गेमर कैसे बने? और गेम खेल कर पैसे कैसे कमाएं

 दोस्तो आज के समय मे सब डॉक्टर, इंजीनियर, बनना चाहते है लेकिन आज के इस लेख मे हम जानेंगे गेमर कैसे बने? और गेमर बनकर पैसा कैसे कमाये यानी आपने यह तो जरूर सुना होगा कि मेरा बेटा इंजीनियर बनेगा, डॉक्टर बनेगा लेकिन किसी को यह कहते हुए नही सुना होगा कि मेरा बेटा गेमर बनेगा करके।

लेकिन इन सब चीजो से भी हट के यह चीज है गेमिंग आज के समय मे बहुत बड़ी इंडस्ट्री है यानी अगर आप एक सक्सेसफुल प्रोफेशनल् गेमर बन गये तो आपको पैसो कि कमी नही होगी और ना ही फैन्स कि कमी होगी अगर आप गेमिंग मे इंटरेस्ट रखते है तभी आगे का लेख पढ़े।

गेमर कैसे बने?

अगर आप एक गेमर बनना चाहते है तब इसमे ऐसा नहीं है की इसके लिए कोई डिग्री की आवश्यकता पड़ती है। गेमर बनने के लिए आपके पास गेमिंग स्किल होना बेहद ही आवश्यक है, अगर आपके पास एक अच्छी गेमिंग स्किल नहीं है तो सबसे पहले पॉपुलर Games जैसे Minecraft, GTA इन सब मे एक अच्छी गेमिंग स्किल बनाइये फिर आप गेमर बनने के लिए आप इन स्टेप्स को फाॅलो करे जो नीचे लिखे है –

स्टेप 1 – गेम का चयन कीजिये

सही गेम चुने यह जरूरी चीज है आपको एक Populer गेम choose करना होगा उस गेम का लोगो मे डिमांड हो यह गेम हो सकता है BGMI या FREE FIRE, GTA, MINECRAFT, CALL OF DUTY यह जरुरी है कि उस गेम का लोगो और गेमिंग इंडस्ट्री मे बड़ा नाम होना चाहिए।

स्टेप 2. – गेमिंग स्किल को बेहतर कीजिये

एक गेमर बनने के लिए आपके मे गेमिंग स्किल का होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि इसी के कारण Viewers आपके लाइव स्ट्रीम को देखेंगे और आपके साथ Connect रहेंगे इसीलिए किसी भी एक गेम मे गेमिंग स्किल को Improve कीजिये और एक बात ज्यादा से ज्यादा गेम मे स्किल अच्छे करने मे ध्यान दे आपको गेम्स का बादशाह बनना पडे़गा।

स्टेप 3 – गेमिंग टूर्नामेंट्स मे Participate कीजिये

आपको खुद को टूर्नामेंट खेलने कि अब शुरुआत करनी होगी आप शुरुआत मे छोटे – छोटे टूर्नामेंट खेले जिनमे अगर आप अच्छा परफॉर्म करते है तो पहली चीज आप टूर्नामेंट जितते है तो आपको पैसे मिलेंगे और नाम भी मिलेगा आप बहुत अच्छा खेलने लग जाते है टूर्नामेंट मे अगर तो आप को बड़ी – बड़ी गेमिंग टिम कि तरफ से बुलावा आयेगा आप उनकी टीम मे शामिल हो सकते है या खुद कि टीम बना सकते है।

स्टेप 4 – लाइव स्ट्रीम और वीडियोज बनाइये

अपनी गेमिंग skill दिखाये लोगो को इसके लिए आप अलग अलग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर अपनी गेमिंग स्किल को रिकॉर्ड करके सोशल मीडिया पर अपलोड करे जैसे Youtube, Facebook, Instagram गेमिंग के लिए बेस्ट सोशल मीडिया Youtube है यहाँ पर अपनी रिकॉर्ड किये गये गेमिंग विडीयो को अपलोड करे।

अब आपको ESports tournament खेलने कि ओर ध्यान देना है आपको इन चीजो पर ज्यादा ध्यान देना है इसके लिए आप छोटे टूर्नामेंट मे शुरुआत करे।

अगर आपने इन सब स्टेप्स को फाॅलो कर के एक अच्छा नाम बना लिया तो आप को गेमर बनने से कोई नही रोक सकता, इस चीज आप ध्यान रखे कि आपको कभी हार नही माननी है आप यूट्यूब पर चैनल बनाकर लोगो को अपनी गेमिंग स्किल से इम्प्रेस करे।

गेमर बनकर पैसा कैसे कमाये?

गेमिंग से आप इतना पैसा कमा सकते है कि आपने सोचा भी नही होगा, गेमिंग इंडस्ट्री काफी अधिक तेजी से आगे बढ़ रहा है, इसीलिए वर्तमान समय मे हमारे पास ऐसे काइ सारे विकल्प मौजूद है जिनकी मदद से गेमर पैसे कमा सकते है –

  • आप को टूर्नामेंट खेलने के पैसे मिलेंगे।
  •  यूट्यूब पर चैनल बनाकर गेमिंग विडियो अपलोड करके लोखो रूपये लोग कमा रहे है Esports tournament पर लाखो रूपये मिलेंगे गेम को जितने के।
  • जहां आप पॉपुलर हो गये आप को पैसो कि कभी कमी नही होगी पॉपुलर हो गये तो आपको बड़ी कंपनी अपना promotion आपसे करवाना चाहेंगे जिसके आपको लाखो मिलेंगे आप अपने यूट्यूब चैनल पर उनका प्रमोशन करके लाखो रूपये बना सकते है।

बेस्ट गेम जिन पर अपने गेमिंग करियर कि शुरुआत करे यह तीन बेस्ट गेम है जिन पर अपने मोबाइल पर अपने गेमिंग करियर कि शूरूआत कर सकते है –

  • NEW STATE MOBILE
  • FREE FIRE MAX
  • CALL OF DUTY

यह तीन बेस्ट गेम है जिन पर अपने मोबाइल पर अपने गेमिंग करियर कि शूरूआत कर सकते है।

  • GTA
  • MINECRAFT
  • FORTNITE

यह तीन PC बेस्ट गेम है जिन पर आप FACEBOOK, YOUTUBE मे LIVE STREAMING करके आप अपने गेमिंग करियर कि शुरुआत कर सकते है शुरुआत करने से पहले इन गेम्स के Expert बने प्रैक्टिस करके अपने Skill अच्छे करे।

गेमर बनने के लिए क्या लगता है?

अगर आपको एक गेमर है तो आपको कुछ ज्यादा चीजों की आवश्यकता नहीं है बस आपमे स्किल होना जरूरी है –

  • गेमर हां गेमर बनने के लिए आपको पड़ा लिखा हुआ इतना जरूरी नही है आप के पास डिग्री हो यह बिल्कुल भी जरुरी नही है आप कितने भी पढ़े हो गेमर बनने के लिए जो सबसे जरूरी है वह है skills कि यह एक ऐसी चीज है जिस पर हम ध्यान दे तो हम अपने लाइफ मे कुछ भी कर सकते है लोगो को उन चीजो के पीछे नही भागना चाहिए जो चीजे उनको बिल्कुल पसंद नहीं है लेकिन वे किसी के दबाव मे आकर वह चीज कर रहे है।
  • गेमर बनना भी उन्ही चीजो मे एक है गेमर बनने के लिए आपके पास skills होने चाहिए अगर अच्छे skills नही है तो आप अपने skill सुधारने मे अपना समय दे आपकी गेम मे जितनी ज्यादा skill अच्छी होगी उतना ज्यादा आप गेम को अच्छे से खेल पाएंगे इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करे।
  • इसके बाद हमे जो चीज चाहिए वह है एक अच्छी डिवाइस गेम को खेलने के लिए वह PC हो या मोबाइल मोबाइल गेम है तो मोबाइल मे ही skill बनाएं जरूरी नही कि आप कि डिवाइस बहुत अच्छा हो बस इतना हो कि आपके गेम खेलते समय कोई भी विपदा ना डाले इसके लिए आप सेविंग्स करके भी एक अच्छा डिवाइस खरिद सकते है।
  • जितना आपका बजट हो थोड़ा बहुत हमे इनवेस्ट करना पड़ेगा अब जो चीज आता है वह यह है कि अब हमे गेमर कैसे बन सकते है इसके लिए सबसे बड़ी चीज आपको गेमिंग मे इंटरेस्ट होना चाहिए गेम खेलते वक्त आपको खुशी मिलना चाहिए यह बहुत ही ज्यादा जरूरी चीज है.

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

लोगों के द्वारा गेमिंग और गेमर कैसे बने ? इससे संबंधित काफी सारे सवाल पूछे जाते है तो चलिए अब हम उन्ही सभी अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के बारे मे जानते है –

गेमर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा?

गेमर बनने के लिए सबसे पहले आपको गेमिंग स्किल को बेहतर बनानी होगी जिसके बाद सोशल मीडिया पर लाइव स्ट्रीम कीजिये और लोगों को अपने साथ कनेक्ट कीजिये।

गेमिंग इंडस्ट्री से पैसे कैसे कमाएं?

गेमिंग इंडस्ट्री से आप कई तरीकों से प्यासी कमा सकते है जैसे एक गेमर बनकर, एक गेम डेवलपर बनकर, खुद का गेम बनाकर या बनवाकर इत्यादि।

क्या गेमिंग एक अच्छा करिअर है?

जी हाँ, वर्तमान समय मे गेमिंग इंडस्ट्री काफी तेजी से आगे बढ़ रही है ऐसे मे अगर आपका रुचि गेमिंग मे है तब आपके लिए

निष्कर्ष

अब हमने आपके साथ गेमर कैसे बने? और गेम खेल कर पैसे कैसे कमाएं इससे संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से साझा कर दिया है जिसको पढ़कर आज आपने काफी कुछ सिखा और जाना होगा और अंत मे यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हुआ होगा।

तो मेरे प्यारे दोस्तों उम्मीद है कि आप भी आगे जाकर एक सक्सेसफुल गेमर बनकर गेमिंग के प्रती लोगो को Inspire करेंगे यह लेख आपको पसंद आया है तो इस लेख को सोशल मीडिया जैसे Facebook Twitter इत्यादि पर भी जरूर शेयर कीजिये।

Leave a Comment