विज्ञापन क्या है इसके प्रकार – What is Advertising in Hindi

अक्सर हम अपने दैनिक जीवन मे विज्ञापन शब्द जिसे हम अंग्रेजी मे Advertising कहते हैं यह शब्द सुनते रहते हैं जिसको सुनकर हमरे मन मे यह ख्याल आता हैं की आखिर विज्ञापन क्या है, अगर आपके भी मन मे सवाल हैं या फिर आप विज्ञापन से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़िएगा।

अगर हम देखे तो हमारे दैनिक जीवन चारों तरफ विज्ञापनों से घिरा हुआ हैं, दुकानों से लेकर सड़कों, स्कूलो मे भी हमें विज्ञापन देखने को मिलते हैं। इससे आप यह अनुमान लगा सकते हैं की हमारे जीवन मे विज्ञापन की कितनी अधिक अहमियत हैं, आज के समय मे हम अपने जरूरत का एक बेहतर सामान खरीद पाते हैं इसमे भी विज्ञापन का एक बड़ा Roll हैं।

विज्ञापन ने न सही हमारे जीवन को बदला हैं बल्कि ग्राहक तक सही उत्पाद को पहुंचाने के लिए भी विज्ञापन का एक बहुत बड़ा योगदान हैं, इसीलिए चाहे हम किसी भी क्षेत्र के व्यक्ति हो हमें विज्ञापन के बारे मे अवश्य जानना चाहिए।

इस लेख के माध्यम से हमने विज्ञापन से संबंधित समस्त जानकारी जैसे विज्ञापन क्या होता है, विज्ञापन कितने प्रकार के होते है, विज्ञापन का उद्देश्य क्या है, विज्ञापन के महत्व इत्यादि जानने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं और इस लेख को पढ़कर कुछ नया सीखते हैं।

विज्ञापन क्या है – What is Advertising in Hindi

विज्ञापन आज के समय मे एक प्रकार का ऐसा साधन या जरिया हैं जिसके माध्यम से Public या Private Sector मे लोगों को products के बारे मे जानकारी दी जाती हैं और उन्हे जागरूक किया जाता हैं इसके अंतर्गत लोगों को किसी Product के महत्व, विशेषताओ के बारे मे बतलाया जाता हैं ताकि लोगों को किसी चीज के बारे मे पता चल सके।

अगर हम Private sector की बात करे तो विज्ञापन का उपयोग Private sector मे अपने Products या Service के मार्केटिंग करने के उद्देश्य से किया जाता हैं ताकि उनके Product या Service का Sells बढ़े और उन्हे लाभ प्राप्त हो। लेकिन Public Sector मे विज्ञापन का उपयोग लोगों को जागरूक करने और लोगों को किसी योजना या Service के बारे बतलाने के लिए किया जाता हैं।

किसी विषय के बारे मे या फिर Product, services का प्रचार करने के लिए उपयोग किया जाने वाले साधन को ही हम विज्ञापन कहते हैं। इसके तहत किसी Product या Service के बारे मे Graphics, Images, Banners, Posters. Stickers बनाएं जाते हैं जो की देखने मे Attractive होते हैं। जिनका उपयोग ऐसी जगह किया जाता हैं अधिक से अधिक Audience मौजूद हो।

इंटरनेट पर आपने ऐसे बहुत सारे Videos, Images देखे होंगे जो बिना मर्जी के Ads के रूप मे आपके स्मार्टफोन, कंप्युटर, टीवी के स्क्रीन मे दिखाए जाते हैं। जहां पर किसी Product या Service के बारे मे बताया जाता हैं यह एक प्रकार के डिजिटल विज्ञापन होते हैं।

विज्ञापन का अर्थ – Meaning of Advertising in Hindi

विज्ञापन का अर्थ अगर हम समझे तो इसका मतलब सरल भाषा मे सार्वजनिक घोषणा करना होता हैं यह दो शब्दों से मिलकर बना हुआ एक शब्द हैं – वि (विशेष) + ज्ञापन (ज्ञान कराना) मतलब अगर हम इस आसान भाषा मे देखे तो विज्ञापन का अर्थ विशेष ज्ञान कराना होता हैं।

अगर आपको Detail मे विज्ञापन के अर्थ को समझना हैं तो आपको बता दे विज्ञापन का अर्थ किसी Product या Service के बारे मे सार्वजनिक रूप से घोषणा करना जिससे लोगों उस Product या Service के बारे मे विशेष ज्ञान प्राप्त कराया जा सके।

विज्ञापन कितने प्रकार के होते है?

हमने अभी तक Vigyapan Kya Hai, यह तो जान लिया है अब हम इसके प्रकार के बारे मे जानते है तो आप सभी को बता दे की विज्ञापन कई प्रकार के होते हैं, पहले के समय मे विज्ञापन के प्रकार Limited थे लेकिन जैसे जैसे टेक्नोलॉजी और इंटरनेट आगे बढ़ती गई उसी तरह नए नए प्रकार के विज्ञापन विकसित होते हैं आज के समय मे सबसे अधिक प्रसिद्ध विज्ञापन के तरीके (प्रकार) निम्नलिखित हैं –

1. न्यूजपेपर विज्ञापन

यह सबसे पुराना विज्ञापन के तरीकों मे से एक हैं क्योंकि देश के गतिविधियों के बारे मे जानने सबसे पहले न्यूजपेपर का ही उपयोग किया जाता था और आज भी न्यूजपेपर लोगो तक कोई भी जानकारी पहुँचाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता हैं क्योंकि न्यूजपेपर पर सिर्फ Quality Educated Audience होती हैं।

आपने न्यूजपेपर मे ऐसे बहुत सारे Products एवं Services के बारे मे पड़ा होगा यह सब विज्ञापन होते हैं जो की Owners के द्वारा न्यूजपेपर मे प्रकाशित किए जाते हैं।

2. टेलीविजन विज्ञापन

यह भी एक बहुत पुराने विज्ञापन के साधनों मे से एक हैं। लगभग सभी तरह के लोग टीवी देखते हैं, टीवी मे अक्सर फिल्म, सीरीअल, न्यूज के बीच मे कुछ समय का Break दे दिया जाता हैं। जिसमे की अलग अलग प्रकार के विज्ञापन दिखाए जाते हैं। पहले के समय मे यह विज्ञापन करने का सबसे प्रमुख साधनों मे से एक था। आज भी यह एक विज्ञापन प्रदर्शित करने का एक प्रसिद्ध साधन हैं।

3. रेडियो विज्ञापन

देश के गतिविधियों के बारे मे जानने के लिए रेडियो एक बेहद ही प्रसिद्ध तरीका हैं। यह लगभग कई वर्षों से चला आ रहा हैं, रेडियो मे न्यूज या शो के बाद छोटा सा Break लिया जाता हैं जिसमे की Voice के जरिए किसी Product या Service के बारे मे जानकारी दी जाती हैं कुछ इसी तरह रेडियो पर विज्ञापन जारी किया जाता हैं और किसी Product या Service का प्रचार किया जाता हैं।

4. सोशल नेटवर्क विज्ञापन

कई बार Facebook, Twitter, Instagram, YouTube जैसे सोशल नेटवर्क का उपयोग करते समय हमारे सामने ऐसे कई Video, Images आ जाते हैं जिन पर किसी Product या Service के बारे मे बताया जाता हैं, यह एक प्रकार के सोशल नेटवर्क विज्ञापन होते हैं जो की सोशल मीडिया पर दिखाए जाते हैं।

आज के समय का सबसे विकसित विज्ञापन सोशल मीडिया विज्ञापनो को ही माना जाता हैं क्योंकि सोशल मीडिया पर लगभग सभी तरह की Audience मौजूद होती हैं और वर्तमान मे बहुत अधिक संख्या मे लोग सोशल मीडिया पर मौजूद हैं।

5. ईमेल विज्ञापन

यह एक विज्ञापन सबसे नया माध्यम हैं अगर आप ईमेल का उपयोग करते हैं तब आपने देखा होगा की कई बार ऐसे ऐसे ईमेल आते हैं जिन पर किसी Product या Service से संबंधित जानकारी मौजूद होती हैं, यह एक प्रकार के ईमेल विज्ञापन होते हैं जो हमें ईमेल के माध्यम से Receive होते हैं।

ईमेल पर सिर्फ High Quality की और डिजिटल Audience मौजूद होती हैं हैं जिस वजह से High Quality के Brands ही इस विज्ञापन का उपयोग करते हैं।

6. Search Pages विज्ञापन

इस तरह के विज्ञापन हमें तब दिखाई देते हैं जब हम गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं। इस तरह के विज्ञापन किसी भी Specific type की Audience तक अपने Products या Service को पहुँचाने के लिए किया जाता हैं। यह विज्ञापन कॉफी ज्यादा Effective साबित हुए हैं एक Specific Product या Service को एक Specific Audience तक पहुँचाने के लिए।

विज्ञापन के कुछ प्रमुख उद्देश्य (Goals)

वैसे तो अगर हम इसे एक लाइन के अंदर समझे की विज्ञापन का उद्देश्य क्या हैं तो इसका मुख्य उद्देश्य Product या Service का प्रचार प्रसार करना ही होता हैं लेकिन इसे बारीकी से समझना बेहद ही जरूरी हैं विज्ञापन के उद्देश्य निम्नलिखित हैं –

1. Customer’s की संख्या मे वृद्धि करना.

विज्ञापन का एक सबसे प्रमुख उद्देश्य ग्राहकों की संख्या मे वृद्धि करना होता हैं।

2. Audience को Product या Service की ओर आकर्षित करना.

Product या Service के बारे मे विज्ञापन इसी लिए चलाया जाता हैं ताकि Audience ज्यादा से ज्यादा Product या Service की ओर आकर्षित हो।

3. Product के प्रति विश्वानीयता स्थापित करना.

Product या Service के बारे मे विज्ञापन इसीलिए चलाया जाता हैं ताकि Audience मे Product या Service के प्रति विश्वानीयता बनी रहे।

4. Product या Service को Introduce कराना.

हमारे आस पास ऐसे कई सारे उपयोगी Product या Service होते हैं जिनके बारे मे हमें पता नहीं होता हैं। ऐसे मे उन Product या Service के बारे मे विज्ञापन चलाया जाता हैं ताकि Product या Service को Audience के बीच Introduce कराया जा सके।

5. Profit Generate करना.

अधिकतर Product या Service के विज्ञापन से Specific Customer तक Product या Service की जानकारी पहुँच पाती हैं जिससे अधिक Sells होते हैं जिससे अधिक Profit Generate होता हैं यह वयज्ञपन का एक मुख्य उद्देश्य होता हैं।

विज्ञापन से होने वाले लाभ (Advantages)

एक Product या Service को Customers तक पहुंचाने का सबसे बड़ा और प्रमुख साधन विज्ञापन हैं, इसके विभिन प्रकार के लाभ हैं जो की निम्नलिखित हैं –

  1. विज्ञापन की वजह से जरुरतमन्द Customers एक सही Product या Service तक पहुँच पाते हैं।
  2. विज्ञापन की वजह से अधिक से अधिक Sells Generate होता हैं जिससे और अधिक Quantity मे Product की जरूरत पड़ती हैं जिसको बनाने के लिए और अधिक Workers की जरूरत पड़ती हैं जिससे रोजगार मे वृद्दि होती हैं।
  3. विज्ञापन की वजह से Product या Service को sell करना बेहद आसान हो जाता हैं।
  4. विज्ञापन की वजह से ही आज जरुरतमन्द एक सही Product या Service का चुनाव आर पाते हैं।
  5. विज्ञापन की वजह से Product या Service को अन्य देशों मे आसानी से बेच सकते हैं।
  6. विज्ञापन की वजह से जरुरतमन्द तक एक सही Product पहुँच रहा हैं, विज्ञापन की वजह से रोजगार मे वृद्दि हो रही हैं एवं विज्ञापन की वजह से Product को दूसरे देश मे आसानी से बेच सकते हैं जिसकी वजह से वाकई मे देश की अर्थव्यवस्था बेहतर हो रहा हैं।

विज्ञापन से होने वाले हानि (Disadvantages)

अगर हम देखे तो विज्ञापन से हमें अधिकतर लाभ ही हैं लेकिन इसके भी कुछ हानि हैं जो की निम्नलिखित हैं –

  1. विज्ञापन की वजह से ऐसे वस्तुओ को बेचकर पैसे कमाया जा रहा हैं जो की बिल्कुल भी Customers के लिए बिल्कुल भी उपयोगी नहीं हैं।
  2. विज्ञापन मे बहुत ही अधिक पैसे लग जाते हैं जिन पैसों को Product या Service के Price के साथ Combine कर दिया जाता हैं जिससे की Product या Service का Price बढ़ जाता हैं।
  3. अधिक Sells Generate करके ज्यादा पैसा कमाने के लिए Owners Product को बनाने से अधिक पैसा विज्ञापन मे लगाते हैं जिससे Customers को एक High Quality का Product नहीं मिल पाता हैं।
  4. विज्ञापन की वजह से एक ही Product या Service को खरीदने के लिए आज Multiple options मौजूद हैं जिससे Customers को यह Decision लेने मे कठिनाई हो रही हैं की वह कौन से Product को खरीदे।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

विज्ञापन का उपयोग किस लिए किया जाता है?

विज्ञापन का उपयोग Product या Service का प्रचार करने के लिए किया जाता हैं।

डिजिटल विज्ञापन के मुख्य साधन कौन से है?

डिजिटल विज्ञापन के मुख्य साधन सोशल नेटवर्कस्, इंटरनेट और सर्च इंजन्स् हैं।

विज्ञापन क्या फायदेमंद है?

जी हाँ हम अगर एक तरफ देखे तो विज्ञापन कॉफी फायदेमंद हैं लेकिन एह सिर्फ एक पहलू हैं। अगर हम दूसरी ओर देखे तो इसके कुछ नुकसान भी हैं।

निष्कर्ष

हमने इस लेख मे ऊपर विज्ञापन से सबंधित समस्त जानकारी साझा की हैं, उम्मीद हैं की अब आपने इस लेख को पूरा पढ़कर इस विषय मे जानकारी प्राप्त कर ली होगी की विज्ञापन या एडवरटाइजिंग क्या है? अगर आप इससे संबंधित कोई राय देना चाहते हैं या फिर किसी अन्य टॉपिक पर लेख चाहते हैं तो नीचे Comment मे लिखकर हमें बता सकते हैं।

इस लेख को अन्य लोगों तक साझा कीजिए सोशल नेटवर्कस् जैसे Twitter, Facebook इत्यादि के माध्यम से और आपको यह लेख कैसा लगा हमें Comment मे जरूर बताइए।

Leave a Comment