इंस्टाग्राम पोस्ट VIRAL कैसे करे?

हर एक इंस्टाग्राम यूजर को इंस्टाग्राम पोस्ट VIRAL कैसे करे? यह जानना चाहिए क्योंकि जब तक हम अपने इंस्टाग्राम पोस्ट को Viral नहीं करते हैं तब तक हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट की Growth उतनी अच्छी नहीं हो पाएगी। जितनी होनी चाहिए और ना ही हर पोस्ट पर अच्छे लाइक आएंगे और ना ही इंस्टाग्राम आइडी मे अच्छे खासे फॉलोवर्स बढ़ेंगे।

जिस तरह सोशल मीडिया के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ रहा हैं। उसी तरह इंस्टाग्राम के active यूजर्स तेजी से increase हो रहे हैं। पूर्व मे टिक tock के भारत मे बैन हो जाने के बाद इंस्टाग्राम पर रील का एक नया फीचर लॉन्च किया गया जिससे इंस्टाग्राम के यूजर बहुत ही तेजी से बढ़ा और इससे तेजी से इंस्टाग्राम पर तरह तरह के रील वीडियोज़ वायरल होने लगें।

इस वजह से हर कोई इंस्टाग्राम पर अपना पोस्ट, रील विडिओ वायरल करना चाहता हैं लेकिन इंस्टाग्राम पोस्ट VIRAL कैसे करते हैं यह सही जानकारी नहीं होने के कारण वे अपने इंस्टाग्राम के पोस्ट को वायरल नहीं कर पाते हैं। लेकिन इस लेख को पढ़ने के बाद आप यह सिख जाएंगे की इंस्टाग्राम पोस्ट वायरल कैसे होता हैं और किस तरह कोई भी व्यक्ति अपने इंस्टाग्राम पोस्ट को वायरल कर सकता हैं तो चलिए सीखते हैं।

इंस्टाग्राम पोस्ट VIRAL कैसे करे?

इंस्टाग्राम पोस्ट को वायरल करने का कोई भी ऐसा सेटिंग इंस्टाग्राम पर मौजूद नहीं हैं जिसको ऑन करते ही इंस्टाग्राम पोस्ट वायरल होने लग जाएंगे और यह आप जान जाएंगे की इंस्टाग्राम पोस्ट VIRAL कैसे करे ? इंस्टाग्राम पोस्ट को वायरल करने के लिए इंस्टाग्राम के Algorithm पर ध्यान देना पड़ता हैं। की किस तरह इंस्टाग्राम का Algorithm काम करता हैं।

बहुत सारे इंस्टाग्राम पर वायरल रील वीडियोज़ और पोस्ट को देखने और कुछ टेस्ट करने के बाद मैंने यह पता लगाया की इंस्टाग्राम पर कोई भी पोस्ट वायरल कैसे हो जाता हैं। अगर आप भी इन दिए गए सभी तरीकों को इंस्टाग्राम पर पोस्ट और रील वीडियो अपलोड करते समय फॉलो करते हैं तो आपका भी इंस्टाग्राम पोस्ट और रील वीडियो Definitely वायरल होगा।

1. पोस्ट की Quality बढ़ाएं

इंस्टाग्राम पर अगर organic तरीके से पोस्ट या रील को वायरल करना चाहते हैं तो Quality पर बहुत ज्यादा Focus करें। क्योंकि सिर्फ इंस्टाग्राम ही नहीं बल्कि बाकी सोशल networks जैसे यूट्यूब इनके Algorithm को अगर समझे तो Quality बहुत ही ज्यादा मैटर करती हैं पोस्ट के Engagment को आगे बढ़ने एवं पोस्ट को वायरल करने के लिए।

कई बार ऐसी भी पोस्ट वायरल हो जाती जिनकी quality इतनी अच्छी नहीं होती हैं, यह Trend की वजह से होता हैं लेकिन Maximum समय मे ऐसे पोस्ट ज्यादा वायरल होते हैं जिनकी quality अच्छी होती हैं। quality एक factor बन जाता हैं पोस्ट को वायरल करने के लियें, इसीलिए पोस्ट की quality पर जरूर ध्यान दे।

2. Trending टॉपिक पर फोकस करें

अगर आप इंस्टाग्राम पर ऐसे पोस्ट करते हैं जिनका वर्तमान से कोई लेना देना नहीं हैं तो ऐसे सिचूऐशन मे आपके पोस्ट वायरल, होने के चांस कम हैं। लेकिन वहीं पर अगर हम वर्तमान के ट्रेंड्स को ध्यान मे रखकर trending टॉपिक पर वीडियोज़ बनाएं तो इससे रील विडिओ या पोस्ट वायरल होने के चांस बहुत ही ज्यादा बढ़ जाते हैं।

इस डिजिटल समय मे अक्सर रोज कुछ न कुछ नई नई चीजे इंस्टाग्राम एवं अन्य सोशल networks साइट्स पर वायरल होती रहती हैं उन टॉपिक से रिलेटेड ही इंस्टाग्राम पर पोस्ट करें एवं अगर हम ट्रेंड को ध्यान मे नहीं रखते हैं तो तो इससे हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट के Growth पर बहुत ज्यादा Effect पड़ता हैं इसीलिए Trend को अवश्य फॉलो करें।

3. Consistant रहें

सिर्फ इंस्टाग्राम पर ही नहीं other सोशल नेटवर्क पर भी consistant एक महत्वपूर्ण factor है। एक पोस्ट के engagement को बढ़ने का। अगर आप अपने इंस्टाग्राम आइडी पर consistant नहीं हैं तो ऐसे मे आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट मे कितने भी अच्छे पोस्ट या रील विडिओ अपलोड कर ले, पोस्ट वायरल होने का चांस न के बराबर ही होगा इसीलिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर consistant रहे।

Consistant से मतलब यह हैं की रोजाना या एक ही समय पर इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते रहे, ऐसा नहीं चलेगा की आज एक विडिओ पोस्ट कर दिया और 1 महीने तक कुछ भी पोस्ट नहीं किया ऐसे मे इंस्टाग्राम अकाउंट Dead हो जाता हैं। एक निश्चित समयानुसार इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते रहें।

4. पोस्ट को साझा करें

जी हाँ हमें अपने इंस्टाग्राम पोस्ट को अलग अलग जगहों पर शेयर करना चाहिए इससे हमें इन्स्टेन्ट अलग अलग जगहों से अपने पोस्ट पर traffic देखने को मिलते हैं। और इससे पोस्ट को एक instant बूस्ट मिलता हैं। अगर आपका एक नया इंस्टाग्राम अकाउंट हैं जिसमे आपको बहुत कम फॉलोवर्स हैं तो ऐसे मे आपको इस तरीके का इस्तेमाल अवश्य जरूर करना चाहिए।

आप मे से maximum लोग व्हाट्सप्प का इस्तेमाल तो अवश्य करते होंगे, व्हाट्सप्प भी एक सोशल नेटवर्क मैसेजिंग app हैं। इंस्टाग्राम पोस्ट को साझा करने के लिए पोस्ट के लिंक को अपने व्हाट्सप्प status मे लगाएं एवं फेसबुक एवं अन्य जगहों पर भी शेयर करें। इससे आपका इंस्टाग्राम पोस्ट का engagement बढ़ने मे एवं वायरल होने मे बहुत सहायता मिलेगा। और साथ मे अपने viewer को भी पोस्ट को साझा करने को कहें।

5. पॉपुलर hashtag का उपयोग करें

आज के समय मे बढ़ें बढ़ें इंस्टाग्राम influencers, Actors जिनके करोड़ों मे फॉलोवर्स हैं वह भी hashtag का उपयोग अपने इंस्टाग्राम मे पोस्ट या रील वीडियोज़ को अपलोड करते समय किया करते हैं। क्योंकि उन लोगों को hashtag का महत्व पता हैं की किस तरह hashtag पोस्ट को वायरल करने मे सहायक हैं।

hashtag के उपयोग से पोस्ट को वायरल करने का भी एक तरीका हैं, हम अपने पोस्ट मे कुछ भी उल्टे सीधे hashtag का उपयोग नहीं कर सकते हैं ऐसा करने से उल्टा पोस्ट के engagement पर बुरा असर पढ़ सकता हैं।

6. Audition retention पर ध्यान दे

यह तरीका इंस्टाग्राम पर वीडियोज़ बनाने वाले लोगों के लिए बहुत ज्यादा Effective होने वाला हैं। audition retention हर एक video creation plateform मे पोस्ट या विडिओ को वायरल करने के लिए एक महत्वपूर्ण factor हैं। audition retention से तात्पर्य यह हैं की आपके विडिओ या पोस्ट को viewer कितने समय तक देखता हैं यही audition retention हैं।

audition retention जितना ज्यादा अधिक होगा तो पोस्ट का Engagement भी उतना अधिक होगा और उतना ही अधिक चांस हैं पोस्ट को वायरल होने के। इसीलिए अगर आप इंस्टाग्राम मे कुछ भी अपलोड कर रहे हैं तो उसे इस तरह बनाए की कोई भी viewer अंत तक देखे एवं उस पोस्ट मे अधिक समय बिताए।

7. पोस्ट का CTR बढ़ाएं

CTR का मतलब click true rate होता हैं इसे आसान भाषा मे समझे तो अगर कोई यूजर के सामने आपके पोस्ट इंस्टाग्राम के सर्च फ़ीड मे नजर आता हैं तो कितने यूजर आपके पोस्ट पर क्लिक करते हैं और आपके पोस्ट को देखते हैं इसी से आपके पोस्ट का CTR डिसाइड होता हैं।

CTR जितना ज्यादा अधिक होता हैं उतने अधिक चांस बढ़ जाते हैं पोस्ट वायरल होने के, CTR इंस्टाग्राम पर ही नहीं बल्कि यूट्यूब पर भी एक महत्वपूर्ण factor हैं। इसीलिए पोस्ट के CTR पर ध्यान देते हुए पोस्ट को ऐसे बनाए और ऐसे अपलोड करें की ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पोस्ट पर क्लिक करें और पोस्ट पर अपना अनुभव दे।

इंस्टाग्राम पोस्ट VIRAL करने के लिए क्या ना करें

अगर आप अपने इंस्टाग्राम पोस्ट को वायरल करना चाहते है तब नीचे दिए गए बातों का ध्यान रखे –

  • कभी भी अपने इंस्टाग्राम आइडी से लंबे समय तक inactive न हो क्योंकि इससे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का Growth रुक जाएगा।
  • अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कभी भी गलत कंटेन्ट पोस्ट न करें जिससे यूजर को एक गलत मैसेज पहुँचता हो, इससे आपके फॉलोवर्स और आपके बीच संबंध खराब हो सकता हैं और इससे आपके फॉलोवर्स आपके इंस्टाग्राम आइडी को अनफॉलो भी कर सकते हैं।
  • अपने इंस्टाग्राम आइडी मे growth को बढ़ाने के चक्कर मे कभी भी spaming न करें। Spaming से मतलब यह हैं की फॉलोवर्स बढ़ाने के चक्कर मे Auto followers paid Apps के इस्तेमाल न करें इससे इंस्टाग्राम की नजर मे आपकी आइडी spaming आइडी मे चली जाएगी और आपकी आइडी का Growth रुक जाएगा।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की अब आप सभी लोगों ने इस लेख के सहायता से यह जान और सिख लिया होगा की इंस्टाग्राम पोस्ट वायरल कैसे करते है, अगर आप सभी के मन मे इंस्टाग्राम और इंटरनेट से रिलेटेड कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर जरूर पूछे।

इस लेख को अपने उन सभी दोस्तो और रिलेटिव के साथ सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, Linkdin, twitter पर शेयर करें जो यह जानना और सीखना चाहते हैं की इंस्टाग्राम पर पोस्ट वायरल कैसे करते हैं ? और यह लेख आप सभी लोगों को कैसा लगा कमेन्ट मे लिखकर जरूर बताएं।

4 thoughts on “इंस्टाग्राम पोस्ट VIRAL कैसे करे?”

Leave a Comment