चेकबुक ऑनलाइन आवेदन कैसे करे और बैंक से चेक बुक कैसे प्राप्त करे?

नमस्ते दोस्तों, आज के समय मे देश मे मौजूद लगभग सभी बैंक अपने ग्राहकों को चेकबुक की सुविधा प्रदान कर रही है लेकीन इसके बावजूद प्रत्येक खाताधारक के चेकबुक मौजूद नहीं है क्योंकि काफी सारे लोगों ने कभी चेकबुक के लिए Apply ही नहीं कीया है जो की गलत बात है, आप और हम सभी के लिए चेकबुक काफी उपयोगी है इस आर्टिकल मे हम चेकबुक के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? यहीं जानने वाले है।

अभी के समय मे अगर हम देश के किसी भी बैंक मे अपना नया खाता खुलवाते है तब हमें बैंक खाते का पासबुक, एटीएम कार्ड के साथ चेकबुक भी फ्री मे बैंक की तरफ से प्रदान कीया जाता है जिस चेकबुक मे लगभग 25 पेज मौजूद होते है और जब इन सभी 25 चेक का उपयोग हम कर लेते है तब इसके बाद हमें दोबारा से बैंक को चेकबुक के लिए आवेदन करना होता है।

आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दे की चेकबुक अगर हमारे पास है और किसी को पेमेंट करना है तब हमें बैंक से पैसे निकालने की आवश्यकता नहीं है बस उसमे से एक चेक को काटकर और उसे भरकर सामने वाले व्यक्ति को दे दीजिए जिसके बाद वह व्यक्ति बैंक मे जाकर चेक की सहायता से आपके खाते के पैसे को निकाल सकता है सिर्फ उतना ही पैसा निकाल पाएगा जितना की आपने चेक मे लिख रखा है।

यह सबसे बड़ा फायदा होता है चेक का, शायद इसी वजह से काफी सारे बड़े बड़े लोग चेक के जरिए ही अपना पेमेंट्स करते है तो चलिए अब आप सभी को बैंक से चेक बुक कैसे प्राप्त करे? इसके बारे मे विस्तार से बताता हूँ।

बैंक चेकबुक क्या होता है?

बैंक मे खाता खुलवाने पर बैंक अपने ग्राहक को बैंकिंग सुविधाओ का लाभ उठाने के लिए पासबुक, एटीएम कार्ड जैसी चीजे प्रदान करता है इसी तरह बैंक अपने ग्राहकों को चेकबुक भी प्रदान करता है दरअसल यह एक छोटी किताब की तरह होता है जिसमे की लगभग 25 पेज मौजूद होते है प्रत्येक पेज पर खाताधारक के खाते से जुड़ी जानकारी लिखी होती है जिसे चेक कहाँ जाता है इसके द्वारा हम पैसों की लेनदेन कर सकते है।

चेकबुक मे से एक चेक को फाड़कर और उसे अगर खाताधारक अपने हस्ताक्षर के करके भर देता है तो उस चेक की मदद से कोई अन्य व्यक्ति भी खाताधारक के खाते से पैसा निकाल सकता है लेकीन सिर्फ उतना पैसा ही निकाल पाएगा जितना की चेक मे लिखा हुआ है।

चेकबुक के लिए आवेदन कैसे करे?

पहले के समय मे अगर हमें चेकबुक के लिए आवेदन करना है तब इसके लिए हमें बैंक जाना Necessary होता था अर्थात बिना बैंक जाए हम चेकबुक के लिए आवेदन नहीं कर सकते थे लेकीन आज के समय मे जहां पर लगभग सभी तरह के बैंकिंग कार्य ऑनलाइन हो रहे है ऐसे मे आज हम चेकबुक के लिए भी बैंक को आवेदन बड़ी ही आसानी से कर सकते है जिसके 3 से 4 दिनों के भीतर ही बैंक ग्राहक के पते पर उसका चेकबुक भेज देती है।

तो चलिए Checkbook Ke Liye Apply Kaise Kare? के विषय मे सभी तरह के तरीकों को एक एक कर के जानते है जिससे हम चेकबुक के लिए आवेदन कर सकते है –

1. अपने नजदीकी बैंक शाखा मे जाकर चेकबुक बनाये.

अक्सर करके हम उसी बैंक मे खाता खुलवाते है जिसकी शाखा हमारे आस पास ही नजदीकी Area मे मौजूद हो ताकि आने जाने मे कोई परेशानी न हो। ऐसे मे आप सभी को यह बता दे की अगर आप चेकबुक के लिए आवेदन करना चाहते है तब इसके लिए आप अपने नजदीकी बैंक की शाखा जहां पर आपने अपना खाता खुलवाया वहाँ पर जाकर आवेदन कर सकते है जिसके लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो कीजिए –

  1. सबसे पहले आप अपने बैंक की नजदीकी शाखा मे जाए।
  2. उसके बाद बैंक की शाखा मे जाने के बाद वहाँ पर बैंक अधिकारी से Checkbook Application Form मांगिए।
  3. जिसके बाद वह अधिकारी आपको चेकबुक का Application फॉर्म दे देगा।
  4. जिसे आपको सर्वप्रथम ध्यानपूर्वक पढ़ना है उसके बाद उस फॉर्म को एक एक कर के विस्तार से भरिए।
  5. जिसमे आपको अपने खाते से संबंधित समस्त जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना है।
  6. फॉर्म मे लिखी गई समस्त विकल्प को ध्यानपूर्वक भरने के बाद उसे दोबारा से अच्छी तरह जांच ले की कहीं गलती तो नहीं हुई है।
  7. इतना करने के बाद उस फॉर्म को बैंक के अधिकारी के पास जमा कर दे।
  8. अब आपने सफलता पूर्वक चेकबुक के लिए बैंक को आवेदन कर दिया है।

2. ATM मशीन की सहायता से चेकबुक के लिए आवेदन करे.

आज के समय मे हर एक बैंक अपने ग्राहकों को ATM कार्ड की सुविधा दे रही है जो की काफी अच्छी बात है जिसका की उपयोग अधिकतर खाताधारक कर रहे है ऐसे मे अगर आप चेकबुक के लिए आवेदन करना चाहते है तब आप ATM के जरिए भी चेकबुक के लिए आवेदन कर सकते है नीचे मैंने SBI के ATM का उदाहरण देते हुए यह बताया है की आप किस तरह ATM मशीन से चेकबुक के लिए आवेदन कर सकते है –

Step 1. सबसे पहले आप अपने ATM कार्ड को पकड़कर किसी नजदीकी ATM मशीन मे चले जाइए, उसके बाद अपने ATM कार्ड को उस ATM मशीन मे दर्ज कीजिए।

Step 2. अब कुछ समय पश्चात लोड लेने के बाद सबसे पहले ATM मशीन मे भाषा का चयन कीजिए, जिसके बाद कई सारे विकल्प मिलेंगे जिसमे से Banking वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

Step 3. जैसे ही आप Banking वाले विकल्प पर क्लिक करते है फिर कुछ और विकल्प खुल जाएंगे जिसमे से आपको Services वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

Step 4. Services वाले विकल्प पर क्लिक करते ही आपको कुछ और विकल्प मिलेंगे जिसमे से नीचे Check Book Request वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

Step 5. जिसके बाद एक नया पेज आ जाएगा मिलेगा जिसमे Yes और No का विकल्प मिलेगा जिसे पढ़कर अपने अनुसार चयन करे उसके बाद फिर एक और उसी तरह का पेज आ जाएगा जिसे भी पढ़कर आप अपने अनुसार चयन कीजिए।

Step 6. उसके बाद आप अपने चेक का Type सिलेक्ट कीजिए जिसे हो सके तो Barrier ही सिलेक्ट करे (इसे अपने अनुसार कर सकते है) उसके बाद एक और पेज आ जाएगा जिसमे आप कितने Pages के चेकबुक के लिए आवेदन कर रहे है वह चयन कीजिए।

Step 7. फिर अगर आप SBI के ATM मे है तब आपको कोई सा भी दो Digit दर्ज करना है और Yes कर देना है उसके बाद अपने ATM कार्ड के पिन को दर्ज कीजिए।

Step 8. जिसके बाद अपने बैंक खाते का Type सिलेक्ट कीजिए जिसके बाद ATM Processing लेने लगेगा और फिर Transaction Complete हो जाएगा। कुछ इस तरह आप ATM मशीन के जरिए चेकबुक के लिए आवेदन कर सकते है।

नोट : यह विकल्प मैंने SBI के ATM के आधार पर बताया है हो सकता है की अलग अलग बैंक के ATM मशीन मे विकल्पों के नाम अलग अलग हो लेकीन प्रक्रिया एक जैसी ही होगी।

3. मोबाइल ऐप के जरिए चेकबुक के लिए आवेदन कीजिए.

वर्तमान मे सभी बैंक मोबाइल बैंकिंग की सुविधा अपने ग्राहकों को दे रही है एवं हर एक बैंक का खुद का एक मोबाइल बैंकिंग ऐप है जिसके जरिए हम मोबाइल बैंकिंग कर सकते है ऐसे मे हम अपने बैंक केमोबाइल बैंकिंग ऐप के जरिए भी बड़ी ही आसानी से चेकबुक के इए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है जिस प्रक्रिया को मैंने नीचे बताया है –

Step 1. सबसे पहले अपने बैंक के मुख्य मोबाइल बैंकिंग ऐप को अपने फोन मे इंस्टॉल कर लीजिए, उसमे लॉगिन कर ले या फिर अकाउंट नहीं बनाया है तो उसे बना लीजिए।

Step 2. अकाउंट बनाने या लॉगिन करने के बाद उसे ओपन कीजिए फिर आपको कई सारे विकल्प मिल जाएंगे जिसमे से नीचे Services Request (यह विकल्प अलग अलग बैंक के हिसाब से अलग हो सकता है) वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

Step 3. उसके बाद कई सारे विकल्प आ जाएंगे जिसमे से Checks वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए फिर Request Checks वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

Step 4. फिर आप अगले पेज मे सबसे पहला अपना अकाउंट सिलेक्ट कीजिए, नीचे आप कितने पेज का चेकबुक मंगवाना चाहते है वह सिलेक्ट कीजिए फिर नीचे Terms पढ़कर उसे Accept कीजिए और नीचे Next वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

Step 5. जिसके बाद आप Delivery Address को सिलेक्ट कीजिए और फिर नीचे Next वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए फिर अगला पेज जाएगा जिसमे सभी चीजों को दोबारा चेक करके नीचे Confirm वाले विकल्प पर क्लिक कीजिए।, अब आपने सफलतापूर्वक चेकबुक के लिए आवेदन कर दिया है।

यह प्रक्रिया मैंने SBI के मोबाइल ऐप Yono SBI के आधार पर आप सभी को बताया है ऐसे मे अलग अलग बैंको के हिसाब से विकल्प के नाम अलग अलग हो सकता है लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है प्रक्रिया एक जैसी या इससे मिलती जुलती ही होती है। 

बैंक से चेक बुक कैसे प्राप्त करें?

आप अपने बैंक की शाखा मे जाकर चेकबुक प्राप्त नहीं कर सकते है बल्कि जब आप एक बार चेकबुक के लिए किसी भी तरह से आवेदन करते है तब कुछ ही दिनों के भीतर मे बैंक पोस्ट के जरिए आपको आपका चेकबुक भेज देती है जिसे आप तक पहुँचने मे 2 से 7 दिन का समय लग जाता है जो की आपके पते (Address) पर निर्भर है की आपका चेकबुक कितनी जल्दी आप तक पहुंचेगा।

Checkbook Ke liye Application in Hindi

हम सादे पन्ने पर भी चेकबुक के लिए बैंक को Application लिख सकते है और जिसे बैंक मे जाकर जमा कर सकते है जिसके बाद बैंक हमारा चेकबुक का आवेदन स्वीकार कर लेती है और हमारा चेकबुक हमारे पते पर भेज देती है सादे पेंटिंग वाले पेपर पर आप Checkbook Ke liye Application कुछ इस तरह लिख सकते है –

सेवा मे,

शाखा प्रबंधक

अपने बैंक का नाम लिखे,

अपने बैंक का पता लिखे,

विषय – चेकबुक हेतु आवेदन पत्र,

महोदय,

विनम्र निवेदन है की मैं गजेन्द्र महिलांगे आपके पंजाब नेशनल बैंक का एक खाताधारक हूँ जिसके खाते की संख्या XXXXX है आपके बैंक मे मेरा एक बचत खाता मौजूद है इस खाते से लेनदेन मे काफी दिक्कतों का सामना मुझे करना पड़ता है इन दिक्कतों को कम करने हेतु मुझे चेकबुक की सख्त आवश्यकता है।

अतः आपसे यह अनुरोध है की हमारे इस बचत खाते का चेकबुक जारी करने की जल्द से जल्द कष्ट करे ताकि खाते से लेनदेन के वक्त कम से कम परेशानीयो का सामना करना पड़े आपकी महान कृपा होगी।

दिनांक लिखे,

खाताधारी,

अपना नाम लिखे,

अपना खाता संख्या लिखे,

अपना पता लिखे,

अपना मोबाइल नंबर लिखे,

हस्ताक्षर,

निष्कर्ष

चेकबुक हम सभी के कब काम आ जाएगा इसका कुछ पता नहीं क्योंकि आज भी चेकबुक बैंक खाते से पैसे निकालने का काफी अच्छा तारीख है, कुछ इस तरह आप अलग अलग तरीकों आप अपनाकर चेकबुक के लिए आवेदन कर सकते है अब मैं आप सभी प्रिय पाठको के साथ मोबाइल से चेकबुक के लिए आवेदन कैसे करे? इससे जुड़ी काफी जानकारी साझा कर दिया है।

उम्मीद है की आज का यह मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आप सभी पाठको के काफी काम आया होगा जिसको की अंत तक पढ़कर आप सभी ने काफी कुछ जाना और काफी कुछ सीखा होगा, अगर कोई सवाल या सुझाव आपके मन मे अभी भी रह गया है तो उसे आप बेझिझक Comment मे लिख सकते है और अंत मे यहई गुजारिश है की इस आर्टिकल को Facebook, Twitter पर भी जरूर साझा कीजिए।

Leave a Comment