Flipkart और Amazon से समान वापिस कैसे करें?

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो Flipkart और Amazon से समान वापिस कैसे करें? यह जानना आपके लिए अत्यंत आवश्यक हो सकता हैं क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त कई बार खराब प्रोडक्ट, low quality प्रोडक्ट डिलिवर हो जाना जैसे परेशानीयो का सामना करना पड़ सकता हैं। ऐसे वक्त मे हमे प्रोडक्ट को वापिस (Refund) करना ही एक बेहतर सुझाव होता हैं।

धीरे धीरे भारत ही नहीं बल्कि हर एक देश के गाँव शहर के लोग ऑनलाइन शॉपिंग पर विश्वास कर रहे हैं और इस वजह से पूरी दुनिया डिजिटल बन रही हैं लेकिन आज के इस ऑनलाइन के समय मे बहुत सारे लोगों को ऑनलाइन Flipkart और Amazon से समान खरीदना तो आ जाता हैं लेकिन समान को वापिस करना यानि Refund करना नहीं आता हैं, इस वजह से खराब प्रोडक्ट होने के बावजूद बहुत लोग समान को वापिस नहीं करते हैं।

Flipkart और Amazon दोनों ही बहुत ही बढ़ी और भरोसेमंद ई कॉमर्स वेबसाईट हैं जिस पर आज के समय मे पूरी दुनिया से लोग ऑनलाइन समान खरीदते हैं, इसीलिए अगर खराब प्रोडक्ट डिलिवर हो जाए तब बेशक होकर हम उस प्रोडक्ट को Refund कर सकते हैं। तो चलिए अब जानते हैं और सीखते हैं की Flipkart और Amazon से समान वापिस कैसे करें?

Flipkart से समान वापिस कैसे करें?

अगर आपको यह पता नहीं हैं की Flipkart से समान वापिस कैसे करें? तो आपको यह बता दे की flipkart के मध्यम से ऑनलाइन मंगायें हुए समान को वापिस करने के लिए.

  • सबसे पहले flipkart App या वेबसाईट मे जाकर My orders पर जाएं।
  • उसके बाद आपके सामने आपके द्वारा ऑर्डर किए गए सभी समान आ जाएंगे, जिस समान को वापस करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।
  • समान पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की तरफ Return का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने reason for return लिखा आ जाएगा जिसमे से आपको एक Reason सिलेक्ट करना हैं, की आप प्रोडक्ट को वापिस यानि Return क्यूँ करना चाहते हैं।
  • कोई भी एक Reason सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने comments और continue का ऑप्शन आ जाएगा, जिसमे से comments मे आपको प्रोडक्ट को वापिस करंने को लेकर कुछ लिखना हैं। आप अपने हिसाब से कुछ भी लिख सकते हैं। और लिखने के बाद continue के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने दो और ऑप्शन आ जाएंगे 1. Brand provided package available (क्या कंपनी के द्वारा किया गया पैकेज ठीक हैं) 2. Brand provided package must not be damage (बरण्ड द्वारा दिया गया पैकेज को नुकसान नहीं होना चाहिए ) अगर आपका प्रोडक्ट दोनों ऑप्शन का पालन करता हैं तो इन दोनों ऑप्शन को टिकमार्क करके और continue पर क्लिक करके आगे बढ़ें। अगर दोनों ऑप्शन का पालन नहीं करता हैं तो ऐसे मे आपका प्रोडक्ट refund नहीं किया जाएगा।
  • अब आपके सामने फिर से दो और ऑप्शन आ जाएंगे Replacement और refund का अगर आपको प्रोडक्ट वापिस करना चाहते हैं तो Refund सिलेक्ट करे, और अगर इस प्रोडक्ट के बदले एक नया प्रोडक्ट चाहते हैं। तो Replacement पर क्लिक करें और continue पर क्लिक करें। अगर Refund करते हैं तो आपको एक बैंक अकाउंट सिलेक्ट या Add करना होगा जिस पर आपके द्वारा किया गया पेमेंट रिफन्ड होगा।
  • अब continue और submit request पर क्लिक करने के बाद आपका प्रोडक्ट सफलता पूर्वक Refund के लिए submit हो जाएगा नीचे बताएं गए तारीख पर आपके पास प्रोडक्ट को लेने के लिए एक व्यक्ति आएगा जिसे आपको प्रोडक्ट को देना हैं।

और इतना सब करने के बाद आपका प्रोडक्ट सफलतापूर्वक रिफन्ड हो जाएगा। ( ध्यान रहे की प्रोडक्ट को वापिस (refund) करने का लिमिटेड तारीख होती हैं। तारीख निकाल जाने के बाद refund नहीं कर सकते हैं )

Amazon से समान वापिस कैसे करें?

जितना आसान Amazon से ऑनलाइन शॉपिंग करना हैं, उतना आसान amazon से प्रोडक्ट को वापिस (Return) करना हैं। Amazon मे समान वापिस कैसे करें? यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

  • सर्वप्रथम Amazon की वेबसाईट या amazon की App मे जाकर your orders पर जाएं। और जिस प्रोडक्ट को वापिस करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमे से नीचे आना हैं वहाँ पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा Return or replace items और उसके साइड मे return करने की आखिरी तारीख लिखा मिलेगा जिस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके सामने Why are you returning this लिखा आएगा, जिसमे आपको अलग अलग कारण मिलेंगे समान को वापिस करने का जिस कारण से आप समान को वापिस कर रहे हैं वह कारण सिलेक्ट करें और continue पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने दो नए ऑप्शन आ जाएगा। इसका मतलब इतना हैं की आप किस payment method से अपने दिए हुए पैसे को वापिस लेना चाहते हैं। किसी एक पेमेंट method को सिलेक्ट करें साथ मे term and condition को accept करें और continue पर क्लिक करें।
  • इतना सब करने के बाद आपके सामने एक नया पेज निकलकर सामने आ जाएगा जिसमे प्रोडक्ट एवं ऑर्डर को लेकर सारी जानकारी आपके सामने निकलकर आ जाएगा, ध्यान रखे date & time जो दिया गया हैं उसी समय आपके दिए गए address पर डिलीवरी बॉय आएगा जो आपके समान को लेकर जाएगा।
  • दी गई जानकारी को पढ़कर नीचे आयें और जहां पर Confirm your return लिखा हैं वहाँ पर क्लिक करें।

कुछ इस प्रकार कुछ ही मिनट के अंदर amazon से online ऑर्डर किए हुए समान को वापिस कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की आप सभी लोगों ने इस लेख मे दी गई जानकारी को विस्तार से पढ़कर यह जान और सिख लिया होगा की Flipkart और Amazon से समान वापिस कैसे करते हैं? ऑनलाइन शॉपिंग और Technology से रिलेटेड आपके मन मे कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट मे लिखकर अवश्य पूछे।

इस लेख को अपने सभी दोस्तो और family के साथ सोशल नेटवर्क साइट्स जैसे फेसबुक पर शेयर करें जो ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं ताकि वे भी सिख सके और इस लेख मे दी गई जानकारी आपको कैसे लगा नीचे कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट कर के अवश्य बताएं।

Leave a Comment