MAC OS क्या हैं – What is MAC OS in Hindi

नमस्ते दोस्तों अगर आप कंप्युटर जैसे क्षेत्रों मे रुचि रखते हैं तब आपने अक्सर अपने दैनिक जीवन मे कहीं न कहीं MAC OS के बारे मे अवश्य सुना होगा, जिसको सुनकर हमारे मन मे यह सवाल उत्पन्न होता हैं की MAC OS यानि MAC OS क्या हैं? तो आपको बता दे यह एक प्रकार का ऑपरेटिंग सिस्टम हैं।

अगर आप आगर चलकर कंप्युटर, टेक्नोलॉजी को समझना चाहते हैं तो इसके बारे आपको अवश्य जानना चाहिए क्योंकि यह आपके करिअर एवं आने वाले टेक्नोलॉजी के समय मे बहुत उपयोगी साबित होने वाला हैं वैसे तो यह सिर्फ भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के हर एक व्यक्ति को इसके बारे मे जानकारी रखनी चाहिए ।

अगर आप MAC OS को समझना चाहते हैं तो उससे पहले हमें ऑपरेटिंग सिस्टम क्या हैं ? इसके बारे मे जानना आवश्यक हैं तो आपको बता दे की ऑपरेटिंग सिस्टम एक प्रकार का सिस्टम सॉफ्टवेयर हैं जो की हमें कंप्युटर के Hardware component को Application Software’s के साथ Interact करने मे हमारी मदद करता हैं।

पहले के समय मे जब ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं हुआ करते थे तब कोडिंग की सहायता से कंप्युटर के Hardware component को Application Software’s के साथ Interact किया जाता था, जिसको सीखने और उपयोग करने मे कॉफी अधिक समय लगता था इसीलिए ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया गया।

अब आप ऑपरेटिंग सिस्टम को समझ चुके होंगे अब हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए की मैक ऑपरेटिंग सिस्टम क्या हैं? तो चलिए अब आपको इसके बारे मे विस्तार से समझाते हैं।

MAC OS क्या हैं ?

MAC OS का पूरा नाम Macintosh कंप्युटर ऑपरेटिंग सिस्टम हैं यह एक प्रकार का ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जो की Apple INC. द्वारा बनाया गया हैं जिसे C, C+, Assembly Language जैसे प्रोग्रामिंग भाषा मे लिखा गया हैं। Windows ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह ही इसके भी कई सारे Versions आ चुके हैं यह ग्राफिकल यूजर इंटरफेस पर आधारित और यूनिक्स पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम हैं।

यह इस प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम जो की सिर्फ Macintosh कंप्युटर पर ही Run करता हैं। इस ऑपरेटिंग सिस्टम का पहला Version Apple INC द्वारा 1984 मे Release किया गया था इसके बाद Errors को ठीक करने और समय के साथ बदलाव लाने के लिए इसके कई सारे Mojave, Big sur, Sierra, High sierra जैसे अलग अलग Versions release किए गए।

आपको बता दे की Macintosh कंप्युटर का यह मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम हैं। MAC OS को पूरी तरह से बेहतर Performance के लिए optimized किया गया हैं जिसकी वजह से इसमे हमें बाकी कंप्युटर ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले कॉफी अच्छी Performance मिलती हैं। MAC OS के User Interface, Graphics, Animations बेहद ही Smooth होते हैं।

MAC OS को हम सिर्फ और सिर्फ Apple के ही Devices के साथ उपयोग मे ला सकते हैं जिसकी वजह से किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना मे Mac OS मे हमें समस्या को बेहतर गति और सटीकता से Solve करने की अधिक क्षमता मिलती हैं।

मैक ऑपरेटिंग सिस्टम का इतिहास (History)

अगर हम Mac OS के इतिहास की बात करे तो तो जिस समय पहला Macintosh computers Release किया गया था उसी समय सर्वप्रथम मैक ऑपरेटिंग सिस्टम 1984 मे Release किया गया था जो Macintosh Computers के साथ embedded था यह अलग से कोई ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं था। उसके बाद इसके समय समय पर और Versions Release किए गए।

जिसके बाद Apple INC. ने 2001 मे अपना पहला Desktop Version MAC OS Release किया गया जिसे MAC OS X नाम दिया गया इस ऑपरेटिंग सिस्टम को C, C++, Swift, Assembly Language, Objective-C जैसे प्रोग्रामिंग भाषाओ मे लिखा गया था। अभी भी हम इसे सिर्फ Apple के Computers मे ही Use कर सकते हैं।

इसके बाद इसके Errors को Fix करने और नए Features Add करने के लिए समय समय पर नए नए Versions Release किया गए।

MAC OS VS Windows in Hindi

आज तक के हम सबसे इस्तेमाल किए जाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करे तो इसमे सबसे पहले Windows और उसके बाद MAC OS का ही नाम आता हैं, तो लोगों मे यह उलझन रही हैं की दोनों मे क्या अंतर हैं तो इनके अंतर निम्नलिखित हैं –

MAC OSWINDOWS
यह एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जिसे हम सिर्फ और सिर्फ Macintosh कंप्युटर पर Run कर सकते हैं। यह एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जिसे हम सभी तरह के आने वाले Computers मे run कर सकते हैं।
यह कॉफी महंगा हैं क्योंकि यह सिर्फ Macintosh कंप्युटर और Macintosh Hardware’s पर ही चलता हैं जो की कॉफी महंगे होते हैं। अगर हम Windows OS की बात करे तो इसे हम बड़ी आसानी से सस्ते कंप्युटर पर चल सकते हैं।
MAC OS एक Close Environment हैं। Windows OS एक Open Environment हैं।
MAC OS एक Close Environment होने की वजह से इसमे Virus Attacks बहुत कम होते हैं। Windows OS एक Open Environment अधिक होते हैं।
MAC OS कि Performance काफ़ी अच्छी और Smooth होती है।Windows OS कि अगर हम बात करे तो यह MAC OS के मुकाबले इतनी अच्छी नही होती है।

मैक ऑपरेटिंग सिस्टम के फायदे (Advantages)

अगर हम देखे तो मैक ऑपरेटिंग सिस्टम के कई फायदे हैं जो की नीचे दिए गए हैं –

  • अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले मैक ऑपरेटिंग सिस्टम किसी कार्य को बेहतर तरीके से करने की क्षमता रखता हैं।
  • मैक ऑपरेटिंग सिस्टम दूसरा सर्वाधिक उपयोग मे लाया जाने वाला OS हैं लेकिन इसके Active Users कम हैं जिसकी वजह से इसमे Virus Attacks बहुत ही कम होते हैं।
  • मैक ऑपरेटिंग सिस्टम मे हमें अन्य OS के मुकाबले एक अच्छा Customer Support मिलता हैं क्योंकि Apple के पास Skilled Engineers मौजूद हैं जो की MAC OS से संबंधित Users के सभी तरह के Issue’s को Fix करने मे मदद करते हैं।
  • MAC OS भी Apple के बाकी Products की तरह ही GUI पर आधारित हैं जिसकी वजह से जब हम Apple के एक Product से दूसरे Product मे Switch करते हैं तब हमें Comfortable महसूस होता हैं।
  • MAC OS से संबंधित जितने भी Device हैं उसमे Hardware, Software, ऑपरेटिंग सिस्टम सभी Apple के होते हैं जिसकी वजह से तीनों मे Integration इतना अच्छा होता हैं की उसकी Performance और Battery लाइफ कॉफी बेहतर हो जाती हैं।

मैक ऑपरेटिंग सिस्टम के नुकसान (Disadvantages)

मैक ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ नुकसान भी हैं जो की नीचे दिए गए हैं –

  • यह कॉफी महंगा है, MAC OS को हम सिर्फ और सिर्फ Apple के Products मे ही Run कर सके हैं और Apple के सभी Products कॉफी ज्यादा अधिक होता हैं जो की एक सामनी User Afford नहीं कर सकता हैं।
  • MAC OS के Active users कम हैं जिसकी वजह से Game developers Windows OS के लिए ही Games बनना पसंद करते हैं और Mac के Graphic इतना अच्छा नहीं हैं होता हैं की वह Heavy Games को Run कर सके।
  • मैक ऑपरेटिंग सिस्टम मे हम Hardware Customization नहीं कर सकते हैं क्योंकि इसके सभी Hardware parts एक दूसरे से integrated होते हैं।
  • मैक ऑपरेटिंग सिस्टम मे हमें कम Ports देखने को मिलते हैं।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

MAC OS का Full Form क्या है?

MAC OS का Full Form “Macintosh Operating System” हैं।

पहला Macintosh कंप्युटर कब Release किया गया था?

पहला Macintosh कंप्युटर 1984 मे Release किया गया था।

MAC OS मे किन प्रोग्रामिंग भाषाओ का उपयोग किया गया है?

MAC OS मे C, C++, Swift, Assembly Language, Objective-C इत्यादि जैसे प्रोग्रामिंग भाषाओ का उपयोग किया गया हैं।

निष्कर्ष

अब हमने आपके साथ मैक ऑपरेटिंग सिस्टम से संबंधित समस्त जानकारी साझा कर दी हैं जिसको पढ़कर आपने अब आपने यह अवश्य समझ और जान लिया होगा की मैक ऑपरेटिंग सिस्टम क्या हैं (What is MAC OS in Hindi) और उम्मीद हैं की अब आपने मैक ऑपरेटिंग सिस्टम से समबंधित समस्त जानकारी प्राप्त कर ली होगी।

अगर आपके मन मे अभी भी कोई भी सवाल हैं और आपको यह लेख कैसा लगा हमें नीचे Comment Box मे जरूर बताएं और इस लेख मे दी गई MAC OS से संबंधित जानकारी को सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर शेयर करके उन लोगों तक पहुंचाएं जो वाकई मे कंप्युटर मे रुचि रखते हैं।

Leave a Comment