मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे (How to learn English from Mobile)

इंग्लिश को लेकर सभी के मन मे मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे? यह सवाल अवश्य आता होगा क्योंकि अगर हम आज के समय मे सभी डिजिटल चीजों को समझना चाहते हैं तो हमें आज के समय मे इंग्लिश सीखना बेहद ही जरूरी हैं। अगर आप भी मोबाइल से घर बैठे अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो यह लेख को पूरा अवश्य पढ़िएगा. क्योंकि इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी आपके इस मोबाइल से इंग्लिश सीखने के सफर मे बहुत उपयोगी साबित होगी।

वर्तमान मे आने वाली सभी तरह के मोबाइल फोन, कंप्युटर व नई नई डिवाइसो को चलाने के लिए और इस दुनिया मे एक अच्छी जीवन जीने के लिए हमें इंग्लिश सीखना जरूरी सा हो गया हैं. आज भी लोगों को इंग्लिश सीखना रॉकेट साइंस की तरह लगता हैं लेकिन वास्तव मे यह इतना भी मुश्किल नहीं जिस तरह हम हिन्दी भाषा को सिख सकते हैं उसी तरह हम, बढ़ी ही आसानी के साथ इंग्लिश भी सिख सकते हैं।

बल्कि लोगों के लिए हिन्दी भाषा सीखना थोड़ा मुश्किल और इंग्लिश भाषा सीखना आसान साबित होता हैं. टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ चुकी हैं की हम सम्पूर्ण इंग्लिश मोबाइल से ही घर बैठे सिख सकते हैं. इसके लिए बस आपको इस लेख मे बताई गई जानकारी को विस्तार से समझना होगा. तो चलिए जानते हैं की मोबाइल से अंग्रेजी कैसे सीखे? और आज फिर से कुछ नया और अच्छा सीखते हैं।

मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे?

मोबाइल से इंग्लिश सीखने के लिए हमारे पास आज के समय मे अलग अलग तरीके हैं लेकिन अगर हम सभी तरीकों को फॉलो करने लग जाएं तो इससे आपको मोबाइल से इंग्लिश सीखने मे कठिनाई हो सकती हैं और साथ ही साथ इससे आपको इंग्लिश सीखने मे बहुत समय लग सकता हैं.

इन्ही सभी चीजों को ध्यान मे रखकर हमने कुछ ऐसे गिने चुने ईफेक्टिव तारिके ढूँढे हैं मोबाइल से इंग्लिश सीखने के जिन्हे फॉलो करके आप बढ़ी आसानी से घर बैठे बहुत ही कम समय मे इंग्लिश सिख सकते हैं. मोबाइल से बहुत ही कम समय मे इंग्लिश सीखने के लिए नीचे बताएं गए सभी तरीकों को विस्तार से फॉलो कीजिए.

1. मोबाइल मे हिन्दी इंग्लिश Vocabulary App से इंग्लिश सीखिए.

अगर हमें सबसे तेजी के साथ और आसानी से इंग्लिश सिखनी हैं तो इसके लिए अपने मोबाइल मे हिन्दी इंग्लिश Vocabulary App का इस्तेमाल करना शुरू कीजिए. इस Vocabulary App मे आपको सभी हिन्दी मे इस्तेमाल किए जाने वाले सभी शब्द मिल जाएंगे और साथ मे उन शब्दों को इंग्लिश मे क्या कहते हैं यह भी मिल जाएंगे जिनको पढ़कर आप आसानी से अपने मोबाइल से इंग्लिश सिख सकते हैं।

इस Vocabulary App मे आपको वह हर तरह के ऐसे शब्द मिल जाएंगे जिनका इस्तेमाल आप अपने दैनिक जीवन मे करते होंगे. जिन शब्दों को इंग्लिश मे क्या कहते हैं यह भी इस Vocabulary App मे मिल जाएगा. जिनको पढ़ पढ़कर धीरे धीरे अपने दैनिक जीवन मे इन शब्दों का इस्तेमाल करना धीरे धीरे शुरू कर सकते हैं इससे वाकई मे आप धीरे धीरे अंग्रेजी सीखने लग जाएंगे।

आपको बता दे की बहुत सारे लोगों को Vocabulary App ने इंग्लिश सीखने मे बहुत ज्यादा सहायता की हैं. Vocabulary App को फोन मे इंस्टाल करने के लिए नीचे बताएं गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए.

1. सबसे पहले प्ले स्टोर मे जाएं और Hindi English Vocabulary लिखकर सर्च कीजिए।

2. उसके बाद जो पहले नंबर मे Hindi English Vocabulary App नाम का एप्लीकेशन मिलेगा उसे इंस्टॉल कीजिए।

2. English Grammer in hindi App का उपयोग करके इंग्लिश सीखिए

इंग्लिश सीखने के लिए जो सबसे बेहतर और कारगर साबित होता हैं वह Grammer को समझना हैं अगर हम इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो हमें English Grammer के बारे मे जानकारी अवश्य होनी चाहिए तभी हम एक अच्छी तरह से इंग्लिश पढ़कर समझ सकते हैं और एक अच्छा इंग्लिश बोल सकते हैं. इसीलिए आपको हिन्दी मे English Grammer को जरूर विस्तार से पढ़ना चाहिए क्योंकि इससे इंग्लिश मे लिखे वाक्यों का सही उच्चारण हिन्दी मे क्या होता हैं यह जान पाएंगे।

English Grammer को हिन्दी मे सीखने के लिए आपको कोई भी बूक खरीदने कि बिल्कुल जरूरत नहीं हैं आप English Grammer बड़ी आसानी से English Grammer in hindi App की मदद से हिन्दी मे सिख सकते हैं. जिससे आप बड़ी आसानी के साथ घर बैठे मोबाइल की मदद से English Grammer को समझकर इंग्लिश सिख पाएंगे. English Grammer को हिन्दी मे सीखने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो कीजिए.

1. सबसे पहले अपने फोन के प्ले स्टोर मे जाएं और English Grammer in hindi App लिखकर सर्च करे।

2. उसके बाद जो पहले नंबर पर English Grammer in hindi App नाम का App मिलेगा उसे इंस्टॉल कीजिए।

3. इस App की मदद से आप English Grammer को हिन्दी मे बड़ी आसानी से सीख सकते हैं।

3. यूट्यूब के माध्यम से मोबाइल से इंग्लिश सीखिए

आज के समय मे यूट्यूब एक ऐसा जरिया बन चुका हैं जिसके माध्यम से हम ऑनलाइन मोबाइल से सब कुछ सिख सकते हैं. उसी तरह अगर आप ऑनलाइन टीचर की मदद से अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे बेहतर तरीका यूट्यूब ही रहेगा क्योंकि यूट्यूब मे ऐसे बहुत सारे शिक्षक हैं जो ऑनलाइन यूट्यूब पर वीडियो बनाकर फ्री मे इंग्लिश पढ़ने से लेकर इंग्लिश बोलना सीखाते हैं।

उदाहरण के लिए English Connection एक ऐसा यूट्यूब चैनल हैं जिसमे आपको इंग्लिश सीखने के लिए बहुत सारी वीडियो मिल जाएगी जिन्हे आप मोबाइल से देखकर आप बड़ी ही आसानी के साथ कम से कम समय मे इंग्लिश पढ़ने से लेकर बोलना सिख सकते हैं। इसी तरह यूट्यूब पर और भी बहुत सारे चैनल हैं जिन चैनल के वीडियो को बिल्कुल फ्री मे देख सकते हैं और मोबाइल से इंग्लिश सिख सकते हैं।

4. मोबाइल मे Hi translate App का उपयोग कीजिए.

मोबाइल से इंग्लिश सीखने के लिए Hi translate App सबसे बेहतर तरीको मे से एक हैं क्योंकि इस App के माध्यम से हम कहीं पर भी और किसी भी टेक्स्ट को 2 सेकंड मे हिन्दी मे ट्रांसलेट कर सकते हैं. यह App उन लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी हैं जिनको इंग्लिश नहीं आती हैं। Hi translate App की मदद से इंग्लिश सीखने के लिए आगे के सभी स्टेप्स को फॉलो कीजिए.

1. सबसे पहले अपने फोन के प्ले स्टोर मे जाकर Hi translate App को सर्च करके उसे इंस्टॉल कीजिए, उसके बाद Hi translate App को ओपन करें।

2. Hi translate App को ओपन करने के बाद आपको सबसे पहले नीचे Start का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करें, उसके बाद वह डायरेक्ट फोन की सेटिंग मे ले जाएगा जहां पर आपको Draw over other Apps का टैब मिलेगा जिसे ऑन कीजिए।

3. उसके बाद Hi translate App पूरी तरह ओपन हो जाएगा, जिसमे आपको Turn on accessbility का ऑप्शन मिलेगा जिसके (i) का निशान मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए.

4. उसके बाद एक छोटा सा टैब खुलेगा जिसमे Turn on लिखा मिलेगा जिस पर क्लिक करें फिर वह डायरेक्ट सेटिंग मे चल जाएगा. उसके बाद आपको नीचे की तरफ Hi translate और उसके साइड मे Off लिखा मिलेगा जिस पर क्लिक करें और उस सेटिंग को ऑन कीजिए।

5. इतना सब करने के बाद आपका Hi translate App पूरी तरह तैयार हो जाएगा. आपको अपने फोन मे तीर का निशान मिलेगा. जिस भी अंग्रेजी टेक्स्ट को हिन्दी मे ट्रांस्लेट करना चाहते हैं उस तीर को टच करके उस शब्द के पास लाएं। इतना करने के बाद 2 सेकंड मे ही वह शब्द हिन्दी मे अनुवाद हो जाएगा।

FAQ’s – Mobile se English kaise sikhe

मोबाइल से इंग्लिश कितने दिनों मे सिख सकते है?

यह कभी भी फिक्स नहीं हैं कि मोबाइल से इंग्लिश कितने दिनों मे सिख सकते हैं. यह बहुत सारी चीजों पर depend हैं, लेकिन अगर हम रोजाना 4 से 5 घंटे मोबाइल के माध्यम से इंग्लिश सीखते हैं और उसे अपने डैबिक जीवन मे Apply भी करते हैं तो इससे 60 दिनों के अंदर ही आप अच्छी इंग्लिश सिख सकते हैं।

क्या मोबाइल से इंग्लिश सिखा जा सकता है?

जी हाँ वर्तमन मे Apps, यूट्यूब, गूगल की मदद से मोबाइल से इंग्लिश बड़ी आसानी से सिख सकते हैं।

इंग्लिश सीखने के लिए English Grammer को समझना क्या जरूरी है?

जी हाँ इंग्लिश सीखने के लिए English Grammer को समझना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की अब आप लोगों ने इस लेख के माध्यम से आज बहुत कुछ नया सिखा होगा और सम्पूर्ण जानकारी के साथ यह जान लिया होगा की मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे? अगर आपके मन मे इंटरनेट और सोशल मीडिया से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो आप नीचे कमेन्ट मे लिखकर पूछ सकते हैं। इस लेख को सोशल मीडिया जैसे Twitter, Facebook इत्यादि पर भी सहर कीजिए और इस लेख से आज आपने कय नया सिखा जरूर बताइएगा।

Leave a Comment