ऑनलाइन Food कैसे बेचे? (खाना बेचकर पैसा कमाएं)

जिस तरह धीरे धीरे ऑनलाइन फूड डिलीवरी के प्रति एवं ऑनलाइन शॉपिंग इत्यादि के प्रति लोगो का विश्वास बढ़ता जा रहा हैं उसी तरह धीरे धीरे हमारा देश अब डिजिटल भारत बनने के करीब जाता जा रहा हैं, बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं जो ऑनलाइन फूड बेचना चाहते हैं लेकिन ऑनलाइन Food कैसे बेचे? यह पता नहीं होने के कारण वे अपने Food को ऑनलाइन नहीं बेच पाते हैं।

ऑनलाइन फूड बेचना को बहुत बढ़ी बात नहीं हैं आप आसानी से ऑनलाइन food सेल कर सकते हैं। ऑनलाइन फूड बेचने के लिए हमें अपनी खुद की वेबसाइट या मोबाइल App बनाने की बिल्कुल जरूरत नहीं हैं, आज के समय मे ऑनलाइन Food बेचने वाली दो बढ़ी कंपनी zomato और swiggy के माध्यम से हम अपने Food को बिना किसी परेशानी या झंझट के ऑनलाइन बेच सकते हैं।

लेकिन ऑनलाइन खाना (Food) बेचने के लिए आपके पास कोई food शॉप जैसे होटल, ढाबा इत्यादि, होनी जरूरी हैं। तो चलिए जानते हैं की Online Food kaise beche और आज फिर से कुछ नया सीखते हैं।

ऑनलाइन Food कैसे बेचे?

जैसा की आज के समय मे ऑनलाइन फूड बेचने के लिए न हमें कोई खुद की वेबसाइट या App बनाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं हैं, हमारे आस वर्तमान मे अलग अलग ऑप्शन हैं ऑनलाइन फूड्स बेचने के, जिनमे से जो सबसे सरल और प्रसिद्ध तरीका हैं वह Zomato और Swiggy। इन पर हम ऑनलाइन अपने फूड्स को रजिस्टर करके ऑनलाइन Food बेच सकते हैं।

Zomato मे रजिस्टर करें और ऑनलाइन फूड बेचे

ऑनलाइन Zomato फूड बेचने के लिए रेस्टोरेंट होना आवश्यक हैं, फिर ऑनलाइन zomato के माध्यम से Food बेचने के लिए हमें अपने फूड शॉप (resturant) को zomato मे रजिस्टर करना है, उसके लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें।

स्टेप 1 : सबसे पहले Zomato मे फूड बेचने के लिए restaurant को रजिस्टर करने के लिए जरूरत पड़ने वाले आवश्यक दस्तावेजों के बारे मे अवश्य जान लेना चाहिए जो निम्न हैं।

  1. पेन कार्ड एवं आधार कार्ड
  2. रेस्टोरेंट के अंदर और बाहर की फोटो
  3. GST नंबर
  4. फूड लाईसेंस (FSSAI License)

यह आवश्यक दस्तावेजों का होना अनिवार्य हैं, अब Zomato मे अपने रेस्टोरेंट को रजिस्टर करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें, लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे register your restaurant लिखा मिलेगा जिस पर क्लिक करें।

स्टेप 2 : अब आप लॉगिन पेज पर आ जाएंगे जिसमे आपको अपना मोबाईल नंबर डालकर send one time password पर क्लिक करें, अब द्वारा डाले गए मोबाइल पर 6 अंकों का ओटीपी टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से प्राप्त होगा जिसे डाले।

  • उसके बाद Restaurant detail मे अपने रेस्टोरेंट का पुरा नाम एवं complete Address डाले
  • अब आपको map मे अपने रेस्टोरेंट को accuracy के साथ डिटेक्ट करना हैं।
  • अब नीचे अपने रेस्टोरेंट का नंबर डाले और STD code व Landline नंबर को डालकर verify करें।
  • अब owner details मे रेस्टोरेंट के मालिक यानि अपना मोबाइल नंबर को verify करें और पूरा नाम व ईमेल address डाले और next पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे outlet type & timings का ऑप्शन मिलेगा जिसमे esblishment type मे both सिलेक्ट करें और नीचे एक और ऑप्शन मिलेगा जिसमे आपका restaurant कौन कौन से प्रोडक्ट मिलते हैं वह सिलेक्ट करें।
  • अब नीचे की ओर Restaurant oprational hours मे अपने रेस्टोरेंट का टाइमिंग सिलेक्ट करें और mark open day मे आपका रेस्टोरेंट कौन कौन से दिन खुलता हैं वह सिलेक्ट करें। फिर next पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमे अपने रेस्टोरेंट के menu का इमेज अपलोड करे।

इमेज को अपलोड करने के बाद ऑफलाइन ऑर्डर के लिए सफलतापूर्वक रजिस्टर हो जाएगा, अब आपको एक step 2 register for online odering का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करें।

  • ऑनलाइन रजिस्टर मे सबसे पहले outlet information का पेज मिलेगा, जिसमे पहले वाले ऑप्शन पे No सिलेक्ट करें, दूसरे पे पहला वाला ऑप्शन सिलेक्ट करें या फिर इसे अपने हिसाब से भी सिलेक्ट कर सकते हैं।
  • अब आपको नीचे ऑनलाइन ऑर्डर के menu का फोटो अपलोड करें यानि आपके रेस्टोरेंट मे कौन कौन से फूड्स मिलते हैं उसके मेनू का फोटो अपलोड करें।
  • उसके बाद फिर से outlet owner details मे आपने जैसा जानकारी fill किया था उसी तरह से करें।
  • फिर नीचे आपको prioty contact number का ऑप्शन मिलेगा, जिसमे अपने रेस्टोरेंट के मोबाईल नंबर से संबंधित जानकारी भरे।
  • अब नीचे आपको recive banking notification/accounting notification (invoice) मे पहला ऑप्शन सिलेक्ट करें और next पर क्लिक करें।
  • इतना सब करने के बाद upload legel details का पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपनी सारी legel dacuments से रिलेटेड जानकारी भरनी हैं, और अगर आपका रेस्टोरेंट GST रजिस्टर्ड नहीं हैं तो GST information के नीचे is your restaurent GST registerd मे NO सिलेक्ट करें और term & conditions को accept करें और next पर क्लिक करें।
  • उसके बाद Food लाईसेंस का पेज ओपन होगा जिसमे अपने फूड लाईसेंस से संबंधित जारी जानकारी भरे और Food lisense का एक इमेज अपलोड करें उसके बाद नीचे आपको अपने बैंक अकाउंट की जानकारी डालनी हैं और verify करें और next पर क्लिक करें। go to live preferences मे कोई भी एक ऑप्शन अपने हिसाब से सिलेक्ट करें और continue पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमे की नीचे save का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करें।

स्टेप 3 : इतना सब करने के बाद आपके मोबाईल नंबर पर zomato का एक मैसेज आएगा जिसमे एक लिंक पर क्लिक करें फिर एक नया टैब ओपन होगा जिसेम आपके द्वारा submit की गई सारी जानकारी आ जाएगा, जिसमे नीचे create signature का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करे।

फिर एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपने legel dacument जैसे पेन कार्ड इत्यादि की जानकारी भरनी हैं और signature अपलोड करना हैं और इतना सब करने के बाद नीचे save contact detail पर क्लिक करें।

अब सभी प्रोसेस पूरा हो चुका हैं, अब दो तीन दिन मे zomato के कस्टमर करे का कॉल आ जाएगी और सभी जानकारी एकदम Accurate होगा तो आपका रेस्टोरेंट zomato पर सफलतापूर्वक रजिस्टर हो जाएगा और आपके रेस्टोरेंट के फूड्स भी ऑनलाइन मे आ जाएंगे।

कुछ इस प्रकार Zomato मे रजिस्टर करके ऑनलाइन फूड बेच सकते हैं और ऑनलाइन खाना बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

बिना कोई ई कॉमर्स वेबसाइट बनाएं क्या हम ऑनलाइन food बेच सकते है?

जी हाँ वर्तमान मे बिना कोई ई कॉमर्स वेबसाइट बनाएं ऑनलाइन Food बेच सकते हैं।

ऑनलाइन क्या Food बेचा जा सकता है?

जी हाँ वर्तमान मे ऑनलाइन food बेचा जा सकता हैं। दो बढ़ी कंपनी ऑनलाइन food बेचकर करोड़ों रुपये कमाती हैं।

क्या हम zomato मे अपने restaurant को रजिस्टर करके ऑनलाइन Food बेच सकते है?

जी हाँ हम zomato मे अपने restaurant को रजिस्टर करके ऑनलाइन Food बेच सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं किया आप सभी लोगों ने इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी के माध्यम से आप बहुत कुछ नया सिख होगा और यह जान लिया होगा की ऑनलाइन Food कैसे बेचे ? अगर आपके मन मे सोशल मीडिया और इंटरनेट से जुड़े कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट कर के पूछ सकते है।

इस लेख को सोशल मीडिया मीडिया के माध्यम से अपने सभी दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि वे भी जान सके और यह लेख कैसा लगा नीचे कमेन्ट मे लिखकर अवश्य बताएं।

5 thoughts on “ऑनलाइन Food कैसे बेचे? (खाना बेचकर पैसा कमाएं)”

  1. हेल्लो सर जोमेटो से ऑनलाइन पैसे कमाना बाकि ऑनलाइन पैसे कमाना जितना ही थोड़ा मुस्किल है लेकिन इस आर्टिकल से लोगो को काफी मदद मिलेगी लॉकडाउन के बाद काफी लोग पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन दुनिया की तरफ आकर्षित हुए हैं और काफी लोग इसमें सफल भी हुए हैं और आप ऐसे ही जानकारी देंगे तो इसमें और भी लोगो का फायदा होगा

    Reply
  2. if I want to prepare food in home and wanted to sell through zemeto or swiggy, is it possible. If yes than what procedure I have to do.

    Reply

Leave a Comment