गूगल एडसेंस पिन क्या हैं? और कब आता हैं

अगर आप ब्लॉगर हैं या यूट्यूबर है तो गूगल एडसेंस पिन क्या हैं? यह जानना आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता हैं। क्योंकि गूगल एडसेंस पिन हमारे ऑनलाइन करिअर जैसे यूट्यूब और ब्लॉगिंग इन सब मे बहुत महत्वपूर्ण रोल प्ले करता हैं, अगर आप ऑनलाइन की दुनिया मे गूगल एडसेंस जैसे प्लेटफॉर्म से ऑनलाइन से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको गूगल एडसेंस पिन क्या होता हैं, यह कब आता हैं और कैसे हम गूगल एडसेंस पिन को वेरीफ़ाई कर सकते हैं यह जरूर जानना चाहिए।

जब हम यूट्यूब के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाना या फिर ब्लॉगिंग के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाना सिख रहे होते हैं तब हमें पता चलता हैं की गूगल एडसेंस पिन नाम की भी कोई चीज होती हैं लेकिन सही जानकारी नहीं होने के कारण हम गूगल एडसेंस पिन के बारे मे पूरी तरह नहीं समझ पाते हैं और इस वजह से हमारे मन मे गूगल एडसेंस पिन से जुड़े सवाल रह जाते हैं। और इस वजह से हम अन्य अलग लग जगहों पर गूगल एडसेंस पिन के बारे मे जानकारी प्राप्त करना शुरू कर देते हैं।

लेकिन आप सभी लोगों को यह बता दे की इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इस बात की मैं गैरेन्टी देता हूँ की आपके मन मे गूगल एडसेंस पिन से जुड़े सभी सवालो के उत्तर इस लेख के माध्यम से मिल जाएंगे। तो चलिए जानते हैं की Google Adsesnse Pin kya hain ? और आज फिर से कुछ नया सीखते हैं।

गूगल एडसेंस पिन क्या हैं?

गूगल एडसेंस पिन गूगल एडसेंस का एक 6 अंकों के का पिन होता हैं, जो गूगल एडसेंस अपने यूजर के पहचान को सत्यापित करने के लिए यूजर के पते (Address) पर पोस्ट के माध्यम से भेजता है। गूगल एडसेंस पिन एक सफेद कागज के अंदर लिखा होता हैं, जिसे हमें अपने गूगल एडसेंस अकाउंट मे जाकर 6 अंकों के गूगल एडसेंस के पिन को डालकर पहचान सत्यापित करना होता हैं। गूगल एडसेंस पिन के माध्यम से पहचान सत्यापित एक ही बार करना होता हैं।

इसे हम इस तरह भी समझ सकते हैं, की जिस तरह नया व्हाट्सप्प अकाउंट बनाते समय हमारे मोबाईल नंबर पर मैसेज के माध्यम से 6 अंकों का ओटीपी आता हैं उस ओटीपी के माध्यम से हम मोबाईल नंबर को वेरीफ़ाई करते हैं और तब फिर हमारा व्हाट्सपप अकाउंट चालू होता हैं, उसी तरह गूगल एडसेंस भी अपने नए यूजर के पहचान को सत्यापित करने के लिए 6 अंकों का पिन पोस्ट के माध्यम से यूजर के पते (Address) पर भेजता हैं। और पहचान सत्यापित करता हैं।

गूगल एडसेंस पिन कब आता हैं ?

अब जो हमारा अगला सवाल हैं वह यह हैं की गूगल एडसेंस पिन कब आता हैं? तो आपको बता दे की हमारे गूगल एडसेंस के अकाउंट मे जब 10 Doller की कमाई हो जाती हैं तब हमारे गूगल एडसेंस के अकाउंट मे पिन के लिए आवेदन करने का ऑप्शन आ जाता हैं, आवेदन करने के लिए हमें पेन कार्ड, वोटर आइडी कार्ड जैसे दस्तावेजों की जरूरत पड़ती हैं,

google adesnse pin image
Google adsense pin image

और फिर जब हम गूगल एडसेंस पिन के लिए आवेदन कर देते हैं तब गूगल एडसेंस आपके दस्तावेज और पते (address) का Identity verifictaion करता हैं और जब Identity verifictaion पूरा हो जाता हैं तब ईमेल के माध्यम से सूचना मिल जाती हैं।

Identity verifictaion का ईमेल गूगल एडसेंस के लिए आवेदन करने के 12 से 24 घंटे के पश्चात आ जाता हैं, और ईमेल आ जाने के बाद डाक पोस्ट के माध्यम से आपके दिए गए पते (Address) पर 20 दिनों के अंतर्गत गूगल एडसेंस पिन आ जाता हैं। गूगल एडसेंस पिन आने मे ज्यादा और कम समय भी लग सकता हैं depend हैं की आपके दिए गए पते (Address) की डाक सेवा कितना अच्छा हैं।

गूगल एडसेंस पिन कैसे verify करें?

गूगल एडसेंस पिन जब हमारे दिए गए पते पर आ जाता हैं तब उस पिन को हमें अपने गूगल एडसेंस अकाउंट मे verify करना होता हैं, गूगल एडसेंस पिन को verify करने के लिए नीचे बताएं गए तरीके फॉलो करे।

  • सबसे पहले अपने गूगल एडसेंस अकाउंट मे जाएं, और लॉगिन हो जाएं।
  • अब side navigation पर क्लिक करें और आपको accounts वाले ऑप्शन पर क्लिक करके account information पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको verify pin का ऑप्शन मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके अपना पिन डाले और submit पिन पर क्लिक करें।

इतना सब करने के बाद आपका गूगल एडसेंस पिन सफलतापूर्वक वेरफाई हो जाएगा।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

गूगल एडसेंस पिन कितने दिनों मे आ जाता है?

गूगल एडसेंस पिन लगभग 15 से 20 दिनों मे आ जाता हैं कभी कभी इससे जल्दी आ जाता हैं, depend हैं आपके डाक सर्विस के ऊपर।

गूगल एडसेंस पिन किस काम आता है?

गूगल एडसेंस पिन यूजर का पहचान सत्यापित करने के काम आता हैं।

गूगल एडसेंस पिन कितने अंक के होते है?

गूगल एडसेंस पिन 6 अंकों का होता हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की इस लेख से आप सभी लोगों ने गूगल एडसेंस पिन के बारे मे बहुत कुछ नया सिखा होगा और यह जान लिया होगा की गूगल एडसेंस पिन क्या हैं? अगर आपके मन मे इंटरनेट, सोशल मीडिया से जुड़े कोई भी सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर पूछ सकते हैं।

आप सभी लोगों को इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी कैसा लगा नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर अवश्य बताएं और इस लेख को सोशल मीडिया जैसे Twitter और Facebook जरूर उन लोगों के पास शेयर करे जो गूगल एडसेंस और गूगल एडसेंस पिन के बारे मे जानना चाहते हैं।

Leave a Comment