Twitter मे ब्लू टिक (Verified badge) कैसे मिलता है?

शायद आपके लिए Twitter मे ब्लू टिक कैसे मिलता है? इस लेख के माध्यम से यह जानना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता हैं क्योंकि अगर आप भी twitter का इस्तेमाल करते हैं तो आपने भी यह अवश्य नोटिस किया होगा की बढ़ें बढ़ें फेमस हस्तियों के twitter अकाउंट के नाम के साइड मे ब्लू टिक देखने को मिलता हैं।

जिसको देखकर हमारे भी मन मे यह Curiosity उत्पन्न होती हैं की यह ब्लू टिक आखिर कैसे मिलता हैं, और किस तरह कोई भी व्यक्ति अपने twitter अकाउंट के नाम के साइड मे इस ब्लू टिक को लगा सकता हैं।

हाल ही मे दुनिया के सब से अमिर आदमी ने twitter को खरीद लिया हैं, इस वजह से twitter इन दिनों बहुत सुर्खियों पर हैं। twitter ही एक मात्र ऐसा सोशल मीडिया हैं जो सबसे पुराना हैं, जो सबसे भरोसेमंद हैं और जिसे दुनिया के सभी प्रसिद्ध हस्ती इस्तेमाल करते हैं। twitter ही नहीं बाकी अन्य सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी हमें यह ब्लू टिक देखने को मिलता हैं। जिसे हर एक सोशल मीडिया यूजर अपने अकाउंट पर लगाना चाहता हैं।

अगर आप भी उन्ही लोगों मे से हैं जो अपने twitter अकाउंट पर यह ब्लू टिक लगाना चाहता हैं तो आप एक सही जगह पर आए हैं तो चलिए जानते हैं और सीखते हैं की किस तरह यह ब्लू टिक मिलता हैं, और कैसे अपने twitter अकाउंट मे ब्लू टिक लगाये।

Twitter मे ब्लू टिक क्यूँ मिलता है?

अगर मन लीजिए अगर ब्लू टिक का फीचर twitter पर अगर नहीं होता तो बढ़ें हस्ती जैसे, Actor, प्रधानमंत्री, singer इनके नाम पर हमे हजारों fake twitter accounts मिल जाएंगे। जिनमे से ओरिजनल और duplicate अकाउंट कौन सा हैं यह पहचानना मुश्किल हो जाता इस वजह से twitter पर यह ब्लू टिक का फीचर मिलता हैं।

जिससे बढ़ी हस्तियों के ओरिजनल accounts को आसानी से पहचाना जा सके, और fraud होने से बच जा सके। इसीलिए लिए हमे Twitter me Blue tick kaise milta hain यह जानने से पहले twitter मे ब्लू टिक क्यूँ मिलता हैं ? यह जानना जरूरी हैं।

ब्लू टिक (verified badge) यह दर्शाता हैं की अकाउंट ओरिजनल हैं, और verified हो चुका हैं। verified होने का मतलब की twitter टीम की तरफ से पहचान सत्यापित हो जाना की यह अकाउंट एक ओरिजनल, और Genuine अकाउंट है।

Twitter मे ब्लू टिक कैसे मिलता है?

लोगों को लगता हैं की twitter पर ब्लू टिक कोई एक सेटिंग हैं जिसको twitter की सेटिंग मे ऑन करते ही ब्लू टिक ऑन हो जाता हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हैं ब्लू टिक को Verified badge भी कहते हैं जिसका मतलब यह हैं की जिस व्यक्ति का अकाउंट हैं उसका पहचान सत्यापित कर लिया हैं twitter की टीम ने। Twitter मे ब्लू टिक बहुत सारे चरणों से होके गुजरने के बाद twitter मे प्राप्त होता हैं।

twitter ब्लू टिक हर अकाउंट को नहीं मिलता हैं ब्लू टिक सिर्फ उन्ही लोगों के लिए बनाया गया हैं जो एक सार्वजनिक हस्ती हैं या फिर जिनका twitter अकाउंट लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं. twitter पर निम्न category के ही accounts को twitter की तरफ से सत्यापित कर ब्लू टिक दिया जाता हैं।

  1. सरकार
  2. समाचार संघठन और इसमे कार्यरत लोग
  3. कंपनी ब्रांड और संघठन
  4. मनोरंजन, स्पोर्ट्स और गेमिंग
  5. कार्यकर्ता और आयोजक
  6. सामग्री creaters और अन्य प्रभाव शाली व्यक्ति

लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं हैं की अगर कोई अकाउंट इन ऊपर दिए गए category मे आता हैं तो उस अकाउंट को सत्यापित कर ब्लू टिक twitter की तरफ से दे दिया जाएगा। अलग अलग category के हिसाब से Twitter के अलग अलग नियम, शर्ते व Requirement हैं। जिन्हे अगर कोई अकाउंट पूरा करता हैं और ब्लू टिक के लिए twitter पर अनुरोध करता हैं तो उस अकाउंट को ब्लू टिक प्रदान कर दिया जाता हैं।

Twitter पर एक अकाउंट को verified करने के लिए, कुछ इस तरह की Requirement हैं जिन्हे पूरा करना बेहद आवश्यक हैं अलग अलग category के अकाउंट के अलग अलग Requirement होते हैं। twitter पर ब्लू टिक के बेसिक Requirement निम्नलिखित हैं।

  • Twitter अकाउंट 6 महीने से active होना चाहिए।
  • Twitter अकाउंट पर किसी भी प्रकार का ऐसा कंटेन्ट पोस्ट नहीं होना चाहिए जो twitter के नीतियों का उलंघन करता हो।
  • जिस व्यक्ति या हस्ती का Twitter अकाउंट हैं उसके नाम पर गूगल पर कम से कम 4 से पाँच articles publish होने चाहिए जिनमे से News website भी शामिल होना चाहिए। ध्यान रहें आर्टिकल स्वयं के द्वारा publish किया नहीं होना चाहिए और यह आर्टिकल सत्यापित समाचार संगठनों के होने चाहिए।
  • अगर विकिपिडिया पर आपके या आपके संगठन के बारे मे लेख मौजूद हैं तो इससे अकाउंट verified होकर ब्लू टिक मिलने का चांस बहुत ही अधिक हो जाता हैं।
  • twitter अकाउंट पर कम से कम twitter के टॉप 0.5% फॉलोवर होने चाहिए यह फॉलोवर boat नहीं होने चाहिए आपके category के अनुसार यह फॉलोवर होने चाहिए।

यह twitter के ब्लू टिक नियम हैं एक सामान्य Requirement जों होने ही चाहिए।

Twitter पर ब्लू टिक के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आप ऊपर दिए गए सभी Twitter के Requirement को पूरा करते हैं तब आपको twitter आपके अकाउंट को ब्लू टिक यानि Verified तभी करेगा जब आप आवेदन करेंगे, twitter पर ब्लू टिक प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने twitter अकाउंट मे जाकर Setting and privacy मे जाए।
  • Setting and privacy मे जाने के बाद your account पर क्लिक करें।
  • your account पर क्लिक करने के बाद Account information पर क्लिक करें।
  • इतना सब करने के बाद आपको नीचे एक सेटिंग मिलेगी verification request जिस पर क्लिक करें।
  • अब आप twitter के ब्लू टिक के आवेदन करने के पेज पर आ चुके हैं, यहीं से दिए हुए सभी विवरणों को submit करके twitter पर ब्लू टिक (Verified badge) प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं और twitter पर ब्लू टिक पर ले सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी से आपने बहुत कुछ नया सिखा होगा? और यह जान लिया होगा की twitter पर ब्लू टिक कैसे मिलता है? अगर आपके मन मे twitter, इंटरनेट या सोशल मीडिया से जुड़े कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट करके या दी गई ईमेल आइडी पर मेल करके हमसे पूछ सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी आप सभी लोगों को कैसा लगा नीचे कमेन्ट मे लिखकर अवश्य बताएं। और इस लेख को अपने उन सभी relatives के साथ सोशल नेटवर्क पर जरूर शेयर करें, ताकि वे भी जान सके और सिख सके।

Leave a Comment