VPN कैसे सेट करे? और VPN कैसे काम करता है

इस डिजीटल दुनिया मे हमारे सामने नयी नयी चीजे आती और जाती रहती है इसी प्रकार VPN भी है VPN कुछ लोगो के लिए बेहद नया है और कुछ लोगो के लिए पुराना हो चुका है आज भी लगभग 70 प्रतिशत मोबाइल इस्तेमाल करने वाले लोगो को यह पता नही है कि VPN क्या है? और VPN कैसे काम करता है, लेकिन कोई बात नही. 

इस लेख को पुरा पढ़ने के बाद आपको VPN को लेकर सारे Doubt क्लियर हो जायेंगें और साथ में VPN कैसे सेट करे यह भी सिख जाएंगे इस बात कि गैरेंटी देता हूं.

VPN कि शुरुआत बहुत पहले ही 1996 मे हो चुका था लेकिन VPN को पहली बार प्रकाशित 1999 मे किया गया था लेकिन VPN आज के समय में कोई बड़ी बात नही है और ना ही VPN कोई नयी चीज है कुछ लोगो के लिए VPN आज भी एक नयी चीज है इसका मुख्य कारण है कि उन लोगो तक टेक्नोलॉजी बहुत बाद में पहुंचा है.

VPN क्या है?

VPN का पुरा मतलब वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क होता है एक ऐसी सर्विस जिससे आपको प्राइवेसी और सिक्योरिटी दोनो मिलती है इसे उदाहरण से समझते है जैसे कि आप किसी रेलवे या फिर होटल मे है और वहां पर फ्री वाई-फाई इंटरनेट कि सुविधा उपलब्ध है और अगर आप उस फ्री वाई-फाई इंटरनेट को कनेक्ट करके इस्तेमाल करते है तो ऐसे मे आपके फोन की प्राइवेसी और सिक्युरिटी दोनो लिक होने के चांसेज है.

तो ऐसे सिचुएशन मे आप VPN Application का इस्तेमाल कर के उस फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल कर सकते है और प्राइवेसी और सिक्यूरिटी के लिक होने के खतरे से बच सकते है. VPN का ज्यादातर इस्तेमाल किसी भी ब्लॉक साइट्स और ब्लॉक एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए किया जाता है.

VPN कैसे सेट करे?

फोन में VPN सेट करने के लिए आपको सर्वप्रथम फोन के प्ले स्टोर मे जाकर Secure VPN को फोन मे इंस्टॉल करे प्ले अन्य VPN भी उपलब्ध है लेकिन जो मुझे बेहतर VPN लगा वह Secure VPN है बाकी आपको जो बेहतर लगता है उस VPN एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है.

  1. सबसे पहले Secure VPN को ओपन करें
  2. उसके बाद Term & conditions को Accept करे ध्यान रखे term & conditions को Accept करने से पहले एक बार जरुर पढ़ ले
  3. फिर Secure VPN ओपन हो जायेगा जिसमें से Connect पर क्लिक करें
  4. अब connection request मे ok पर क्लिक करें
  5. दो सर्वर मिलेंगे free और fast server जो कि पैड है जिसमे से free server with ad पर क्लिक करें
  6. इतना करने के बाद आपके फोन पर VPN – वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क सफलता पुर्वक सेट (connect) हो जायेगा.

कम्प्यूटर मे VPN कनेक्ट करने के लिए Google मे Vpn लिखकर सर्च करे और Vpn सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करे और कम्प्यूटर में VPN सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर के Vpn को सेट या कनेक्ट कर सकते है.

यह भी जानिए : गुगल कि भाषा कैसे बदले ?

VPN कैसे काम करता है?

VPN कुछ इस तरह काम करता है इसे इस तरह समझते है इंटरनेट पर बहुत सारा Content ऐसा होता है जो किसी भी particular कंट्री के लिए restricted होता है अगर content अमेरिका के लिए है और आप भारत मे बैठ कर उस Content को देखना चाहते है तो आप नही देख पायेंगें क्योंकी आपके Area मे यह content restrict है और आप जब उस Content को देखने कि कोशिश करते है.

तब आपके इंटरनेट server के जरिये यह पता चल जाता है कि आप आपका IP Address क्या है और आप किस लोकेशन से content को देखने कि कोशिश कर रहे है. .

लेकिन फिर भी आप उस particular कंट्री के content को देखना चाहते है जो आपके Area मे बैन है तो आप अपने फोन के Internet सर्वर के जगह उस कंट्री के सर्वर मे बदल कर content को देख सकते है और यह जो इंटरनेट सर्वर बदलने का काम होता है वह VPN यानी वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क करता है VPN के उपयोग से आप किसी भी कंट्री के इंटरनेट सर्वर को Access कर सकते है.

VPN के इस्तेमाल से यूजर का पहचान छुप जाता है और यूजर Secure हो जाता है.

VPN का इस्तेमाल क्यो करना चाहिए 

VPN का इस्तेमाल हमें तब करना चाहिए जब हम किसी थर्ड पार्टी वाईफाई का इस्तेमाल कर रहे है या ऑनलाइन किसी ऐसे वेबसाइट या एप्लीकेशन को विजिट कर रहे है जहां हमे लगता है कि हमारी प्राइवेसी और सिक्योरिटी लिक हो सकती है.

किसी ऐसी वेबसाइट या एप्लीकेशन जो आपके क्षेत्र मे बैन है जिसका इस्तेमाल नही कर सकते है आप VPN कि सहायता से उन वेबसाइट एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन ध्यान रखे कि कोई भी VPN एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने से पहले उस VPN एप्लिकेशन कि प्राइवेसी पॉलिसी अवश्य पढ़ें और कभी भी ऑनलाइन पैसो का लेन देन करते वक्त VPN का उपयोग ना करे.

क्या VPN सुरक्षित है?

जी हां VPN सुरक्षित है लेकिन सावधानी से इस्तेमाल करने पर इसे इस तरह समझते है प्ले स्टोर पर आपको सैकड़ों कि संख्या में VPN एप्लीकेशन्स मिल जायेंगें जिन से आप VPN को Access कर सकते है लेकिन हर VPN में कि अपनी एक अलग प्राइवेसी पॉलिसी है.

दो तरह के VPN मे Access मिलते है FREE और paid जिनमें से फ्री VPN का इस्तेमाल करते वक्त विज्ञापन आयेंगें और फ्री VPN मे जो लिमिटेड internet सर्वर मिलता है वह बहुत ही Slow होता है और साथ ही साथ में फ्री VPN पुरी तरह सुरक्षित नही होता है.

Paid VPN में आपको बहुत सारे कंट्री के सर्वर मिल जाते है साथ में speed भी अच्छा मिलता है और साथ ही साथ paid VPN मे सुरक्षा का भी पुरी तरह ध्यान दिया जाता है Paid VPN एक बेहतर और सुरक्षित VPN है.

FAQ’s – vpn kaise set kare

कौन सा VPN एप्लीकेशन बेहतर है मोबाइल के लिए?

Secure vpn एक बेहतर VPN हैं इसे आप फ्री में प्ले स्टोर से अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते है।

कम्प्यूटर के लिए कौन सा VPN सॉफ्टवेयर बेहतर है?

Nord vpn एक बेहतर VPN सॉफ्टवेयर है।

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से आपने यह जान लिया होगा कि VPN कैसे काम करता है और यह सिख लिया होगा कि VPN कैसे सेट करे ? अगर आपको VPN से रिलेटेड कोई भी संदेह हो तो हमें नीचे कमेंट मे उस बारे मे पुछ सकते है.

यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेन्ट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताएं और इस लेख को उन के पास सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे जो VPN अपने फोन मे सेट करना चाहते है और VPN के बारे मे जानना चाहते है। 

Leave a Comment