Live Streamer कैसे बने? और लाइव स्ट्रीम से पैसे कैसे कमाएं

हां भाई मुझे भी बनना है Streamer तो Live Streamer कैसे बने? और Live Streaming से पैसे कैसे कमाएं ये सब जानकारी आज के इस लेख मे आपको जानने को मिलेगा और आप भी अपने Streaming के शौक को पुरा कर पाएंगे।

आपने भी दुसरे किसी live streamer के Stream को देखा होगा और उस वक्त आपके भी मन मे यह ख्याल आता होगा कि आखिरकार stream कैसे करते है streamer क्या होता है ये सब सवाल आपके मन मे आते होगें आपके मन मे भी चाह होता होगा कि मै भी streamer बन पाता।

साथ मे आप भी सोचते होंगे कि live streamer आखिर पैसे कैसे कमाते है तो यह सब कि टेंशन अब आपको लेने कि जरूरत नही है इस लेख कि मदद से अब आप भी एक सक्सेसफुल live streamer बन सकते हैं और लाखों रुपये लाइव स्ट्रीम करके कमा सकते हैं।

Live streamer कैसे बने?

तो दोस्तो यह एक बहुत बड़ा सवाल है कि हमे आखिर streamer कैसे बनना है तो इस का जवाब मै आपको बताता हूँ streamer बनने के लिए आपको ना ही किसी डिग्री कि जरुरत है और ना ही कोई exam देने इसके लिए आपके बस एक हि चीज कि skill होने कि जरूरत है जो कि है एंटरटेन करने कि यानी लोग हमारी लाइव stream देखे तो उन्हे बोर ना लगे और वह हमारी उस live stream को पुरा देखे और मजे ले यानी entertainment हो पाये।

और जब भी आप कभी दोबारा लाइव स्ट्रीम करें तो वह आपका viewer आपको देखने वाला दोबारा जरुर आएं यह कोई भी फिल्ड मे हो सकता है लेकिन जो सबसे ज्यादा popular है वह गेमिंग है यानी सबसे ज्यादा gaming live streaming देखे जाते है और किए जाते है।

जरूरी नही कि आपकी गेमिंग मे अच्छी skill लाइव Streaming मे सिर्फ अच्छी गेमिंग skill होने से नही चलेगा आपको लोगो को यानी viewer को एंटरटेन करना आना चाहिए जिससे वह viewer आपके साथ दोबारा जुड़ना चाहे आपकी stream देखने मे interested रहे live streaming मे आप और बहुत सारी चिजो का stream कर के streamer बन सकते है।

लेकिन वर्तमान मे मै आपको गेमिंग लाइव streaming हि recommend करूंगा क्योंकि इसकी Audience बहुत ज्यादा है आप कोई भी गेम का stream कर सकते है वह मोबाइल गेम हो या pc का गेम हो आप इन गेम्स का stream कर सकते है जैसे GTA, Minecraft, Free fire, bgmi और बहुत सारे गेम्स का जो कि पॉपुलर गेम्स है।

लाइव स्ट्रीम से पैसे कैसे कमाये?

तो दोस्तो लाइव stream से पैसे कमाने के लिए तरिके बहुत सारे है जिनमे से मेन तरिके नीचे स्टेप बाई स्टेप मैने समझाया है।

Monitization : यह एक मेन source समझ सकते है हम youtube live stream से पैसे कमाने का क्यो कि अगर आप stream करते है यूट्यूब पर तो आपको यह फिचर यूट्यूब पर उपलब्ध है यानी आपके लाइव Streaming पर Ads आएंगे और लाइव के टोटल watching के हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे यह फेसबुक मे अभी नही है।

Brand deals : यह तरिका आपको सबसे ज्यादा पैसे दे सकता है अगर आप एक अच्छे streamer बन गये तो इसमे होता यह है कि आपको अपने stream मे इनके brand का प्रमोशन करना पडे़गा यानी अपने viewers को इनके बारे मे बताना होगा इनके प्रोडक्ट(चाहे वह वेब साइट हो या App) का review करके अपने  viewer को recommended करना होगा जिसके आपको इन brands से पैसे मिलेंगे जो कि लाखो मे होता है सिर्फ़ एक हि stream के यह पैसे आपके views के नंबर्स पर बेस्ड होते है।

Donations & super chat : super चैट का  ऑप्शन फेसबुक पर अभी नही है लेकिन यूट्यूब पर Available है इसमे दरअसल यह होता है कि आपको आपकी Audience पैसे देते है जब Audience को आपकी streaming अच्छा लगता लोग खुश होते है तब यह पुरा Audience पर बेस्ड होता है आपने देखा होगा कि कई streamers अपना phonepe, paytm नम्बर अपने stream पर डोनेशन के लिए दिखाते है इसे आप भी अपने stream पर facebook  – YouTube दोनो जगह पर कर सकते।

Affiliate : इनसे भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है यह कुछ इस प्रकार होता है आपके जितने भी Audince है जो आपको आपकी stream को देखती है उनको product बेच के पैसे कमा सकते है आप किसी का भी product बेच सकते है आपको हर एक product पर आपको कमिशन मिलेगा 2021 मे जो बेस्ट AFFILIATE साइट है वह amazon है।

Amazon Affiliate अकाउंट बनाकर आप किसी भी या जो प्रोडक्ट आप इस्तेमाल करते है Amazon के प्रोडक्ट के buy link को अपने विडियो के description मे डाल सकते है और जिनको जिस चीज कि जरुरत होगा वह खरिदेगा और उसका अच्छा खासा कमिशन आपको मिलेगा।

लाइव स्ट्रीम कहाँ करे?

अब जो हमारा मेन चीज आता है वह यह है कि हमे लाइव स्ट्रीम कहाँ करनी है यानी कौन से प्लैटफॉर्म पर करनी है तो आपको मै दो पॉपुलर प्लैटफॉर्म FACEBOOK और YOUTUBE यह दो पॉपुलर platform है आप कहीं से भी स्टार्ट कर सकते है जल्दी growth पाने के लिए फेसबुक अच्छा है और यूट्यूब पर थोड़ा समय लगेगा लेकिन अगर आपकी ग्रोथ हो गयी तो आपको ना ही पैसो कि कमी होगी और ना ही फैन्स कि कमी हो।

निष्कर्ष

तो उम्मीद है कि आप लोग भी आगे चलकर एक दिन एक सक्सेसफुल live streamer बनेंगे और लोगो को एंटरटेन करते रहेंगे तो दोस्तो आज का लेख अगर आपको अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों फैमिली के साथ जरुर शेयर करें और यह लेख पसंद आया है तो हमे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

2 thoughts on “Live Streamer कैसे बने? और लाइव स्ट्रीम से पैसे कैसे कमाएं”

  1. Sir लाइव स्ट्रीम में अलर्ट्स यानी फॉलोअर का नाम डिस्प्ले होता है वो कोन से ऐप से होता है

    Reply
    • यह सीधे यूट्यूब से भी होता है और प्ले स्टोर पर भी इसके लिए कई सारे Apps मौजूद है।

      Reply

Leave a Comment