ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे (Online Padhai Kaise Kare)

क्या आप भी यह जानना चाहते है मोबाइल से पढ़ाई कैसे करे? या फिर ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें? तो आप सही जगह पर आये है आज के इस महत्वपूर्ण लेख मे हम यह जानने वाले है कि मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करते है।

अक्सर हर स्टुडेंट मोबाइल फोन पर ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहता है लेकिन उसे पता नही होता है कि ऑनलाइन मोबाइल से पढ़ाई कैसे करते है जिस वजह से वह कर नहीं पाता है लेकीन आज के समय मे लोग ऑनलाइन पढ़ाई कर के परिक्षा मे अच्छे नम्बर ला रहे है आप घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है.

आपको स्कुल जाने कि भी जरुरत नही है जिसकी वजह से आज के इस महत्वपूर्ण लेख मे हम ऐसे दस तरिके जानने वाले जिन तरिको से करोड़ों छात्र (स्टुडेंट) पढ़ाई कर रहे है और अच्छे मार्क्स भी ला रहे है यह 10 तरिके से ऑनलाइन पढ़ाई करना सभी स्टुडेंट को आना चाहिए.

क्योकी आज का समय डिजीटल हो रहा है और हमे फिजीकल दुनिया के साथ साथ डिजीटल दुनिया को भी जानना चाहिए जिससे हर कोई स्टुडेंट अपनी लाइफ मे बदलाव ला सके अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सके तो चलिए जानते है यह 10 तरिके.

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

ऑनलाइन घर बैठे मोबाइल से पढ़ाई करते समय आप अपने मोबाइल और अपने वातावरण पर ध्यान ना दे आपका ध्यान बिल्कुल अपने मोबाइल पर हो रहे पढ़ाई कि ओर दे अपने सारे मन के सवालो को मोबाइल कि मदद से ऑनलाइन हल करने कि कोशिश करे अभी के समय पर ऑनलाइन घर बैठे मोबाइल से पढ़ाई करने के बहुत सारे तरिके है.

लेकिन कुछ तरिके ऐसे भी है जिनसे आपको ऑनलाइन मोबाइल से घर बैठे पढ़ाई करने के बहुत ज्यादा फायदा है आप किसी भी समय कोई भी सब्जेक्ट्स कि पढ़ाई कर सकते है और इससे आपके समय का भी बहुत ही ज्यादा बचत होता है क्योकी आप अपने अनुसार पढ़ाई करेंगें जिसके आपको अपने एक्जाम मे बहुत ही अच्छे रिजल्ट मिलेंगें.

1. मोबाइल पर ऑनलाइन घर बैठे विकिपीडिया साइट से पढ़ाई करें

आप सभी स्टुडेंट को यह बता दे कि विकिपीडिया एक ऐसी साइट है जिसमे आपके सारे किताबो के बारे मे वर्णन है यह वेबसाइट सिर्फ़ फेमस और महान लोगो के बारे मे जानकारी नही देती बल्कि इस वेबसाइट कि सहायता से आप अपने पढ़ाई से जुड़ी सारी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते है.

विकीपीडिया से आज के समय मे लाखो स्टुडेंट पढ़ाई कर रहे है और अपने एक्जाम मे अच्छे नम्बर से पास हो रहे है विकिपीडिया एक ऐसी साइट है जिसमे आपके सारे किताबी ज्ञान मिल जाते है विकीपीडिया अभी के समय पर लाखो स्टुडेंट और लाखो लोगो को सही जानकारी पहुँचाने मे मदद करता है विकिपीडिया से कुछ इस प्रकार पढ़ाई करें.

  • गुगल पर Wikipedia सर्च करे.
  • विकिपीडिया साइट नजर आ रहा होगा उस पर जाये फिर आप सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक कर के अपने सवाल लिखे फिर सर्च करे अब आपके सवालो के जवाब आपके सामने होंगें.

2. मोबाइल पर ऑनलाइन घर बैठे गुगल से पढ़ाई करें

आज के समय पर लाखो करोड़ो स्टुडेंट गुगल कि सहायता से अपनी पढ़ाई पुरी करके अपने एक्जाम मे अच्छे नम्बरो से पास हो रहे है गुगल से पढ़ाई करने का सबसे बड़ा फायदा यह है ऑनलाइन मिनटो के समय मे अपने प्रश्नो के उत्तर पा सकते है.

जो कि हर स्टुडेंट के लिए एक बहुत बड़ा फायदा है इस तरिके का सहायता से लाखो स्टुडेंट ने पढ़ाई किये है और अपने एक्जाम मे अच्छे खासे नम्बर भी लाये है क्योंकि गुगल मे अभी के समय पर आपको सारी जानकारी मिल जायेगी हर एक स्टूडेंट कुछ इस प्रकार गुगल से पढ़ाई करे.

  • गुगल एप मे जाये या फिर अपने फोन के किसी भी browser मे जाकर गुगल सर्च करे.
  • फिर गुगल मे जाकर अपने पढ़ाई से जुड़े प्रश्न लिखे और सर्च करे फिर आपके समय आपके प्रश्नो के उत्तर आ जायेंगे.

3. घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन यूट्यूब से पढाई करें

अभी के समय पर ज्यादातर स्टूडेंट्स यूट्यूब पर जाकर अपने सारे पढ़ाई से जुड़े विडीयोज को देखकर पढ़ाई कर रहे है आप सभी लोगो को बता दे यूट्यूब पर अभी के समय मे आपको फ्री मे आपके सभी सवालो के जवाब मिल जायेंगें चाहे वह कोई भी सवाल रहे यहां पर आप अपने पढ़ाई या एक्जाम से जुड़े प्रश्नो को यूट्यूब पर सर्च कर के.

आसानी के साथ अपने पढ़ाई से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर कुछ ही सेकंड के अन्दर पा सकते है यूट्यूब से पढ़ाई करने के लिए आप बड़े बड़े एजुकेशन चैनल पर जाये जैसे WIFI Study, Apni kaksha और बहुत सारे चैनल है जिनपर जाकर आप मोबाइल से ऑनलाइन घर बैठे यूट्यूब से पढ़ाई करे.

4. घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन Vedantu एप से पढ़ाई करें

इस एप के माध्यम से आप कक्षा 1 से 12 तक और JEE NEET जैसे परिक्षाओं तैयारी कर सकते है इस एप पर आप कक्षा 1 से 12 तक कि सारी पढ़ाई कर सकते है यह एप पर अभी के समय पर लाखो स्टुडेंट इस एप कि सहायता से घर बैठे पढ़ाई कर रहे है और अपने एक्जाम मे अच्छे नम्बर प्राप्त कर रहे है.

इस एप मे आप देश के किसी भी कोने से हो इस एप कि सहायता से टिचर्स कि मदद से पढ़ाई कर सकते है साथ मे आप JEE NEET बड़े एक्जाम की भी तैयारी इस एप के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है यह एप ऑनलाइन एजुकेशनल एप मे से एक है.

  • Vedantu एप को प्ले स्टोर कि सहायता से पहले अपने फोन मे इंस्टॉल करे फिर फिर ओपन करे.
  • अब इस एप मे आपको सारे 1 से 12 कक्षा के सारे सिलेबस के विडीयोज आ जाते है इन विडीयोज कि सहायता से रोजाना पढ़ाई करे.

5. घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन विडीयोकाॅल से पढ़ाई करें

आप अपने टिचर्स के साथ ग्रूप विडीयो काॅल के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है लाॅक डाऊन मे इस तरिके से बहुत सारे स्टुडेंट्स ने अपनी पढ़ाई पुरी कि है यह तरिका ऑनलाइन घर बैठे मोबाइल के माध्यम से अपने स्कुल के टिचर के साथ पढ़ने का सबसे अच्छा माध्यम है और इस तरिके से आप घर बैठे मोबाइल पर पढ़ सकते है अपने स्कुल टिचर्स के माध्यम से.

  • अभी के समय पर ग्रुप विडीयोकॉल करना बेहद आसान है आप WhatsApp, duo जैसे एप पर विडीयोकॉल कर सकते है और ऑनलाइन अपनी पढ़ाई पुरी कर सकते है.

6. घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन byju’s एप से पढ़ाई करें

Byjus एप से ऑनलाइन पढ़ाई करना बेहद ही आसान है आप मोबाइल नम्बर इमेल आईडी नाम डालकर अकाउंट बनाये फिर यहां पर आप बहुत सारे एक्जाम कि पढ़ाई कर सकते जैसे Jee, Neet, UPSC, Cat, Gmat आदी की पढ़ाई कर सकते है.

यह एप धीरे धीरे online पढ़ाई के नाम पर पुरे भारत मे पाॅपुलर हो रहा है हमे इस एप पर मिल रहे घर बैठे फायदे को जरुर उठाना चाहिए इस एप के बारे मे अगर आप स्टुडेंट है तो अपने सभी दोस्तों को जरुर बताये जिससे वे भी जाने कि मोबाइल से घर बैठे online पढ़ाई कैसे करते है.

7. घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन Unacademy एप से पढ़ाई करे

इस कि मदद से करोड़ों छात्र छात्राये ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर रहे है इस एप कि मदद से आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है इस एप पर आपको हजारो हाई एक्सपर्ट टीचर्स मिल जायेंगें जो आपको ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करते है.

यह एप तेजी से आगे बढ़ता भारतीय एप है जिसे हर कोई स्टुडेंट मोबाइल से पढ़ाई कर सकता है इस एप मे रोजाना आपके सब्जेक्ट से जुड़े ऑनलाइन क्लास होते है

  • इस एप को आप प्ले स्टोर कि सहायता से सबसे पहले फोन मे इंस्टॉल करके ओपन करें.
  • इस एप मे आप क्लास 6 से 12 तक के पढ़ाई ऑनलाइन कर सकते है JEE, NEET UG, UPSC जैसे परिक्षाओं कि तैयारी कर सकते है.

8. घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन Whitehat JR एप से पढ़ाई करे

इस एप कि सहायता से हर कोई स्टुडेंट ऑनलाइन पढ़ाई कर सकता है यह एप खासकर कोडिंग मे दिलचस्पी रखने वालो के लिए है क्योंकि इस एप मे आप पढ़ाई करके आॅनलाइन कोडिंग सिख सकते है.

आपको यह तो जरुर पता होगा कोडिंग क्लास कि फिस कितनी है ऐसे मे यह एप कि सहायता से टिचर्स आपको घर बैठे कोडिंग सिखा रहे है यह एप भारत मे तेजी के साथ ग्रो हो रहा है क्योंकि इस एप से आप मोबाइल से ही कोडिंग सिख सकते है जिससे हर स्टुडेंट सुविधाओं के साथ शिक्षा प्राप्त कर रहा है.

  • इस एप को प्ले स्टोर कि सहायता से अपने फोन मे इंस्टॉल करें.
  • यह एप पर आपको एक्सपर्ट टिचर्स के साथ आप घर मे बैठकर ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है.

9. Aakash एप से ऑनलाइन पढ़ाई करें

यह एप खास कर उन स्टुडेंट के लिए बहुत ही काम है जो JEET और NEET जैसे बड़े एक्जामो कि तैयारी मोबाइल से घर बैठे ऑनलाइन करना चाहते है JEE और NEET जैसे एक्जामो कि तैयारी के लिए आपको 1000 से भी अधिक विडीयोज का एक्सेस इस एप पर मिल जाता है.

बहुत सारे स्टुडेंट इस एप कि सहायता से कि सहायता से मोबाइल से पढ़ाई कर के JEE और NEET जैसे एक्जामो मे अच्छे नम्बर प्राप्त कर चुके है और आप भी इस एप जाकर ऑनलाइन पढ़ाई कि जर्नी कि शुरुआती करें.

  • इस एप को प्ले स्टोर कि सहायता से अपने मोबाइल पर इंस्टॉल करें और अपने ऑनलाइन पढ़ाई कि शुरुआत करें.

10. Teachmint एप से ऑनलाइन पढ़ाई करें

इस एप से रोज अपने एक्जाम से जुड़ी पढ़ाई कर सकते है लाइव क्लासेस के जरिये इस एप के माध्यम से भारत के लाखो स्टुडेंट पढ़ाई कर रहे है आप भी इस एप के माध्यम से अपने एक्जाम कि तैयारी कर सकते है लाइव क्लासेस और विडीयोज के साथ यह एप भी ऑनलाइन मोबाइल से पढ़ाई करने के लिए बेस्ट एप है सभी स्टुडेंट के फोन मे यह एप जरुर होना चाहिए.

  • इस एप को प्ले स्टोर मे सर्च करके अपने फोन मे इंस्टॉल करे और अपने इस ऑनलाइन पढ़ाई कि यात्रा कि शुरुआत करें और अपने जिंदगी मे आगे बढ़े.

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आप सभी ने यह जान लिया होगा की Mobile se Online Padhai kaise kare? जिसके बाद आप घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है इस लेख को अपने सारे स्टुडेंट दोस्तो को जरुर साझा करें ताकी वह भी ऑनलाइन मोबाइल से पढ़ाई करना सिख सके और यह लेख आप सभी स्टुडेंट्स को कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स मे लिखकर जरूर बताएं।

2 thoughts on “ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे (Online Padhai Kaise Kare)”

  1. आपके लिखने का अंदाज काफ़ी बेहतर हैं जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से समझ सकता हैं.

    Reply

Leave a Comment