डिलीवरी Boy कैसे बने? (Flipkart, Amazon, Swiggy)

जिस तरह से ऑनलाइन शॉपिंग के प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ती जा रही हैं उसी तरह लोगों को डिलीवरी बॉय के जॉब के प्रति भी दिलचस्पी बढ़ती जा रही हैं क्योंकि डिलीवरी बॉय बनकर हमे अपने काम के साथ साथ नए नए जगह घूमने का मौका भी मिलता हैं, जिससे प्रेरित होकर बहुत सारे लोग डिलीवरी Boy कैसे बने? यह जानना चाहते हैं।

आप सभी को बता दे की इस लेख को पढ़कर हम यह जान सकते हैं की किस तरह हम डिलीवरी बॉय बन सकते हैं। Flipkart, Amazon, swiggy इत्यादि ऐसी बहुत सारी ई कॉमर्स वेबसाईट हैं जिन पर हम डिलीवरी बॉय का काम कर सकते हैं एवं इनकी हर महीने की सैलरी भी अच्छे खासी होती हैं जिनसे हम अपने सभी खर्चे को भी मैनेज कर सकते हैं।

दिक्कत यह हैं की बहुत सारे लोगों को डिलीवरी बॉय बनने के प्रोसेस के बारे मे पता नहीं हैं एवं डिलीवरी बॉय कैसे बन सकते हैं यह भी पता नहीं हैं जिसकी वजह से वे डिलीवरी बॉय नहीं बन पाते हैं, लेकिन इस बात की मैं गैरेन्टी देता हूँ की इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपके मन मे कोई भी डिलीवरी Boy कैसे बने ? इससे संबंधित कोई सवाल नहीं रहेगा।

तो चलिए जानते है और आज फिर कुछ नया सीखते हैं।

Amazon डिलीवरी बॉय कैसे बने

अगर हम वर्तमान की बात करें तो वर्तमान मे जो सबसे बढ़ा ई कॉमर्स वेबसाईट हैं वह Amazon ही हैं जिस मे हम डिलीवरी बॉय का काम कर सकते हैं, एक Amazon डिलीवरी बॉय की अनुमानित कमाई हर महीने 10 से 20 हजार रुपये हैं भारत मे। Amazon डिलीवरी बॉय की कमाई बहुत सारे चीजों पर depend हैं,

जैसे रोज कितने प्रोडक्ट डिलीवर करता हैं, किस particuler Area के लिए प्रोडक्ट डिलीवर करते हैं। इत्यादि बहुत सारे चीजों मे Amazon डिलीवरी बॉय की कमाई निर्भर होती हैं, Amazon डिलीवरी बॉय बनने के लिए जो आवश्यक चीजे हैं वह आपके पास होनी चाहिए जैसे,

  • एक स्मार्टफोन होना
  • एक two wheeler गाड़ी
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आधार कार्ड या पेन कार्ड

अगर Amazon मे डिलीवरी बॉय बनने की बात करें तो दो तरीके से हम Amazon मे डिलीवरी बॉय बन सकते हैं।

1. ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करके Amazon डिलीवरी बॉय बन सकते हैं, इसके लिए https://flex.amazon.in/ की वेबसाईट पर जाएं, अब lets drive पर क्लिक करें और उसके बाद download App पर क्लिक करें फिर एक नया पेज ओपन होगा जिसमे निम्नलिखित जानकारी भरें,

  1. First name
  2. Last name
  3. City
  4. Pin code
  5. Mobile number
  6. Email
  7. Vehicle information

यह सब जानकारी भरने के बाद Get the App पर क्लिक करें, इसके बाद आपके फोन मे Amazon Flex App डाउनलोड हो जाएगा इस App को अपने फोन मे इंस्टॉल करके, और इस App को ओपन करके App मे लॉगिन करें एवं सभी जानकारी को भरकर Amazon Flex App की सहायता से Amazon मे डिलीवरी बॉय का काम कर सकते हैं।

2. ऑफलाइन के माध्यम से भी हम डिलीवरी बॉय का काम कर सकते हैं इसके लिए अपने आस पास के Amazon warehouse मे जाए और Amazon warehouse काम करने वाले लोगों से डिलीवरी बॉय बनने की गुजारिश कर सकते हैं। इस तरह ऑफलाइन के माध्यम से डिलीवरी बॉय का काम कर सकते हैं।

यह भी जानिए : Zomato डिलीवरी बॉय कैसे बने ?

    Flipkart डिलीवरी बॉय कैसे बने

    Amazon की तरह ही flipkart भी एक प्रसिद्ध ई कॉमर्स वेबसाईट हैं, जिस पर भी हम डिलीवरी बॉय का काम कर सकते हैं, flipkart द्वारा डिलीवरी बॉय को दिया जाने वाला एक अनुमानित मासिक वेतन 10 हजार से 20 हजार रुपये हैं। Flipkart डिलीवरी बॉय बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्न हैं.

    • पेन कार्ड
    • आधार कार्ड
    • ड्राइविंग लाईसेंस

    Flipkart मे डिलीवरी बॉय की कमाई बहुत सारी चीजों पर depend हैं। Flipkart मे डिलीवरी बॉय बनने के लिए 10 वी एवं 12 वी पास होना आवश्यक हैं, साथ मे 2 व्हीलर गाड़ी और एक स्मार्टफोन होना चाहिए। Flipkart मे डिलीवरी बॉय दो तरीकों से बन सकते हैं।

    1. ऑनलाइन के माध्यम से flipkart करिअर की ऑफिसियल वेबसाईट मे जाकर delivary boy का जॉब सर्च कर सकते हैं और अगर delivary boy available हैं तो उसके लिए आवेदन कर सकते हैं। और flipkart मे डिलीवरी बॉय का काम कर सकते हैं।

    2. आपके आस पास ऐसे बहुत सारे Flipkart के warehouse मौजूद हैं जहां पर जाकर डिलीवरी बॉय का काम मांग सकते हैं और अगर उन्हे डिलीवरी बॉय की जरूरत होगी तो वह आपको डिलीवरी बॉय के जॉब पर रख लेंगे।

    Swiggy डिलीवरी बॉय कैसे बने

    जिस तरह amazon और flipkart की मदद से हम ऑनलाइन समान खरीद सकते हैं उसी तरह Swiggy की मदद से हम ऑनलाइन घर मे बैठकर खाना ऑर्डर कर सकते हैं, swiggy एक प्रसिद्ध food delivary App हैं, जिससे हम अपने मनपसंद खाने को मोबाईल से ही ऑर्डर कर सकते हैं। swiggy मे हम डिलीवरी बॉय का काम कर सकते हैं और Food deliver कर सकते हैं। Swiggy मे डिलीवरी बॉय बनने के लिए निमलिखित आवश्यक सामग्री होनी चाहिए

    • एक बाइक या स्कूटी होनी चाहिए
    • सामान्य अंग्रेजी पढ़ने आना चाहिए
    • पहचान पत्र होना चाहिए
    • ड्राइविंग लाईसेंस होनी चाहिए
    • बैंक अकाउंट होना जरूरी हैं
    • पेन कार्ड होना चाहिए

    Swiggy डिलीवरी बॉय बनने के लिए आवेदन कैसे करें

    Swiggy मे डिलीवरी बॉय बनने के लिए के लिए हम दो तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। दोनों तरीकों मे से आपको जो सरल तरीका लगे वही तरीका अपनाएं।

    1. डिलीवरी बॉय के जॉब के लिए आवेदन करने के लिए यह सबसे easy तरीका हैं इसमे आपको गूगल पर Swiggy delivary partner लिख कर सर्च करना हैं और पहले वाले लिंक पर क्लिक करें आप डायरेक्ट swiggy के आवेदन करने के फॉर्म पेज मे पहुँच जाएंगे

    या फिर इस लिंक पर लिक करके भी डायरेक्ट उस पेज मे जा सकते हैं। अब आपको उस form के अनुसार सभी संबंधित जानकारी को भरकर डिलीवरी बॉय जॉब के लिए आवेदन कर देना हैं।

    2. हमारे आस पास बहुत सारे Swiggy के ऑफिस मौजूद हैं, अगर आप आपको ऑफिस की location चाहिए तो swiggy near me गूगल पर सर्च कर सकते हैं, वहाँ पर आपको अपने आस पास के सभी swiggy के ऑफिस की जानकारी मिल जाएगा। swiggy के ऑफिस मे जाकर swiggy मे काम करने वाले लोगों से डिलीवरी बॉय का काम मांग सकते हैं। और Swiggy डिलीवरी बॉय बन सकते हैं।

    FAQ’s – Delivery boy kaise bane

    डिलीवरी बॉय की महीने की कमाई कितनी होती है?

    डिलीवरी बॉय की महीने की कमाई बहुत सारी चीजों पर depend करता हैं, पहली चीज की कौन सी कंपनी मे डिलीवरी बॉय का काम करता हैं, दूसरा किस area मे कितने प्रोडक्ट को रोज डिलीवर करता हैं। लेकिन एक डिलीवरी बॉय की अनुमानित महीने की कमाई 8 हजार से 20 हजार रुपये हैं।

    क्या डिलीवरी बॉय को प्रोडक्ट डिलीवर करने के लिए गाड़ी मे पेट्रोल खुद के पैसों का भरवाना पड़ता है?

    इसका जवाब हाँ भी हैं और नहीं भी क्योंकि बहुत सारी कंपनी के डिलीवरी बॉय को प्रोडक्ट को डिलीवर करने के लिए पेट्रोल के पैसे नहीं दिया जाता हैं जैसे Amazon, और कई ऐसी भी कंपनी हैं जो अपने डिलीवरी बॉय को प्रोडक्ट को डिलीवर करने के लिए पेट्रोल के पैसे डिलीवरी बॉय को देती हैं।

    निष्कर्ष

    उम्मीद हैं की इस लेख के माध्यम से दी गई महत्वपूर्ण जानकारी से यह जान लिया होगा की Flipkart, Amazon, Swiggy मे डिलीवरी बॉय कैसे बने? अगर आपके मन मे इंटरनेट संबंधित सवाल हैं तो नीचे कमेन्ट मे लिखकर पूछ सकते हैं। अंत मे यही निवेदन है की इस लेख को सभी सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter इत्यादि पर अवश्य शेयर करें और इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी आपको कैसा लगा नीचे कमेन्ट मे लिखकर अवश्य बताएं।

    Leave a Comment