UPI पिन भुल गये है तो क्या करे?

क्या आप भी यह जानना चाहते है कि UPI पिन भुल गये है तो क्या करे? तो आप एक सही वेबसाइट पर आएं है आज के इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से हम यह जानने और सिखने वाले है कि UPI पिन भुल गये हैं तो क्या करना चाहिए।

आज के डिजिटल समय में मोबाइल बैंकिंग बड़ी तेजी के साथ Grow हो रहा है, हर किसी के पास Android phone है और हर कोई का बैंक में खाता है। इस वजह से हमारा देश Cashless देश बनने कि ओर आगे बढ़ रहा है। आज के समय में सभी लोग मोबाइल में पेटीएम, फोन पे, गूगल पे जैसे मोबाइल बैंकिंग App से पैसे Transfer करना ज्यादा पसंद करते हैं।

लेकिन आज के समय में फोन पे, पेटीएम, गुगल पे इस्तेमाल करने वाले बहुत सारे लोग अपना UPI pin भुल जाते है और UPI पिन के बिना हम मोबाइल से पैसे Transfer नही कर सकते है। अगर आप भी अपना UPI पिन भुल गए तो टेंशन मत लिजिए इस लेख को पढ़कर यह जान लिजिये कि UPI Pin Reset कैसे करे और UPI पिन भुल गये हैं तो क्या करे? और तो चलिए जानते है और सिखते है ।

UPI पिन भुल जाने पर क्या ना करे?

UPI पिन को भूल जाने के बाद क्या करना चाहिए यह जानने से पहले हमे यह जानना ज्यादा आवश्यक हैं की UPI पिन को भूल जाने पर क्या न करें। क्योंकि अगर हम मोबाईल बैंकिंग कर रहे हैं तो UPI पिन एक महत्वपूर्ण पिन हैं, मोबाईल के माध्यम से ऐसे मे हम अनजाने मे कुछ ऐसी गलती कर देते हैं जिससे हमारा बैंक अकाउंट ऑनलाइन मोबाईल के माध्यम से लेन देन करने के लिए सक्षम न हो पाएं तो चलिए अब जानते हैं की UPI पिन को भूल जाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए। 

  • अगर आप भी अपना UPI पिन भुल गए है तो सबसे पहले टेंशन ना ले, आपका बैंक अकाउंट बिल्कुल सेफ है और आपका UPI पिन रिकवर हो जाएगा।
  • अगर आप भी अपना UPI पिन भुल गए है तो किसी भी व्यक्ति को आप अपने बैंक अकाउंट या ऑनलाइन लेनदेन से जुड़े मैसेज के माध्यम से आए ओटीपी को न बताएं। क्योंकि ऐसे मे कोई भी व्यक्ति आपके UPI पिन भूल जाने का गलत फायदा उठा सकता हैं।
  • बार बार गलत UPI पिन को डालकर सही UPI पिन का पता लगाने का प्रयास न करे क्योंकि ऐसे आपका अकाउंट suspend हो सकता हैं।

UPI पिन भुल गये हैं तो क्या करे?

आप को चिंता करने कि जरुरत नही है, अगर आप अपना UPI पिन भुल गये है तो आपको Upi पिन reset करने कि जरुरत है, जिसके बाद एक नया upi पिन create करना होता है अगर आप भी अपना UPI पिन भुल गए है तो आगे लिखे सभी स्टेप्स को फाॅलो करके UPI पिन Reset करे और एक नया UPI पिन बनायें।

फोन पे मे UPI पिन Reset

  • सबसे पहले आप जिस भी upi transaction पर आधारित ऐप जैसे. फोन पे उसमें जाएं।
  • उसके बाद check balance पर क्लिक करके, अब आपको enter upi pin में कोई भी गलत upi पिन enter करना है और right पर क्लिक करें।
  • अब wrong upi pin लिखा आ जायेगा जिसके नीचे reset upi pin का ऑप्शन लिखा मिल जायेगा जिस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको अपने ATM card के लास्ट के 6 अंक और ATM card expire होने कि तारिख को enter करना और और proceed पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा जो automatic submit हो जायेगा जिसके नीचे आपको एक नया upi पिन सेट करना है।
  • और फिर उस upi पिन को Confirm करें इतना करने के बाद आपका upi पिन रिसेट होकर एक नया upi पिन सेट हो जायेगा।

अगर आप भी अपने upi pin को भुल गए है तो कुछ इस प्रकार अपने भुले हुए upi पिन को रिसेट करके एक नया UPI पिन सेट कर सकते है।

यह भी जानिए : फोन पे balance चेक नहीं हो रहा हैं तो क्या करें ?

गूगल पे से UPI पिन Reset

  • सबसे पहले अपने फोन के गूगल पे मे जाएं, फिर उसके बाद गूगल पे मे check balance पर क्लिक करके, अब आपको enter upi pin में कोई भी गलत upi पिन enter करना है और right पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने your money has not debited का error लिखा आ जाएगा। जिसके नीचे Forgot PIN लिखा आएगा जिस पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपने बैंक अकाउंट के ATM कार्ड के लास्ट के 6 अंक और Atm कार्ड की expire की तारीख डालनी हैं और ऐरो पर क्लिक करें।
  • अब आपके बैंक अकाउंट से लिंक मोबाईल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी आएगा जिसे enter करे और right पर क्लिक करें।
  • अब एक नया upi सेट करे फिर उसे confirm करें और इतना सब करने के बाद गूगल पे app के माध्यम से आपका upi पिन सफलतापूर्वक Reset हो जाएगा और एक नया upi पिन सेट हो जाएगा कुछ इस प्रकार गूगल पे मे upi पिन भूल जाने पर एक नया upi पिन सेट कर सकते हैं।

पेटीएम से UPI Reset

  • सबसे पहले अपने फोन के पेटीएम App मे जाकर check balance पर क्लिक करे और फिर enter upi pin मे आपको कोई भी गलत upi पिन डालकर राइट पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने incorrect upi pin लिखा आएगा, जिसके नीचे Create new upi पिन लिखा मिलेगा जिस पर क्लिक करें।
  • अब आपको जिस प्रकार हमने फोन पे, गूगल पे मे upi पिन reset करते वक्त बैंक अकाउंट के Atm कार्ड के लास्ट के 6 अंक और कार्ड के Expire होने की तारीख वही आपको यहाँ पर भी enter करना हैं और Proceed पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके बैंक अकाउंट से लिंक मोबाईल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी आएगा जो ऑटोमैटिक enter 6 digit otp पर enter हो जाएगा उसके बाद right के चिन्ह पर क्लिक करें।
  • अब आपको एक नया upi पिन सेट करना हैं। और उसे कन्फर्म करें और इतना करने के बाद एक नया upi पिन सेट हो जाएगा और पुराना upi पिन reset हो जाएगा।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की आप सभी ने इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी के माध्यम से UPI पिन Reset कैसे करते है? यह सिख लिया होगा और यह जान लिया होगा की UPI पिन भुल गये है तो क्या करे? अगर आपके मन मे इंटरनेट से रिलेटेड कुछ भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट मे लिखकर अवश्य पूछे।

और यह इस लेख को उन सभी लोगों के पास सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करें जो मोबाईल बैंकिंग app एवं UPI का उपयोग करते है, ताकि वे भी सिख सके और यह लेख आप सभी लोगों को कैसा लगा नीचे कमेन्ट मे लिखकर जरूर बताएं।

Leave a Comment