YouTube New Update 2024 in Hindi | यूट्यूब अपडेट

यूट्यूब समय समय पर अपने नियमों, नीति, शर्तों, दिशा निर्देशों और अपने प्लेटफॉर्म मे बदलाव करता रहता है ताकि समय के साथ यूट्यूब आगे बढ़ता रहे और उपयोगकर्ताओ के लिए और भी बेहतर होता रहे लेकिन अक्सर यूट्यूब के नवीनतम अपडेट्स के बारे मे यूट्यूब क्रिएटर्स या यूट्यूब पर काम करने वालो को इस बारे मे खबर नहीं होती है।

जो की एक तरह से लापरवाही हो सकती है क्योंकि प्रत्येक यूट्यूब क्रिएटर्स या यूट्यूब पर काम करने वालो लोगों को यूट्यूब पर समय समय पर कौन कौन से अपडेट जारी किए जा रहे है और क्या क्या बदलाव हो रहे है इस बारे मे सटीक जानकारी होना ही चाहिये ताकि उसके हिसाब से यूट्यूब सभी चीजों का लाभ ले सके, गलतीया न करे और लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के यूट्यूब पर काम कर सके।

इस लेख के जरिए हम आप सभी पाठको को यूट्यूब के द्वारा जारी किए जाने वाले समस्त नवीनतम अपडेट्स से अवगत कराएंगे ताकि आप सदैव YouTube Updates से अप टू डेट रहे, चलिए YouTube New Update 2024 in Hindi के बारे मे विस्तार से जानना शुरू करते है।

यूट्यूब अपडेट क्या होता है – What is YouTube Update in Hindi

यूट्यूब समय समय पर अपने प्लेटफॉर्म और नियमों, नीति, शर्तों, दिशा निर्देशों इत्यादि मे मौजूद खामियों और कमियों को दूर करने के लिए अपने प्लेटफॉर्म को उन्नत बनाते के लिए बदलाव करता है और जब यह बदलाव जारी कीया जाता है तब इन्हे ही यूट्यूब द्वारा अपडेट जारी करना कहा जाता है, एक तरह से यूट्यूब मे किसी तरह का बदलाव करना या बदलाव के जरिए यूट्यूब को बेहतर बनाने की प्रक्रिया को ही यूट्यूब अपडेट कहा जाता है।

YouTube New Update 2024 – यूट्यूब के समस्त नवीनतम अपडेट

यूट्यूब एक इंटरनेट पर काफी लंबे समय से बेहद लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है जहां पर शुरुआती समय से अब तक हमेशा ही समय समय पर अपडेट जारी कीया गया है और आगे भी नए नए अपडेट जारी होते रहेंगे, जिन अपडेट की सूचना वे अपने आधिकारिक ब्लॉग और अपने वीडियो कन्ट्रिब्यूटर के माध्यम से देती है और एक बार अपडेट जारी हो जाने के बाद वे स्वतः ही यूट्यूब पर लागू हो जाती है।

जिन सभी नवीनतम यूट्यूब अपडेट को हम इस लेख मे अपडेट करते रहेंगे, यूट्यूब के समस्त नवीनतम अपडेट निम्नलिखित है –

हाल ही के यूट्यूब अपडेट (Latest YouTube Update)

यूट्यूब द्वारा हाल ही मे Creator Update (अर्थात ऐसे अपडेट जो खासकर Creators कए लिए जारी किए जाते है) जारी किए गए है जो की कुछ इस प्रकार है –

1. यूट्यूब शॉर्ट्स अपडेट

अब सभी तरह के मोबाइल डिवाइसेस मे यूट्यूब शॉर्ट्स बनाकर उसे अपलोड करते समय थंबनेल चुन सकते है, अर्थात अब शॉर्ट्स के किसी भी फ्रेम को सीधे ही अपलोड करते समय थंबनेल के रूप मे चयन कर सकते है इसके अलावा उसमे क्रिएटर सीधे ही शॉर्ट्स मे किसी तरह का कोई टेक्स्ट जोड़ सकते है या फिर कोई फ़िल्टर भी लागू कर सकते है यह आईफोन और एंड्रॉयड दोनों ही तरह के डिवाइस पर लागू कीया जा सकता है।

2. आसान क्रिएटर चैनल

कुछ कुछ क्रिएटर्स के लिए चैनल का सरलकृत संस्करण लाया गया है जिसमे की उनके चैनल का एक सरल संकरण उनको दिखाई देगा, जिसे वे आसानी से समझ और प्रबंधित कर सकेंगे, एवं जिसके तहत छोटे यूट्यूब चैनल के नेविगेशन को और भी बेहतर बनाने के लिए “Home Tab’ हटा दिया जाएगा, जिसे वे जब चाहे तब वापिस यूट्यूब स्टूडियो मे जाकर वापिस सक्रिय कर सकते है।

यूट्यूब द्वारा Branding और Basic जानकारी नामक टैब को अब Profile वाले टैब मे परिवर्तित कर दिया है और साथ Layout वाले टैब को Home tab मे बदल दिया गया है।

3. यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के सस्पेंशन अपील मे बदलाव

यूट्यूब द्वारा यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के सस्पेंशन अपील अपील मे बदलाव कर दिया है जिसके तहत यदि यूट्यूब किसी यूट्यूब चैनल को किसी कारण वर्ष से यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम से निलंबित कर रहा है तब क्रिएटर को इस बारे मे पहले से सूचित कीया जाएगा और इस सस्पेंशन से पहले अपील कर पाएगा। क्रिएटर अपने यूट्यूब चैनल के Monetization के खोए बिना ही वह अपील कर सकता है।

वहीं पर अगर यूट्यूब द्वारा क्रिएटर के अपील को अस्वीकार कर लिया जाता है तब क्रिएटर के चैनल को यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम निलंबित कर दिया जाएगा, जिसके 90 दिनों के बाद वह दोबारा से यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकता है और अगर क्रिएटर ने यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम से निलंबित होने से पहले कोई अपील कीया है तब निलंबित होने के 21 दिनों के भीतर वह अपील कर सकता है।

यूट्यूब मोनेटाइजेशन का सबसे बड़ा अपडेट

यूट्यूब द्वारा हाल ही मे कुछ महीने पूर्व अपने पार्टनर प्रोग्राम के योग्यता पर काफी बड़ा बदलाव किया है जो कि यूट्यूब द्वारा अभी तक किए गए सबसे बड़े अपडेट मे से एक है, इसके तहत निम्न चिजो मे बदलाव किया गया है और निम्नलिखित अपडेट जारी किया गया है –

  • 3000 घंटे का वाॅचटाइम
  • 500 Subscribers
  • पिछले 365 दिनो के अंतर्गत
  • या फिर 3 मिलियन व्यूज शार्ट विडीयोज पर।

अगर यह योग्यता कोई क्रिएटर अपने यूट्यूब चैनल पर पुरा कर लेता है तब उसके बाद वह अपने चैनल को आधे मोनेटाइज करने के लिए Review मे भेज सकता है जिसके बाद अगर क्रिएटर का चैनल मोनेटाइज कर दिया जाता है तब उसके बाद वह अपने चैनल पर Membership (Join Button), Super Thanks, Super Chat, Merchandise जैसे फिचर को सक्रिय करके पैसा कमा सकता है।

सिर्फ़ और सिर्फ YouTube Ads Revenue से पैसा नही कमा पायेगा, जिसे चैनल को पुरी तरह से मोनेटाइज करके सक्रिय कर सकता, जिसके लिए क्रिएटर को पहले वाले योग्यता जिसमे 4000 घंटे का वाॅचटाइम और 1000 Subscribers शामिल है इसे पुरा करना होगा।

निष्कर्ष

यूट्यूब समय समय पर यूहीं अपडेट्स लाता रहेगा, और प्रत्येक यूट्यूब क्रिएटर को इस बारे सचेत रहना आवश्यक है ताकि वे इन अपडेट्स को बारिकी से समझकर उसके अनुसार कार्य कर सके, इस लेख मे हमने जिन यूट्यूब अपडेट्स के बारे मे बताया है वे Latest Youtube Update है।

हम समय के साथ आने वाले समस्त यूट्यूब अपडेट को इस लेख पर अपडेट करते रहेंगे।

Leave a Comment