स्पीड पोस्ट ट्रैक कैसे करे | Speed Post Tracking Status 2023

स्पीड पोस्ट को ट्रैक करने को लेकर लोगों के मन मे काफी सारे सवाल है जैसे स्पीड पोस्ट पार्सल अभी कहाँ पहुँचा है, इंडिया पोस्ट का स्पीड पोस्ट कैसे ट्रैक करे, स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर क्या है इत्यादि। ये सभी सवाल स्पीड पोस्ट ट्रैक कैसे करते है? इसी से समबंधित है और शायद इस तरह के सवाल पूछने वाले भी भारतीय डाक विभाग के स्पीड पोस्ट सेवा को ट्रैक करना चाहते है तो आपको बता दे की आज के इस लेख मे हम अपना स्पीड पोस्ट ट्रैक कैसे करे? इसी बारे मे विस्तार से जानने वाले है।

भारतीय डाक विभाग जिसे हम इंडिया पोस्ट ऑफिस के नाम से भी जानते है यह भारत की काफी बड़ी डाक सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी है जिसकी शुरुआत आज से काफी वर्ष पहले के समय से ही की जा चुकी थी और आज भी यह अपनी सेवाये लाखों लोगों को प्रदान करती है लेकीन इनके द्वारा स्पीड पोस्ट की सेवा भी प्रदान की जाती है जिसका की इस्तेमाल अधिकतर लोग आज कर रहे है।

लेकीन ऐसे काफी सारे लोग है जो की स्पीड पोस्ट के जरिए अपना सामान किसी दूसरे को भेजते है या फिर मँगवाते है ऐसे मे उन्हे समय समय पर अपना स्पीड पोस्ट कहा पहुँचा है? इसे ट्रैक करने की आवश्यकता पड़ती है लेकीन उन्हे इस विषय मे जानकारी नहीं होने की वजह से वे ऐसा कर नहीं पाते है तो आपको बता दे की आज के समय मे भारतीय डाक विभाग अपने ग्राहकों को अपने स्पीड पोस्ट को ट्रैक करने की सुविधा देती है।

जिस सुविधा का कैसे इस्तेमाल करना है अर्थात अपने स्पीड पोस्ट को कैसे ट्रैक करना है, इसी के बारे मे हम आप सभी को एक एक कर बताएंगे।

स्पीड पोस्ट क्या है?

स्पीड पोस्ट इसके नाम से ही यह पता चलता है की यह एक उच्च गति की पोस्टल सेवा है अर्थात स्पीड पोस्ट भारतीय डाक विभाग द्वारा प्रदान कीया जाने वाला एक उच्च गति की डाक सेवा है जिसकी शुरुआत 1986 मे कीया गया जब इसे शुरू कीया गया था तब उस समय 8 से 10 दिनों के भीतर अपने Destination तक पहुँच जाता था लेकीन वर्तमान मे इसकी गति और अधिक बढ़ चुकी है अब मात्र 3 से 4 दिनों के अंदर ही स्पीड पोस्ट अपने Destination तक पहुँच जाती है।

इस स्पीड पोस्ट डाक सेवा के माध्यम से पत्र, पार्सल या फिर महत्वपूर्ण दस्तावेजों को किसी दूर दराज रहने वाले व्यक्ति तक हम कम से कम शुल्क मे बड़ी ही जल्दी पहुँचा सकते है यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की आप स्पीड पोस्ट बड़ी ही आसानी से अपने घर, गाँव के नजदीकी पोस्ट ऑफिस मे जाकर कर सकते है और अपने स्पीड पोस्ट को आप कई तरीकों से ऑनलाइन ट्रैक भी कर सकते है की अभी वह कहाँ पर है।

अपने स्पीड पोस्ट की ट्रैकिंग कैसे करे (Track Speed Post in Hindi)

स्पीड पोस्ट को हम बड़ी ही आसानी से भारत के किसी भी राज्य से किसी भी राज्य के किसी भी कोने मे भेज सकते है और एक बार स्पीड पोस्ट भेजे जाने के बाद हम उसे बड़ी ही आसानी से विभिन्न तरीकों से ट्रैक कर सकते है ध्यान देने वाली बात यह भी है की जिस पते पर हम स्पीड पोस्ट करते है उस पते के साथ हम उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर भी दर्ज करते है जिसपर की स्पीड पोस्ट की लाइव लोकेशन समय समय पर एसएमएस के जरिए भेजी जाती है।

इसके बावजूद भी अगर आप स्पीड पोस्ट कहाँ पहुँचा है इसे ट्रैक करना चाहते है तब आप निम्नलिखित तरीकों को अपनाकर ट्रैक कर सकते है –

1. भारतीय डाक के मुख्य वेबसाइट के जरिए स्पीड पोस्ट का लोकेशन ट्रैक कीजिए.

भारतीय डाक विभाग का अपना एक मुख्य वेबसाइट है जिसके जरिए हम स्पीड पोस्ट कहाँ पहुँचा है या वह कब अपने Destination तक पहुँचने वाला है इससे संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है अर्थात अपने स्पीड पोस्ट को ट्रैक कर सकते है, आप नीचे दिए गए प्रक्रियाओ को फॉलो करके भारतीय डाक के मुख्य वेबसाइट के जरिए स्पीड पोस्ट का लोकेशन ट्रैक कर सकते है –

Step 1. अपने स्पीड पोस्ट को भारतीय डाक की वेबसाइट की मदद से ट्रैक करने के लिए सबसे पहले आप अपने फोन का इंटरनेट ऑन कर ले फिर अपने फोन के किसी भी एक ब्राउजर मे भारतीय डाक विभाग की मुख्य वेबसाइट www.indiapost.gov.in को ओपन कीजिए।

Step 2. जैसे ही आप भारतीय डाक विभाग के मुख्य वेबसाइट को ओपन करते है तब आपके सामने कई सारे विकल्प प्रदर्शित होने लगेंगे और उन्ही विकल्पों मे से Track N Trace का विकल्प मिलेगा जिसके नीचे Consignment, Ref no और Complaint ये तीन विकल्प मिलेंगे।

Speed post track process

Step 3. जिसमे से Consignment चयनित रहने दे और उसके बाद नीचे Enter Consignment Number का विकल्प मिलेगा जिसमे की अपने स्पीड पोस्ट का Tracking ID, Parcel Tracking Number या Consignment Number इनमे से किसी एक को दर्ज कीजिए।

Step 4. उसके बाद नीचे दिखाई दे रहे Captcha कोड को दर्ज कीजिए और फिर नीचे Track के विकल्प पर क्लिक कर दीजिए जिसके कुछ ही समय पश्चात आपके स्पीड पोस्ट से समबंधित समस्त जानकारी दिखाई देने लगेगा।

Step 5. उसमे आपका स्पीड पोस्ट कब किस समय कहाँ पहुँचा है और स्पीड पोस्ट अपने Destination तक पहुँचने मे कितना समय लगेगा ये सभी चीजे आप देख पाएंगे कुछ इस तरह आप भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट के जरिए बड़ी ही आसानी के साथ अपना स्पीड पोस्ट ट्रैक कर सकते है।

2. भारतीय डाक के मोबाइल ऐप के जरिए स्पीड पोस्ट ट्रैक करे.

आजकल हर एक बड़े Organization का मोबाइल ऐप तो होता ही है इसी तरह भारतीय डाक विभाग का भी मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद है जिसके जरिए भी हम कुछ ही समय मे अपने स्पीड पोस्ट का लोकेशन ट्रैकिंग कर सकते है कुछ इस प्रकार –

Step 1. सर्वप्रथम आपको अपने फोन मे भारतीय डाक विभाग के मोबाइल ऐप को अपने फोन मे इंस्टॉल करना होगा इसके लिए अपने मोबाइल फोन का इंटरनेट ऑन कर ले उसके बाद प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर मे जाकर Post Info लिखकर सर्च करे।

Step 2. उसके बाद सबसे पहले नंबर के ऐप को अपने फोन मे इंस्टॉल कर लीजिए फिर मोबाइल ऐप को इंस्टॉल कर लेने के बाद उसे अपने फोन मे ओपन कीजिए जिसके बाद वह ऐप Permissions मांगेगा जिसे की Allow कर दे जिसके बाद वह ऐप पूरी तरह से ओपन हो जाएगा।

Speed post track process

Step 3. जिसके बाद आपको काफी सारे विकल्प मिल जाएंगे जिसमे से Article Tracking वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए उसके बाद Enter Consignment Number का विकल्प मिलेगा जिसमे की Tracking ID/Parcel Tracking Number/Consignment Number दर्ज कीजिए।

Speed post track process

Step 4. उसके बाद नीचे दिखाई दे रहे Search वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए जिसके बाद आपके स्पीड पोस्ट से संबंधित जानकारी दिखाई देने लगेगी और आपका स्पीड पोस्ट कहाँ है और कब कहाँ पहुंचेगा ये सभी चीजे भी आप देख पाएंगे।

Step 5. कुछ इस तरह आप बड़ी ही आसानी के साथ भारतीय डाक विभाग के मोबाइल ऐप की सहायता से अपने स्पीड पोस्ट के लोकेशन को ट्रैक कर सकते है।

3. एसएमएस के जरिए स्पीड पोस्ट को ट्रैक करे.

वर्तमान समय मे भारतीय डाक विभाग अपनी सेवाये एसएमएस के जरिए भी दे रही है अर्थात हम अपने स्पीड पोस्ट को एसएमएस के जरिए भी ट्रैक कर सकते है, अगर कहीं से स्पीड पोस्ट के द्वारा आपके पास पार्सल आ रहा है और उसे पार्सल मे आपके पते के साथ आपका मोबाइल नंबर भी मौजूद है तब आपका पोस्ट कब कहाँ पहुँच रहा है इसकी सूचना आपको एसएमएस के माध्यम से समय समय पर दी जाएगी।

इसके अलावा आप 55352 इस मोबाइल नंबर पर Speed Post Tracking<Space>Tracking Number यह लिखकर एसएमएस भेज दीजिए जिसके बाद आपके स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग से जुड़ी जानकारी आपको एसएमएस के द्वारा भेज दी जाएगी।

स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर कैसे चेक करे?

काफी सारे ऐसे लोग है जिनका की यह सवाल है की स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर कहां पर है? तो आपको बता दे की स्पीड पोस्ट का ट्रैकिंग नंबर स्पीड पोस्ट करते समय हमें जो Receipt दिया जाता है उसी मे मौजूद होता है एवं यह हमें स्पीड पोस्ट से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भी प्राप्त होता है इसकी पहचान यह है की यह 13 अंकों का होता है जिसमे की Alphabets और Number दोनों ही शामिल होते है जिसके आधार पर आप इसका पहचान कर सकते है।

स्पीड पोस्ट ट्रैक करना क्यों जरूरी है?

स्पीड पोस्ट को ट्रैक करना हम सभी को आना चाहिये क्योंकि अगर आप अपने जीवन मे कभी भी स्पीड पोस्ट करते है तब आपको इसकी आवश्यकता पड़ेगी ही, कारण यह है की जब स्पीड पोस्ट करते है तब हमें इस बारे मे कोई जानकारी नहीं होती ही हमारा स्पीड पोस्ट वर्तमान मे कहाँ पहुँचा है और स्पीड पोस्ट कब तक अपने Destination तक पहुँच पाएगा लेकीन इससे जुड़ी समस्त जानकारी को जानने के लिए हमें स्पीड पोस्ट को ट्रैक करना होगा।

अगर आप ऐसा नहीं करते है तब आपको यह नहीं पता चल पाएगा की आपका स्पीड पोस्ट कहाँ पहुँचा है और कब तक वह अपने Destination तक पहुँच पाएगा और इसे जानने के लिए आपको अपने घर से दूर अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस मे जाना होगा लेकीन हम स्पीड पोस्ट को मोबाइल से ही ट्रैक करके घर बैठे उससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

स्पीड पोस्ट करने का कितना चार्ज लगता है?

स्पीड पोस्ट करने के लिए हमें चार्ज भी देना पड़ता है जो की इतना भी अधिक नहीं है, वस्तु के वजन, Destination की दूसरी के आधार पर चार्ज भी अलग अलग है जो की कुछ इस प्रकार है –

वस्तु वजन के आधार परDestination की दूरीशुल्क
50 ग्राम से लेकर अधिकतम 200 ग्राम तक100 किलोमीटर से 200 किलोमीटर41 रुपये
201 किलोमीटर से 1000 किलोमीटर41 रुपये
1001 किलोमीटर से 2000 किलोमीटर41 रुपये
2000 किलोमीटर से अधिक दूरी 41 रुपये
51 ग्राम से 200 ग्राम तक100 किलोमीटर से 200 किलोमीटर41 रुपये
201 किलोमीटर से 1000 किलोमीटर47 रुपये
1001 किलोमीटर से 2000 किलोमीटर71 रुपये
2000 किलोमीटर से अधिक दूरी 83 रुपये
201 ग्राम से 500 ग्राम तक100 किलोमीटर से 200 किलोमीटर59 रुपये
201 किलोमीटर से 1000 किलोमीटर71 रुपये
1001 किलोमीटर से 2000 किलोमीटर94 रुपये
2000 किलोमीटर से अधिक दूरी 106 रुपये
501 ग्राम से 1000 ग्राम तक का100 किलोमीटर से 200 किलोमीटर77 रुपये
201 किलोमीटर से 1000 किलोमीटर106 रुपये
1001 किलोमीटर से 2000 किलोमीटर142 रुपये
2000 किलोमीटर से अधिक दूरी 165 रुपये
1001 ग्राम से 1500 ग्राम तक100 किलोमीटर से 200 किलोमीटर94 रुपये
201 किलोमीटर से 1000 किलोमीटर142 रुपये

स्पीड पोस्ट कस्टमर केयर नंबर क्या है?

स्पीड पोस्ट से जुड़े समस्त सवालों के जवाब जानने हेतु एवं अपनी किसी भी तरह का स्पीड पोस्ट संबंधित शिकायत करने के लिए आप स्पीड पोस्ट के कस्टमर केयर नंबर1800 266 6868पर संपर्क कर सकते है इसके जरिए आप सीधे स्पीड पोस्ट के ग्राहक सेवा अधिकारी से वार्तालाप कर सकते है उनसे आप स्पीड पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी को बेझिझक साझा कर सकते है।

निष्कर्ष

स्पीड पोस्ट एक काफी अच्छी सेवा है जो की हमारे भारतीय डाक विभाग द्वारा कम से कम शुल्क मे भारत के नागरिकों को दिया जा रहा है इसकी एक काफी अच्छी सुविधा यह है की इसमे हम अपने पार्सल को घर पर बैठकर मोबाइल से ही ट्रैक कर सकते है जो की बिल्कुल फ्री होता है लेकीन बहुत ही कम लोग इसके बारे मे जानते है इस आर्टिकल मे स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग कैसे करते है? इसी बारे मे बताने का मैंने प्रयास कीया है।

उम्मीद है की आज का यह मेरे द्वारा स्पीड पोस्ट लोकेशन ट्रैकिंग के विषय मे लिखा गया आर्टिकल आप सभी पाठको के लिए काफी उपयोगी रहा होगा जिसको की पढ़कर आप भी अपने स्पीड पोस्ट को बड़ी ही आसानी से ट्रैक कर पाएंगे। अगर आप सभी पाठको के मन मे कोई सवाल या सुझाव अभी भी रह गया है तो उसे आप बेहिचक नीचे Comment मे लिख सकते है।

Leave a Comment