डिजिटल गोल्ड क्या है कैसे खरीदे – What is Digital Gold in Hindi

नमस्ते दोस्तों, लगभग हर एक घर मे सोना यानि गोल्ड तो जरूर होता है और हर किसी को गोल्ड के बारे मे तो जरूर पता होता है चाहे वह अमीर हो या गरीब लेकीन बहुत ही कम लोग है जिन्हे डिजिटल गोल्ड क्या है? इसके बारे मे पता है क्योंकि यह लोगों के लिए मार्केट मे नया है एवं लोगों को लगता है की यह किसी प्रकार का कॉइन या फिर कुछ और है लेकीन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

गोल्ड एक ऐसा चीज जिसकी कीमत हमेशा काफी अधिक रहती है, रोजाना काफी सारे ऐसे लोग है जो की सोना खरीदते है एवं काफी सारे ऐसे भी लोग है जो की सोना बेच रहे होते है, सोना खरीदने और बेचने इन दोनों कार्यों के लिए हमें सुनार के पास जाना पड़ता है लेकीन डिजिटल गोल्ड एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से हम घर बैठे सोना खरीद सकते है और घर बैठे सोना बेच सकते है।

एवं कई सारे ऐसे भी लोग है जो की घर बैठे सोना खरीद रहे है और बेच रहे है और इससे पैसे भी कमा रहे है क्योंकि सोना का रेट ऊपर नीचे जाता रहता है, जिसकी वजह से जब होना सस्ता होता है तब उसे मोबाइल के माध्यम से ही खरीद लेते है और जब वह महंगा हो जाता है तो उसे बेच देते है जिससे उन्हे Profit होता है।

ऐसे मे अगर आप भी गोल्ड खरीदते है या डिजिटल चीजों के बारे मे जानने मे रुचि रखते है तब आपको आज के इस आर्टिकल को अवश्य ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम डिजिटल गोल्ड क्या होता है, डिजिटल गोल्ड कैसे खरीदे, इसके फायदे और नुकसान इत्यादि चीजों के बारे मे विस्तार से जानने वाले है तो चलिए जानते है और सीखते है।

डिजिटल गोल्ड क्या है – What is Digital Gold in Hindi

डिजिटल गोल्ड भी एक प्रकार का सोना ही है जिसे की हम ऑनलाइन के माध्यम से खरीदते है और अपने डिजिटल वॉलेट मे स्टोर कर के रख सकते है और समय आने पर उसे हम अपने घर मे भौतिक रूप मे मँगवा भी सकते है, इसे हम सोना खरीदने का एक तरीका भी कह सकते है। बहुत सारे लोगों को ऐसा लगता है की डिजिटल गोल्ड कोई कॉइन है लेकीन ऐसा नहीं है यह भी एक फिजिकल गोल्ड है जिसे डिजिटल तरीके से खरीदा गया है इस वजह से इसे डिजिटल गोल्ड कहा जाता है।

जिस तरह फिजिकल पैसे होते है जिनको हम नोट या सिक्का कहते है जिन्हे हम देख और छु सकते है और उसी तरह डिजिटल पैसे होते है जिनको हम ऑनलाइन वॉलेट के माध्यम से Access करते है जिनको हम छु नहीं सकते है लेकीन उन पैसों का उपयोग करके हम रिचार्ज, ऑनलाइन पेमेंट इत्यादि चीजे करते है एवं समय आने पर उसे नोट या सिक्कों मे बदल भी लेते है।

कुछ उसी तरह फिजिकल गोल्ड होता है जिसे हम छु और देख सकते है और डिजिटल गोल्ड होता है जिसे हम देख या छु तो नहीं सकते है लेकीन उसे हम ऑनलाइन खरीद सकते है, अपने वॉलेट मे स्टोर कर के रख सकते है और समय आने पर उसे फिजिकल गोल्ड मे बदल सकते है इसे अगर हम आसान भाषा मे समझे तो जब हम सोना ऑनलाइन या डिजिटली खरीदते है तब हम उस सोना को डिजिटल गोल्ड यानि डिजिटल सोना कहते है।

क्या डिजिटल गोल्ड से पैसा कमा सकते है?

बहुत सारे लोग का यह सवाल है की क्या डिजिटल गोल्ड से पैसा कमा सकते है? तो आपको बता दे की जी हाँ हम आज के समय डिजिटल गोल्ड खरीदकर पैसा कमा सकते है क्योंकि यह भी बिल्कुल वैसा है जैसा की हम किसी Stocks मे पैसा लगाते है क्योंकि सोना का मूल्य बढ़ता घटता रहता है, एवं कई सारे लोग ऐसे है जो की फिजिकल गोल्ड मे पैसा लगाते है।

जिसे खरीदने और बेचने के लिए सुनार के पास या ज्वेलरी के शॉप मे जाना पड़ता है और साथ मे फिजिकल गोल्ड का मूल्य बेचने पर हमें उतना नहीं मिलता है जितना की उसका Actual मूल्य बाजार मे चल रहा होता है. लेकीन हमें डिजिटल गोल्ड पर उसका सबसे सटीक मूल्य मिलता है क्योंकि डिजिटल गोल्ड भी एक तरह का सोना ही है जिसे ऑनलाइन खरीद सकते है और वॉलेट मे स्टोर कर सकते है लेकीन इसका मूल्य अंतराष्ट्रीय सोने के मूल्य के साथ लिंक रहता है जिसकी वजह से इसे बेचने पर हमें इसका सटीक मूल्य मिलता है।

नोट : डिजिटल गोल्ड को खरीदते समय हमें GST जैसे अन्य Charge’s भी साथ मे Pay करने पड़ते है।

क्या डिजिटल गोल्ड को असली सोना मे बदल जा सकता है?

जैसा की मैंने पहले ही बताया है की डिजिटल गोल्ड एक प्रकार का असल सोना ही होता है जिसे हम बस ऑनलाइन खरीदते है और डिजिटली ही वॉलेट मे स्टोर कर के रखते है और अगर आपका यह सवाल है की क्या डिजिटल गोल्ड को असली सोना मे बदल जा सकता है? तो आपको बता दे की जी हाँ इसे हम असली सोना मे बदल सकते है, लेकीन इसके लिए अलग से कई सारे चार्ज Pay करना पड़ता है।

डिजिटल गोल्ड कैसे खरीदे?

आज के समय मे अगर कोई डिजिटल गोल्ड खरीदना चाहता है तो वह कई सारे तरीकों की मदद से डिजिटल गोल्ड खरीद सकते है क्योंकि वर्तमान समय मे काफी सारे तरीके आ चुके है जिनसे हम डिजिटल गोल्ड खरीद सकते है, लेकीन डिजिटल गोल्ड खरीदने का काफी अच्छा और आसान तरीका UPI है क्योंकि आज के समय मे लगभग हर कोई UPI आधारित मोबाइल बैंकिंग Apps जैसे Phone Pe, Paytm इत्यादि का उपयोग करता ही है।

ऐसे मे अगर आप भी डिजिटल गोल्ड खरीदना चाहते है तब आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके Phone Pe से डिजिटल गोल्ड खरीद सकते है।

Step 1. सबसे पहले फोन पे App को इंस्टॉल कीजिए

डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए सबसे पहले फोन पे App को प्ले स्टोर पर जाकर अपने फोन मे इंस्टॉल कीजिए और उस App मे अकाउंट बनाकर अपने बैंक अकाउंट को Add कीजिए क्योंकि उसी के माध्यम से डिजिटल गोल्ड का पेमेंट हो पाएगा, आपको फोन पे App मे अकाउंट बनाना और उसमे बैंक अकाउंट Add करना नहीं आता है तब आप” “फोन पे अकाउंट कैसे बनाए” इस पर क्लिक करके सिख सकते है और अगर आप पहले से फोन पे का उपयोग करते आ रहे है तब आप सिर्फ फोन पे App को ओपन कीजिए।

Step 2. अब Wealth वाले विकल्प पर जाइए

फोन पे App को ओपन करने के बाद डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए “Wealth” वाले विकल्प पर क्लिक कीजिए जहां पर आपको Gold का विकल्प मिल जाएगा जिस पर क्लिक कीजिए, जिसके बाद आपको Start SIP और Buy One Time नाम से दो विकल्प मिल जाएंगे जिसमे से Buy One Time वाले विकल्प पर क्लिक कीजिए।

Step 3. अब Amount दर्ज कीजिए

Buy One Time वाले विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको सबसे पहले Amount दर्ज करना है मतलब कितना रुपये का आप डिजिटल गोल्ड खरीदना चाहते है वह दर्ज कीजिए और अगर आप ग्राम के हिसाब से खरीदना चाहते है तब आप Buy in Grams पर क्लिक कर सकते है।

उसके बाद Proceed वाले विकल्प पर क्लिक कीजिए जिसके बाद Purchase Details आ जाएगा जिसमे से नीचे Proceed to pay वाले विकल्प पर क्लिक कीजिए फिर अपना UPI पिन दर्ज कीजिए, उसके बाद आपका डिजिटल गोल्ड Purchase सफलतापूर्वक हो जाएगा कुछ इस तरह कुछ ही समय मे डिजिटल गोल्ड खरीद सकते है।

नोट : फोन पे मे डिजिटल गोल्ड को खरीदने के बाद उसे आप 24 घंटों के बाद मे ही बेच सकते है एवं उसे बेचने के लिए Gold Locker पर जाना होगा।

डिजिटल गोल्ड खरीदने के फायदे (Advantages’)

आज के समय मे डिजिटल गोल्ड खरीदने के कई सारे फायदे है जैसे :-

1. जब चाहे खरीद और बेच सकते है.

डिजिटल गोल्ड को हम जब चाहे मोबाइल के माध्यम से ही खरीद सकते है और खरीदने के बाद उसे मोबाइल से ही ऑनलाइन जब चाहे बेच सकते है।

2. कही पर जाने की आवश्यकता नहीं है.

डिजिटल गोल्ड को खरीदने के लिए हमें कही पर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है इसे हम घर पर बैठकर खरीद और बेच सकते है।

3. अधिक पैसों की आवश्यकता नहीं है.

डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए हमें बड़े रकम की आवश्यकता नहीं है हम मात्र 100 रुपये से डिजिटल गोल्ड को खरीद सकते है।

4. इसे असल सोने मे भी बदल सकते है.

अपने खरीदे हुए डिजिटल गोल्ड को आप जब चाहे फिजिकल गोल्ड मे बदल सकते है।

5. इसमे सुरक्षा भी अधिक है.

डिजिटल गोल्ड मे हमें फिजिकल गोल्ड के मुकाबले सुरक्षा काफी अधिक मिलती है क्योंकि यह Digitally आपके वॉलेट मे स्टोर रहता है जिसे सिर्फ आप Access कर सकते है।

डिजिटल गोल्ड खरीदने के नुकसान (Disadvantages)

जिस तरह डिजिटल खरीदने के फायदे है उसी तरह इसके कुछ नुकसान भी है जो निम्नलिखित है :-

  • डिजिटल गोल्ड को असल सोने मे डिलीवरी करवाने पर हमें Charges देना पड़ता है।
  • डिजिटल गोल्ड को खरीदने पर भी हमें 3 प्रतिशत का GST लगता है।
  • डिजिटल गोल्ड को खरीदने पर लगा हुआ 3 प्रतिशत GST Charge का पैसा डिजिटल गोल्ड को बेचते समय वापिस नहीं मिलता है।
  • अधिक प्लेटफॉर्म जिनमे हम डिजिटल गोल्ड खरीदते है उसपर 2 से लाख से अधिक का डिजिटल गोल्ड नहीं खरीद सकते है।

निष्कर्ष

धीरे धीरे अब छोटे से छोटा कार्य डिजिटल तरीके से किया जा रहा है और जमाना भी बदल रहा है ऐसे मे हमें डिजिटल गोल्ड के बारे मे भी जानकारी रखनी चाहिए क्योंकि आगे चलकर भी इसकी अहमियत धरे धीरे बढ़ जाएगी, अब मैंने आप सभी के साथ Digital Gold Kya hai, और Digital Gold Kaise Kharide, इससे संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से साझा कर दिया है।

उम्मीद है की इस आर्टिकल को पढ़कर आप सभी ने डिजिटल गोल्ड क्या है (What is Digital Gold in Hindi) से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारीयो को प्राप्त कर लिया होगा और आज का यह आर्टिकल आपके काफी काम का रहा होगा, अब मैं आप सभी से अंत मे यही Request करता हूँ इस आर्टिकल से जुड़ा आपका अभी भी कोई सवाल रह गया हो तो उसे नीचे Comment मे लिख सकते है।

Leave a Comment