गुगल पे मे पैसा फंस जाये तो क्या करे? वापिस कैसे लाएं

क्या आपका भी यह सोच रहे कि कि गुगल पे मे पैसा फंस जाये तो क्या करे? तो अब आपको यह सोचने कि जरुरत नही गुगल पे मे आखिर पैसा क्यों फंसता है और इसका हल क्या है सभी चिजे आज आपको आज के इस लेख मे जानने को मिलेगा.

गुगल पे दुनिया कि सबसे बड़ी कंपनी का सर्विस है और ऐसे मे हमारा पैसा गुगल पे फंस जाता है तो हम परेशान हो जाते है कि हमारा पैसा fraud ना हो जाये लेकिन ऐसा नही है transition करते वक्त कभी कभी पैसा फंस जाता ऐसे मे परेशान होने कि जरुरत नही है इसका हल भी है.

Google Pay मे पैसा क्यो फंसता है?

गूगल पे मे पैसा फंसने के बहुत से कारण होते है कभी बैंक के खराब सर्वर कि वजह से फंस जाता है या कभी गुगल पे कि खराब सर्वर कि वजह से फंस जाता है यह मुख्य कारण होते है कभी कभी बड़ी transaction करते वक्त पैसा गूगल पे मे हि फंस जाता है.

पैसा फंसने का जो मुख्य कारण होता है वह यह है कि जब एक हि समय मे बहुत सारे गुगल पे के यूजर्स transaction करने लगते है ऐसे मे गुगल पे मे पैसा ट्रान्सफर करने कि जो स्पीड होती है वह स्लो हो जाती है क्योकि यह ऑनलाइन का कारोबार है तो यह सब परेशानी होती रहती है.

इसे हम उदाहरण के तौर पर समझे तो एक ट्रक मे अगर ज्यादा समान भरा जाय जितना वह ट्रक मैनेज नही कर सकता तो उसकी स्पीड कम हो जायेगी और ट्रक ओवरलोड होने कि वजह से exident होने का डर रहता है ठिक उसी प्रकार हमारे गुगल पे का सर्वर काम करता है और हमारा Transaction फैल हो जाता है या अटक जाता है.

लेकिन हमें ऐसे मे परेशान नही होना है आपका पैसा 100% वापिस आ जायेगा बस आपको कुछ समय इंतजार करना है अगर फिर भी ना आये तो उसका भी हल आगे है.

Google pay मे पैसा फंस जाये तो क्या करे?

अब हमे क्या करना होगा कि हमारा गुगल पे मे फंसा हुआ पैसा वापिस आ जाये फंसा हुआ पैसा वापिस लाने के लिए आप सबसे पहले या तो 24 घंटे इंतजार कर सकते है हो सकता है कि इतने मे आपका पैसा वापिस आ जाये या फिर भी नही आता है तो परेशान ना हो यह स्टेप्स फाॅलो करें आपका पैसा 100% वापिस आ जायेगा.

सबसे पहले यह देखे कि आपका पैसा क्यो फंसा है गुगल पे app कि खराब सर्वर कि वजह से या बैंक की खराब सर्वर कि वजह से अगर परेशानी गुगल पे कि खराब सर्वर कि वजह से है तो यह स्टेप्स फाॅलो करें.

  • गुगल पे को उस परेशानी के बारे मे बताये कि मेरा पैसा फंस गया है इसके लिए आपको अपने गुगल पे एप के अदंर जाकर help & feedback वाले ऑप्शन पर जाना होगा यह स्टेप तभी करे जब आपका गुगल पे मे पैसा फंसे हुए तीन दिन से ज्यादा हो गये है मतलब आपका transaction अभी भी प्रोसेसिंग मे है और बैंक अकाउंट से पैसा कट गया है और और यह प्रॉब्लम तीन दिन हो गये है,
  • ऐसे मे आपको गुगल पे को फीडबैक भेजना होगा कि हमारी यह परेशानी है इसे जल्दी हल करें इसके लिए आपको send फीडबैक वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है फिर आपको वहां पर अपनी परेशानी लिखनी है गुगल पे को फिर अपनी परेशानी गुगल पे को लिखकर फीडबैक कर दे ध्यान रहे अपना transaction id जरुर डाले अब आपको कुछ समय तक इंतजार करना होगा जब फिडबैक का reply आयेगा तो उसमे transaction कि सारी जानकारी होगी और आपका प्रॉब्लम को जल्दी हि फिक्स कर दिया जायेगा और सारी जानकारी मिल जायेगा कि आपका प्रॉब्लम क्यो हुआ कैसे हुआ सब.
  • दुसरा तरिका अगर परेशानी बैंक से है तब आपको ऐसे मे बैंक से प्रॉब्लम कौ फिक्स करवाना होगा इसके लिए आप अपना बैंक कौन सा है यह देखे फिर आपको उस बैंक का कस्टमर केयर नम्बर पर फोन करें फिर आपको वहां पर आपकी सारी परेशानी का हल बता दिया जायेगा और यह भी बता दिया जायेगा कि प्रॉब्लम क्यो हुआ कैसे हुआ.

Google pay मे लेनदेन बैंक कि वजह से failed हुआ है या गुगल पे कि वजह failed हुआ है कैसे जाने

इसके लिए आपको करना कुछ नही है बस लेनदेन करते वक्त देखना है कि पेमेंट फैल क्यो हुआ अगर प्रॉब्लम बैंक का है तो आपको bank server busy या कुछ और लिखा आयेगा जो परेशानी आपकी बैंक कि है अगर लेनदेन डायरेक्ट फैल हुआ और कुछ लिखा नही आया तो वह परेशानी गुगल पे कि वजह से है.

Google pay me paisa fas jaye to kya kare (आसान तरिका)

  • आप सिधा गुगल पे कस्टमर केयर नम्बर पर फोन करके अपनी transaction id बताकर उससे परेशानी क्यो हुआ और यह कब तक ठिक हो जायेगा सारी समस्या का समाधान मिल जायेगा आपको.
  • और अगर समस्या बैंक से है तो आप सिधा अपने बैंक के कस्टमर केयर को फोन करके इस समस्या का समाधान कर सकते है.

FAQ”s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

गुगल पे से पेमेंट फैल हो गया लेकिन अकाउंट से पैसा कट गया तो क्या करे?

ऐसे मे आप गुगल पे कस्टमर केयर से बात करे इसका हल आपको मिल जायेगा गुगल पे मे पेमेंट फैल हो जाये तो क्या करें गुगल पे मे पेमेंट फैल हो जाये तो लेनदेन करने कि दोबारा कोशिश करे फिर भी फैल हो जाये तो बैंक या गुगल पे का सर्वर ठीक होने के बाद लेन देन करें

गुगल पे से कैशबैक कब मिलता है?

गुगल पे से जब आप पहली लेन देन करते है या फिर बड़ी लेन देन करते है तब आपको मिलता है

निष्कर्ष

गूगल पे एक बहुत ही बड़ी कंपनी के द्वारा चलाई जाने वाली App है ऐसे मे गूगल पे मए किसी भी तरह का पैसा फँसने की कोई संभावना नहीं है और कभी कभार अगर पैसा किसी कारणवर्ष फंस भी जाता है तब वह पैसा आपको कुछ ही दिनों Refund कर दिया जाएगा इसलिए इस विषय से संबंधित कोई भी परेशानी ही तब बिल्कुल निश्चिंत रहिए आपको पैसा सुरक्षित है।

उम्मीद है कि आपने यह जान हि लिया होगा कि गूगल पे मे पैसा फंस जाए तो क्या करे? और यह लेख आपको महत्वपूर्ण लगा है तो इसे अपने दोस्तों फैमिली के साथ जरुर शेयर करें और पसंद आया है तो कमेन्ट करके हमे बताये.

4 thoughts on “गुगल पे मे पैसा फंस जाये तो क्या करे? वापिस कैसे लाएं”

  1. Me Rs 30000 /-ka transection Google pay se Dt 15/12/22 ko trasfer Md Imran Ansari ko kiya gaya tha lekin wo Paisa abhi tak fasa hua hai na mere A/c me wapas Aya and na unke A/c me gaya please hmara Paisa refund. Kab tak hoga

    Reply
    • भाई आप कुछ समय तक इंतजार कीजिये और आप इसके लिए फोन पे Customer care या फिर बैंक ग्राहक सेवा अधिकारी से कॉल करकए बात कर सकते है।

      Reply
  2. Mi rummy game mi 4 traction Kiya Sabi paise processing show Deka rah hai paise dabit ho Gaya 1 din ho Gaya Hai sir googly pay ka problem hai Kay karu

    Reply
    • गूगल पे की समस्या है तो कुछ दिन रुकिए समस्या ठीक हो जाएगा क्योंकि यह एक Trusted कंपनी है, अधिक जानकारी के लिए आप इनके कस्टमर केयर से बात कर सकते है।

      Reply

Leave a Comment