मोबाइल फोन में कोई भी ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें?

अक्सर जब हम किसी व्यक्ति से अपने मोबाइल फोन मे कुछ नए चीजे जोड़ने के लिए या कुछ नए Feature चालू करने के लिए कहते है तब वे हमसे अपने मोबाइल फोन मे कुछ ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करने को कहते है ऐसे मे हमारा सबसे पहला सवाल यही रहता है की फोन में कोई भी ऐप कैसे डाउनलोड करे? और उसे हम कैसे इंस्टॉल कर सकते है।

आपकी जानकारी के लिए यह बता दे की हम सभी के मोबाइल मे सीमित Features मौजूद होते है जो की हमारे काफी काम के होते है जैसे Calling, Lock, Fonts, SMS इत्यादि लेकिन अगर हम अपने मोबाइल फोन मे कोई ऐसा Feature जोड़ना हमारे मोबाइल मे पहले से मौजूद नहीं है तब उसके लिए हमें अपने फोन मे मोबाइल ऐप को इंस्टॉल करना होता है।

जैसे के लिए वीडियो एडिटिंग और मोबाइल बैंकिंग को ही ले लेते है अगर हम अपने मोबाइल फोन मे वीडियो एडिटिंग और मोबाइल बैंकिंग करना चाहते है तब इसके लिए हमें मोबाइल मे कोई अच्छा सा वीडियो एडिटिंग और मोबाइल बैंकिंग का ऐप डाउनलोड करके उसे अपने फोन मे इंस्टॉल करना होगा तब जाके हम अपने फोन मे वीडियो एडिटिंग और मोबाइल बैंकिंग कर सकते है।

इसी तरह आपको जो नया Feature अपने मोबाइल मे जोड़ना है उसके लिए आपको एक ऐप को डाउनलोड करके उसे इंस्टॉल करना पड़ता है लेकिन अभी भी काफी सारे ऐसे लोग है जिन्हे अपने मोबाइल मे कोई भी ऐप डाउनलोड करके उसे इंस्टॉल करना नहीं आता है इसी वजह से मैंने आज का यह लेख लिखा जिसमे मैं आप सभी को मोबाइल फोन में कोई भी ऐप डाउनलोड कैसे करे और इंस्टॉल कैसे करें? इसके बारे मे विस्तार से बताने वाला हूँ।

मोबाइल फोन मे ऐप इंस्टॉल करने की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

जैसा की मैंने ऊपर ही बताया की मोबाइल मे जरूरी जरूरी Features अलग अलग सिस्टम ऐप मे मौजूद होते है ऐसे मे हमें अपने फोन मे ऐसे Features जो मोबाइल मे मौजूद नहीं है उन्हे जोड़ने के लिए मोबाइल ऐप इंस्टॉल करना पड़ता दरअसल मोबाइल ऐप का पूरा नाम Mobile Application होता है जो की एक तरह का कंप्युटर प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर होता है जिसे खासतौर पर मोबाइल के लिए विकसित कीया जाता है।

मोबाइल फोन में कोई भी ऐप डाउनलोड कैसे करे?

सबसे पहले आप सभी को मैं यह साफ साफ बता दूँ की मोबाइल मे एक से बढ़कर एक Apps डाउनलोड करने के कई सारे Sources है जिनसे आप अपने मनपसंद का ऐप डाउनलोड कर सकते है लेकिन यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की अधिकतर Sources हमारे फोन के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं होते है क्योंकि वे पूरी तरह थर्ड पार्टी ऐप होते है जिनका निर्माता कौन है इसकी कोई खबर नहीं होती है।

हो सकता है की उन ऐप को बनाने वाला कोई हैकर हो और जब आप उस ऐप को इंस्टॉल करेंगे तब आपका भी फोन हैक हो सकता है। कोई भी ऐप डाउनलोड करने का सबसे सुरक्षित साधन प्ले स्टोर है एंड्रॉयड मोबाइल उपयोगकर्ताओ के लिए और आईफोन वालों के लिए ऐप स्टोर सबसे सुरक्षित साधन है क्योंकि इन ऐप को फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के निर्माता गूगल और एप्पल द्वारा Verified कीया जाता है।

इसी कारण से कभी भी कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन मे कोई ऐप डाउनलोड करना चाहते है तब उसे प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर ही जाना चाहिये आप निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाकर अपने एंड्रॉयड फोन मे प्ले स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड कर सकते है –

1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन मे गूगल प्ले स्टोर को ओपन कर लीजिए, अब उसमे आपने अकाउंट नहीं बनाया है तो उसे जरूर बना ले।

2. अब गूगल प्ले स्टोर पर आने के बाद आपको अलग अलग तरह के ढेर सारे ऐप दिखाई देंगे।

3. उसके बाद आप उनमे से जिस ऐप को इंस्टॉल करना चाहते है उसे ढूंढिए या फिर आप ऊपर दिए गए सर्च वाले विकल्प पर क्लिक करके और नाम लिखकर भी उसे ढूंढ सकते है।

Mobile me app download kaise kare image

4. अब उस ऐप पर क्लिक कर दीजिए जिसके बाद उस ऐप से जुड़ी समस्त जानकारी आ जाएगी और साथ Install का भी विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कर दीजिए।

5. इतना करने के बाद आपके मोबाइल फोन मे वह ऐप डाउनलोड होने लगेगा और जैसे ही डाउनलोड पूरा हो जाएगा तब खुद से ही वह ऐप आपके फोन मे इंस्टॉल हो जाएगा।

6. कुछ इस तरह आप बड़ी ही आसानी से प्ले स्टोर की मदद मोबाइल मे ऐप इंस्टॉल कर सकते है।

आईफोन – अगर आपका मोबाइल फोन एंड्रॉयड की जगह आईफोन है तब ऐसी स्तिथि मे हम आपको यह बता दे की आईफोन मे प्ले स्टोर की जगह ऐप स्टोर होता है इस वजह से उसमे अगर आप कोई ऐप डाउनलोड करना चाहते है तब उसकी प्रक्रिया अलग होगा जिसको मैंने नीचे Mention कीया हुआ है –

1. सबसे पहले अपने आईफोन मे ऐप स्टोर पर क्लिक करके उसे ओपन कीजिए फिर आपने ऐप स्टोर मे अकाउंट नहीं बनाया है तो उसे बना लीजिए।

2. जिसके बाद ऐप स्टोर भी खुल जाएगा जहां पर आपको विभिन्न प्रकार के ऐप मिल जाएंगे।

3. अब आप जिस ऐप को अपने आईफोन मे इंस्टॉल करना चाहते है उसे ढूँढीए या फिर ऊपर दिखाई दे रहे सर्च पर क्लिक करके सर्च कीजिए।

4. आपका पसंदीदा ऐप मिल जाने के बाद उस पर क्लिक कर दीजिए जिसके बाद उससे जुड़ी समस्त Details आ जाएगी और Get का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कर दीजिए।

5. जिसके बाद आपके आईफोन मे वह ऐप डाउनलोड होने लगेगा और डाउनलोड होने के बाद खुद से ही वह इंस्टॉल हो जाएगा।

मोबाइल मे ऐप को इंस्टॉल कैसे करते है?

हमने अब तक Mobile Me App Download Kaise Kare? यह तो जान लिया है लेकिन अब इंस्टॉल करने के विषय मे जानते है। काफी सारे लोग अपने मोबाइल मे इधर उधर से ऐप तो डाउनलोड कर लेते है लेकिन उन्हे अपने मोबाइल फोन मे इंस्टॉल करना नहीं आता है जिसे करना काफी आसान है।

लेकिन मैं यहाँ पर पहले ही इस बात से रूबरू करवा देना चाहता हूँ की हमें किसी भी तरह के ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना चाहिये किसी वेबसाइट या इधर उधर से कोई भी ऐप डाउनलोड करना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है उसमे Malware या Virus भी हो सकते है जो की आपके फोन को नुकसान पहुँचा देंगे।

इस वजह से सिर्फ प्ले स्टोर से ही ऐप डाउनलोड करे और अगर आपने किसी सुरक्षित या आधिकारिक वेबसाइट से कोई ऐप अपने मोबाइल फोन मे डाउनलोड कीया है और उसे इंस्टॉल करना चाहते है तब इसके लिए नीचे दिए गए Steps को अपनाइए –

1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के Files या File Manager को ओपन कीजिए जिसके बाद Download वाले फ़ोल्डर को ढूंढिए और उस पर क्लिक कर दीजिए।

2. अब आप अपने डाउनलोड किए हुए जिस ऐप को अपने फोन मे इंस्टॉल करना चाहते है उसे ओपन कर लीजिए।

3. उसके बाद हो सकता है की आपके फोन मे Install From Unknown Sources का एक Permission आ जाए जिस पर क्लिक कर के उस सेटिंग को सक्रिय कर दे।

4. जिसके बाद आप Install के विकल्प पर क्लिक कर दीजिए फिर वह ऐप इंस्टॉल होने लगेगा।

5. कुछ ही समय मे Installation की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी फिर आप Open पर क्लिक कर के उस ऐप को ओपन भी कर सकते है।

निष्कर्ष

मोबाइल मे किसी भी तरह के कोई ऐप को इंस्टॉल करने के लिए प्ले स्टोर और ऐप स्टोर की सुविधा प्रदान की जाती है इनमे से सिर्फ वहीं ऐप मौजूद होते है जो की गूगल और एप्पल के बनाए गए ऑनलाइन सुरक्षा के नियमों पर खरे उतरते है और कोई उनके नियमों का पालन नहीं करता है तब उन्हे प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से हटा दिया जाता है इसी वजह से हमें कभी भी प्ले स्टोर से बाहर के ऐप को अपने फोन मे इंस्टॉल करने से बचना चाहिये।

उम्मीद है की आज का यह मेरे द्वारा लिखा गया लेख जिसमे मैंने मोबाइल फोन में कोई भी ऐप डाउनलोड कैसे करते है? इसके बारे मे विस्तार से बताया है वह आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुआ होगा जिसको की पढ़ने के बाद आपके सवालों के जवाब आपको मिल चुके होंगे और फिर भी कोई सवाल छूट गया है तो उसे बेझिझक नीचे Comment मे लिख दीजिए।

Leave a Comment