अपने आस पास जॉब कैसे ढूंढे | प्राइवेट नौकरी कैसे खोजे

आज के समय मे बाकी चीजों की ही तरह ही पैसा हम सब की एक बेसिक जरूरत है जिसके बिना आज के समय मे जीवन यापन कर पाना बेहद कठिन है, पैसा कमाने के लिए या तो हमें बिजनेस करना होगा या फिर जॉब जिसमे से अधिकतर जॉब का विकल्प ही चयन करते है लेकिन कई सारे ऐसे भी लोग है जिन्हे जॉब की तलाश है लेकिन उन्हे एक अच्छा जॉब नहीं मिल पाता है इस वजह से वे Job Kaise Dhundhe? इस तरह के सवाल इधर उधर सर्च करते है।

इस लेख मे हम इसी विषय पर विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले है, क्योंकि हमारे आस पास कई सारे जॉब्स मौजूद होते है जिनके बारे मे अक्सर जॉब की तलाश कर रहे व्यक्ति को पता नहीं होता है ऐसे मे बेरोजगार व्यक्तियों को यह लगने लगता है की आस पास जॉब की काफी अधिक कमी है जिस वजह से वे घर पर बेरोजगार बैठे हुए होते है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

अगर हम सही से सही तरीके से नौकरी की तलाश करे तो हमारे आस पास ही काफी सारे बेहतरीन से बेहतरीन जॉब निकलकर आ जाएंगे, इस लेख मे हम अपने आस पास जॉब कैसे ढूंढे? यही बताने जा रहे है जिसको की पढ़कर आप भी अपने आस पास मौजूद जॉब को आसानी से ढूंढकर उन्हे प्राप्त कर पाएंगे और इस बेरोजगारी से मुक्त होंगे तो चलिए फिर जानना शुरू करते है।

जॉब ढूँढने से पहले ध्यान देने वाली बाते –

अगर हम जॉब ढूँढने जा रहे है या फिर हम एक अच्छा जॉब पाना चाहते है तब इसके लिए हमें कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिये जो की कुछ इस प्रकार है –

  1. अगर मजदूरी के अलावा कोई ठीक ठाक जॉब ढूंढ रहे है तब इसके लिए शैनक्षणिक योग्यता होना आवश्यक है।
  2. अगर शैनक्षणिक योग्यता इतना अच्छा खासा नहीं है तब किसी तरह का कौशल अर्थात Skill होना चाहिये, ठीक ठाक जॉब के लिए।
  3. किसी भी क्षेत्र मे एक अच्छा जॉब प्राप्त करने के लिए अनुभव भी काफी मायने रखता है।
  4. जॉब हेतु आवेदन करने के लिए रेज़्यूमे होना चाहिये जिसे हम 20 से 30 रुपये मे बनवा सकते है।
  5. ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आजकल जॉब के नाम पर काफी सारे फ्रॉड हो रहे है जिनसे बचके रहे।

अपने आस पास जॉब कैसे ढूंढे?

अक्सर हर कोई व्यक्ति अपने जान पहचान के द्वारा जॉब ढूँढने की कोशिश करता है जिसके द्वारा कई लोगों को मिल भी जाता है लेकिन यह जरूरी नहीं है की जान पहचान के माध्यम से जॉब मिल ही जाए, ऐसे मे हमें अपने आस पास के जॉब को ढूँढने हेतु कुछ तरीकों को अपनाना चाहिये सबसे पहले किसी भी तरह का जॉब पाने हेतु जॉब से समबंधित योग्यता आपमे होनी चाहिये।

अगर शैनक्षणिक योग्यता नहीं भी है तब भी हम अपने आस पास अपने जीवन यापन हेतु जॉब प्राप्त कर सकते है इसके लिए हमें किसी तरह का कोई कौशल होना चाहिये जैसे राज मिस्त्री, बाइक मैकेनिक, कंप्युटर ऑपरेटर, वेल्डर, कारपेंटर, कार ट्रैक्टर चार पहिया वाहन मैकेनिक, इसी तरह का आपके पास कोई कौशल है तब काफी जल्दी जॉब प्राप्त कर सकते है बिना किसी शैनक्षणिक योग्यता के।

वहीं पर अगर आपके पास कोई शैनक्षणिक योग्यता नहीं है और न ही कोई कौशल है तब भी आप साधारण मजदूरी वाला कोई काम प्राप्त कर सकते है जिससे जीवन यापन कर पाएंगे।

1. अपना रिज्यूमे अपने पहचान के व्यक्तियों को दे

रिज्यूमे जिसमे की व्यक्ति के शैनक्षणिक योग्यता, समस्त कौशल और अनुभवों का वर्णन होता है यह आपके पास होना ही चाहिये इसे आप अपने आप पास के किसी भी कंप्युटर दुकान मे बनवा सकते है काफी सस्ते मे बनवा सकते है। अपने रिज्यूमे को अपने अलग अलग क्षेत्रों मे कार्यरत समस्त दोस्तों एवं पहचान के लोगों के पास पेश कीजिए।

जिसके बाद उन्हे यह बताइए की जब भी उनके कार्यरत कंपनी या ऑफिस मे कोई वैकेंसी निकलती है तब वे आपके रिज्यूमे को HR Department के पास पेश करे और जॉब के लिए आपको Suggest करे, क्योंकि कंपनी मे कार्यरत कर्मचारी ने आपको जॉब के लिए Recommend किया है तब ऐसे मे आपका जॉब लगने की संभावना अधिक होगी।

2. Reference के द्वारा जॉब ढूँढे

अपने दोस्तों, सगे संबंधियों इत्यादि के Reference के द्वारा जॉब ढूंढ सकते है हर एक व्यक्ति के दोस्त, सगे संबंधी तो होते ही है जिसमे से काफी सारे अलग अलग क्षेत्रों मे, अलग अलग कंपनीयो और अलग अलग स्थानों पर कार्य कर रहे होंगे, उनकी सहायता लेकर आप उनके ऑफिस मे जाकर जॉब मांग सकते है जिसके बाद अगर आपकी योग्यता उन्हे पसंद आती है तब वे आपको काम मे रख लेंगे।

पहले से कार्यरत कर्मचारी जब कंपनी के HR Department या ऑफिस के मालिक से आपको Reference करता है तब जॉब मिलने की संभावना थोड़ी अधिक रहती है क्योंकि कंपनी के कर्मचारी पर भरोसा रहता है।

3. अखबारो पर ध्यान दीजिए

न्यूजपेपर यानि अखबारो मे देश दुनिया के खबरों के अलावा कंपनीयो मे हो रही अलग अलग तरह की भर्तीयो की जानकारी भी छापी जाती है, अलग अलग कंपनीयो को अपने किसी ऑफिस मे किसी खास पद पर काम करने हेतु कर्मचारी की आवश्यकता पड़ने पर वे अखबारो मे उस पद पर भर्ती हेतु विज्ञापन जारी करते है।

ऐसे मे आप उन विज्ञापनों मे जॉब भर्ती के बारे मे सही जानकारी प्राप्त करके उस जॉब हेतु दिए गए पते पर जा सकते है और भर्ती की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करके जॉब प्राप्त कर सकते है।

4. रोजगार मेलों पर ध्यान दीजिए

अगर बाकी तरीको से जॉब ढूँढने मे परेशानी हो रही है तब हम अपने आस पास आयोजित किए जा रहे रोजगार मेलों के बारे मे पता करके भी अपने लिए एक बेहतरीन जॉब ढूंढ सकते है, दरअसल जब बड़ी बड़ी कंपनीयो, फैक्ट्रियों एवं अलग अलग क्षेत्रों मे काफी अधिक पदों पर भर्ती जारी किया जाता है तब उसके लिए नजदीकी स्थानों पर रोजगार मेला आयोजित किया जाता है।

रोजगार मेल मे अलग अलग पदों पर भर्ती प्रक्रिया चलाई जाती है जिनकी अलग अलग योग्यता भी होती है, व्यक्ति अपनी योग्यता के अनुसार जब के लिए आवेदन कर सकता है इसी तरह हम अपने आस पास समय समय पर आयोजित किए जाने वाले रोजगार मेला मे जाकर काफी आसानी से अपने लायक जॉब ढूंढ सकते है।

5. बड़े बड़े दुकानों और कंपनी मे जाकर पता करे

हमारे आस पास मौजूद बड़े बड़े अनेक दुकानों और छोटे छोटे कंपनीयो मे काम करने वाले व्यक्तियों की आवश्यकता होती है इसके लिए अक्सर वे दुकान के सामने छोटा सा बोर्ड या सूचना पत्र जारी कर देते ही ऐसे मे अगर आप अपने आस पास जॉब की तलाश कर रहे है तब अपने आस पास मौजूद अलग अलग दुकानों मे जाकर जॉब पता करे।

काफी सारे दुकानदार या कंपनी वाले बाहर सूचना पत्र या बोर्ड नहीं लगाते है जिस वजह से हमें दुकान या कंपनी के लोगों से बातचीत करके भी जॉब पता करना चाहिये।

ऑनलाइन जॉब कैसे ढूँढे

इधर उधर घूम घूमकर जॉब ढूँढने के अलावा हम ऑनलाइन के जरिए भी अपने योग्यता के अनुसार एक बेहतरीन जॉब ढूंढ सकते है यहाँ ऑनलाइन के जरिए काफी अच्छी खासी सैलरी वाले जॉब्स को भी ढूंढ सकते है जिसके लिए एक बेहतरीन योग्यता होना बेहद आवश्यक है ध्यान देने वाली बात यह है की वर्तमान समय मे ऑनलाइन जॉब के नाम पर काफी सारे फ्रॉड भी होते है जिनसे बचकर रहना जरूरी है।

ऑनलाइन एक भरोसेमंद कंपनी या व्यक्ति के पास जॉब ढूँढने के कई तरीके है जिससे हम अपने लिए एक बेहतरीन और भरोसेमंद जॉब ढूंढ सकते है जिन तरीकों को हमने नीचे साझा किया है –

1. Naukri.com की सहायता ले

Naukri.com जैसा की इसके नाम से ही पता चल रहा है की यह जॉब से समबंधित है दरअसल Naukri.com एक काफी बढ़िया प्लेटफॉर्म है जिसकी सहायता से हम अलग अलग कंपनी मे समय समय पर होने वाली अलग अलग पदों की भर्ती का पता लगा सकते है, यह प्लेटफॉर्म अलग अलग योग्यताए वाली सभी तरह के जॉब्स की भर्ती जो की बड़े बड़े कंपनीयो मे हो रही है उनके बारे मे जानकारी प्रदान करता है।

यह व्यक्ति के जॉब अनुभव, कौशल और शैनक्षणिक योग्यता के आधार पर व्यक्ति के लिए सबसे बेहतरीन जॉब ढूंढने मे मदद करता है यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह से Job searching पर आधारित है इसमे Mercedes, Hitachi Energy, IBM, Flipkart, Ola जैसे उच्च स्तर के कंपनीयो मे आने वाली भर्ती देख सकते है हर एक क्षेत्र से समबंधित जॉब इस प्लेटफॉर्म के द्वारा ऑनलाइन ढूंढा जा सकता है।

2. Apna.co की सहायता ले

Apna.co भी Naukri.com की तरह एक काफी बेहतरीन Job Searching प्लेटफॉर्म है जिसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति अपने लिए एक बेहतरीन जॉब खोज सकता है यहाँ पर अलग अलग कंपनी और अलग अलग व्यक्ति जिनको अपने ऑफिस मे कर्मचारी की आवश्यकता होती है वे जॉब पोस्ट करते है जिसके बाद इस प्लेटफॉर्म पर वह जॉब सार्वजनिक रूप से दिखाई देने लगती है।

इस प्लेटफॉर्म पर अपने आस पास के शहरों मे मौजूद जॉब को भी ढूंढ सकते है इसमे Part time Job, Work From Home Job, International Job एवं सभी तरह के जॉब ढूंढा जा सकता है इसमे बड़ी बड़ी कंपनी जैसे Zomato, Swiggy, Paytm, Flipkart, Google pay इत्यादि भी अपने कंपनी मे मौजूद जॉब की पोस्टिंग करते है जिनके लिए योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकता है।

3. Shine.com की सहायता ले

अपने योग्यता, अनुभव और कौशल के आधार पर जॉब ढूँढने के लिए Shine.com एक काफी बढ़िया प्लेटफॉर्म है जो लोगों को जॉब ढूँढने मे मदद करता है क्योंकि Shine.com एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर की अलग अलग कंपनी या व्यक्ति जिसे अपने ऑफिस मे काम करने हेतु कर्मचारी की आवश्यकता होती है वे Shine.com पर जॉब की पोस्टिंग करते है।

फिर उनके द्वारा किया गया जॉब पोस्ट Shine.com सार्वजनिक रूप से समस्त उपयोगकर्ताओ को अर्थात अलग अलग व्यक्ति जिन्हे जॉब की आवश्यकता है उन्हे दिखाई देता है फिर वे जॉब से संबंधित जानकारी पता करके ऑनलाइन या ऑफलाइन जॉब के लिए आवेदन कर सकते है, यहाँ पर Jio, Kotak, Tech Mahindra जैसी बड़ी कंपनीया भी अपना जॉब पोस्ट करती है।

4. LinkedIn की सहायता ले

हर एक व्यावसायिक व्यक्ति के लिए LinkedIn एक काफी बेहतर सोशल नेटवर्क माना जाता है जिसका की इस्तेमाल आज के समय मे एक से बढ़कर एक व्यावसायिक करते है यह एक तरह का Job Searching प्लेटफॉर्म भी है जहां पर सभी तरह की कंपनीया अपने ऑफिस मे रिक्त पदों पर हो रही भर्ती की जानकारी यहाँ पर Submit करते है एक तरह से जॉब पोस्ट करते है।

जिसको भी जॉब की आवश्यकता है और अगर वह एक अच्छा खासा योग्यता रखता है तब वह LinkedIn पर अपने लिए एक बेहतरीन जॉब ढूंढ सकता है यहाँ पर अलग अलग कंपनीयो की नई नई हजारो जॉब की वैकेंसी समय समय पर आती रहती है जिसकी सूचना LinkedIn पर प्राप्त हो जाती है जिसके लिए हम LinkedIn पर ही आवेदन कर सकते है और फिर Interview इत्यादि देकर हम जॉब पा सकते है।

जॉब के नाम पर हो रहे फ्रॉड से बचे

वर्तमान समय मे Work From Home Job, Part Time Job इत्यादि के नाम पर कई सारे फ्रॉड हो रहे है जिसके झांसे मे अक्सर भोले भाले लोग आ जाते है, इसके अलावा जॉब दिलवाने के नाम पर भी कई सारे लोग भोले भाले लोगों से पैसे लूट रहे है जिनसे बचकर रहना बेहद आवश्यक है, इसमे बस इस बात का ध्यान रखे की किसी भी तरह का जॉब जिसमे Join करने के लिए पैसा मांगा जाता है उनसे दूर ही रहे।

निष्कर्ष

जॉब या बिजनेस हम सब की एक जरूरत है पैसा कमाने के लिए, जिसमे से अधिकतर लोग जॉब करना ही पसंद करते है और जो लोग बिजनेस करते है वही दूसरों को जॉब प्रदान करते है हमारे आस पास कई सारे अलग अलग बिजनेस है छोटा हो या बड़ा, जहां पर जाकर हम अपने लिए एक जॉब ढूंढ सकते है, उम्मीद है की अपने आस पास ऑनलाइन जॉब कैसे ढूंढे? के विषय पर लिखा गया यह लेख आपके काम आया होगा।

अब इस लेख के अंत मे आप सभी पाठको से यही गुजारिश है की इस विषय से जुड़ा किसी भी तरह का सवाल आप सभी पाठको के दिमाग मे रह गए है तब उसे नीचे Comment मे बेझिझक लिख सकते है और इस लेख को Facebook, Twitter इत्यादि पर भी अवश्य साझा कीजिए तकी अन्य लोग भी इस विषय के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सके।

Leave a Comment