Google मे अपना नाम कैसे डाले (6 तरीके)

क्या आप भी सिखना चाहते है Google मे अपना नाम कैसे डाले? तो आप सही जगह पर आये है आज के इस लेख मे यह सिखने और जानने वाले है गुगल में अपना नाम और फोटो कैसे डाले इस बात कि गैरेंटी देता हूं इस लेख को पुरा पढ़ने के बाद आपका अपना नाम गुगल मे अपलोड करना सिख जायेंगें.

अक्सर जब हम किसी बढ़े फिल्म स्टार या फिर कोई अन्य प्रसिद्ध व्यक्तियो के नाम गुगल पर सर्च करते है तो उनके नाम के साथ उनका फोटो भी दिखने लगता है साथ में उस व्यक्ति से रिलेटेड सारी जानकारी जैसे जन्मदिन, कहाँ रहता है, कुल संपत्ति कितनी है इत्यादि जानकारी मिल जाती है.

और जब हम खुद का नाम या फिर किसी भी सामान्य व्यक्ति का नाम जब गुगल पर सर्च करते है तब उस व्यक्ति से रिलेटेड कोई भी जानकारी नही मिल पाती है इस वजह से बहुत सारे लोग यह सोचते है और जानना चाहते है कि आखिर गुगल पर उनका नाम और फोटो क्यो नही दिख पाता है.

इसका मुख्य कारण है गुगल पर आपकी जानकारी मौजुद ना होना आज से कुछ समय पहले ही गुगल ने एक ऐसा फिचर लांच किया था जिसमे हम अपनी जानकारी गुगल मे डाल सकते थे इस फिचर कि हेल्प से आप अपनी जानकारी वर्तमान मे भी गुगल मे डाल सकते है इस तरिके के साथ में कुछ और भी तरिके जानने वाले है जिनकी हेल्प से आपका नाम गुगल पर सबसे पहले दिखने लगेगा तो चलिए सिखते है.

गुगल मे अपना नाम कैसे डाले?

गुगल मे अपना नाम डालने के बहुत सारे तरिके है एक बार आप इन सभी तरिको जो नीचे हम जानने वाले है को ध्यान पुर्वक फाॅलो कर लेते है तो आपका नाम गुगल में हमेशा के लिए सेट हो जायेगा.

जिससे जब भी कोई गुगल मे आपका नाम सर्च करता है या फिर आपके नाम के साथ कौन है सर्च करता है जैसे मेरा नाम गजेन्द्र है तो ” गजेंद्र कौन है” तो आपके द्वारा दी गई जानकारी गुगल पर दिखने लगेगी और लास्ट में गूगल के नये फीचर की हेल्प से गूगल पर अपना नाम डालना सीखेंगे.

1. फेसबुक पर पेज बनाये

जी हाँ फेसबुक पर हमें सर्वप्रथम एक अपने नाम से एक पेज बनाना चाहिए जिसमे आप से रिलेटेड सारी जानकारी होनी चाहिए जब आप फेसबुक पर एक पेज बनाते है तब आपका नाम का संकेत Google के सर्च इंजन में पहुंचता है किसी भी बड़े स्टार जिनका नाम गुगल पर मिल जाता है जैसे “Akshay kumar” इनका सब का खुद का एक पेज है.akshay kumar facebook page

फेसबुक पर आपके नाम से पेज होने से गूगल पर आपके नाम कि अथॉरिटी बढ़ती है फेसबुक एक गुगल कि तरह Tech कंपनी है ध्यान रखे अपने फेसबुक पर अपने नाम से रिलेटेड जितने भी प्रकार कि जानकारी है उन सब को Submit करदे फेसबुक पर पेज बनाना बेहद ही आसान है इसे आप अपने मोबाइल कि हेल्प से बना सकते है.

2. इंस्टाग्राम पेज बनाये

फेसबुक कि तरह हमें इंस्टाग्राम पर भी एक पेज बनाना है सेम नाम से जिस नाम से आपने अपना फेसबुक पेज बनाया है उसी के नाम से और सेम जानकारी आपको इंस्टाग्राम पर भी डालनी है लेकिन ध्यान रखे फेसबुक पेज पर जितने भी प्रकार कि आपने जानकारी डाली है वह जानकारी आपके इंस्टाग्राम पेज से मैच होनी चाहिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज दोनो को Link कर ले.akshay kumar instagrm account

इंस्टाग्राम पर अपने नाम का पेज बनाना बेहद ही आसान है और फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज को आपस मे लिंक करना भी मुश्किल नही है इसे आप कुछ ही मिनटो मे कर सकते है.

3. Twitter पर पेज बनाये

आप यकिन नही करेंगें कि twitter इतना पावरफुल और सबसे पुराना सोशल मीडिया है जिसकी रैकिंग पुरी दुनियाभर मे Top वेबसाइट्स मे आती है इस पर आप अपने नाम पेज जरुर बनाये और साथ में अपनी पुरी जानकारी bio मे अवश्य डाले जैसे आप कहां रहते है, आप क्या हो, क्या करते है इत्यादि जानकारी इससे गुगल पर आपके नाम कि रैंकिंग बढ़ेगीakshay kumar twitter account

Twitter पर अपने नाम से पेज बनाने से और प्रोफ़ाइल फोटो डालने से गुगल को आपकी पहचान सत्यापित हो जायेगी जैसे कि मैने अपने नाम का पेज बनाया और कुछ दिनो बाद जब मैने गुगल पर जब अपना नाम सर्च किया तो जो प्रोफ़ाइल फोटो ट्विटर पर लगाया था वही गुगल पर दिखने लगा था.

4. LinkedIn पर अकाउंट बनाये

LinkedIn एक ऐसा सोशल मीडिया साइट है जिसके माध्यम से आप जॉब खोज सकते है और साथ में linkedin पर प्रोफाइल बनाकर गुगल पर अपना नाम पा सकते है जी हां linkdin एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जिस पर आप अकाउंट बनाकर अपने आप से रिलेटेड जानकारी डाल सकते है google on who is ranveer allhabadiaऔर जब आपका प्रोफ़ाइल रैंक कर जाता है तो जब कोई भी गुगल पर who is “आपका नाम” सर्च करता है तो आपके linkdin profile कि जानकारी गुगल के snippet फिचर मे दिखने लगेगी उदाहरण के तौर पर ऊपर देखिए.

5. गुगल के नये फिचर से गुगल मे अपना नाम डाले

गुगल ने 2020 मे एक नया फिचर लांच किया था जिसका नाम Add me to Google search है इसके माध्यम से आप अपनी जानकारी गुगल पर डाल सकते है जिससे जब कोई गुगल पर आपका नाम सर्च करता है।

तो आपने जो जानकारी Add me to Google search मे submit किया है वह गुगल पर people के section मे दिखाई देने लगेगा इस फिचर के माध्यम से आप अपनी नाम एवं जानकारी गुगल मे डाल सकते है गुगल के इस नये फिचर से अपना नाम गुगल पर डालने के लिए इन स्टेप्स को फाॅलो करें.

    1. सबसे पहले गूगल ओपन करे फिर “Add me to Google search” सर्च करे गूगल में

google search

  1. अब एक नया पेज खुल जाएगा जिसमे आपको अपने आप से रिलेटेड सारी जानकारी भरना हैं
  2. add me to google searchजानकारी पूरी तरह भरने के बाद नीचे एक ऑप्शन मिलेगा झलक (preview) जिस पर क्लिक करे
  3. उसके बाद preview ओपन हो जाएगा जिसमे आपका नाम कैसा दिखने वाला हैं वह दिखने लगेगा
  4. add me to google searchफिर आपको नीचे save पर क्लिक करे इतना करने के बाद आपकी जानकारी गूगल मे add हो जाएगा

6. वेबसाइट बनाकर बनाकर गूगल मे अपना नाम डाले

हम वेबसाईट बनाकर उस वेबसाइट को गूगल सर्च मे जोड़कर और वेबसाईट मे अपनी जानकारी पोस्ट करके हम गूगल मे अपना नाम और फोटो दोनों डाल सकते हैं जी हाँ आज के समय मे आप blogger.com मे फ्री मे वेबसाईट बना सकते हैं बिल्कुल आसानी के साथ में.mahi vlogs websiteऔर अगर आप बिना वेबसाईट बनाए गूगल मे अपनी जानकारी डालना चाहते हैं किसी वेबसाईट के माध्यम से तो उसके लिए एक वेबसाईट हैं जो फ्री में किसी भी व्यक्ति की जानकारी अपने वेबसाईट पर अपलोड करता हैं और वह जानकारी गूगल मे भी देखनी लगती है।

अगर आप इन सभी लिखे हुए प्रोसेस को ध्यानपूर्वक फॉलो करते हैं तो कुछ ही दिनों के अंदर आपका नाम गूगल पर सर्च करने पर आपकी पूरी biography और आपका फोटो गूगल पर दिखने लगेगा.

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की आपने यह जान और सिख लिया होगा की Google मे अपना नाम कैसे डाले? यह लेख आप सभी लोगों को कैसा लगा हमें कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर जरूर बताए और जो गूगल मे अपना नाम डालना चाहते हैं उनके पास इस लेख को सोशल मीडिया के जरिए जरूर साझा करे ताकि वे भी सिख सके.

Leave a Comment