गूगल वेबस्टोरी से पैसे कैसे कमाए (5 तरीके)

इन पिछले कुछ सालों मे गूगल वेबस्टोरी लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध हुआ है क्योंकि यह गूगल का एक नया फीचर है जिसकी वजह से गूगल भी इसे काफी अधिक प्रमोट कर रहा है, ऐसे मे आपने कभी न कभी गूगल के Discover फीचर मे गूगल वेब स्टोरी देखा होगा। तो आपको बता दे की आज का यह आर्टिकल गूगल वेबस्टोरी से पैसे कैसे कमाए? इस पर आधारित है। अगर आप भी पैसे कमाने मे रुचि रखते है तब यह आर्टिकल आप ही के लिए है।

इन दिनों काफी सारे ऐसे लोग है जिन्होंने गूगल वेबस्टोरी का उपयोग करके पैसे कमाए है उनमे से मैं भी एक हूँ। हालाकी मैंने गूगल वेबस्टोरी इतने अधिक पैसे नहीं कमाए क्योंकि मुझे अपने Blogging करियर पर ज्यादा Focus करना था और कंटेन्ट राइटिंग के स्किल को Improve करना था, लेकिन ऐसे कई सारे लोग है जो की गूगल वेबस्टोरी से पैसे कमाना चाहते है लेकिन उन्हे इस विषय मे जानकारी नहीं होने के कारण वे पैसे कमा नहीं पा रहे है।

इसलिए हमने आज का यह आर्टिकल लिखने का चयन किया जिसके जरिए हम गूगल वेबस्टोरी से पैसे कैसे कमाया जाता है और गूगल वेबस्टोरी से पैसे कमाने के समस्त तरीकों के बारे मे विस्तार से जानकारी आपके साथ साझा करने वाले है जिसको पढ़कर कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से गूगल वेबस्टोरी का उपयोग करके पैसे कमा सकता है बस इसके लिए उसको गूगल वेबस्टोरी पर काम करना पड़ेगा।

तो चलिए अब हम इस आर्टिकल के जरिए गूगल वेबस्टोरी से पैसे कमाने के बारे मे विस्तार से जानने और इस आर्टिकल की सहायता से कुछ नया सीखने की शुरुआत करते है।

गूगल वेब स्टोरी क्या है?

आपको बता दे की Google Webstories गूगल का एक नया Feature है जो की बिल्कुल इंस्टाग्राम, फेसबुक स्टोरी की तरह ही दिखाई देता है लेकिन यह Google Web Stories इंस्टाग्राम, फेसबुक स्टोरी मुकाबले काफी अलग होता है क्योंकि इसमे हम Visuals, Text, Images का उपयोग करके एक कंटेन्ट बनाते है जो की लगभग एक महीने तक गूगल के Discover फीचर मे दिखाई देता है।

Google Webstories को 2018 मे गूगल के द्वारा लॉन्च किया गया था लेकिन उस समय यह इतना लोकपिय नहीं था लेकिन 2021 के बाद से यह काफी अधिक प्रसिद्ध हो चुका है। Google Webstories बनाने के लिए एक ब्लॉग वेबसाइट होना आवश्यक है क्योंकि हम वेबसाइट के जरिए ही Google Webstories बना सकते है।

गूगल वेबस्टोरी से पैसे कमाने के लिए क्या होना चाहिए

वर्तमान समय मे ऐसा है की अगर आप गूगल वेबस्टोरी से पैसा कमाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक चीजे होना चाहिए जैसे –

  1. एक ब्लॉग वेबसाइट होना चाहिए, जिस पर की हम वेब स्टोरी को Publish कर सके।
  2. ब्लॉग वेबसाइट WordPress पर Hosted होना चाहिए, ताकि वेबस्टोरी Plugin के जरिए हम वेबस्टोरी बना पाए।
  3. ब्लॉग वेबसाइट पर AdSense Approve होना चाहिए, क्योंकि गूगल ज्यादातर AdSense Approved वेबसाइट्स को ही Discover मे लाता है।

अगर आपके पास ये सभी है तब आप गूगल वेबस्टोरी से पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते है।

गूगल वेबस्टोरी से पैसे कैसे कमाए?

गूगल वेबस्टोरी कंटेन्ट को Visuals के जरिए लोगों तक पहुंचाने का एक अच्छा तरीका है क्योंकि गूगल वेबस्टोरी Google Discover पर दिखाई देता है और Google Discover मे ज्यादातर लोग कुछ नया जानने के लिए आते है। ऐसे मे अगर हम देखे तो गूगल वेबस्टोरी से कई सारे तरीकों से पैसे कमाया जा सकता है एवं कई सारे Bloggers भी है जो की Allready गूगल वेबस्टोरी की मदद से पैसा कमा रहे है।

तो अगर आप भी गूगल वेबस्टोरी से पैसा कमाना चाहते है तो आप नीचे दिए गए तरीकों का उपयोग करके गूगल वेबस्टोरी से पैसा कमा सकते है –

1. Affiliate Marketing

आपको Affiliate Marketing के बारे मे पता ही होगा इसमे हमें अलग अलग Brands के Products को बेचना होता है जब हम उनके Products को अपने Affliate Link से बेचते है तब इससे हमारी कमाई होती है, आज के समय मे Affiliate Marketing गूगल वेबस्टोरी से पैसा कमाने के सबसे अच्छे तरीकों से एक है।

ऐसे मे अगर आप गूगल वेबस्टोरी से पैसा कमाना चाहते है तब आप ऐसे Topics पर वेबस्टोरी बनाइये जिन टॉपिक पर Affiliate Product को बेचा जा सके और वेब स्टोरी के Visitors को अपने ऐसे ब्लॉग पोस्ट पर भेजिए जिस ब्लॉग पोस्ट पर आपने किस Prodct के बारे मे बताया है और उस ब्लॉग पोस्ट मे अपना Affliate Link दे दीजिए। जिससे की Audience वेबस्टोरी से आपके ब्लॉग को पढ़ेंगे और अंत मे वह आपके ब्लॉग पोस्ट मे मौजूद लिंक से खरीदेंगे जिससे की आपकी कमाई होगी।

2. Refer & Earn

जैसा की हम जानते है की गूगल वेबस्टोरी मे हम लिंक भी डाल सकते है ऐसे मे अगर आप गुगल वेब स्टोरी से पैसा कमाने कि सोच रहे है तब आप Refer & Earn का सहारा ले सकते है क्योंकि वर्तमान समय मे ऐसे कई सारे Mobile Application प्ले स्टोर पर मौजुद है जिन Apps को अगर हम Refer करते है तब वे Application Per Refer के हिसाब से पैसे देती है।

अब गुगल वेबस्टोरी मे Refer & Earn से पैसा कमाने के लिए सर्वप्रथम ऐसे Applications को ढुंढिए जो कि Refer & Earn का विकल्प प्रदान करते है उसके बाद उन सभी Applications अकाउंट बनाकर अपने Refer Link को काॅपी किजीए और उसके बाद अपने गुगल वेबस्टोरी पर उस लिंक को लगाइये और उसे Visitors को इंस्टॉल करने को कहिए फिर जब Visitors Application को आपके Referal लिंक से इंस्टॉल करने लगेंगे तब इससे आपकी कमाई होने लगेगी।

3. Google Adsense Monetization

अगर आप ब्लॉगर है तब आपको Google Adsense के बारे मे जरुर पता होगा। यह एक प्रकार का Ad Network है जिससे हम आपने वेबसाइट को Monetize करके पैसे कमा सकते है ऐसे में अगर आप गुगल वेबस्टोरी से पैसा कमाना चाहते हैं तब आप Google Adsense का उपयोग कर सकते है।

आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के गुगल वेबस्टोरी को Google Adsense से Monetize किजीए, ऐसा करने के लिए आप गुगल के Web Stories Plugin का उपयोग कर सकते है। इसमे Monetization का विकल्प मिलता है जिसमे आपको अपने Google Adsense के Ad code को बस Paste करना है, जिसके बाद आपके ब्लॉग के वेबस्टोरी पर Google Adsense का विज्ञापन दिखाई देने लगेगा जिसपर जब Visitors क्लिक करेंगे तब इससे आपकी कमाई होगी।

4. Sell E books

वर्तमान समय में E book पैसा कमाने सबसे अच्छे तरिको मे से एक है इसमे हमे बस खुद का E book किसी विषय पर बनाना होता है जिसके बाद हम उस E Book को बेचकर पैसा कमा सकते है लेकिन E book को बेचने के लिए हमें अधिक से अधिक लोगो तक E book का प्रचार करना होता है, ऐसे में हम गुगल वेबस्टोरी का सहारा लेकर E book को बेचकर पैसा कमा सकते है।

इसके लिए सर्वप्रथम किसी विशेष विषय पर आपको E book बनाना है जिसके बाद उस Ebook को अपने वेबसाइट पर List करना है और उसके बाद E book मे दी गई जानकारी से संबंधित अपने ब्लॉग वेबसाइट पर वेबस्टोरी बनाइये और अंत मे Visitors को E book खरिदने को कहिए और साथ में Ebook को खरिदने का लिंक भी दे दिजीए। जिससे कि वेबस्टोरी को Visit करने वाले लोग आपके E book को खरिदेंगे और जिससे आपकी कमाई होगी।

5. Promote Blogs

आपको बता दे कि गुगल अभी के समय मे वेबस्टोरी बहुत अधिक Boost दे रहा है मतलब अगर कोई एक महिने पुराना ब्लॉग वेबसाइट भी अगर गुगल वेबस्टोरी Publish करता है तब भी गुगल उस ब्लॉग के वेबस्टोरी को खुब Promote करता है जिससे कि ब्लॉग के वेबस्टोरी पर काफ़ी अधिक Traffic आता है।

ऐसे मे अगर आप गुगल वेबस्टोरी का उपयोग करके पैसा कमाना चाहते है तब आप रोजाना 5 से 10 वेबस्टोरी अपने ब्लॉग पर Publish किजीए और उन वेबस्टोरी पर Visitors को आपके ब्लॉग के किसी Article को पढ़ने को कहिए और साथ मे उस Article का लिंक भी दे दिजीए। जिससे कि वेबस्टोरी के Visitors आपके ब्लॉग पोस्ट पर आएंगे जिससे आपके ब्लॉग का Traffic भी बढ़ेगा और कमाई भी होगी।

निष्कर्ष

अगर हम गुगल वेबस्टोरी पर गौर करे तो यह पाएंगे कि गुगल वेबस्टोरी के जरिये हम बहुत ही कम समय में अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। अब हमने आपके साथ Google Web Stories से पैसे कैसे कमाये? इससे संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से साझा कर दिया है, उम्मीद है कि आज का यह आर्टिकल गुगल वेबस्टोरी के जरिये पैसे कमाने मे आपकी काफ़ी मदद करेगा एवं इस आर्टिकल से संबंधित अगर आपके मन मे कोई भी सवाल है तो उसे नीचे Comment मे लिखकर अवश्य पुछे।

अंत मे हमारा आपसे यही निवेदन है कि इस आर्टिकल को सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर भी जरुर साझा किजीए ताकी अन्य लोग भी गुगल वेबस्टोरी से पैसा कमा सके।

Leave a Comment