पुराना जीमेल आइडी लॉगिन कैसे करे?

आपके लिए यह जानना की पुराना जीमेल आइडी लॉगिन कैसे करे? बेहद महत्वपूर्ण हो सकता है। क्योंकि ऐसा सिर्फ आपके साथ ही नहीं बल्कि हर किसी के साथ होता हैं की, जब हम अपने फोन को रीसेट करते हैं या कुछ कारणों की वजह से हमारे फोन का पुराना जीमेल आइडी फोन से हट (Logout) जाता हैं, तब हम अपने पुराने जीमेल आइडी को वापिस लाने की कोशिश करते हैं लेकिन सही जानकारी नहीं होने की वजह से हम उस पुरानी Gmail id को वापिस नहीं ला पाते हैं।

अक्सर जब हम एक फोन खरीदते हैं तब जो उस फोन मे जो पहला काम होता हैं, वह एक जीमेल आइडी बनाना होता हैं क्योंकि बिना जीमेल आइडी के हम फोन मे, न ही chrome इस्तेमाल कर सकते हैं, न ही Play store और न ही YouTube इस्तेमाल कर सकते हैं। एक जीमेल आइडी मे आज के समय मे हमारी सभी महत्वपूर्ण जानकारी मौजूद होती हैं जैसे contacts, YouTube channel, photos इत्यादि।

इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपका पुराना जीमेल आइडी वापिस आ जाएगा। इस बात की गैरेन्टी देते हैं। तो चलिए जानते है और सीखते हैं की पुराना जीमेल आइडी को वापिस कैसे लाएं?

पुराना जीमेल आइडी लॉगिन (Recover) कैसे करे?

जीमेल आइडी आज के समय मे एक महत्वपूर्ण आइडी बन चुका हैं ऐसे मे किसी कारण वर्ष हमारा फोन से हमारा जीमेल आइडी हट जाता हैं, और ऐसे मे हमे हमारे जीमेल आइडी का पासवर्ड याद नहीं हैं, तो भी चिंता न करे आपका जीमेल आइडी 100 प्रतिशत वापिस जाएगा, बस इसके लिए नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

1. सबसे पहले फोन के प्ले स्टोर मे जाएं, उसके बाद आपके सामने Google sign in का पेज ओपन होगा।

2. अब आपको यहाँ पर अपने पुराने जीमेल अकाउंट का ईमेल आइडी डालनी हैं,

GMAIL

और next पर क्लिक करें। अगर आपको पुराने जीमेल अकाउंट का ईमेल आइडी पता नहीं हैं तो ऐसे मे आगे इसका solution हैं।

GMAIL

3. अब आपके सामने enter your password का पेज ओपन होगा, अगर आपको अपना जीमेल अकाउंट का password मालूम हैं तो डाले अगर पता नहीं हैं तो Forgot password पर क्लिक करे।

GMAIL

4. अब आपके सामने Account recovery का पेज ओपन होगा, जिसमे आपके सामने पुराने अकाउंट को वापिस लाने के अलग अलग तरीके नजर आएंगे।

5. उन सभी तरीकों मे से आपको get a verification code at और उसके बाद आपके मोबाईल नंबर का लास्ट दो digit लिखा मिलेगा जिस पर क्लिक करना हैं और इतना सब करने के बाद आपके मोबाईल नंबर पर 6 अंकों का कोड आएगा, जिसे आपको enter the code डालना हैं, और उसके बाद next पर क्लिक करें।

6. Next पर क्लिक करने के बाद एक नया पासवर्ड सेट करना हैं अपने जीमेल अकाउंट के लिए पासवर्ड कठिन होना चाहिए जिसमे letter, number और symbols होने चाहिए। ऐसा पासवर्ड बनाए जो आपको सदैव याद रहें और उसके बाद दोबारा वहीं पासवर्ड को डालकर पासवर्ड कन्फर्म करें।

इतना सब करने के बाद आपका पुराना जीमेल आइडी सफलतापूर्वक रिकवर हो जाएगा, कुछ इस प्रकार अपने पुराने ईमेल आइडी को रिकवर कर सकटे कुछ ही मिनटों के अंदर मे।

यह भी जानिए : फोन हैक कैसे होता हैं ?

ईमेल आइडी याद न होने पर पुरानी जीमेल आइडी कैसे निकाले ?

अगर आपको यांनी ईमेल आइडी पता नहीं हैं और आप अपने पुराने ईमेल आइडी को निकालना चाहते हैं यानि रिकवर करना चाहते हैं तो ऐसे मे नीचे दिए गए तरीके को अपनाकर आप बिना ईमेल आइडी के भी अपने जीमेल अकाउंट को रिकवर कर सकते हैं बढ़ी आसानी के साथ।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको जहां पर email or phone लिखा मिलेगा जिस पर आपको अपनी ईमेल आइडी डालने के बजाय अपना मोबाईल नंबर डाल देना हैं। और next पर क्लिक करें।

स्टेप 2. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड enter करना पड़ेगा और पासवर्ड पता नहीं हैं तो Forgot पासवर्ड पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अब आपके समाने अलग अलग तरीके आ जाएंगे जीमेल अकाउंट को वापिस लाने के जिनमे से get a verification code at और आपका मोबाईल नंबर के लास्ट के दो अंक लिखे होंगे जिस पर क्लिक करें।

स्टेप 4. उसके बाद आपके जीमेल आइडी से लिंक आपके मोबाईल नंबर पर कुछ अंको का ओटीपी आएगा जिसे आपको enter the code पर डालकर next पर क्लिक करना हैं।

स्टेप 5. अब आपको अपने ईमेल आइडी का एक नया पासवर्ड सेट करना हैं एक strong पासवर्ड सेट करें जो आपको सदैव याद रहे और उसके बाद उस पासवर्ड को दोबारा डालकर Password confirm करे।

अब आपका पुराना जीमेल अकाउंट फिर से दोबारा से आपके फोन पर वापिस आ जाएगा, कुछ इस प्रकार अपने जीमेल आइडी को डोबारा से बिना ईमेल आइडी enter किए वापिस ला सकते हैं सिर्फ कुछ ही मिनटों के अंदर मे।

बिना पासवर्ड के जीमेल आइडी लॉगिन कैसे करे ?

आपने यह तो जान लिया की पुराना जीमेल आइडी लॉगिन कैसे करें ? लेकिन अगर आप बिना पासवर्ड डाले, बिना किसी झंझट के अपने जीमेल आइडी को दूसरे फोन मे लॉगिन करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए तरीके से आसानी से लॉगिन कर सकते हैं। लेकिन ऐसा तभी कर सकते हैं जब आपका जीमेल अकाउंट किसी अन्य फोन मे लॉगिन हो।

स्टेप 1. सर्वप्रथम प्ले स्टोर मे जाकर जीमेल आइडी के आइकान पर क्लिक करें और add another account करें। अगर फोन मे कोई भी जीमेल आइडी नहीं हैं तो यह सब करने की जरूरत नहीं हैं सिर्फ प्ले स्टोर मे जाएं।

स्टेप 2. अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमे Email or phone लिखा मिलेगा, जिसमे उस अकाउंट का ईमेल आइडी या फिर मोबाईल नंबर डाले जिसे लॉगिन करना चाहते हैं।

स्टेप 3. अब आपके सामने enter your password का पेज ओपन होगा जिसमे से नीचे forgot password लिखा मिलेगा जिस पर क्लिक करें। और उसके बाद फिर एक नया पेज ओपन होगा जिसमे से try another way पर क्लिक करें। हो सकता हैं यह try another way का ऑप्शन आपके फोन मे न आए बल्कि डायरेक्ट account recovery का पेज ओपन हो जाएं।

GMAIL

स्टेप 4. Account recovery का पेज जब ओपन हो जाएं तब आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे जिनमे से Tap Yes your phone or computer पर क्लिक करना हैं, ऐसा करते ही जिस फोन मे आपका जीमेल आइडी लॉगिन हैं उसपर एक notification आएगा जिस पर क्लिक कर के yes, its’ me पर क्लिक करें।

स्टेप 5. अब आपको सामने change password का पेज ओपन होगा, जिसमे हमें पासवर्ड हमें पासवर्ड बदलना नहीं हैं, बल्कि skip पर क्लिक करे और इतना सब करने के बाद आपका जीमेल अकाउंट एक फोन से दूसरे फोन मे बिना पासवर्ड डाले सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाएगा।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की इस लेख के माध्यम से दी गई महत्वपूर्ण जानकारी से यह जान और सिख लिया होगा की Purana Gmail id Login kaise kare अगर आपके मन मे इंटरनेट और तकनीकी के बारे मे कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर बेहिचक पुछ सकते हैं।

आप सभी लोगों को इस लेख के माध्यम से दी है जानकारी कैसा लगा नीचे कमेन्ट मे अवश्य बताएं और इस लेख को उन सभी लोगों तक शेयर करें जो यह सीखना और चाहते हैं की पुराना जीमेल आइडी वापिस कैसे लाए या फिर कैसे निकाले ताकि वे भी सिख सके।

Leave a Comment