इंस्टाग्राम पर Block और Unblock कैसे करे – 2024

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि इंस्टाग्राम पर ब्लॉक और अनब्लॉक कैसे करे? दोस्तों आज के समय में लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं और उनमें सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाला प्लेटफॉर्म Instagram है, क्योंकि इंस्टाग्राम पर फेमस क्रिएटर्स को बहुत ज्यादा पैसा मिलता है, साथ ही में लोग Reels देखने के लिए भी इंस्टाग्राम का बहुत अधिक उपयोग करते हैं।

इंस्टाग्राम पर आप अपने दोस्तों के साथ Chat करने के अलावा Photos और Videos भी शेयर कर सकते हैं, लेकिन कई बार अनजान लोग बार-बार मैसेज भेजकर, या अभद्र कमेंट करके परेशान करने लगते हैं, ऐसे में हर इंस्टाग्राम यूजर उन्हें ब्लॉक करने की सोचता है, कुछ लोगों को इंस्टाग्राम पर Block और Unblock करना आता है वहीं कुछ लोगों को इसके बारे जानकारी नहीं होती है।

ऐसे में अगर आप एक इंस्टाग्राम यूजर हैं और जानना चाहते हैं कि इंस्टाग्राम पर Block और Unblock कैसे करते है? तो आपको इस आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़ना होगा, क्योंकि इस आर्टिकल में हमने इंस्टाग्राम पर Block और Unblock करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएंगा।

इंस्टाग्राम में ब्लॉक करने पर क्या होता है?

अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपने कभी न कभी Instagram का नाम अवश्य सुना होगा, और हो सकता है कि आप भी एक इंस्टाग्राम यूजर हो, ऐसे में आपको बता दें कि इंस्टाग्राम पर Block एक बहुत ही महत्वपूर्ण विकल्प/ ऑप्शन होता है, अगर आप इंस्टाग्राम पर किसी व्यक्ति को ब्लॉक करने की सोच रहे हैं तो वह आपसे Chat नहीं कर पाएगा।

ब्लॉक किया गया यूजर आपकी प्रोफाइल फोटो और शेयर की गई Posts भी नहीं देख पाएगा, अगर वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से अपकी इंस्टाग्राम आईडी सर्च करेगा तो उसे अपकी आईडी दिखाई नहीं देगी, ब्लॉक होने वाला यूजर आपके संपर्क से पूरी तरह हट जाएगा, ऐसे में आप सोच सकते हैं कि Block ऑप्शन आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है।

आपको इस ऑप्शन का इस्तेमाल केवल उन्हीं लोगों के लिए करना चाहिए जो लोग इंस्टाग्राम पर आपको अभद्र टिप्पणियां करके परेशान कर रहे हैं, आपको या आपके दोस्तों की पोस्ट पर गाली लिखते हैं, अगर आप असामाजिक तत्वों के लिए ब्लॉक विकल्प का चुनाव करते हैं तो बिलकुल सही है लेकिन ध्यान रहे कि आपको इस ऑप्शन का इस्तेमाल अपने नजदीकी लोगों, दोस्तों या परिवार के सदस्यों के लिए नहीं करना है।

हालांकि एक इंस्टाग्राम यूजर के तौर पर आपको Block के साथ साथ Unblock करना भी अवश्य आना चाहिए, इसलिए इस आर्टिकल में नीचे हमने ब्लॉक और अनब्लॉक दोनो प्रक्रियाओं के बारे में बताया है, तो चलिए बिना किसी देरी के इंस्टाग्राम पर Block और Unblock प्रोसेस के बारे में जान लेते हैं-

इंस्टाग्राम पर ब्लॉक कैसे करे, ब्लॉक करने की प्रक्रिया

इंस्टाग्राम पर ब्लॉक करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है, अगर आप किसी भी व्यक्ति को Instagram पर Block करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा-

Step 1

सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर Instagram App को Open कर लेना है।

Step 2

Instagram image

इंस्टाग्राम एप को ओपन करने के बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा, जहां आपको अलग अलग विकल्प दिखाई देंगे, लेकिन आपको सर्च के विकल्प में जाकर उस यूजरनेम की प्रोफाइल ओपन कर लेनी है जिसे आप Block करना चाहते हैं।

Step 3

Instagram image

प्रोफाइल ओपन करने के बाद आपको दाईं तरफ Three Dots पर क्लिक कर देना है।

Step 4

Instagram image

अब आपके सामने बहुत सारे विकल्प प्रदर्शित हो जाएंगे, लेकिन हम बात कर रहे हैं किसी भी यूजर को ब्लॉक करने की, ऐसे में आपको Block के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 5

Instagram image

उसके बाद आपके सामने दो विकल्प आएंगे Block Username and new accounts they may create और Block Username, अगर आप चाहते हैं कि यूजर का यह अकाउंट और भविष्य में बनाए जाने वाले सभी अनुमानित अकाउंट Block हो जाएं तो आपको पहले विकल्प को सिलेक्ट कर लेना है, और अगर आप चाहते हैं कि यूजर का सिर्फ यही अकाउंट Block हो तो आपको दूसरे विकल्प को सिलेक्ट कर लेना है, आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी विकल्प को सिलेक्ट करके Block के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 6

उसके तुरंत बाद आपके द्वारा सिलेक्ट किया गया यूजरनेम Block हो जाएगा, यानी उसके बाद यूजर आपकी प्रोफाइल फोटो नहीं देख पाएगा, आपके द्वारा शेयर की गई फोटो और वीडियो भी नहीं देख पाएगा, अब आप बेफिक्र होकर इंस्टाग्राम चला सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर ब्लॉक लिस्ट कैसे देखे?

आपने इंस्टाग्राम पर ब्लॉक करने की प्रक्रिया के बारे में तो जान लिया जो कि काफी आसान है, उसी तरह आप बड़ी ही आसानी से यह भी देख सकते हैं कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में कौन कौन सा यूजर ब्लॉक लिस्ट में हैं, अगर आपने अधिक लोगों को Block कर रखा है तो आप अपनी Block List चेक करके डायरेक्ट उन सभी यूजर्स को अनब्लॉक कर सकते हैं।

अगर आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आपको ब्लॉक लिस्ट चेक करने में कोई परेशानी नहीं आएगी-

Step 1

सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम ओपन करके अपने अकाउंट में लॉगिन कर लेना है।

Step 2

image

उसके बाद आपके सामने इंस्टाग्राम का होम पेज खुलेगा, जहां आपको बहत सारे विकल्प दिखाई देंगे, लेकिन आपको नीचे Profile Icon पर क्लिक करके अपनी प्रोफाइल वाले पेज पर चले जाना है।

Step 3

Instagram image

उसके बाद आपको ऊपर दाएं तरफ Three Line पर क्लिक कर देना है।

Step 4

Instagram image

जैसा ही आप Three Dots पर क्लिक करेंगे आपके सामने फिर से बहुत सारे विकल्प आ जाएंगे, लेकिन आपको Settings के विकल्प को सिलेक्ट कर लेना है।

Step 5

Instagram image

Settings के ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद आपको Privacy के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 6

Instagram image

उसके बाद आपको Blocked Accounts पर क्लिक कर देना है, अब आपके सामने सभी ब्लॉक यूजर्स को लिस्ट प्रदर्शित हो जाएगी।

Step 7

Instagram image

अब आप जितने भी अकाउंट्स को ब्लॉक लिस्ट से हटाना चाहते हैं उन अकाउंट्स के आगे दिखाई दे रहे Unblock के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 8

Instagram image

उसके बाद आपके सामने एक पॉप अप आएगा जिसमें Unblock के आइकन पर फिर से क्लिक करके कन्फर्म कर देना है।

Step 9

इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से ब्लॉक लिस्ट को देख सकते हैं, और अपनी इच्छा के अनुसार यूजर को अनब्लॉक कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर अनब्लॉक कैसे करे, अनब्लॉक करने की प्रक्रिया

इंस्टाग्राम पर Unblock करने की प्रक्रिया भी बहुत ही आसान होती है, अगर आप भी अपने किसी दोस्त या अन्य यूजर को Unblock करना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा-

सबसे पहले आपको अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल में चले जाना है, उसके बाद आपको Block करने की प्रक्रिया दोहरानी होगी जिसके बाद आपके सामने उन सभी Users की Block List प्रदर्शित हो जाएगी, अब आप जिस भी यूजर को Unblock करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Unblock के विकल्प को सिलेक्ट कर लेना है।

Instagram

उसके बाद फिर से Unblock का पॉप अप आएगा आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है, एक बार आपने किसी भी यूजर को अनब्लॉक कर दिया तो वह आपके द्वारा शेयर की गई Photos और Videos को फिर से देख पाएगा, वह आपको मैसेज भेजने के लिए भी असमर्थ हो जाएगा, तो यह थी इंस्टाग्राम पर यूजर्स को अनब्लॉक करने की प्रक्रिया जो कि काफी आसान है।

निष्कर्ष

अब मैंने इस आर्टिकल में आप सभी पाठकों के साथ ‘Instagram Par Kisi Ko Block UnBlock Kaise Kare’ इसके बारे में बड़े ही आसान शब्दों में और विस्तार से जानकारी प्रदान की है, जो की आपके लिए काफी काम की रही होगी, उम्मीद है की आज का यह आर्टिकल आप सभी प्रिय पाठकों को कहीं न कहीं पसंद आया होगा।

अगर आप इससे संबंधित कुछ पूछना चाहते हैं या हमारे लिए आपके पास कुछ सुझाव है तो कमेंट कर सकते हैं। हम आपके कमेंट का उत्तर बहुत जल्द देंगे, अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी ‘इंस्टाग्राम पर ब्लॉक और अनब्लॉक करने की क्या प्रक्रिया है’ जान सकें।

Leave a Comment