गुगल कि भाषा कैसे बदले (How To Change Google Language in Hindi)

आज के समय में लगभग हर किसी के पास फोन है और लगभग हर कोई आज के समय में गुगल का इस्तेमाल अवश्य करता है लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग है जिन्हें अंग्रेजी नही आती है और इस वजह से वह गुगल का इस्तेमाल सहीं तरिके से नही कर पाते है.

लेकिन आज के समय में ऐसा नही है कि अगर आपको अंग्रेजी नही आती है तो आप गुगल का इस्तेमाल नही कर पायेंगें गुगल का इस्तेमाल आप जिस भाषा मे करना चाहते है उस भाषा में कर सकते है गुगल कुल 49 भाषा को सपोर्ट करता है.

जो मुख्य समस्या यह है कि बहुत सारे लोगो को गुगल का भाषा बदलना नही आता है इस वजह बहुत सारे लोग गुगल के सभी सेवाओ का पुरी तरह इस्तेमाल नही कर पाते है गुगल कि भाषा कैसे बदले ? यही आज के इस लेख में हम सिखने वाले है तो चलिए सिखते है.

गुगल कि भाषा कैसे बदले?

गुगल कि बहुत सारी सेवाएं है जैसे Google Assistant, Google search, Gmail, Google play store इत्यादि इन सब कि भाषा हम एक साथ नही बदल सकते है इसलिए हमें स्टेप बाय स्टेप हमे सिखना पड़ेगा कि गुगल कि सभी सेवाओ कि भाषा कैसे बदले गुगल कि सभी सेवाओ एवं गुगल कि भाषा बदलने के लिए आगे का लेख पढ़े.

गुगल कि भाषा बदलने के लिए आपको अपने फोन कि भाषा बदलना चाहिए जिससे आपके फोन में उपलब्ध सभी गुगल कि सभी सेवाओं का भी भाषा कुछ ही मिनटो मे बदल जायेगा.

  1. सर्वप्रथम फोन कि सेटिंग में जाए.
  2. उसके बाद system & update मे जाए.
  3. फिर input & language पर जाए.
  4. अब language पर क्लिक करें.
  5. Language पर जाने के बाद Add language पर क्लिक करें.
  6. फिर जो भाषा फोन में रखना चाहते है उस भाषा को खोज कर के Add करें.
  7. फिर उस भाषा को सेट कर दे.

इतना सब करने के बाद आपके फोन का भाषा बदल जायेगा और साथ ही साथ में आपके फोन में उपलब्ध गुगल कि सेवाएं. Google search, Google chrome, Google Assistant, Google play store इत्यादि का भाषा बदल जायेगा लेकिन यह बात का ध्यान रखे की फोन की भाषा बदलने के लिए अलग अलग कंपनीयो के फोन मे सेटिंग का नाम कुछ और हो सकता हैं लेकिन प्रोसेस सभी फोन मे वही होता हैं.

गूगल की भाषा हिन्दी कैसे करे ?

गूगल की भाषा हिन्दी करने के लिए के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाईल की भाषा बदलनी होगी जब आप अपने मोबाईल की भाषा हिन्दी सेट करते हैं तो साथ ही साथ मे फोन में उपलब्ध गूगल की सेवाओ का भी भाषा हिन्दी हो जाता हैं हिन्दी भाषा सेट करने के लिए नीचे लिखे प्रक्रिया को को फॉलो करे.

  1. मोबाईल कि सेटिंग में जाए.
  2. सेटिंग म जाने के बाद system & update मे जाए.
  3. उसके बाद input & language मे जाए.
  4. फिर language पर क्लिक करें.
  5. Language पर क्लिक करने के बाद Add language पर क्लिक कर के हिन्दी भाषा add करे.
  6. उसके बाद हिन्दी भाषा को अपने डिफ़ॉल्ट लैंग्वेज मे सेट करे.

अलग अलग मोबाईल में इन सेटिंग का नाम भी अलग होता हैं यह बात को ध्यान रखे लेकिन प्रोसेस सेम होता हैं और  इतना सब करने के बाद फोन की भाषा हिन्दी हो जाएगी और साथ ही साथ मे गूगल की सेवाये Google search, google assistent, gmail, google play store इत्यादि की भाषा भी हिन्दी हो जाएगी.

गूगल अससिस्टेंट की भाषा कैसे बदले?

अगर आपके फोन मे गूगल अससिस्टेंट उपलब्ध हैं और आप गूगल अससिस्टेंट की भाषा बदलना चाहते हैं तो आप आसानी के साथ बदल सकते हैं और अगर आपके फोन में डायरेक्ट उपलब्ध नहीं दिया गया हैं तो आप गूगल सर्च में गूगल अससिस्टेंट लिखकर सर्च करे और पहले परिणाम पर जाए. 

फिर आप गूगल अससिस्टेंट से रिडायरेक्ट हो जाएंगे गूगल अससिस्टेंट की भाषा बदलने के लिए गूगल अससिस्टेंट से गूगल प्लीज स्पीक इन हिन्दी कहे या गूगल चेंज द लैंग्वेज इन हिन्दी कह सकते हैं और गूगल अससिस्टेंट की भाषा बदल सकते हैं.

गुगल में हम कौन कौन से भारतीय भाषा रख सकते है?

गुगल धीरे धीरे सभी भारतीय भाषाओं को भी अपने Database मे रखना शुरु कर दिया है अभी वर्तमान समय में गूगल कुल पुरे दुनियाभर में 49 भाषाओ को सपोर्ट करता है और अगर हम भारतीय भाषाओं कि बात करे जिन्हें गुगल सपोर्ट करता है गुगल निम्नलिखित भारतीय Languages को सपोर्ट करता है.

गूगल सपोर्ट करने वाले भारतीय भाषा
हिन्दी
मलयालम
गुजराती
मराठी
बंगाली
पंजाबी
उर्दू
तमिल
तेलगु

गुगल में बेहतर परिणाम के लिए कौन सी भाषा रखनी चाहिए?

आज के समय में मे हम गुगल से अपने देश कि स्थानीय भाषा मे परिणाम पा सकते है लेकिन एक बेहतर परिणाम के लिए स्थानीय भाषा में अभी भी पुरी तरह जानकारी गुगल में उपलब्ध नही है लेकिन धीरे धीरे सभी भाषाओं को गुगल अपने database मे स्थापित कर रहा है पहले गुगल हिंदी भाषा को भी सपोर्ट नही करता था लेकिन आज के समय में आपको हिंदी भाषा मे लाखो परिणाम मिल जाते है.

एक बेहतर परिणाम पाने के अंग्रेजी एक बेहतर भाषा है क्योकी अंग्रेजी भाषा पुरी दुनियाभर मे सपोर्ट किया जाता है और जितने भी नये नये टेक्नोलॉजी स्थापित हो रहे है वह अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट करते है गुगल सबसे पहले एक ही भाषा को सपोर्ट करता था वह अंग्रेजी है और गुगल में अंग्रेजी भाषा मे deep इन्फॉर्मेशन प्राप्त होती है इसलिए गुगल में एक बेहतर परिणाम के लिए अंग्रेजी भाषा सही है.

FAQ’s – Google ki bhasha kaise badle

गूगल की भाषा बदलने के लिए क्या करना पड़ता है?

गूगल की भाषा बदलने के लिए पहले अपने फोन कि भाषा बदलना पड़ता हैं इस लेख को पड़कर भाषा बदलना सिख सकते हैं।

गूगल कितनी भाषाओ को सपोर्ट करता है?

गूगल वर्तमान में पूरी दुनिया के 49 भाषाओ के सपोर्ट करता हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की अब आपको इस लेख को पढ़ने के बात आप यह जान और सिख गए होंगे की गुगल कि भाषा कैसे बदले? इस लेख से जुड़े आपके कोई भी सवाल हैं तो हमे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर जरूर बताए और इस लेख को उन लोगों के पास सोशल मीडिया के माध्यम से जरूर साझा करे जो गूगल की भाषा बदलना चाहते हैं और साथ ही साथ में आज आपने क्या सिखा यह भी बताए।

Leave a Comment