UPI पिन क्या है और कैसे बनाये?

वर्तमान समय मे हर कोई डिजिटल पेमेंट सिस्टम का लाभ उठा रहा है और UPI आधारित Transaction कर रहा है जिससे की हमे पैसे से जुड़े लेनदेन करने मे काफी आसानी हो रही है लेकिन अभी भी ऐसे कई सारे लोग है जिन्हे UPI Pin Kya hai, इस विषय मे बिल्कुल भी जानकारी नहीं है।

इंटरनेट इन हाल ही के कुछ वर्षों मे काफी तेजी से हर एक क्षेत्र मे विकसित हुआ है, ऐसे मे ऑनलाइन पेमेंट को काफी ज्यादा बढ़ावा मिला है इस वजह से आपने कही न कही UPI एवं इससे जुड़े शब्द जैसे UPI पिन इत्यादि को अवश्य सुना होगा। वर्तमान समय मे ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए UPI पिन जरूरी होता है।

UPI पिन के बिना हम वर्तमान समय मे UPI पेमेंट सिस्टम पर आधारित मोबाइल बैंकिंग App जैसे फोन पे, गूगल पे, पेटीएम इत्यादि से Transaction नहीं कर सकते है। छोटे से छोटे और बड़े से बड़े लेनदेन को करने के लिए UPI पिन की आवश्यकता होती है इसीलिए हमे UPI पिन क्या होता है? यह जानना जरूरी है।

इसके अलावा कई सारे लोगों को UPI पिन कैसे बनाये? इस विषय मे भी बिल्कुल जानकारी नहीं होती है, इसीलिए हमने आज के इस लेख को लिखने का चयन किया जिसमे हम UPI पिन क्या है और कैसे बनाये ? एवं इससे संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से जानने वाले है।

यूपीआई पिन क्या है – What is UPI Pin in Hindi

UPI पिन को समझने से पहले हमे UPI को निम्न स्तर पर समझना होगा। UPI का फूल फॉर्म Unified Payments Interface होता है यह एक प्रकार का भारतीय पेमेंट सिस्टम है जिसे NPCI द्वारा Develop किया गया है इसकी मदद से आप तुरंत किसी भी तरह के ऑनलाइन Transcation कर सकते है।

इसी तरह यूपीआई पिन एक 4 से 6 अंकों का पिन होता है जिसकी जरूरत यूपीआई संबंधित Transcation करते वक्त पड़ती। जब हम मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करने के लिए अपने बैंक को यूपीआई मोबाइल बैंकिंग App जैसे फोन पे, Bhim UPI, गूगल पे इत्यादि से जोड़ते है तब हमे यूपीआई पिन बनाने की आवश्यकता पड़ती है।

UPI पिन बिल्कुल ATM पिन की तरह ही होता है क्योंकि जब हम ATM से कोई भी लेनदेन करते है तब हमे ATM पिन की आवश्यकता पड़ती है और बिना ATM पिन के हम ATM से किसी भी तरह का लेनदेन नहीं कर सकते है कुछ इसी तरह अगर हम अपने UPI अकाउंट से लेनदेन कर रहे है तब हमे UPI पिन की आवश्यकता पड़ती है और हम बिना UPI पिन के UPI से संबंधित कोई भी लेनदेन नहीं कर सकते है।

UPI पिन कैसे पता कर सकते है?

अब आपने UPI पिन के बारे मे जान लिया होगा लेकिन अब सवाल यह है की आखिर अपना UPI पिन कैसे पता कर सकते है, तो आपको बता दे की अगर आप किसी व्यक्ति का UPI पिन या खुद का UPI को पता करना चाहते है तब आप इसे पता नहीं कर सकते है क्योंकि जब आप UPI अकाउंट सेटअप करते है तब आपको UPI पिन बनाना होता है।

UPI पिन को हम किसी भी तरीके से पता नहीं कर सकते है इसे आपको खुद से बनाना होता है।

यह भी जानिए : UPI पिन भूल जाए तो क्या करे ?

UPI पिन कैसे बनाये?

अब बहुत सारे लोगों के मन मे UPI पिन कैसे बनाये ? यह सवाल होगा तो आपको बता दे की अगर आप खुद का UPI पिन बनाना चाहते है और मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करना चाहते है तब आपको किसी भी UPI आधारित मोबाइल बैंकिंग App जैसे गूगल पे, फोन पे, पेटीएम, Bhim UPI इत्यादि मे से किसी एक को सबसे पहले इंस्टॉल कीजिए और उसमे अपने मोबाइल नंबर से एक अकाउंट बनाइये।

उसके बाद UPI पिन बनाने के लिए नीचे स्टेप्स को फॉलो कीजिए, लेकिन इस बात का ध्यान कीजिए जो प्रोसेस नीचे बताया गया है वह गूगल पे के द्वारा बनाया UPI पिन का है लेकिन चिंता न कीजिए सभी UPI आधारित मोबाइल बैंकिंग App मे लगभग कुछ इसी तरह ही UPI पिन बनाना पड़ता है –

Step 1. सबसे पहले UPI आधारित मोबाइल बैंकिंग App जैसे फोन पे, गूगल पे इत्यादि जिस पर आपने मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाया है उसे ओपन कीजिए।

Step 2. अब आप उस App मे Add a Bank account के ऑप्शन को ढूंढिए और उस पर क्लिक कीजिए , उसके बाद अलग अलग बैंक आपके सामने आ जाएंगे जिनमे से आप अपने मोबाइल नंबर से लिंक बैंक अकाउंट के बैंक को सिलेक्ट कीजिए।

Step 3. उसके बाद Find Accounts का Tab ओपन हो जाएगा जिसमे कुछ ही समय लोड लेने के बाद बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर पर एक SMS प्राप्त होगा और Verify होने के बाद आपका बैंक अकाउंट आ जाएगा।

Step 4. अब नीचे के तरफ आपको Start का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए , जिसके बाद एक टैब ओपन हो जाएगा जिसमे की आपको अपने बैंक अकाउंट के ATM का Last के 6 अंक और अपने ATM कार्ड के Expire date को Enter कीजिए।

Step 5. फिर नीचे के तरफ तीर का एक निशान मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए, इतना करने के बाद एक नया Create a UPI pin का टैब ओपन हो जाएगा, जिसमे नीचे की ओर Create Pin का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।

Step 6. अब एक नया टैब ओपन हो जाएगा जिसमे सबसे पहले Enter OTP का विकल्प मिलेगा। आपके बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP आने के बाद Automatic यह Detect कर लेगा और नीचे Enter ATM pin का ऑप्शन मिलेगा जिसमे अपने ATM कार्ड के पिन को डालिए।

Step 7. ATM कार्ड के पिन को डालने के बाद नीचे राइट का चिन्ह मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए, अब एक Set UPI pin लिखा आ जाएगा जिसमे एक UPI पिन सेट कीजिए ध्यान रखे की UPI पिन ऐसा सेट करे जिसके बारे मे सिर्फ आपको ही पता हो, उसके बाद नीचे राइट के चिन्ह पर क्लिक कीजिए।

Step 8. फिर Confirm UPI pin लिखा आ जाएगा जिसमे सेट किए हुए UPI पिन को दोबारा डालिए और राइट के चिन्ह पर क्लिक कीजिए और इतना सब करने के बाद आपका UPI पिन सफलतापूर्वक बन जाएगा।

कुछ इस तरह इन स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी ही आसानी के साथ UPI पिन बना सकते है।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

तो चलिए अब हम UPI पिन क्या है इससे संबंधित कुछ ऐसे सवालों पर चर्चा करते है जो की लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाते है –

SBI, Union, PNB Bank का UPI पिन क्या है?

आपको बता दे की सभी अलग अलग Banks के हिसाब से कोई अलग अलग Spacific पिन नहीं होता है बल्कि जब हम अपने किसी भी बैंक के खाते को UPI Transcation के लिए मोबाइल बैंकिंग App मे सेटअप करते है तब हमे उसी समय UPI बनाना होता है।

अपना UPI पिन किसे पता करे?

आपको बता दे की ऐसा कोई भी तारिका नहीं है जिसके माध्यम से UPI पिन पता किया जा सके बल्कि UPI पिन को स्वयं बनाना पड़ता है।

UPI से लेनदेन करते समय UPI पिन क्यों मांगा जाता है?

UPI से लेनदेन करते समय UPI पिन सुरक्षा के लिए मांगा जाता है ताकि कोई भी अन्य व्यक्ति किसी यूजर के बैंक अकाउंट से UPI के माध्यम से लेनदेन न कर पाए और लेनदेन की प्रक्रिया सुरक्षित रहे।

इस लेख से क्या सिखा?

आज के समय मे लगभग हर कोई UPI का उपयोग कर रहा है इसीलिए UPI पिन के बारे मे जानना बेहद ही आवश्यक है, अब हमने आपके साथ UPI संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से आपके साथ साझा कर दिया है उम्मीद है की इस लेख को पढ़ने के बाद वाकई मे आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और आपने UPI पिन क्या है और कैसे बनाये? इससे जुड़े सभी जानकारी को भी जान होगा।

अंत मे बस यही कहना चाहूँगा की इस लेख को Twitter, Facebook जैसे सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर कीजिए ताकि अन्य लोगों को भी इस विषय मे जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Comment