रेफरल कोड क्या होता है कैसे मिलता है (Referral Code Meaning in Hindi)

नमस्ते दोस्तों, अगर आप भी एक ऐसे मोबाइल यूजर है जो की ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते ही एवं Earning Apps के बारे मे रुचि रखते है तब आपने रेफरल कोड के बारे मे अवश्य सुना होगा लेकिन क्या आपको यह पता है की रेफरल कोड क्या होता है? अगर आपका जवाब है नहीं तब आपको इस आर्टिकल को विस्तारपूर्ण अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल मे हम रेफरल कोड से संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से जानने वाले है।

आज के समय मे इंटरनेट के क्षेत्र मे रेफरल कोड का उपयोग किया जाता है क्योंकि रेफरल कोड ही एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए Affiliate को Verify किया जाता है। अक्सर ऐसे Application जो की Refer & Earn Money का सुविधा प्रदान करते है उनमे ही हमें रेफरल कोड की आवश्यकता पड़ती है, ऐसे मे जिनको पहली बार Earning Application के बारे मे पता चलता है उन्ही लोगों को खासकर रेफरल कोड के बारे मे पता नहीं होता है।

लेकिन यह भी सच है की ऐसे काफी सारे लोग है जिन्होंने Referral Code का उपयोग करके पैसे कमाए है लेकिन आज भी उन्हे रेफरल कोड क्या है? इसके बारे मे पूर्ण रूप से सटीक जानकारी नहीं है इसी कारणवर्ष हमने आज के इस आर्टिकल को लिखने का चयन किया जिसमे हम Referral Code क्या है, रेफरल कोड कैसे मिलता है? एवं इससे संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से जानने वाले है।

तो चलिए अब हम रेफरल कोड से संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार से जानने और इस आर्टिकल के जरिए कुछ नया सीखने की शुरुआत करते है।

रेफरल कोड क्या होता है

यह एक प्रकार का कोड होता है जिसकी आवश्यकता हमें अक्सर Earning Apps मे पड़ती जो की Refer & Earn Money का सुविधा प्रदान करते है इस कोड के जरिए किसी भी Application मे बनाए जा रहे Affiliate Accounts को Verify किया जाता है। आपको बता दे की Affiliate Accounts से तात्पर्य ऐसे Account से है जो की किसी दूसरे व्यक्ति के Account के द्वारा साझा किया गया रेफरल लिंक से Application को अपने फोन मे इंस्टॉल करके बनाया जा रहा हो।

रेफरल कोड अंकों और शब्दों से मिलकर बना एक कोड होता है जिसकी आवश्यकता एक User को किसी Refer & Earn सुविधा देने वाले App मे नया अकाउंट बनाते वक्त पड़ती है। अगर हम देखे तो अधिकतर Earning Apps ही अपने Users को रेफरल कोड प्रदान करते है ताकि इस रेफरल कोड का उपयोग करके App के Users, App मे नए Users को जोड़कर पैसा कमा सके एवं उनके Apps को अधिक से अधिक लोग इस्तेमाल करे, जिससे की वाकई मे उनके App को इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या बढ़ जाती है

अगर आपको रेफरल कोड का मतलब क्या है, यह समझ मे नहीं आ रहा है तो इसे आसान भाषा मे समझने का प्रयास करते है जैसे की एक कंपनी है जिसके साथ A व्यक्ति जुड़ा हुआ है और कंपनी A व्यक्ति को कंपनी मे अन्य व्यक्ति जोड़ने के लिए प्रत्येक व्यक्ति पर 10 रुपये देती है ऐसे मे जब A व्यक्ति किसी दूसरे B व्यक्ति को कंपनी मे जोड़ता है तब वह कंपनी कैसे पता लगाएगा की B व्यक्ति A व्यक्ति द्वारा जोड़ा गया है, इसका पता लगाने के लिए रेफरल कोड का उपयोग किया जाता है।

जब A व्यक्ति B को जुड़ने के लिए कहेगा तब वह कंपनी द्वारा दिया गया अपना रेफरल कोड B व्यक्ति को प्रदान करेगा जिसे B व्यक्ति कंपनी से जुड़ते समय कंपनी को Submit करेगा जिसके बाद कंपनी यह Verify करेगी की B व्यक्ति A व्यक्ति के द्वारा जोड़ा गया है जिसके बाद वह कंपनी A व्यक्ति को Commision प्रदान करेगी।

रेफरल कोड कैसे मिलता है?

हो सकता है की रेफरल कोड के बारे मे जानने के बाद अब आपके भी मन मे रेफरल कोड कैसे मिलता है? यह सवाल हो तो आपको बता दे की रेफरल कोड हमें सिर्फ ऐसे Application मे अकाउंट बनाने के बाद दिया जाता है जो Applications अपने Users को Refer & Earn Money का सुविधा प्रदान करते है बाकी Applications मे हमें रेफरल कोड नहीं मिलता है और अगर आप किसी भी Application मे अपने रेफरल कोड का पता लगाना चाहते है –

  1. तब आप सर्वप्रथम उस Application को ओपन कीजिए।
  2. उसके बाद उस Application मे “Refer & Earn” का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।
  3. अब आपके सामने “Your Referral Code” का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक कीजिए।

रेफरल कोड के क्या क्या फायदे है (Advanatages)

आज एक समय मे अगर हम रेफरल कोड से होने वाले फ़ायदों के बारे मे बात करे तो इसके कई सारे फायदे है जैसे –

  • रेफरल कोड का इस्तेमाल करके हम किसी Application मे अधिक से अधिक लोगों को जोड़कर अपना एक नेटवर्क तैयार कर सकते है।
  • आज के समय मे हम रेफरल कोड के जरिए अधिक से अधिक लोगों को किसी भी Application मे जोड़कर पैसा कमा सकते है।
  • रेफरल कोड एक ऐसा तरीका है जिसके तहत यह पता लगाया जा सकता है की किसी Application को किस यूजर ने कितने लोगों को Application मे जोड़ा है।
  • Application मे रेफरल कोड का सुविधा देकर हम अपने Application को कम समय मे अधिक से अधिक को इंस्टॉल करवा सकते है।
  • वर्तमान समय मे ऐसे कई सारे Application है जिनमे हम रेफरल कोड के जरिए नए Users को जोड़कर पैसा कमाया जा सकता है।
  • रेफरल कोड App का मार्केटिंग करने का अच्छा तरीका है, क्योंकि इसके जरिए App मे एक खास तरह के Audience जुड़ते है।

रेफरल कोड देने वाले Apps

वर्तमान समय मे अगर हम प्ले स्टोर पर ऐसे Applicaton ढूँढे जो की Refer & Earn की सुविधा अपने Users को प्रदान करते है तो आप पाएंगे की आज के समय मे ऐसे कई सारे Application प्ले स्टोर पर मौजूद है जो की अपने Users को रेफरल कोड प्रदान करता है और उस रेफरल कोड के जरिए किसी नए यूजर को जोड़कर कोई भी व्यक्ति पैसा कमा सकते है तो चलिए अब हम उन्ही सभी Applications के बारे मे जानते है जो की अपने Users को रेफरल कोड प्रदान करते है –

1. EarnEasy

रेफरल कोड प्रदान करने वाले Apps के लिस्ट मे जो पहले नंबर पर आता है वह EarnEasy है। यह एक बेहतरीन Application है जिसमे हमें एक रेफरल कोड दिया जाता है और उस रेफरल कोड के जरिए हम पैसे कमा सकते है इसके लिए हमें बस अधिक से अधिक लोगों को रेफरल कोड से इस App मे Sign Up करवाना है।

App Link : EarnEasy

2. Roz Dhan

आपको बता दे की आज के समय मे Earning Application के मामले मे Roz Dhan बहुत ही प्रसिद्ध App है क्योंकि यह App भी अपने Users को Refer & Earn का विकल्प प्रदान करता है जिसके जरिए पैसा कमाया जा सकता है लेकिन इस App मे Invitation Code प्रदान किया जाता है जो की एक प्रकार का रेफरल कोड ही है।

App Link : Roz Dhan

3. Pocket Money

रेफरल कोड प्रदान करने वाले Apps के लिस्ट मे तीसरे नंबर जो Application आता है उसका नाम Pocket Money है। यह Application भी हमें एक रेफरल कोड प्रदान करता है जिस रेफरल कोड का उपयोग करके अगर कोई नया यूजर इस App मे अकाउंट बनाता है तब जिसका रेफरल कोड है उसे Commision मिलता है।

App Link : Pocket Money

निष्कर्ष

अगर हम रेफरल कोड के Meaning को एक लाइन मे समझे तो यह एक प्रकार कोड है जिसके जरिए User के पहचान को सत्यापित किया जाता है की यूजर किसके द्वारा किसी प्रोग्राम जोड़ा गया है, उम्मीद है की आज का यह आर्टिकल आप सभी लोगों के लिए काफी अधिक फायदेमंद रहा होगा एवं इस आर्टिकल को पढ़कर आपने रेफरल कोड क्या होता है (Referral Code Meaning in Hindi) इसके बारे मे विस्तार से जानकारी प्राप्त कर ली होगी। अगर आप सभी के मन मे किसी भी प्रकार का सुझाव है इस आर्टिकल से संबंधित तो नीचे Comment मे लिखकर बताए।

अंत मे आप सभी से यही निवेदन करते है की आज के इस आर्टिकल को सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर भी साझा कीजिए।

Leave a Comment