व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाये – फिंगरप्रिंट, पिन, पैटर्न

क्या आप भी यह जानना चाहते है व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाये? तो आप सही जगह आये आज के इस महत्वपूर्ण लेख मे हम यह जानने और सिखने वाले है कि व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाते है तो चलिए जानते है और सिखते है।

आज के समय में लगभग हर कोई व्यक्ति जो Android मोबाइल इस्तेमाल करता है वह व्हाट्सएप का इस्तेमाल जरुर करता है और व्हाट्सएप के माध्यम से दोस्तो फैमिलीज के साथ मेसेज मे बातें भी हर कोई करता है आज के समय में यह सब एक सामान्य बात है लेकिन आप सभी लोगो को यह बता दे कि व्हाट्सएप पर लॉक लगाना भी आज के समय में बेहद जरुरी हो गया है।

क्योंकि हमारे व्हाट्सएप में हमने किसके साथ क्या चैट किया यह सब जानकारी व्हाट्सएप पर होती है और साथ में हमारे द्वारा व्हाट्सएप पर भेजी गई महत्वपूर्ण फोटोज और विडीयोज भी मौजुद होती है जो गलती से किसी ने पढ़ या देख लिया तो हमारी पर्सनल चीजे leak होने का डर रहता है।

ऐसे में हमें अपने व्हाट्सएप पर लॉक लगाना चाहिए लेकिन बहुत सारे लोगो को पता नही होता है कि व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाते है इस वजह से लाॅक नही लगा पाते है यही आज के इस लेख मे सिखने वाले है तो चलिए सिखते है।

व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाये?

व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के बहुत सारे तरिके है लेकिन आज हम ऐसे तरिको के बारें मे जानेंगें जिन तरिको कि मदद से व्हाट्सएप पर लाॅक लगाने से आपका व्हाट्सएप पुरी तरह सुरक्षित रहने वाला है कुछ इस प्रकार आप अपने व्हाट्सएप पर लाॅक लगा सकते है –

1. व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर कर AppLock सर्च कीजिए उसके बाद AppLock नाम के App को अपने फोन इंस्टॉल करे फिर उस ऐप को ओपन करें।

2. ओपन करने के बाद आपको सबसे पहले एक पासवर्ड सेट करना है फिर उस पासवर्ड को दोबारा डाल कर confirm करें अगर आपके मोबाइल पर fingerprint Available है तो आप उसे भी डाल सकते है।

3. अब आपको अपने व्हाट्सएप पर लॉक डालने के लिए App lock के section पर क्लिक करें फिर प्लस वाले आइकॉन पर क्लिक करें अब आपको व्हाट्सएप को सिलेक्ट कर के enable कर देना है फिर प्लस वाले आइकॉन पर क्लिक करे।

4. इतना करने के बाद ऐप Permissions मांगेगा तो उसे Allow और enable कर देना है इतना करने के बाद आपके व्हाट्सएप पर सक्सेसफुल लाॅक लग जायेगा

व्हाट्सएप पर fingerprint लाॅक कैसे लगाएं ?

व्हाट्सएप पर fingerprint लाॅक लगाने के लिए आपको आपको इन स्टेप्स को ध्यान पुर्वक फाॅलो करें –

सबसे पहले व्हाट्सएप ओपन करें फिर सेटिंग मे जाये फिर Account setting मे जाकर privacy पर क्लिक करें इतना करने के बाद नीचे स्लाइड करें सबसे नीचे fingerprint का ऑप्शन disabled मिलेगा उसे enable कर दे इतना करने के बाद आपके व्हाट्सएप पर सक्सेसफुल fingerprint लाॅक लग जायेगा।

व्हाट्सएप मे फेस लाॅक कैसे लगाये ?

आज के समय अगर आप फेस लाॅक लगाना चाहते है अपने फोन के व्हाट्सएप पर तो आप बड़ी आसानी के साथ लगा सकते है अपने व्हाट्सएप पर फेस लाॅक लगाने के लिए इन स्टेप्स को ध्यान पुर्वक फाॅलो करें –

1. अपने फोन के व्हाट्सएप पर फेस लाॅक लगाने के लिए सबसे पहले इस App Link पर क्लिक कर के ऐप को अपने फोन मे प्ले स्टोर के माध्यम से इंस्टॉल करें फिर ऐप को ओपन करें।

2. इस ऐप को ओपन करने के बाद सबसे पहले आपको Term & conditions पर टीक कर के Term & conditions को Agree कर लेना है फिर start पर क्लिक करें अब आपको तीनो word मे से एक word सिलेक्ट करना है फिर राइट पर क्लिक करें अपना फेस दिखाना है और तीन बार जो word आपने सिलेक्ट किया है उसे बोलना है ex. (जैसे मैने verify me सिलेक्ट किया था तो मैने तीन बार verify me बोला)

3. इतना करने के बाद आपको एक लाॅक सिलेक्ट करना है कि आप फेस लाॅक के साथ और कौन सा लाॅक रखना चाहते है फिर लाॅक सेट करें फिर confirm करें (अगर आपको इस process के बीच यह ऐप कुछ permission मांगे तो Allow कर देना है)

अब आपने अपना फेस लाॅक सक्सेसफुल सेट कर लिया अब आपका ऐप पुरी तरह ओपन हो जायेगा फिर आपको Applications मे जाकर WhatsApp को enable कर देना है इतना सब करने के बाद आपके व्हाट्सएप पर सक्सेसफुल फेस लाॅक सेट हो जायेगा।

व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के फायदे

व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के बहुत सारे फायदे है जैसे –

  • व्हाट्सएप पर लॉक लगाने से हमारी पर्सनल चैट हमारे सिवा और कोई नही पढ़ सकता है।
  • व्हाट्सएप पर लॉक लगाने से आपके WhatsApp के  पर्सनल फोटोज विडीयोज को कोई और नही देख सकता है।
  • व्हाट्सएप पर लॉक लगाने से हमारा मोबाइल कभी चोरी हो जाता है तब हमारे व्हाट्सएप से जुड़ी पर्सनल चीजो का खतरा थोड़ा कम हो जाता है।

व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के नुकसान

व्हाट्सएप पर लॉक लगाने से आपको बहुत ही कम नुकसान मिलते है जैसे –

  • आपके व्हाट्सएप को सिर्फ वही लोग इस्तेमाल कर पायेंगें जिन लोगो को आपके व्हाट्सएप का लाॅक पता रहेगा।
  • आपके व्हाट्सएप से आने वाले notifications दिखना बंद हो जायेंगें जब आप लाॅक को unlock करेंगें तब notifications दिखने लगेंगें।

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपने यह जान और सिख लिया होगा कि व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाये, अब आप अपने व्हाट्सएप पर लॉक लगाकर अपने प्राइवेसी को और बढ़ा पायेंगें अगर आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी टॉपिक पर जानकारी चाहते है तो हमें कमेन्ट बाॅक्स मे लिखकर जरुर बताएं।

यह लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट मे लिखकर जरुर बताएं और इस लेख को अपने दोस्तों, फैमिलीज के साथ सोशल मिडीया पर जरुर शेयर करें।

Leave a Comment