Google पर अपना बिजनेस को कैसे डाले?

शायद आपके लिए यह जानना कि Google पर अपना बिजनेस को कैसे डाले? बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि टेक्नोलॉजी और इस डिजीटल समय में अपने बिजनेस (दुकान) को Grow और प्रसिद्ध करना चाहते है तो Google पर अपने बिजनेस को डालना बेहद जरुरी है क्योंकि इससेआपके ग्राहक सिर्फ Particular एरिया के नही रहते है बल्कि पुरी दुनिया भर के ग्राहक होते है।

जिस तरह टेक्नोलॉजी और इंटरनेट पुरी दुनिया भर में फैलती जा रहा है वैसे ही हमारा पुरा देश डिजीटल बनता जा रहा है, ऐसे में अगर हम वर्तमान में अपने बिजनेस को डिजीटल एवं समय के साथ परिवर्तित नही करते है हमारा बिजनेस हो सकता है कि समय के साथ आगे ना बढ़े।

जिस वजह से हमें हमारे बिजनेस में मुनाफा (Profit) ना हो, इसीलिए हमें हमारे बिजनेस को Google My business में रजिस्टर करके Google में बिजनेस को लाना चाहिए।

लेकिन बहुत सारे लोगों को यह पता नहीं हैं की Google पर अपना बिजनेस को कैसे डालते हैं ? जिस वजह से वे अपने बिजनेस को गूगल मे डाल नहीं पाते हैं, लेकिन अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं हैं इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद अपने बिसनेस को गूगल मे कैसे डालते हैं ? यह पूरी तरह सिख जाएंगे। तो चलिए जानते हैं और फिर कुछ नया सीखते हैं।

Google पर अपना बिजनेस क्यों डाले?

लगभग लाखों लोग रोजाना near me के नाम से Google पर दुकान सर्च करते हैं जैसे कोई व्यक्ति अपने आस पास खाना खाने के लिए रेस्टोरेंट खोज रहा है, ऐसे मे अगर Google पर Restaurant near me सर्च करता हैं तो उसके आस पास मौजूद Google मे रजिस्टर रेस्टोरेंट दिखाई देने लगते हैं जिससे ग्राहक को उस रेस्टोरेंट के बारे मे पता चलता है और वह उस रेस्टोरेंट मे खाना खाने के लिए चला जाता हैं।

जब Google मे हमारा बिजनेस रजिस्टर होता हैं तब कुछ इस प्रकार हमारे बिजनेस के ग्राहकों की संख्या मे वृद्धि होती हैं, इसलिए सभी दुकान के मालिकों को अपने दुकान को Google मे रजिस्टर करना चाहिए।

Google पर अपना बिजनेस को कैसे डाले?

अगर डिजिटल समय के साथ अपने बिजनेस को डिजिटल बनाना चाहते हैं तो हमें अपने दुकान या बिजनेस लोकेशन को Google मे जरूर Add करना चाहिए। वर्तमान मे लाखों लोग अपने बिसनेस को Google मे डाल चुके हैं, ऐसे मे अगर आप भी अपने बिजनेस को गूगल मे डालना चाहते हैं तो आगे बताएं गए सभी प्रोसेस को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

स्टेप 1. Google मे अपना बिजनेस को Add करने के लिए सर्वप्रथम गूगल मे जाकर Google my business लिखकर सर्च करे और पहले वाले लिंक पर क्लिक करे, या फिर आप इस लिंक पर क्लिक कर के उस पेज मे डायरेक्ट पहुँच सकते हैं। फिर आपको उस पेज मे Sign in का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करें, अगर आपने अपने जीमेल आइडी से लॉगिन नहीं किया हैं तो लॉगिन करें।

स्टेप 2. लॉगिन करने के बाद Google my business के पेज मे पहुँच जाएंगे जहां पर आपको अपने बिजनेस का नाम व बिजनेस category डालना हैं और नीचे next वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे Yes और No का ऑप्शन मिलेगा जिसमे से Yes पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अब आपको बिजनेस का पूरा address डालना हैं जिसमे आपको निम्नलिखित जानकारी डालनी हैं।

  1. Street Address : इसमे आपको अपने बिजनेस का लोकेशन डालना हैं, जैसे. आपके बिजनेस का कॉलोनी, कस्बा, गाँव लोकेशन।
  2. City : कौन से शहर मे आपका बिजनेस हैं वह डाले।
  3. Pincode : अपने बिजनेस के लोकेशन का पोस्टल कोड डाले।
  4. State : किस राज्य मे आपका बिजनेस हैं वह सिलेक्ट करें।

यह सब जानकारी भरने के बाद next पर क्लिक करें।

स्टेप 4. Address डालने के बाद Where are you located का पेज ओपन हो जाएगा, जिसमे बड़ी बारीकी के साथ मैप मे अपने बिजनेस के सटीक (exact) लोकेशन को ढूंढकर red point को अपने बिजनेस के सही लोकेशन पर ले जाए (जैसे की मेरा कोई दुकान हैं तो मैं अपने दुकान को दिए गए मैप मे ढूंढकर उस जगह लाल चिन्ह (red point) को ले जाऊंगा) और इतना करने के बाद next पर क्लिक करे।

स्टेप 5. उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे Do you provide deliveries or home and office visits? लिखा आ जाएगा, अगर आप अपनी बिजनेस लोकेशन के अलावा अपने कस्टमर को किसी और जगह serve करते हैं तो yes सिलेक्ट करे और next पर क्लिक कर के उस लोकेशन को भी add करें। अगर नहीं तो No सिलेक्ट करें और next पर क्लिक करें।

स्टेप 6. अब एक Add contact info का पेज ओपन होगा जिसमे अपना मोबाईल नंबर और अपने website का URL डाले, अगर आपके बिजनेस की कोई वेबसाईट नहीं हैं तो i don’t have a website पर टिकमार्क करें और next पर क्लिक करें। अब stay in the now का पेज ओपन होगा जिसमे अगर आप अपने बिजनेस से रिलेटेड अपडेट रहना चाहते हैं तो Yes सिलेक्ट करे अन्यथा NO सिलेक्ट करें, और next पर क्लिक करें।

स्टेप 7. अब इतना सब करने के बाद Choose a way to verify का ऑप्शन आ जाएगा, इसका मतलब किस तरह मोबाईल नंबर को verify करे यह होता हैं। जिसमे call या text इन दोनों ऑप्शन मे से कोई एक ऑप्शन सिलेक्ट करे और verify करने के बाद next पर क्लिक करें। अब फिर एक नया पेज खुलेगा जिसमे Next पर क्लिक करें।

स्टेप 8. अब customize profile का ऑप्शन आ जाएगा जिसमे पहला ऑप्शन Add business hours का आ जाएगा इसमे आपको उन सभी दिनों को सिलेक्ट करना हैं जिस दिन आपका बिजनेस खुला रहता हैं और उस दिन मे कितना समय तक खुल रहता हैं वह भी सिलेक्ट करे और next पर क्लिक करें।

स्टेप 9. उसके बाद add messaging का पेज ओपन होगा जिसमे Accept message को आप ऑन या ऑफ करना चाहे तो वह कर सकते हैं और उसके बाद next पर क्लिक करें। फिर आपको बिजनेस description Add करना हैं जिसमे आपको अपने बिजनेस के बारे मे लिखना हैं और next पर क्लिक करें।

स्टेप 10. अब Add photo your business का पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपने बिजनेस यानि दुकान या जो भी आपका बिजनेस हैं उसके अंदर एवं बाहर का फोटो add करें और फिर next पर क्लिक करें। अब advertising credit का पेज आएगा, जिसमे Skip पर क्लिक करें। इतना सब करने के बाद Customize profile कम्प्लीट हो जाएगा, आपको continue का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करें।

इतना सब करने के बाद आपका बिजनेस सफलतापूर्वक Google मे Add हो जाएगा, 24 घंटो के अंदर जब आप अपने बिजनेस का नाम Google पर सर्च करेंगे तो आपका बिजनेस आपके द्वारा submit की गई सभी जानकारी के साथ Google पर दिखाई देने लगेगा।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

Google My business क्या है?

Google My business गूगल का ही एक प्रोडक्ट हैं जिसके माध्यम से हम अपने बिजनेस जैसे दुकान, फैक्ट्री, कार्यालय इत्यादि चीजों को गूगल पर पर लिस्ट कर सकते हैं। जिससे जब कोई भी व्यक्ति गूगल पर आपके बिजनेस के लोकल एरिया मे आकर आपके बिजनेस से संबंधित सर्च करता हैं तब आपका बिजनेस गूगल पर दिखाई देने लगता हैं।

Google पर अपने बिजनेस को लिस्ट करने से क्या फायदा है?

इससे हमारा बिजनेस गूगल पर दिखाई देने लगता हैं जिससे जब कोई भी व्यक्ति आपके लोकल एरिया मे आकार आपके बिजनेस से संबंधित दुकानों को सर्च करता हैं जैसे, cake shop near me तो आपका बिजनेस गूगल पर दिखाई देने लगता हैं, इससे ग्राहकों की संख्या मे वृद्धि होती हैं।

क्या Google My business फ्री है?

जी हाँ Google My business बिल्कुल फ्री हैं।

निष्कर्ष

Google पर अपना बिजनेस को List करना इतना कठिन कार्य भी नहीं है इसके लिए हमें बस एक सही जानकारी की आवश्यकता होती है। उम्मीद हैं की आप सभी लोगों ने इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी के माध्यम से आज बहुत कुछ सिखा होगा और यह जान लिया होगा की Google पर अपना बिजनेस को कैसे डाले? अगर आपके मन मे इंटरनेट से जुड़े कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट मे पूछ सकते हैं।

इस लेख को अपने सभी सोशल मीडिया जैसे Facebook और Twitter पर जरूर शेयर करें और यह लेख आपको कैसा लगा कमेन्ट मे लिखकर अवश्य बताएं।

Leave a Comment