Dream11 मे टीम कैसे बनाये और पैसे कमाये?

क्या आप भी जानना चाहते है Dream 11 मे टीम कैसे बनाये? और Dream 11 से पैसे कैसे कमाये? तो आप सही जगह पर आये है आज के इस लेख मे यह जानने वाले है कि Dream 11 मे टिम कैसे बनाते है और टीम बनाकर पैसे कैसे कमाते है तो चलिए सिखते है।

हम अक्सर टीवी या फिर अन्य किसी चीजो के विज्ञापनो मे देखते है कि Dream11 मे टीम बनाओ जिसे विज्ञापनो के जरिये बड़े बड़े Celebrity प्रमोट करते है तब हमें समझ मे नही आता है कि Dream11 क्या है? और इसमे हम टीम कैसे बना सकते है और अच्छी टीम बनाकर पैसे कैसे कमा सकते है।

यह सवाल हर किसी के मन में आता होगा लेकिन हमें इसके बारे में ज्यादा जानकारी नही होने के कारण यह हम नही जान पाते है कि Dream11 क्या होता हैं? और Dream11 मे हम किस प्रकार टीम बना सकते है और dream11 मे टीम बनाने से क्या मिलता है।

Dream11 मे टीम क्यों बनाएं?

Dream11 से जुड़ा एक सवाल सभी के मन मे आता होगा कि इतने बड़े बड़े Celebrity हमें Dream11 पर टीम बनाने को क्यो कह रहे है इससे हमें क्या फायदा होने वाला है।

तो आप सभी लोगो को बता दे दरअसल कुछ इस प्रकार होता है कि Dream11 कंपनी वाले बड़े बड़े Celebrity को लाखो रूपये देकर अपने इस ऐप Dream11 को Celebrities के साथ एक छोटा विडीयो तैयार करते है।

जिसमे celebrities इस ऐप के बारे मे बताते है फिर इसी विडीयो के विज्ञापन चलाये जाते है टीवी पर, गूगल एड्स पर एवं बाकी अन्य platform पर जिससे ऐप के मालिक को लाखो रुपयो का फायदा होता है।

Dream11 क्या है?

Dream11 एक गेमिंग मोबाइल ऐप है जिसके माध्यम से हम इस ऐप मे अपनी खुद कि क्रिकेट, कबड्डी, फुटबॉल कि टीम बना सकते है और अपनी बनायी हुई टीम के साथ आपको इस ऐप मे हो रहे Tournament मे शामिल होकर उस Tournament को खेलना पड़ता है।

जब आपकी टीम उस tournament को जीत जाती है तब आपको आपकी रैंक और उस Tournament के price के हिसाब से रिवार्ड के तौर पे पैसे मिलते है।

ड्रीम 11 मे बेस्ट टीम बनाने के लिए किन बातों का ध्यान रखे?

ड्रीम 11 पर एक बेस्ट टीम ही अच्छी रैंक लाती है ऐसे मे बेस्ट टीम बनाने के लिए हमें किसी खेल के बारे मे काफी अच्छी जानकारी होनी चाहिए जैसी अगर हम क्रिकेट का टीम बना रहे है तब हमें क्रिकेट के बारे मे काफी अच्छी जानकारी होनी चाहिए तभी हम क्रिकेट का एक बेस्ट टीम बना पाएंगे और ड्रीम 11 पर एक अच्छा रैंक प्राप्त कर पाएंगे।

इसके अलावा ड्रीम 11 मे हमें निम्नलिखित बातों का भी ध्यान पड़ता है एक अच्छा टीम बनाकर एक अच्छा रैंक प्राप्त करने के लिए :-

1. प्लेयर का पुराना रिकार्ड पता कीजिए.

ड्रीम 11 मे एक अच्छी रैंक प्राप्त करने हेतु हमें अपने द्वारा बनाए हुए टीम के प्लेयर के बारे मे पता होना चाहिए, इसके लिए आपको ड्रीम 11 मे मौजूद प्लेयर्स के सभी पुराने रिकार्ड को पता करना है की कौन सा प्लेयर का हर एक मैच मे कितना रन होता है, कितना विकेट होता है एवं उसके खेल मे Performance से संबंधित समस्त रिकार्ड को पता अवश्य ही कीजिए।

2. बराबर प्लेयर का चयन करे.

किसी टीम को बेस्ट टीम तभी कहा जा सकता है जब उसमे बराबर मात्रा मे प्लेयर मौजूद हो, इसके बिना किसी टीम को एक बेस्ट टीम नहीं कहा जा सकता है ऐसे मए अगर आप ड्रीम 11 मे टीम बना रहे है तब आपको बेस्ट टीम बनाने के लिए बराबर मात्रा मे प्लेयर्स का चयन करना होगा।

अगर आप ड्रीम 11 मे क्रिकेट की टीम बना रहे है तब आपके टीम मे कम से कम 4 बल्लेबाज और 4 गेंदबाज का होना बेहद ही आवश्यक है और इसी तरह आपके टीम मे एक विकेटकीपर और एक ऑलराउंडर होना अनिवार्य है तभी आपका टीम एक बेस्ट टीम कहलाएगा।

3. एक अच्छे कैप्टन और वॉइस कैप्टन का चयन कीजिए.

ड्रीम 11 मे हो रहे प्रतियोगिता मे अच्छे रैंक हासिल करने के लिए टीम मे एक अच्छा कैप्टन और वाइस कैप्टन का होना बेहद आवश्यक होता है क्योंकि यहाँ पर आपके टीम मे अगर एक अच्छा कैप्टन मौजूद है तब आपको दोगुना पॉइंट मिलता है और उसी तरह अगर आपकी टीम का वाइस कैप्टन अच्छा है तब डेढ़गुना अधिक पॉइंट मिल जाते है।

4. छोटे प्रतियोगिताओ मे शामिल जरूर हो.

अगर आप ड्रीम 11 मे टीम बनाकर प्रतियोगिताओ मे शामिल हो रहे है तो यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की आपको बड़े बड़े टीम जिनका Winning Price 1 करोड़ 2 करोड़ होता है उनको लालच मे आकार जोइन नहीं करना है क्योंकि वहाँ पर जितने की संभावना बहुत ही कम होती है और उनका Joining Fee भी काफी अधिक होता है।

इसी वजह से छोटे छोटे प्रतियोगिता जिनमे मात्र 100 से 200 लोग शामिल हो सकते है उनमे Join हो क्योंकि यहाँ पर जितने की संभावना काफी अधिक होती है और साथ मे Joining Fee भी बहुत कम होता है।

5. मैच शुरू होने से पहले अपनी टीम पर ध्यान दे.

जब हम ड्रीम 11 मे टीम बनाकर किसी प्रतियोगिता मे शामिल होते है तब कई बार ऐसा हो जाता है की हमने जो टीम ड्रीम 11 मे तैयार किया हुआ होता है उसमे से कई प्लेयर वास्तविक मे हो रहे मैच मे नहीं खेल रहे होते है, इससे हमारे रैंक मे गिरावट आ सकती है।

इस वजह से ड्रीम 11 मे अगर दतेयम बना रहे है तब मैच शुरू होने के 5 से 10 मिनट पहले ही यह जरूर जांच ले की आपने टीम मे जिन प्लेयर को शामिल किया है वे वास्तविक मे हो रहे मैच मे मौजूद है या नहीं, अगर मौजूद नहीं है तब उन्हे अपनी टीम से हटा दे और मैच मे मौजूद किसी अच्छे प्लेयर को शामिल करे।

Dream11 मे टीम कैसे बनाये?

Dream11 मे टीम बनाने के लिए सबसे पहले dream11 ऐप को ओपन करें फिर आपको बहुत सारे हो रहे खेल क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल नजर आयेंगें जिस खेल के लिए टीम बनाना चाहते है उस पर क्लिक करें।

1. आपको उस खेल से हो रहे बहुत सारे tournament दिखेंगें जिनमे से किसी एक tournament (contests) पर क्लिक करें।

dream11 app interface2. फिर आपको नीचे एक ऑप्शन मिलेगा create team उस पर क्लिक करें।

dream11 app interface3. अब आपको पहले स्टेप मे Wicket keeper सिलेक्ट करने है।

dream11 app interface4. दुसरे स्टेप मे आपको batman सिलेक्ट करने है।

dream11 app interface5. तीसरे स्टेप मे आपको All rounder सिलेक्ट करने है।

dream11 app interface6. चौथे स्टेप मे आपको bowler सिलेक्ट करने है।

इतना सब करने के बाद आपको continue पर क्लिक करें या फिर preview करके आप अपनी टीम को भी देख सकते है continue करने के बाद आपको dream11 app interfaceअपने टीम के Captain और vice captain सिलेक्ट कर लेना है इतना करने के बाद आपको Save team पर क्लिक कर देना है अब dream11 पर आपका टीम successful बन चुका है कुछ इसी प्रकार आप dream11 पर टीम बना सकते है।

Dream11 मे कैसे जीते?

Dream 11 मे जीतने के लिए आपको 1st रैंक लाना पड़ता है 1st रैंक लाने के लिए सबसे पहले जिस खेल के contest मे जितना चाहते है उस खेल कि सही और पुरी जानकारी होनी चाहिए और उस खेल के लिए आपको एक बेहतर टीम बनानी बनानी है आपका टीम जितना ज्यादा बेहतर होगा उतना ही ज्यादा संभावना है dream11 मे 1st रैंक प्राप्त करने का।

dream11 मे अगर आपकी टीम सबसे ज्यादा दमदार है और आपका captain और vice captain अच्छी तरह से आपके द्वारा बनाये गये टीम को सही तरह से lead कर पाते है तो आपके जितने कि संभावना और अधिक हो जाती है Contest से related सभी जानकारी को जानकर एवं समझकर आप अच्छी तरह से टीम बनाये और contest मे participate करें तभी आप dream11 मे 1st रैंक प्राप्त कर जीत पाएंगे।

kयह भी जानिए : Shopify क्या है ? और इससे पैसे कैसे कमाएं

Dream11 से पैसे कैसे कमाये ?

ड्रीम 11 पर हम निम्नलिखित दो तरीकों की मदद से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है –

1. टीम बनाकर – अगर आप dream11 से पैसे कमाना चाहते है तो सबसे अच्छा और बेस्ट तरिका है वह dream11 टीम बनाकर जी! हां हम dream11 मे टीम बनाकर पैसे कमा सकते है लेकिन dream11 मे टीम बनाने के साथ साथ आपको इसमे पैसे लगाने पड़ते जो Amount ज्यादातर 100रू से नीचे होते है तभी आप कोई भी contest मे participate करके पैसे कमा सकते है।

2. कर्मचारी बनकर – अगर आप dream11 से पैसे कमाना चाहते है तो आप dream11 कम्पनी मे काम करके आप पैसे कमा सकते है dream 11 का मुख्यालय मुंबई मे है आप dream11 को उनको ईमेल के माध्यम से contact कर सकते है और अपनी Skill उन्हे बता सकते है।

अगर आपके जैसे Skill वाले लोगो कि जरुरत रहेगी तो आप dream11 के कर्मचारी बन जायेंगें फिर आप dream11 मे काम कर के पैसे कमा सकते है।

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपने यह जान लिया होगा कि dream11 मे टीम कैसे बनाये? और पैसे कैसे कमाये अगर आपको स्पोर्ट्स मे इंटरेस्ट है तो आपके लिए dream11 एक अच्छा प्लैटफॉर्म है लेकिन कभी भी इस ऐप के addiction का शिकार ना हो इस ऐप मे आप जीत कर पैसे कमा सकते है लेकिन इस ऐप पर आप Fully depends ना हो।

अगर आपको टेक्नोलॉजी, इंटरनेट, सोशल मीडिया, स्मार्टफोन से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो आप हमें नीचे कमेंट मे लिखकर अवश्य बताएं और इस लेख को अपने सभी dream11 मे इंटरेस्ट रखने वालो लोगो के साथ जरुर साझा करें।

10 thoughts on “Dream11 मे टीम कैसे बनाये और पैसे कमाये?”

  1. मेरा तो सर dream11 rank तो आता नहीं है सर बिल्कुल गरीब आदमी हु

    Reply

Leave a Comment