बिलबुक कैसे बनाये? दो आसान तरिके

आज के इस लेख मे बिलबुक कैसे बनाये? यह हम जानने वाले है, दरअसल होता यह है कि बहुत सारे लोग को आवश्यकता होती है बिलबुक ज्यादातर उन लोगो को जरूरत होती है जिनका कि दुकान या व्यवसाय है क्योंकि ग्राहक को बिल देना हर दुकानदार के लिए आवश्यक होता है.

ऐसे मे हम अगर किसी से बिलबुक बनवाते है तो वह पैसे चार्ज करता है लेकिन कई लोगो को लगता है कि वह खुद भी बिलबुक बना सकते है बस उन्हें कोई सिखा दे और यही लोग खुद भी बिलबुक बनाना सिख जाते है क्योकि बिलबुक बनाना इतना भी मुश्किल नही है जितना लोगो को लगता है.

बिल बुक आप कम्प्यूटर और मोबाइल दोनो हि डिवाइस मे बना सकते है आपको कोई भी दिक्कत नहीं आयेगी बस उस बिलबुक को प्रिंट कराने के लिए प्रिंटर कि आवश्यकता होती है लेकिन हम अगर बिलबुक डिजाइन खुद से कर ले तो हमे सिर्फ़ प्रिंट के पैसे देने होंगे अगर आप खुद से बिलबुक बना लेते है तो आपके पैसे बच जायेंगें और दुसरो के भी दुकानो के बिलबुक बनाकर आप थोड़े बहुत पैसे भी कमा लेंगे.

बिलबुक कैसे बनाये?

पहली चिज कि हम दो डिवाइस से बिलबुक बना सकते है कम्प्यूटर से भी और मोबाइल फोन से भी हमे किसी मे कोई दिक्कत नहीं होगी बस आप लोग इन सभी चिजो कि जानकारी का मैटर बना ले कुछ इस प्रकार.

सबसे पहले आप यह एक पेज मे लिख ले कि हमे बिलबुक मे क्या क्या चिजे Add करनी जैसे – बिल नं,मोबाइल दुकान का नाम ये सभी चिजे आप लिख कर एक पेज मे रख ले.

अब हम दो तरिको मे बिलबुक बनाना सिखेंगें पहले कम्प्यूटर मे फिर मोबाइल पर क्योंकि हर किसी के पास दोनो चीजे उपलब्ध नही रहता है और यह कुछ ही समय मे बिलबुक बनाने के सबसे आसान तरिके है –

कम्प्यूटर से

कंप्युटर से बिलबुक बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे और आगे हम मोबाईल से बिलबुक बनाना सीखने वाले हैं –

  1. आपको अपने कम्प्यूटर पर Adobe PageMaker सॉफ्टवेयर कि जरुरत पड़ेगा जिसे आप कम्प्यूटर पर इंटरनेट से इंस्टॉल कर ले.
  2. कम्प्यूटर मे बिलबुक बनाने के लिए आप अपने बिल का साइज सिलेक्ट कर ले आपका बिल का साइज कितना रहने वाला है.
  3. फिर हमे इंटरनेट से PageMaker Billbook matter सर्च कर लेना आपको बिलबुक का PageMaker matter file आपको मिल जायेगा.
  4. फिर इस फाइल को हमे पेजमेकर मे ओपन करना है.
  5. अब आपको इस फाइल मे पहले से ही सारी चीजे पहले से ही डिजाइन मिलेगी इसे आप अपने बिलबुक के हिसाब से कस्टमाइज कर सकते है साइज से लेकर नाम पता सभी चिजे कस्टमाइज कर सकते है.
  6. नाम पता को कस्टमाइज करने के लिए आपको text टुल का प्रयोग करना है.
  7. Alt दबाकर सभी लेयर को आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर ले.
  8. Control+s दबाकर इस बिलबुक फाइल को सेव कर ले इसे आप control+p दबाकर प्रिंट भी कर सकते हो जब आपके पास प्रिंटर मौजुद हो.

मोबाइल से

आप मोबाइल से भी अच्छे बिलबुक बना सकते है आप सभी को बता दे कि यह ऑटोमैटिक बिल बन जायेगा बस आपको अपना दुकान बिजनेस के सारे जानकारी को सबमिट करना है और यह आपको कुछ सेकंड के अदंर मे बिल pdf फाइल के रूप मे जनरेट करके दे देगा इसे आप प्रिंट भी कर सकते है मोबाइल से बिलबुक बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे.

  1. गुगल प्ले स्टोर मे जाकर बिलबूक नाम कि एप इंस्टॉल करके ओपन करे.
  2. मोबाइल नंबर डालकर अकाउंट बनायेबिलबुक कैसे बनाये
  3. इसमे अपना बिजनेस जोड़े.
  4. फिर आपके इस App के होम पर आये यहां पर आपको लेन देन डाले.
  5. फिर बिल invoice पर क्लिक करे. bilbook kaise banaye
  6. अब कस्टमर का नाम मोबाइल नंबर डाले.
  7. आईटम जोड़े क्या खरिदा कितने का खरिदा GST यह सब.बिलबुक कैसे बनाये
  8. फिर बिल जनरेट करे पर क्लिक करें कुछ ही सेकंड में आपका बिल तैयार हो जायेगा.

तो दोस्तो कुछ इस तरह आप कुछ हि समय मे बड़ी आसानी से बिलबुक बना सकते है बिलबुक बनाने के लिए आपको कहीं जाने कि पैसे लगाने कि जरूरत नही है इस तरिके से आप अपने और किसी भी दुकान का बिल बना सकते है.

निष्कर्ष

दोस्तो उम्मीद है कि आपने अपने फोन या कम्प्यूटर से बड़ी ही आसानी से बिलबुक बनाना सिख लिया होगा अब आपको किसी से बिलबुक कैसे बनाये? पुछने कि जरूरत नही पड़ेगी यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों फैमिली के साथ जरूर साझा करे ताकि वह भी सिख सके।

Leave a Comment