाद इंस्टॉल पर क्लिक करना है।

WooCommerce Store Website कैसे बनाए?

1. सर्वप्रथम डोमेन और हॉस्टिंग खरिदे,
2. अब वेबसाइट बनाए,
3. इसके बाद Woocommerce Plugin को इंस्टॉल करे,
4. इंस्टॉल करने के बाद Woocommerce Store Website के रूप में डिजाइन कर सकते हैं,
5. अधिक डिजाइन के लिए इस प्लगइन के प्रीमियम को खरिदना होगा।

वेबसाइट की थीम को कस्टमाइज कैसे करे?

वेबसाइट बनाने के बाद हमें वर्डप्रेस में ‘Appearance’का विकल्प मिलता है, जिसमें Customize का भी विकल्प मिलता है। उसे क्लिक करके Customizing शुरू कर सकते है। अधिक अच्छे से कस्टमाइज करने के लिए हम Plugin को जोड़ सकते है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए कौनसे बेहतरीन प्लगइन इंस्टॉल करे?

हमारे पास ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए कुछ बेहतरीन प्लगइन है, जिसकी मदद से एक शानदार वेबसाइट बनाई जा सकती है। जैसे-
WooCommerce
Easy Digital Downloads
MemberPress
Bigcommerce
Shopify

निष्कर्ष

इस लेख में हमने ऑनलाइन दुकान कैसे खोले? से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त की है। उमीद है कि आप हमारे आर्टिकल की मदद से एक शानदार ऑनलाइन दुकान खोलेंगे। इस आर्टिकल की मदद से आपको Online Shop kaise khole in Hindi, से संबंधित सभी सवालों के जवाब अवश्य मिले होंगे।

यह लेख के माध्यम से दी गई जानकारी आप सभी लोगों को कैसा लगा नीचे कमेन्ट मे लिखकर अवश्य बताएं और इस लेख को उन लोगों तक पहुचाएं social media के माध्यम से शेयर करके जो ऑनलाइन दुकान खोलना चाहते है।

1 thought on “ऑनलाइन दुकान कैसे खोले? और दुकान को ऑनलाइन कैसे लाये”

Leave a Comment