यूट्यूब SEO क्या हैं और यूट्यूब SEO कैसे करें?

जिस तरह धीरे धीरे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ता जा रहा है उसी तरह लोगो को भी इंटरनेट के बारे में पता चल रहा है। अभी भी ऐसे बहुत सारे लोग है जिन्हें इंटरनेट के बारे में पता नही है, Seo भी एक इंटरनेट का अंग है।

जिसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता है, इंटरनेट और इस ऑनलाइन कि दुनिया में अगर आप करियर बनाना चाहते है तो आपको Seo क्या है ? यह पता होनी चाहिए। इस लेख के माध्यम से पुरी जानकारी के साथ यह जानने कि कोशिश करेंगें कि यूट्यूब Seo क्या है और यूट्यूब में Seo कैसे करें?

यूट्यूब जिसका इस्तेमाल आज के समय में हर स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति करता है जिस पर रोजाना लाखो कि संख्या में विडीयोज अपलोड होता है, अक्सर लोग यूट्यूब पर आते है और अपनी समस्या यूट्यूब के सर्च बाॅक्स में लिखकर सर्च करते है यहाँ पर उस समस्या से रिलेटेड विडीयोज मिल जाती है जिन्हें देखकर लोग अपनी समस्या का समाधान कर लेते है।

लेकिन क्या आपको पता है कि जैसे ही आपने अपनी समस्या लिखकर यूट्यूब पर सर्च किया उस समस्या से रिलेटेड एकदम Accurate विडीयोज आपको कैसे मिला यह सब Seo कि वजह से Possible हो पाया है।

अगर आप भी इस लेख को पढ़कर यूट्यूब में Seo क्या है और कैसे करें ? यह जान जाते है तो आप भी अपने विडीयो को यूट्यूब के सर्च रिजल्ट में पहले नंबर में ला सकते है, तो चलिए जानते है और फिर कुछ नया सिखते है।

यूट्यूब Seo क्या है?

यूट्यूब पर Seo का पुरा मतलब यूट्यूब सर्च इंजन ऑप्टीमाइजेशन है, यूट्यूब पर Seo यानी यूट्यूब Search engine Optimisation एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से हम अपने यूट्यूब के विडीयो को यूट्यूब के सर्च रिजल्ट में पहले नंबर पर दिखाते है। Seo कि वजह से ही हमें यूट्यूब पर अपनी समस्या से संबंधित एक सही और उचित विडीयो मिल पाता है।

यूट्यूब Seo को हिंदी में हम यूट्यूब खोज अनुकूलन प्रणाली कहते है। यूट्यूब पर Seo कि मदद से हम अपने यूट्यूब विडीयो को सर्च रिजल्ट में लाकर अपने विडीयो पर Views ला सकते है, Subscribers बढ़ा सकते है, यूट्यूब विडीयो को वायरल कर सकते है और अपने यूट्यूब चैनल को Grow कर सकते है।

लेकिन इसके लिए यूट्यूब Seo को समझना पड़ता एवं यूट्यूब पर Seo एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे हम जितना सिखे उतना कम है क्योंकि यूट्यूब का Seo दिन ब दिन बदलता रहता है। यूट्यूब का Seo गूगल के Seo से बिल्कुल अलग है। यूट्यूब Algorithm का एक अंग यूट्यूब Seo है।

यूट्यूब एक प्रकार का विडीयो Streaming प्लेटफार्म है लेकिन इसके साथ यूट्यूब एक सर्च इंजन भी है जिसमें लोग अपनी समस्या को सर्च कर के उस समस्या का समाधान विडीयो के माध्यम से पाते है यही वजह है कि यूट्यूब एक विडीयो Streaming प्लेटफार्म के साथ साथ सर्च इंजन भी है और इसी वजह से यूट्यूब पर भी Seo Exist करती है।

यूट्यूब पर Seo कैसे करें?

आपको बता दे कि यूट्यूब पर Seo करने के लिए हमें यूट्यूब के Seo के सभी Process को ध्यानपुर्वक फाॅलो करना पड़ता है जैसे keywords research, Thumbnail Optimisation इत्यादि। एक हि दिन के अंदर हम यूट्यूब पर Seo कर के अपने विडीयो को वायरल नहीं कर सकते है लेकिन नीचे बताएं गए सभी Seo के पार्ट्स को पुरा करते है तो आपका यूट्यूब चैनल या विडीयो पर सर्च इंजन में ऑप्टीमाइज हो जाएगा यानी Seo हो जाएगा।

Unique name

जब भी हम यूट्यूब पर अपना चैनल का नाम लिखकर सर्च करें तब हमारा चैनल नंबर 1 पर दिखाई दे ऐसा चाहते है तो हमें अपने चैनल का नाम ऐसा रखना होगा जो बिल्कुल Unique हो, यानी कि चैनल का नाम ऐसा ना रखे जिस नाम का चैनल पहले से यूट्यूब पर Exist करता हो। इससे जब भी हम अपने चैनल का नाम यूट्यूब पर सर्च करेंगें तो हमारा चैनल पहले नंबर पर दिखाई देगा।

Channel Keywords

अगर आप अपने चैनल का नाम यूट्यूब पर सर्च करते है और आपका चैनल दिखाई नही दे रहा है तो इसकी वजह Channel Keywords है जो आपने अपने चैनल में नही लगाये है। जब आप चैनल Keywords लगाते है तो इससे चैनल के Seo में मदद मिलती है। Channel Keywords लगाने के लिए youtube studio beta में जाएं, फिर Setting में जाकर Basic info में जाएं उसके बाद channel keywords डाले।

ध्यान रहे चैनल के Keywords में सबसे पहले चैनल का नाम डाले फिर चैनल के कैटेगरी से रिलेटेड सभी Keywords डाले जैसे अगर चैनल कि कैटेगरी Share Market है तो Share market, investment, stock market, trading, mutual fund इस तरह के Keywords डाले।

Keyword research

कभी भी यूट्यूब विडीयो को बनाते समय हमे Keywords research अवश्य करनी चाहिए, Keywords research करने का मतलब है कि जिस टॉपिक पर हम विडीयो बना रहे है उस टॉपिक से संबंधित सभी Keywords को ढूंढकर अपने विडीयो के Title, Description और Tags में implement करना है क्योंकि ऐसा करने से आपके यूट्यूब विडीयो का टॉपिक यूट्यूब यूट्यूब को पता चलता है और यूट्यूब उन Keywords पर आपके विडीयो को रैंक कराता है।

Keywords research करते समय ध्यान रखे कि Keyword का सर्च Volume कितना और उस Keyword पर Competition कितना है। जितना अधिक सर्च Volume होगा उतना ज्यादा Views आएंगे और जितना कम competition होगा उतना जल्दी उन Keywords पर आपका विडीयो रैंक करेगा।

Thumbnail Optimisation

आप ससभी लोगो को यूट्यूब Thumbnail के बारे में तो पता अवश्य होगा, यूट्यूब पर Thumbnail बहुत ही महत्वपूर्ण Element है जिसके बिना आज के समय में चैनल को Grow करना impossible है, Thumbnail को बनाते बहुत ही ज्यादा Viewer mindset के साथ विडीयो Thumbnail को बनाएं, ऐसा Thumbnail बनाएं जिसको युजर देखते ही विडीयो पर क्लिक करने में मजबुर हो जाएं।

ऐसा करने से आपके विडीयो के Seo में बहुत ही ज्यादा मदद मिलेगी और सर्च रिजल्ट में पहले नंबर में आने के चांस भी बढ़ जाएगा। Thumbnail जितना Attractive होता है उतना ही ज्यादा विडीयो का CTR बढ़ेगा जिससे विडीयो को सर्च रिजल्ट में पहले नंबर पे आने में मदद मिलेगा। इस वजह से Thumbnail को Optimise करना जरुरी है और Thumbnail Optimisation भी Seo का एक पार्ट है।

i Cards और End Screen

जिस तरह गुगल पर internal link होते है उसी तरह यूट्यूब में i card और end screen होते है आपको बता दे कि internal link भी Seo का एक पार्ट है उसी तरह i card और End screen भी यूट्यूब के Seo का एक पार्ट है। क्योंकि जब हम अपने यूट्यूब विडीयो में i card और end screen लगाते है तो इससे Viewer हमारे एक विडीयो से दुसरे विडीयो में पहुंचता है।

जिससे viewer हमारे चैनल पर ज्यादा समय व्यतीत करता है, और इसकी वजह से हमारे विडीयो कि रैंकिंग के साथ साथ चैनल कि भी रैंकिंग बढ़ती है। इस वजह से हमें अपने यूट्यूब विडीयो में i card और end screen का उपयोग करना चाहिए। youtube studio beta में जाकर हम यूट्यूब विडियो में i card और end screen लगा सकते है।

Title, Tag और Description optimisation

अगर हम अपने विडीयो का Seo कर रहे है तो हमें विडीयो के Title, विडीयो के Description और विडीयो के Tag में अवश्य ध्यान दे क्योकी यह तीनो Element हमारे विडीयो का मुख्य पार्ट है इन तीनो कि वजह से ही यूट्यूब को यह पता लगता है की विडीयो किस टॉपिक पर है और विडीयो को कहां पर दिखाना है। इसीलिए जब हम अपने विडीयो में एक बेहतर Title, Description और Tag डालेंगें तभी हमाया विडीयो सही स्थान पर रैंक करेगा।

सबसे पहले Title ऐसा लिखे जो आपके विडीयो के टॉपिक का मुख्य Keyword हो और जिसका सर्च Volume सबसे अधिक हो, जितने शब्दों का Title लिख सकते है उतने शब्दों का Title लिखे,

उदा. यूट्यूब Seo क्या है – What is seo in youtube

कुछ इस प्रकार का यूट्यूब विडीयो का Title होना चाहिए, उसके बाद दुसरे नंबर में description इसमें हमे सर्वप्रथम अपने विडीयो के Title को लिखना है उसके बाद #seo इस तरह के अपने टॉपिक के Keyword से संबंधित तीन चार हैसटैग डाले और फिर विडीयो के बारे में लिखे और उसके बाद Queries Solved लिखकर serial वॉइस उन सभी Keyword को लिखे जो आपके विडीयो से संबंधित है और अंत में आप चाहे तो Thank for watching लिख सकते है।

अब जो तीसरे नंबर में आता है वह Tags है, हमें अपने विडीयो के Topic से संबंधित जितने भी keywords होते है उन सभी Keyword को हमे यूट्यूब विडीयो के Tag में डालना होता है, ऐसा करने से यूट्यूब विडीयो कि रैंकिंग बहुत हद तक बढ़ और यूट्यूब विडीयो कि Seo को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

क्या यूट्यूब में Seo काम करता है?

जी हां यूट्यूब में भी Seo काम करता है और यूट्यूब विडीयो का Seo करने से विडीयो कि रैंकिंग और performance में भी बढ़ोतरी होती है।

यूट्यूब में Seo के मुख्य अंग कौन कौन से है?

यूट्यूब में Seo के मुख्य अंग keyword research, tags, title, description और Thumbnail Optimisation है।

Seo को हिंदी में क्या कहते है?

Seo को हिंदी में हम खोज अनुकूलन प्रणाली कहते है।

इस लेख से क्या सिखा?

अब आपने इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी को पढ़कर यह जान लिया होगा Youtube SEO kya हैं? यूट्यूब SEO कैसे करें और आज आपने इस लेख से आज बहुत कुछ सिखा होगा। अगर आपके मन में इंटरनेट, यूट्यूब इत्यादि से संबंधित कोई भी सवाल है तो नीचे कमेन्ट में लिखकर अवश्य पुछे।

इस लेख को अपने सोशल मीडिया पर सभी यूट्यूबर्स के साथ अवश्य शेयर करें ताकी वे भी यूट्यूब Seo के बारे में जान सके और आपको इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

4 thoughts on “यूट्यूब SEO क्या हैं और यूट्यूब SEO कैसे करें?”

Leave a Comment